राजस्थान रॉयल्स का मालिक कौन है?

क्या आप क्रिकेट के बारे मे जानते है? क्या आपको क्रिकेट पसंद है? क्या आप क्रिकेट खेलने या देखने के शौकीन है? तो कभी ये सवाल भी मन में आया होगा की Rajasthan Royals का मालिक कौन है?

क्रिकेट के बारे मे जानने वाले इस के बार मे जरूर जानते होंगे की भारत भी दूनिया मे क्रिकेट के क्षेत्र मे तहलका मचाये हुए है.

क्रिकेट के क्षेत्र मे भारत की बात करे तो भारत जैसी टीम पूरे विश्व मे नहीं है. दो एक दिवसीय वर्ल्ड कप, एक बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम को आज कौन नही जानता है.

इस टीम के अलावा बात करे तो भारत अपने खेल के अलावा कुछ और के लिए भी विश्व मे प्रसिद्ध है जिसे हम भारतीय प्रीमियर लीग के नाम से जानते है.

विश्व प्रसिद्ध इस भारतीय प्रीमियर लीग मे भारत की कई टीमें हिस्सा लेती है. उन्ही मे से एक है Rajasthan Royals जिसके बारे मे आपको इस लेख के माध्यम से बताया जा रहा है.

राजस्थान रॉयल्स क्या है?

राजस्थान रॉयल्स भारत मे खेली जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की एक फ्रेन्चाइज है. यह राजस्थान राज्य के जयपुर मे स्थित है.

इस टीम के कोच की बात करे तो जुबिन भरूचा इस राजस्थान टीम के वर्तमान कोच व पूर्व इस टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ हैं जिनको वर्तमान दिल्ली मे खरीद लिया है.

वैसे हर साल नए खिलाडियों की नीलामी कराई जाती है तो इसमें फेरबदल भी किये जाते हैं.

अगर इस टीम के होम ग्राउंड की बात करे तो इस टीम का वर्तमान मे घरेलू मैदान सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर है.

इस टीम का लोगो शेर, इसी शेर के फोटो मे उस शेर के मूछू है जिसे मूछू सिंह कहते हैं.

इस टीम का एक गाना है जिसे ईला अरुण द्वारा गाया गया है जिसे हल्ला बोल के नाम से जाना जाता है. अगर Rajasthan Royals के इतिहास की बात करे तो यह टीम इंडियन प्रीमियर लीग की पहली टीम है जिसने पहली बार 2008 मे इस लीग का कप उठाया था.

यह टीम भ्रष्टाचार से भी अछूती नहीं रही, इस टीम को 14 जुलाई 2015 में सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार Rajasthan Royals को दो आईपीएल सालों सें खेलने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था.

इस का कारण था की चेन्नई सुपर किंग्स के ऊपर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था जिसके बाद यह दोनों टीमें 2016 तथा 2017 में नहीं खेल पाई थी.

राजस्थान रॉयल्स के मालिक

राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदले है और इस टीम के दूसरे मालिक के रूप मे लाचलन मुरदोच को जाना जाता है.

आपको इसके इतिहास के बारे मे बताये तो आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली फाइनल जीत हासिल करने वाली यह टीम शेन वार्न की कप्तानी मे जीती थी.

इस टीम के एमर्जिंग मीडिया के चैयरमैन के रूप मे मनोज बदले को जाना जाता हैं. अगर इस टीम की कप्तानी की बात करे तो ब्लेंहिम चालकोट नामक विदेशी कंपनी इस टीम के सह-संस्थापक के रूप मे भी जानी जाती है.

इस टीम के संस्थापक का जन्म 31 दिसम्बर 1967 को महाराष्ट्र के धुले नाक शहर में हुआ था.

Rajasthan Royals के पहले मालिक मनोज बडाले नही थे बल्कि उनसे पहले इस टीम के मालकिन बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उसके पति राज कुंद्रा थे.

लेकिन अब वर्तमान मे इस टीम के मालिक के रूप मे बडाले को ही जाना जाता है.

अगर बडाले के सालाना कमाई की बात को इनकी सालाना इनकम 160 मिलियन डॉलर है. इसके अलावा यह बडालले लाचलन मुरदोच कम्पनी के पार्टनर भी है. अगर कुछ सूत्रों की माने तो उनसे पता चला है कि 2016 के अनुसार लाचलन की कुल सालाना कमाई 3.6 बिलियन डॉलर है.

इस टीम के मालिक की बात करे तो इसके कई नाम है परन्तु टीवी और मैच मे देखे तो शिल्पा शेट्टी को इस टीम की मालकिन के रूप मे जाना जाता है.

Rajasthan Royals वर्तमान में ipl की एक टीम है जिसमे दुनिया कई शानदार खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं.

IPL Auction 2021

हाल की मे हुए 2021 के आईपीएल के Auction मे हर बार की तरह इस बार भी कुछ खिलाड़ियों पर दिल खोलकर पैसा लुटाने वाली राजस्थान रॉयल्स ने इस बार भी अपनी यही अदा इसी सीजन भी हमेशा की भांति बरकरार रखी और उसने आईपीएल इतिहास का अब तक का सबसे महंगा खिलाड़ी अपने नाम किया.

साउथ अफ्रीका के इस बॉलिंग ऑलराउंडर पर इस साल Rajasthan Royals ने दिल खोल कर पैसा लुटाया, इस बार 16.25 करोड़ रुपये खर्च कर इस टीम रॉयल्स ने अपनी टीम में संपन्न र्हुअ आईपीएल की नीलामी के कुल खिलाडियों मे से 8 खिलाड़ियों को अपने लिए चुना, उन खिलाडियों मे सें 3 विदेशी है और उन मे से 5 घरेलू खिलाड़ी शामिल रहे.

