रेलवे में क्लर्क कैसे बने और सैलरी कितनी मिलती है?

Railwayआज की इस पोस्ट में हम रेलवे विभाग से जुड़े रेलवे क्लर्क कैसे बने?   रेलवे क्लर्क क्या होता है?, इसके लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे जो की इस पद की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. सो इसलिए अधिक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े –

जैसा की आप जानते है कि हमारे देश इंडिया में सबसे ज्यादा नौकरियाँ रेलवे के क्षेत्र में है। और रेलवे हमारे देश का सबसे बड़ी इंडस्ट्रियल आर्गेनाइजेशन है जिसके तहत देश में सबसे ज्यादा नौकरियाँ रेलवे में दी जाती है।

रेलवे में हर साल बहुत से पदों पर भर्ती की जाती है जिससे हर साल देश के बहुत से युवा लोगो को रोज़गार मिलता है। आपको बता दे की आज कल देश में बहुत बेरोजगारी बढती जा रही है और देश में बहुत से युवा बेरोजगार है जिनको नौकरियाँ नही मिल रही है।

और जब किसी नौकरी के लिए फॉर्म आते है तो उस नौकरी के लिए लाखों फॉर्म अप्लाई किये जाते है जिससे उस जॉब को लेने के लिए Competition और भी बढ़ जाता है। जिसमे सफल होने के लिए candidate को काफी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर उसको वो जॉब मिल पाती है। इसी कारण सरकारी नौकरियों में Competition बढ़ता जा रहा है।

रेलवे में हर साल बहुत से पदों पर भर्ती होती है जिसमे लाइनमेन से लेकर क्लर्क, टेक्निकल इंजीनियर जैसे काफी ऊँचे पदों पर भर्ती की जाती है। हर एक जॉब में अलग अलग काम करना होता है। लेकिन रेलवे में एक ऐसा पद भी होता है जिसमे आपको अच्छा वेतन मिलता है और आपको ज्यादा काम भी नही करना होता है ये पद होता है रेलवे क्लर्क का जिसमे आपको एक ऑफिस में बैठकर ऑफिस में होने वाला काम करना होता है।

रेलवे क्लर्क कैसे बने?

भारत मे रेलवे आज युवाओं को सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला विभाग बन गया है क्योंकि इसका क्षेत्र काफी बड़ा है जगह – जगह इसकी स्टेशन जिसमे अनेक लोगो का अलग – अलग काम होता है इसलिए इसमे समय -समय पर रेलवे विभाग के विभिन्न पदों पर नौकरियाँ निकाली जाती है, जिसमे रेलवे विभाग में क्लर्क काफी महत्वपूर्ण पद होता है जिसकी तैयारी आज युवा कैडिटेड इसके लिए पहले से ही तैयारियाँ शुरू कर देते है।

ये भी जाने –

तो अगर आप भी इस पद पर नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आपको काफी परिश्रम करना होना तभी आप इस कम्पटीशंन एग्जाम को क्लियर कर सकते है तैयारी के साथ – साथ आपको इस पद से जुडी सभी जानकारी होना भी अनिवार्य है जैसे की इस पद पर क्या कार्य करना होता है, इसके लिए क्या शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा वेतन आदि के बारे में पता होनी चाहिए, ताकि आपको इसमें आवेदन करने और एग्जाम परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो सके. तो अगर आप भी इन सभी के बारे में जानना चाहते है तो  हमारे इस लेख को अंत तक पड़ते जाए यहाँ आपको इस पद से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में मिलने में वाली है –

रेलवे क्लर्क क्या होता है?

रेलवे क्लर्क वो होता है जो ऑफिस में बैठ कर ऑफिस में होने वाले काम करता है जैसे कि रेलवे के किसी काम की जानकरी को एक रिकॉर्ड के रूप मे रखना और जरूरत के समय उस जानकारी को उपलब्ध कराना, रेलवे में काम करने वाले लोगो का वेतन बिल बनाकर सबमिट करना, अकाउंट से सम्बन्धित जानकारी रखना और रेलवे में काम करने वाले लोगो के वेतन का रिकॉर्ड बनाना आदि सभी काम एक रेलवे के क्लर्क द्वारा किये जाते है।

रेलवे क्लर्क का काम रेलवे department के लिए काफी अहम होता है, एक रेलवे क्लर्क ही अपने अंडर आने वाली सभी जानकरी को एक रिकॉर्ड के रूप में कंप्यूटर पर सबमिट करता है, और रेलवे में काम करने वाले सभी लोगो का वेतन रेलवे क्लर्क के द्वारा ही आता है जब वो पुरे महीने की जानकारी को सिस्टम पर अपडेट करता है इसके बाद ही उन सभी लोगो का वेतन आता है.

रेलवे में क्लर्क बनने के लिए शैक्षिक योग्यता?

अगर आप भी रेलवे में क्लर्क की नौकरी करना चाहते है और इसकी शैक्षिक योग्यता की जानकरी चाहते है जिससे आप रेलवे क्लर्क की पोस्ट के लिए अपना फॉर्म अप्लाई कर सके तो आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है। लेकिन रेलवे क्लर्क के कुछ पदों के लिए अधिकतम शैक्षिक योग्यता 12वी पास ही ली जाती है।

ये बात उस समय क्लियर की जा सकती है तब रेलवे में क्लर्क पद के लिए फॉर्म आते है तो उसमे उस पद के लिए शैक्षिक योग्यता दी गई होती है। लेकिन आपके लिए अच्छा यही रहेगा की आप ग्रेजुएशन कर ले। क्योंकि अक्सर इस पद के लिए ग्रेजुएशन और 12th पास दोनों लेवल के पद निकलते रहते है.

नागरिकता

इस विभाग में इस पद पर आवेदन करने के लिए भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.

रेलवे में क्लर्क बनने के लिए तय आयु सीमा?

जैसा की आप जानते है कि हर सरकारी जॉब में फॉर्म को अप्लाई करने के लिए उम्र सीमा ज़रुर होती है। यदि आप रेलवे में क्लर्क पद के लिए तय सीमा की जानकारी चाहते है तो आप जान ले की आवेदन की आयु फॉर्म को अप्लाई करते समय 18 वर्ष से कम नही होनी चाहिए और अधिकतम 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। लेकिन अगर आप अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति या फिर पिछड़ा वर्ग से आते है तो आपको मिलने वाले आरक्षण की वजह से आपको छूट दी जाती है।

  • अगर आप अन्य पिछड़ा वर्ग जाति वर्ग के आवेदक है तो आपको इस फॉर्म के लिए अधिकतम 3 वर्ष की छूट
    दी जाएगी
  • और अगर आप अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति में से किसी जाति वर्ग में आते है तो आपको रेलवे क्लर्क में 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

रेलवे में क्लर्क का परीक्षा सिलेबस

एग्जाम कोई भी किसी को पास करना इतना आसान काम नही होता है इसमे हर छोटी-छोटी चीज को समझने के लिए काफी मेहनत करनी होती है और रेलवे तो एक ऐसा विभाग है जहां 10 पदों पर अगर भर्ती आती है तो 100000 फॉर्म डल जाते है। इसलिए इस एग्जाम को पास करने और रेलवे में नौकरी पांना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर रेलवे से।जुड़े एग्जाम के सिलेबस और उसकी तैयारी कैसे करे इसके बारे में जानकारी मिल जाती है तो काफी हद तक चीज़े आसान हो जाती है।

सो अगर आप रेलवे का एग्जाम देने की तैयारी कर रहे है तो आपको परीक्षा में आने वाले पेपर का सिलेबस ज़रुर पता होना चाहिए। किसी भी पेपर का सिलेबस पता होने से आप उस एग्जाम के लिए अच्छी तैयारी कर सकते है। इसलिए हमने  नीचे हमने आपके साथ रेलवे क्लर्क भर्ती का पूरा एग्जाम सिलेबस दिया है जिसको फॉलो करके आप अपने पेपर की अच्छी तैयारी कर सकते है।

जनरल नॉलेज

जेनरल नॉलेज एक ऐसा सब्जेक्ट जो आज कल हर सरकारी एग्जाम के पेपर में ज़रुर आती है इस लिए आप अच्छे से जनरल नॉलेज की तैयारी कर ले। साथ ही आपको करंट अफेयर की भी जानकरी होनी चाहिए। इससे जुडी प्रश्न इस एग्जाम में काफी पूछे जाते है.

रीजनिंग

इस एग्जाम में काफी महत्वपूर्ण टॉपिक होता है इसकी तैयारी आप एक साथ नही कर सकते है रीजनिंग आपको आपके एग्जाम से 3 या फिर 4 महीने पहले पढनी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि आप जानते है की रीजनिंग के सवाल बहुत समय लेते है तो अगर आप इन सवालों की पहले से हि अच्छी तैयारी करेगे तो इससे आपका पेपर भी अच्छा होगा और एग्जाम में आपके समय भी बचेगा।

कंप्यूटर

आज हर विभाग में कंप्यूटर सबसे महत्वपूर्ण हो गया है जिसकी जानकारी होना अनिवार्य है और रेलवे में तो ज्यादा से ज्यादा काम कंप्यूटर पर ही आधारित  होते है तो अगर आप रेलवे क्लर्क का पेपर देने जा रहे है तो आपको कंप्यूटर से रिलेटेड प्रश्न ज़रुर पूछे जायेंगे। ये प्रश्न कंप्यूटर के जनरल बेस्ड होगे, अगर अपने कंप्यूटर की फंडामेंटल जानकारी भी है तो आप इन प्रश्नों का अच्छे से जवाब दे पायेंगे।

मैथ

ये एक ऐसा टॉपिक है जो हर परीक्षा में आता है चाहे वो किसी भी जॉब या फिर कैसी भी परीक्षा हो। गणित के सवाल आपका काफी समय लेते है इस लिए आपको मैथ्स के सवालों की रोज़ प्रैक्टिस करते रहनी चाहिए।

विज्ञान

रेलवे क्लर्क में आपसे कुछ सवाल विज्ञान से भी आते है जिसमे आपसे सामान्य सवाल पूछे जाते है। ये सवाल 10th स्टैण्डर्ड के होते है अगर आपने 10वी में अच्छे से पढ़ाई की है तो आप इन सवालों का आसानी से जवाब दे सकते है।

अगर आप इसके अलावा और भी जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको रेलवे क्लर्क भर्ती परीक्षा की किताब खरीदनी चाहिए, उस किताब से भी आपको बहुत जानकरी मिलेगी। और आप अपने एग्जाम की अच्छे से तैयारी कर पायेंगे।

रेलवे क्लर्क भर्ती परीक्षा पैटर्न

यह काफी जरूरी हो जाता है की आप जिस विभाग या जिस पद के लेवल का एग्जाम देने जा रहे है तो आपको उसके परीक्षा पैटर्न का पता होना काफी जरूरी इससे आपको एग्जाम की तैयारी करने में काफी मदद मिलती है  अब चुकी आप बैंक क्लर्क बनना चाहते है इसलिए हमने इस पद से जुड़े परीक्षा पैटर्न के बारे में भी नीचे बता दिया है जिसके अनुसार आप अपनी तैयारी कर सकते है –

  • रेलवे क्लर्क का पेपर ऑनलाइन होगा जो आपको किसी कंप्यूटर पर देना होगा इसमें आपको कंप्यूटर की स्क्रीन पर पेपर दिखाया जायेगा और उसमे पढ़कर आपको उसके नीचे दिए गये आप्शन में से सही आप्शन चुनकर सबमिट करना होगा।
  • पेपर देने से पहले आपको याद रहे कि इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है मतलब अगर आप किसी
    सवाल का गलत जवाब देते है तो आपके नंबर कटेगे। इसी लिए याद रखे आप सिर्फ उसी सवाल का जवाब दे
    जिसका उत्तर आपको अच्छे से पता है वरना आपके नंबर कट लिए जायेगे।
  • आपको यहाँ एक निर्धारित समय दिया जाता है उसी समय में सभी प्रशनो को हल करना होता है जैसे ही समय पूरा हो जाता है बैसे ही जिस सिस्टम पर आप पेपर देते है वह काम करना बंद कर देता है. जो भी निर्धारित समय होता वह आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर शो होता रहता है.

रेलवे क्लर्क का वेतन

जान ही चुके है की रेलवे काफी बड़ा विभाग है जिसमे उनको पदों के अनुसार अलग- अलग काम कराये जाते है वही अगर इस पद की बात करे तो  रेलवे क्लर्क पर चयनित होने वाले कैंडिटेड को विभाग के द्वारा मिलने वाला वेतन 29,200 रुपये प्रति महीने होता है। इसके अलावा सरकार के द्वारा इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति को कई सुविधाएं विभाग के द्वारा निर्धारित की गयी है.

निष्कर्ष

भारतीये रेलवे विभाग काफी बड़ा विभाग है जिसमे हर राज्य के लिए हर साल अनेक पदों पर भर्ती निकाली जाती है जिसमे हर काफी युवा कैंडिटेड शामिल होते है।

या हम कहे सकते है कि आज रेलवे विभाग युवाओं के लिए नौकरी का सबसे अच्छा प्रोफाइल बना चुका है क्योंकि यहां सैलरी के साथ – साथ काफी अन्य सुविधाएँ दी जाती है जो अन्य सरकारी नौकरी से काफी बेहतर होती है।

अब जैसा कि रेलवे का काफी डिपार्टमेंट में इसमे अनेक पदों पर हर साल योग्य लोगो का चयन किया जाता है जिसमे रेलवे क्लर्क रेलवे का काफी महत्वपूर्ण पद होता है। जिसके लिए काफी लोग आज बड़ी मेहनत करते है। बाकी जिसके बारे में हमने आज इस लेख में विस्तार से जाना। जो कि रेलवे में इस पद के लिए तैयारी कर रहे युवा कैंडिटेड के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

आशा करता हूँ कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको हेल्पफुल रही होगी अगर आपको रेलवे विभाग के किसी अन्य पद की जानकारी या फिर इस लेख से जुड़ी किसी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

हमारी टीम आपके साथ जल्द जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। साथ ही दोस्तों अगर दी गयी जानकारी हेल्पफुल रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here