Ration Card New List : राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी यहां से लिस्ट में नाम चेक करें

हमारे देश भारत में गरीबों के सहायता हेतु बहुत सी योजनाओं को लाया जाता है। जिससे कि वह सभी नागरिक जो BPL (below poor life) लाइन के नीचे हैं उन सभी को आसानी से आवश्यक वस्तुओं जो कि हमारे जीवन के लिए अनिवार्य है की पूर्ति सरलता पूर्वक हो सके।

राशन कार्ड हमारे देश भारत में गरीबों के लिए ऐसा है मानो कड़ी धूप में वृक्ष की छाया। राशन कार्ड के माध्यम से हमारे देश के गरीब नागरिकों को राशन सामान्य मूल्य से काफी कम मूल्य में मिलता है।जिसके माध्यम से वह अपना जीवन यापन सरलता पूर्वक कर सके। राशन कार्ड का नियंत्रण सीधे केंद्र सरकार के पास होता है।

जिस भी व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में है उसे सरकार राशन एकदम कम मूल्य में उपलब्ध कराती है। यदि किसी परिवार में कुछ सदस्यों का नाम राशन कार्ड में अंकित है तथा कुछ सदस्यों का नाम राशन कार्ड में अंकित नहीं है तो ऐसा कदापि नहीं होगा कि उस परिवार के सभी सदस्यों को सरकार के द्वारा राशन प्राप्त हो। अर्थात जिन सदस्यों का ही नाम राशन कार्ड में होगा उन्हें ही राशन कार्ड के द्वारा अनाज मिलेगा।

आखिर राशन कार्ड है क्या:-

वैसे तो यह सभी जानते हैं कि राशन कार्ड आखिर होता क्या है। परंतु फिर भी हम आपको बता दें कि राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसे केंद्र सरकार के द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक जो BPL (below poor life) के नीचे है उन्हे दिया जाता है।

राशन कार्ड के द्वारा मानसिक रूप से नागरिकों को खाने के लिए अनाज सामान्यता उस मूल्य में कई गुना कम पर दिया जाता है जिस मूल्य में बाजार से प्राप्त होता है। प्रति माह प्रति व्यक्ति के पीछे 5 किलोग्राम का अनाज दिया जाता है।

अनाज में समानता मोटा अनाज केरोसिन ,चावल ,गेहूं इत्यादि का वितरण राशन कार्ड के द्वारा किया जाता है। राशन कार्ड में आपकी तथा आपके परिवार की सभी जानकारियां उपस्थित होती है।

राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें:-

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि राशन कार्ड के लिए apply online किया जाता है। राशन कार्ड के लिए online apply करने के पश्चात ही सभी उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड सूची में जुड़ता है।

राशन कार्ड के लिए online applyकरने के बाद जब उम्मीदवार का नाम राशन कार्ड सूची में जुड़ता है तब जाकर जिन उम्मीदवार का नाम राशन कार्ड नइ लिस्ट मैं जुड़ जाता है। उन्हें केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड दस्तावेज दिए जाते हैं।

जिन भी उम्मीदवार ने पिछले साल राशन कार्ड दस्तावेज के वास्ते applyकिया था तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। कि इस वर्ष 2022 में नई राशन कार्ड लिस्ट को जारी किया जा चुका है।

राशन कार्ड लिस्ट में नई update:-

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि किसी परिवार में कुछ सदस्यों का नाम राशन कार्ड में अप्लाई करते वक्त छूट जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो घबराइए नहीं जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड में छूट गया है अप्लाई कर सकते हैं। तत्पश्चात वे अपना नाम राशन कार्ड न्यू लिस्ट में चेक कर सकते हैं। यदि उन उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड में होगा तो केंद्र सरकार द्वारा उन्हें राशन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

भारत के किसी भी राज्य के नागरिकों के द्वारा राशन कार्ड दस्तावेज के लिए अप्लाई किया गया है तो उन सभी उम्मीदवारों को राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2022 में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए।

राशन कार्ड के लिए क्या है पात्रता:-

जैसा कि हमने आपको बतायाहै कि राशन कार्ड उन नागरिकों के लिए है जो गरीबी रेखा के नीचे है। अर्थात कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास अपार संपत्ति तथा वाहन है वे राशन कार्ड धारक होने की पात्रता नहीं रखते हैं।

राशन कार्ड द्वारा मिलने वाले अनाजों में चावल ₹1 किलो और गेहूं ₹1 किलो के मूल्य से प्रति व्यक्ति के पीछे 5 किलो मिलता है।

राशन कार्ड सूची की मदद से सभी उम्मीदवारों जो इसके पात्र नहीं है उनका नाम राशन कार्ड सूची से हटा दिया जाता है। तथा वे सरकारी राशन नहीं ले सकते।

राशन कार्ड नई सूची देखने के लिए क्या है आवश्यक दस्तावेज आइए जाने:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली बिल
  • गैस कनेक्शन

आप राशन कार्ड की नई सूची में किस प्रकार अपना नाम चेक कर सकते है।

अब आपको राशन कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप अपने Android फोन की सहायता से आसानी से इस बात की सत्यता की जांच कर सकते हैं कि आपका नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में है या नहीं।

  • राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट Nfsa.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके होम पेस्ट पर राशन कार्ड से संबंधित विकल्प दृष्टिगोचर होंगे। इन सभी विकल्पों में से जिस भी राशन कार्ड के लिए आपने अप्लाई किया उसे क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • राज्य के चयन के पश्चात आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • जिले के चयन के बाद आपको अपने एरिया अथवा ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप सभी के सामने आपके क्षेत्र के राशन दुकान के नाम दृष्टिगोचर हो जाएंगे।
  • इस तरह से आपके सामने राशन कार्ड की नई सूची 2022 खुल जाएगी।
  • सूची का नाम आने के पश्चात आप अपना राशन कार्ड दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ने आपको राशन कार्ड की नई सूची के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। और इस बात से भी वाकिफ कराया है कि आप किस प्रकार से ऑनलाइन सूची में अपना तथा अपने सगे संबंधियों के नाम खोज सकते हैं।

हमारा यह आर्टिकल यदि आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और साथ ही साथ यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट के जरिए हमें अवश्य पूछे। 

धन्यवाद। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×