इस बार की बात करे तो 2021 के सबसे महंगे खिलाडी क्रिस माॅरिश पर रॉयल्स ने भले हर 16 करोड़ से ज्यादा की रकम लुटाई हो लेकिन इस  Auction मे राजस्थान ने कुल 24.2 करोड़ रुपये खर्च किए.

हालांकि यह Auction मे सबसे महगे खिलाडी लेने वाली टीम बन गई हैआईपीएल के इस साल के Auctioned की बात करे तो राजस्थान ने इस बार इन खिलाड़ियों को खरीदा है जिनकी लिस्ट है.

“शिवम दुबे (4.4 करोड़), क्रिस मॉरिस (16.25 करोड़), चेतन सकारिया (1.2 करोड़), मुस्तफिजुर रहमान (1 करोड़),  केसी करिअप्पा (20 लाख), लियाम लिविंगस्टोन (75 लाख), कुलदीप यादव (20 लाख), आकाश सिंह (20 लाख)”.

अगर आप भी एक क्रिकेट खिलाडी बनना चाहते हैं और आईपीएल में खेलना चाहते हैं तो हमारे लिखे आर्टिकल क्रिकेटर कैसे बने जरूर पढ़ें.

राजस्थान की धून

इस टीम का लोगो शेर, इसी शेर के फोटो मे उस शेर के मूछू है जिसे मूछू सिंह कहते हैं।इस टीम का एक गाना है जिसे ईला अरुण द्वारा गाया गया है जिसे हल्ला बोल के नाम से जाना जाता है.

अगर Rajasthan Royals के इतिहास की बात करे तो यह टीम इंडियन प्रीमियर लीग की पहली टीम है जिसने पहली बार 2008 मे इस लीग का कप उठाया था.

यह धुन आपको अप्रैल ओर मई महीने में लगभग हर दो दिन बाद सुनाई दी जाती है.

राजस्थान की टीम के नाम कई सारे रिकॉर्ड है, जो इस टीम को खास बनाते है। क्या आप भी इस टीम के फैन है?

मेरा जवाब है हा! 

क्या होगा Rajasthan Royals का स्काॅड

अगर हम राजस्थान रॉयल्स के स्काॅड की बात करे तो आपको बता दे की इस टीम के स्काॅड मे इस बार कुछ नये खिलाडी भी शामिल किये गये है.

उन खिलाड़ियों मे यह सब शामिल होंगे.

“संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, अनुज रावत, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, महिपाल लोमरोर, डेविड मिलर, मयंक मारकंडे, जोस बटलर, मनन वोहरा, रियान पराग”.

इस लेख मे आपको जो भी बातें बताई गई है वो पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है.

इस जानकारी के कितनी सत्यता है उसके बारे मे हमारा ब्लॉग किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है.

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1 – राजस्थान रॉयल्स क्या है?

उत्तर –  Rajasthan Royals एक क्रिकेट टीम है जो भारत में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट IPL में भाग लेती है.
इस टीम के कोच की बात करे तो जुबिन भरूचा इस राजस्थान टीम के वर्तमान कोच व पूर्व इस टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ हैं जिनको वर्तमान दिल्ली मे खरीद लिया है.

प्रश्न 2 – Rajasthan Royals टीम के मालिक कौन है?

उत्तर – इस टीम का मालिक मनोज बदले है और साथ ही इस टीम के और को-ओनर पार्टनर के रूप मे लाचलन मुरदोच को जाना जाता है.
आपको इसके इतिहास के बारे मे बताये तो आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली फाइनल जीत हासिल करने वाली यह टीम शेन वार्न की कप्तानी मे जीती थी.

प्रश्न 3 – राजस्थान रॉयल्स ने अपना पहला खिताब कब जीता था?

उत्तर – Rajasthan Royals ने अपना पहला खिताब 2008 मे शेन वाॅर्न की कप्तानी मे जीता था.

प्रश्न 4 – राजस्थान रॉयल्स का गीत कौन सा है?

उत्तर – इस टीम का एक गाना है जिसे ईला अरुण द्वारा गाया गया है जिसे हल्ला बोल के नाम से जाना जाता है. अगर राजस्थान रॉयल्स के इतिहास की बात करे तो यह टीम इंडियन प्रीमियर लीग की पहली टीम है जिसने पहली बार 2008 मे इस लीग का कप उठाया था.

प्रश्न 5 – राजस्थान रॉयल्स की वर्तमान कप्तान कौन है ?

उत्तर – Rajasthan Royals के वर्तमान के कप्तान संजु सैमसन है.

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको राजस्थान रॉयल्स के बारे मे बताया गया है जो भारतीय प्रीमियर लीग का एक हिस्सा है.

Rajasthan Royals के बारे मे आपको बता दे की भारत मे खेली जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की एक फ्रेन्चाइज है जो जयपुर मे स्थित है.

इस टीम के कोच की बात करे तो जुबिन भरूचा इस राजस्थान टीम के वर्तमान कोच व पूर्व इस टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ हैं जिनको वर्तमान दिल्ली मे खरीद लिया है. मुख्य रूप से हमने बताया की राजस्थान रॉयल्स का मालिक कौन है.

अगर इस टीम के होम ग्राउंड की बात करें तो इस टीम का वर्तमान मे घरेलू मैदान सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment