Ration Card Apply Online: राशन कार्ड बनवाने के लिए अब लगेंगे इतने रुपये, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

Ration Card Apply Online: राशन कार्ड धारकों के लिए एक खबर निकल कर आ रही है कि अब राशन कार्ड को आवेदन देने के लिए  आवेदक को  ₹5 से लेकर ₹45 तक का आवेदक राशि देनी पड़ेगी। जिससे वे राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। राशन कार्ड को जो लोग अप्लाई कर रहे हैं, उन लोगों को यह बात ध्यान रखना होगा कि उनके पास इससे पहले किसी भी प्रकार का कोई राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

ration card apply online

मैं आप लोगों को यह बता देना चाहता हूं कि राशन कार्ड राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में देखा जाता है। जिसके तहत हमें पूरे परिवार की एक पहचान का प्रतीक माना जाता है। इस राशन कार्ड के योजना के द्वारा सरकार द्वारा फ्री में हमें राशन प्रदान किया जाता है। माना जाता है यह है कि राशन कार्ड सरकार द्वारा लागू किया गया एक ऑफिशियल दस्तावेज है। इसी राशन कार्ड के द्वारा हम सभी पात्र परिवार को हमारे देश के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अर्थात एनएफएसए 2013 के अंतर्गत कम से कम कहा जाए तो मार्केट के दरों से कम दरों पर अनाज मुहैया कराया जाता है।

मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हमारे भारत देश के अंदर बहुत सारे ऐसे गरीब मजदूर और आर्थिक रूप से पीड़ित और कमजोर लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं बना है, जिस कारण उन्हें सरकार द्वारा चलाया गया इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इन सभी लोगों को मैं बताना चाहता हूं कि वह ऑनलाइन अप्लाई राशन कार्ड कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड के द्वारा जाने किन-किन सुविधाओं को प्राप्त किया जा सकता है?

 राशन कार्ड धारकों के लिए राशन कार्ड के द्वारा अनेक प्रकार की सुविधा मिलती है आइए विस्तार से जाने –

क्योंकि मैं आपको बता देना चाहता हूं  कि सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना लागू करने का उद्देश्य है कि लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली टीडीपीएस को जारी करना। जिसके तहत देश के अपने आम नागरिकों को बहुत ही कम दरों पर चावल, चीनी, गेहूं, मिट्टी का तेल, एलपीजी एवं उर्वरक आदि जैसे महत्वपूर्ण चीजों को प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड को अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज

मैं आपको बताना चाहता हूं कि अभी हम देखते हैं राशन कार्ड हमारे देश के हर राज्य में राशन कार्ड बनाई जा रही है। उदाहरण के तौर पर हम आपको हमारे देश के 1 राज्य उत्तर प्रदेश के माध्यम से बताता हूं कि यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले नागरिक है, तो आप राशन कार्ड धारक बनना चाहते हैं अर्थात राशन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपके पास इसके लिए एक आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है। इसमें से किया है जरूरी दस्तावेज-

  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • पासबुक
  • एलपीजी कनेक्शन
  •  बिजली टेलीफोन का बिल
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • परिवार के सभी सदस्यों का पासपोर्ट साइज फोटो 
  • वोटर कार्ड
  • स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट

आइए जानते हैं हमारे देश में राशन कार्ड को कौन वितरित करता है?

जैसा कि हमें पता है राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया गया है। जिसके अंतर्गत हमें अनेकों लाभ मिलते हैं। जैसे कि मुफ्त में अनाज इत्यादि। पर क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि राशन कार्ड को डिस्ट्रीब्यूटर अथवा वितरित कौन करता है? या कैसे किया जाता है? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आइए विस्तार पूर्वक मैं आपको समझाता हूं–

चुँकी भारत में राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया है। किंतु इसका वितरण प्रणाली हमारे देश के विभिन्न राज्यों के राज्य सरकार के द्वारा आवंटित किया जाता है। इसलिए राशन कार्ड के अंतर्गत अथवा संबंधित सभी कार्य जैसे में राशन कार्ड का ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना, राशन कार्ड में नाम या पता जोड़ना या बदलना, एवं यदि आपका राशन कार्ड खो गया हो तो उसे वापस प्राप्त करना इत्यादि जैसे कार्य हमारे देश के विभिन्न राज्यों में उनकी राज्य सरकार ही संभालती है।

चाहे वन नेशन वन राशन कार्ड? जाने विस्तार पूर्वक–

हमारे देश के वित्त मंत्रालय की तरफ से कुछ दिन पहले राशन कार्ड के वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने एक नई घोषणा की है। जिसमें यह कहा गया है कि जब हमारे देश में लॉकडाउन हुई थी जिसकी वजह से देश के गरीब लोगों को बहुत सारे आर्थिक तथा अनाज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। जिससे उनके दैनिक जीवन में काफी प्रभाव पड़ा। और आज वह बहुत परेशान है। इसी को मद्देनजर देखते हुए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के नई घोषणा के तहत बहुत राहत पहुंचाई जाएगी।

मैं आपको बता देना चाहूंगा कि इस वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए हमारे देश के 23 राज्यों के 27 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। यहां तक ही नहीं पीडीएस योजना के भी 83% लाभार्थी को इस वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में जोड़े जाएंगे। इसी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत कुछ ही महीनों के पश्चात 100% लाभार्थी जुड़ जाएंगे। जिससे देश के हर नागरिक हमारे देश के हर कोने कोने से अपने राशन कार्ड के द्वारा सही मूल्य पर राशन की दुकान से सही राशन ले सकेंगे।

जाने किस प्रकार से राशन ट्रांजैक्शन में हुई बढ़ोतरी?

जैसा कि मैं आपको बता देना चाहता हूं कि एनएफएसए अर्थात नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट 2013 के अनुसार हमारे देश के कुल दो-तिहाई जनसंख्या आती है। देश के हर गरीब मजदूर तथा आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को पूरे देश में राशन की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना की शुरुआत की है।

इस वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना की शुरुआत अगस्त 2019 में की गई थी। जिसके अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारियों को वन नेशन वन राशन कार्ड जैसी योजना के द्वारा देश के किसी भी फेयरप्राइस दुकान से अपना राशन को आसानी से खरीद सकते हैं।

यह वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का पूर्ण संचालन के लिए सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि पीडीएस नेटवर्क को डिजिटल कर दिया गया है। जिसके जरिए पीडीएस नेटवर्क को डिजिटल करने के लिए देशभर के सभी लाभार्थियों के राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया गया।

यहां तक कि फेयरप्राइस दुकान में पॉइंट ऑफ सेल मशीन भी लगाई गई। तथा इस योजना के तहत बीते  डेढ़ वर्षो में वन नेशन वन राशन कार्ड के द्वारा 66 बार राशन की ट्रांजैक्शन में वृद्धि हुई। यहां तक कि जनवरी माह 2020 में 574 ट्रांजैक्शन हुए थे, जो जुलाई माह 2021 में बढ़कर 37000 हो गए। यहां तक कि नहीं इस को छोड़कर केंद्रसरकार के माध्यम से आत्मनिर्भर जैसी योजना के अनुसार राज्यों को  1% भी अधिक बौरोइंग लिमिट देने में बढ़ोतरी हुई।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को राशन कार्ड से जुड़ी तमाम खबरें जैसे राशन कार्ड बनाने के लिए देने होंगे इतने पैसे, राशन कार्ड द्वारा किन किन सुविधाओं को प्राप्त किया जा सकता है, राशन कार्ड को अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज, राशन कार्ड को कौन वितरित करता है, क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड,राशन कार्ड में ट्रांजैक्शन में वृद्धि कैसे हुई इत्यादि अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल हो तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×