Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, आवेदन की स्थिति

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 (पारिवारिक लाभ योजना) के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इस योजना से जुड़ने के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के लिए कौन से जरूरी दस्तावेज आपको जमा करने होंगे एवं इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, यह सभी इस पोस्ट में आपको समझ में आ जाएगा. तो अगर आप भी Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें.

सरकार हर साल भारत के कमजोर वर्ग के लोगों की मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं. इन योजनाओं का उद्देश्य होता है कि जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार है उन्हें सहायता देकर उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जा सके ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी हर साल विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं जो इसी उद्देश्य पर काम करती हैं और गरीबों की मदद करती है.

इन्हीं में से एक योजना है राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना. इस पोस्ट में हम आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से जुड़ी हुई जानकारी देने वाले हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है?

परिवार के मुखिया का असमय मृत्यु होने पर इस योजना का लाभ मिलता है. योजना की शुरुआत उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब असहाय नागरिकों को लाभ पहुँचाने हेतु की गई है, आप सब जानते है की हर वर्ष उत्तरप्रदेश सरकार राज्य के कमजोर नागरिकों को सहयोग प्रदान करने हेतु नई-नई योजनाओं का आरम्भ करती है.

इस योजना का लाभ के रेखा नीचे के परिवारों को मिलता है, जिनके परिवार के कमाऊ व्यक्ति/मुखिया की मृत्यु हो जाने के पश्चात उनके भरण पोषण हेतु कमाने वाला परिवार में कोई ना हों, ऐसे सभी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे- राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है? योजना के लाभ एवं विशेषताएँ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि इस योजना का  लाभ के रेखा नीचे के परिवारों को मिलता है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 Basic Details

योजना का नामराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
सञ्चालन द्वारामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
विभागसमाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
सहायता राशि30000 रूपये
योजना के लाभार्थीगरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिक
उद्देश्यआर्थिक सहयोग प्रदान करना

Rastriya Parivarik Labh Yojana का उद्देश्य

  • परिवारों को सरकार के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करती है, यूपी सामाजिक कल्याण विभाग के द्वारा गरीबों को सभी प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करना! 
  • वे परिवार जिन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है एवं जो अत्यंत गरीब परिवार से आते हैं उन्हें ३०००० रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना! 
  • गरीब परिवार का मुखिया जो घर का पालन पोषण अकेले करता रहा हो उसकी मृत्यु पर परिवार जनों को वित्तीय सहायता प्रदान करना! राज्य के गरीब तबके के लोग अच्छी तरह जीवन यापन कर सकें! 

ये भी अवश्य पढ़ें:

Rastriya Parivarik Labh Yojana योजना से जुड़े लाभ

इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी परिवार दोनों को मिलेगा. इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब परिवार के लोगो को मिलेगा जिनके मुखिया की मृत्यु हो गयी हो गरीब परिवार को 30 हजार रूपये की सरकार द्वारा यह धनराशि आवेदक परिवारों को किस्तों में ना देकर एक साथ ही प्रदान की जाएगी.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना किनके द्वारा जारी की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा विभागसमाज कल्याण विभाग साल 2022 आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों सहायता राशि 30000 रूपये योजना के लाभार्थी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिक उद्देश्य आर्थिक सहयोग प्रदान करना आधिकारिक आर्थिक सहायता दी जाएगी.

इस आर्थिक सहायता से परिवार अपने लिए रोजगार के साधन ढूंढ सकता है यानी की अपना कोई भी छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू कर सकता है.

लाभार्थी परिवार को पैसे लेने के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है सरकार द्वारा आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे. उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक योजना का लाभ परिवार को आवेदन करने के 45 दिनों के भीतर ही ये धन राशि दी जाएगी.

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

(NFBS) के आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसलिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आवेदन करें। हमने आपको NFBS एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के विषय में सूची के माध्यम से बताने का प्रयास किया है। NFBS डाक्यूमेंट्स की लिस्ट निम्न प्रकार है:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • यूपी निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मुखिया का आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 योजना से जुड़ी पात्रता

राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक को योजना से सम्बंधित सभी पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिससे जुडी जानकरी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं.

  • यूपी नेशनल फैमिली बैनिफिट स्कीम का लाभ उत्तरप्रदेश के स्थाई निवासियों को ही प्राप्त हो सकेगा.
  • योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार ही योजना के आवेदन हेतु पात्र होंगे.
  • आवेदक परिवार में यदि कमाऊ मुखिया की मृत्यु हो जाती है, तो वह योजना के लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगे.
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले ग्रामीण परिवार की वार्षिक आय यदि 46,000 रूपये या इससे कम होगी तो ही वह आवेदन के पात्र होंगे।
  • शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों की वार्षिक आय 56 हजार रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है, इससे ऊपर की आय वाले परिवार योजना के लाभ हेतु पात्र नहीं होंगे।
  • योजना के अंतर्गत यदि मृत व्यक्ति/मुखिया की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होगी तो ही उनके परिवार को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

नोट : इस योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक परिवार के पास योजना से जुड़े सभी दस्तावेज होना आवश्यक है. आवेदन करने हेतु आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है. फार्म के सभी भाग अंग्रेज़ी में भरे जाएंगे।

राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना के दिशा निर्देश

मृत्यु प्रमाण पत्र केवल मान्यता प्राप्त अस्पताल, नगर पंचायत या तहसील स्तर से जारी किया हुआ ही मान्य होगा. फार्म के सभी भाग अंग्रेज़ी में भरे जाएंगे.

केवल तहसील स्तर से जारी आय प्रमाण पत्र ही मान्य होगा आवेदक द्वारा भरी गई जानकारी को सत्य माना जाएगा और यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई गई तो आवेदक उसके लिए जिम्मेदार होगा.

आवेदक द्वारा सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की छाया प्रति आवेदन पत्र भरते समय अपलोड करनी अनिवार्य है।मृत्यु प्रमाण पत्र केवल मान्यता प्राप्त अस्पताल, नगर पंचायत या तहसील स्तर से जारी किया हुआ ही मान्य होगा.

लाभार्थी का फोटो हस्ताक्षर 20 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए तथा जेपीईजी फॉरमैट में होना चाहिए. आवेदक को राष्ट्रीय स्तर के बैंक खाते का विवरण देना होगा.

राष्टीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा बात आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का पेज खुल जाएगा

इसके बाद आपको पंजीकरण दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना होगा फिर आगे का पेज खुल जाएगा.

इस पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा इसमें जो भी पूछा जाए उन सभी जानकारियों को कृपया सही-सही भरे क्योंकि गलत भरने से आपको लाभ मिलने में दिक्कत हो सकता है.

इसीलिए ध्यान पूर्वक सारी जानकारियां सही-सही भरे सभी जानकारियां सही-सही भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह आपकी काम आसानी से हो जाएगा

आइए जानते हैं लॉगिन कैसे करें सब

यहां दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको डिस्ट्रिक्ट सोशल वेलफेयर ऑफिसर पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने एक पेज आएगा जिसमें आपको अधिकारी और जिला चुनना होगा इसके बाद आपको पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा इसके बाद आपका लॉगइन बटन पर सेट करना होगा इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे

निष्कर्ष

भारतीय सरकार द्वारा पूरे देश के लिए साल भर में विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है जो लोगों के हित में काम करती हैं. राज्य स्तर योजनाएं भी राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती हैं जो सिर्फ उस राज्य के अंतर्गत काम करती हैं. हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत चलाए जाने वाली राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की जानकारी दी है जिसका लाभ गरीब परिवारों को प्राप्त होता है.

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों की मदद करने के लिए शुरू की गयी एक योजना है. जिसमें परिवार के मुख्य कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर सरकार द्वारा परिवार को ₹30000 की मदद दी जाती है.

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह भी बताया कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करते हैं, इस योजना हेतु आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से हैं और इस योजना के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए. हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उचित जानकारी प्राप्त हो गई है और अब आप खुद ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×