Ration Card : राशन कार्ड, किस-किस को सरेंडर करना पड़ेगा, Last Date, लिस्ट जारी देखे बड़ी खबर

क्या आप राशन कार्ड का उपयोग करते हैं? और आपकी सालाना आय ₹2,00,000– ₹,300,000 से अधिक की है और आपके पास चार पहियों वाला वाहन भी है एवं आप इनकम टैक्स भी भरते हैं,साथ ही आपके पास पक्के मकान भी हैं। तो संभल जाइए हो सकती है आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई। जल्दी ही अपना राशन कार्ड सरेंडर करें वरना आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस खबर से जुड़ी जानकारी आप डिटेल में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े।

किस किस को अपना राशन कार्ड सरेंडर करना पड़ेगा?

यूपी सरकार एवं केंद्र सरकार अक्सर गरीबों के बारे में सोचती उनके हित में हर कार्य को करती है। उनके लिए श्रम कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान भारत, न जाने ऐसे कई योजनाएं हैं जो सरकार लेकर आती है गरीब लोगों के लिए। ताकि वह भी बेहतर एवं अच्छी जिंदगी जी सकें।

जिसके लिए सरकार राशन कार्ड का प्रावधान लेकर आई। यह राशन कार्ड उन गरीबो के लिए है जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। इस राशन कार्ड के जरिए गरीबों को बहुत ही कम कीमत पर नाममात्र कीमत पर अनाज उपलब्ध कराई जाती हैं। यह अनाज हर परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो के हिसाब से दी जाती है। इन अनाजों में गेहूं, चावल, चीनी, केरोसिन तेल एवं दालें जैसी चीजें सरकार मुफ्त में गरीबों को देती हैं

परंतु समाज में कुछ लोग ऐसे हैं जो गलत तरीके से इस योजना का फायदा उठा रहे हैं वे फर्जी तरीके से अपना राशन कार्ड बनवा लेते हैं और मुफ्त में राशन,राशन कार्ड से उठाते हैं और बाहर दुकानदारों को अधिक दामों में उन राशन को बिक्री कर देते हैं।

ऐसे लोगों के लिए सरकार कड़े नियम बना रही है फिलहाल तो सरकार उन्हें चेतावनी दे रही है। कि जिन जिन लोगों के पास ये (नीचे बताने वाले हैं कौन सी चीजों के बारे में बात किया जा रहा है)सब चीजें होंगी और वे राशन कार्ड का उपयोग करते हैं तो अभी के अभी अपना राशन कार्ड सरेंडर करें। नहीं तो आप पर होगी कानूनी कार्रवाई साथ में जुर्माना भी देना होगा।

ऐसे लोगों को फ्री में राशन लेना पड़ेगा भारी।

  • यूपी सरकार के नियमानुसार जिस व्यक्ति की वार्षिक आय गांव में ₹200000 और शहर में ₹300000 से अधिक है वैसे लोग जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें क्योंकि यह सिर्फ गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों के लिए है।
  • 5 एकड़ से अधिक जमीन रखने वाले व्यक्ति को राशन कार्ड सरेंडर करने की जरूरत है।
  • जिन राशन कार्ड वाले के घर में 5kv से अधिक जनरेटर एवं इनवर्टर है तो उन्हें राशन कार्ड सरेंडर करने की आवश्यकता है।
  • जिस व्यक्ति के घर में चार पहियों एवं तीन पहिया वाला वाहन है तो उनको अपना राशन कार्ड सरेंडर करना पड़ेगा।
  • 1076. 39 square feet से अधिक प्लांट या फ्लैट रखने वाले व्यक्ति राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।अगर करते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
  • अगर कोई व्यक्ति income tax भरता है तो वह राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि वे गरीबी रेखा के नीचे नहीं आते है।
  • अगर आपके पक्के मकान में रहते हैं राशन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अभी के अभी अपना राशन कार्ड सरेंडर कीजिए।

यूपी राशन कार्ड वालों की योग्यता क्या क्या है? 

ऊपर टॉपिक पढ़ने के बाद आपके मन में सवाल आ रहे होंगे कि ये ये लोग राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते। तो आखिर किन लोगों को राशन कार्ड इस्तेमाल करने की इजाजत है। आपको बता दें कि सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले गरीबों के लिए राशन कार्ड लेकर आई है। इसका इस्तेमाल सिर्फ वे गरीब लोग ही कर सकते हैं। परंतु समाज में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो फर्जी तरीके से राशन उठा रहे हैं जिस कारण सरकार को भारी नुकसान सहना पड़ रहा है। जिनका हक है उनको नहीं मिल पा रहा है और जिनके पास सब कुछ है फिर भी वह मुफ्त का राशन उठा रहे हैं। ऐसे में तो उन गरीबों के साथ नाइंसाफी हो रही है।

इसी इंसाफ के लिए सरकार उच्च आय वाले से अपने अपने राशन कार्ड सरेंडर करने को कहां है। अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके ऊपर कानूनी कार्रवाई कर दी जाएगी और वसूली भी की जाएगी। आपका समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको बताने जा रहे है 

किन किन लोगों को राशन कार्ड बनवाने की इजाजत है।

  •  राशन कार्ड का इस्तेमाल वे लोग कर सकते हैं जो प्रत्येक दिन कमाते हैं जिनकी आय निश्चित  नहीं है। अर्थात डेली वेतन भोगी भी कहा जाता है।
  • वैसे लोग राशन कार्ड बनवा सकते हैं जिनकी सालाना आय ₹200000 – ₹300000 से कम की है।
  • जिनके घरों में कोई वाहन नहीं है या केवल दो पहिए वाले वाहन है तो उन्हें राशन कार्ड बनवाने की इजाजत है।
  • गरीब भिखारी  लोग या सड़क किनारे रहने वाले लोग भी अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।
  • जो अस्थाई रूप से रहते हैं जिनके पास अपना मकान या पक्के मकान नहीं है वह भी अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।
  • छोटे-मोटे काम करने वाले व्यक्ति जो रिक्शा चलाते हैं ठेला चलाते हैं या छोटा पान दुकान मुच्ची दुकान या सब्जी वाला आदि वाले लोग ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड वालों को कितना मिलता है राशन?

यूपी राशन कार्ड वाले गरीब लोगों के परिवार 30 किलो या 35 किलो हर महीने अनाज दिए जाते हैं जिसमें गेहूं और चावल दोनों होते हैं। यह अनाज उन गरीब परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो के हिसाब से दिया जाता हैं। राशन कार्ड बनवाने पर गरीब लोगों को केवल आनाज ही नहीं मिलता बल्कि दाल,चीनी, केरोसिन तेल आदि सब मिलते है। 

 राशन कार्ड सरेंडर करने की अंतिम तिथि 

अब तक तो उन लोगों को मालूम हो ही  चुका होगा। कि किनको अपना राशन कार्ड सरेंडर करने की जरूरत है। आपको बताना चाहेंगे कि राशन कार्ड सरेंडर करने की अंतिम तिथि 21 मई तक तय की गई थी परंतु अब सरकार इस तिथी को बदलकर आगे बढ़ा दी हैं।अब राशन कार्ड सरेंडर करने की अंतिम तिथि 31 मई तक की गई है।

अब तक उन लोग के अंदर थोड़ी सी इंसानियत बची होगी तो अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देंगे जो फर्जी तरीके से राशन उठा रहे थे और उन गरीब मजदूर गरीब लोगों के हक का अनाज ले रहे थे। एक सच्चा नागरिक होने के नाते आपको अपना सर राशन कार्ड सरेंडर कर देना इसे ताकि सरकार के ऊपर भी ज्यादा बोझ ना बढ़ सके।

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम यह कहना चाहते हैं कि यदि आप अपनी आय से अपना और अपने परिवार का अच्छे तरीके से भरण-पोषण कर सकते हैं। उसके बावजूद आप राशन कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप उन गरीब लोगों के साथ नाइंसाफी कर रहे हैं। वे अपना भरण पोषण अपनी आय से पूरा नहीं कर रहे थे तो सरकार उनके लिए राशन कार्ड लेकर आई है। इसलिए आप अपने राशन कार्ड को सरेंडर राजी करें।

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको राशन कार्ड, किस-किस को सरेंडर करना पड़ेगा, Last Date, आदि सभी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Important Links
Ration Card सरेंडर से जुडी डिटेलClick Here
Ration Card सरेंडर लिस्टClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Official WebsiteClick Here

नोट- जिन लोगो का राशन कार्ड पहले से बना हैं और इसके विषय में जानकारी नहीं तो ओ तुरंत अपने राशन कार्ड को तहसील या DSO कार्यालय में जा कर सरेंडर कर दें। नहीं तो आप पर वैधानिक कार्यवाही और वसूली की जाएगी।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment