PUBG Game का मालिक कौन है?

अगर आप मोबाइल गेम खेलने का शौकीन है तो आपको मालूम ही होगा कि पब्जी गेम के पॉपुलर इट इस पूरी दुनिया में कितनी अधिक है लेकिन क्या आप इसके बारे में जानते हैं कि PUBG Game का मालिक कौन है?

हो सकता है आपको मालूम हो लेकिन जो लोग इसके बारे में नहीं जानते तो उन्हीं लोगों के लिए पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि यहां पर हम इसकी जानकारी देने जा रहे हैं

आप गेम खेलते है ? क्या आपको खेलना पसंद है ? वैसे तो आज के समय मे कई सारे ऐसे गेम है जिसको लोग देखकर पसंद करते है.

ऐसे कई गेम है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड मे खेल सकते है. आपको इस लेख मे ऐसे ही एक गेम PUBG के बारे मे बताया जा रहा है जिसके बारे मे आप यहाँ से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको पब्जी गेम का मालिक कौन है? इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके. 

PUBG Game क्या है ?

अगर pubg गेम के फुल फॉर्म की बात करे तो इस PUBG का full form है Playerunknown’s Battlegrounds. .

वैसे यह एक action based game है जिसे की आप इसे Computer और Smartphones पर online आसानी से खेल सकते है.

यह एक multiplayer Game है ओर इसमे आप कई खिलाड़ियों के साथ एक साथ खेल सकते है. इस गेम को बनाने वाली एक Korean video game बनाने वाली company इस कंपनी को Bluehole के नाम से जाना जाता है. 

2017 का वह साल था जब इस गेम PUBG को पूरे दुनियाभर में launch किया गया था और शुरुआत में यह गेम केवल Microsoft Windows के लिए ही launch किया था. 

जिस समय इसको लांच किया गया था तक यह इतना पॉपुलर हुआ की इस के बारे मे दूनिया के हर कोने मे चर्चा होने लगी. कुछ समय बाद की उसको एंड्रॉइड और आईफोन के लिए लांच किया गया. हालांकि आपको बता दे की यह एक मल्टीप्लेयर गेम है.

इस गेम को आप अकेले नहीं खेल सकते है चूंकि यह मल्टीप्लेयर गेम है. यही इस गेम की खास विशेषताएं है जिसके बाद यह गेम दूनिया मे काफी पॉपुलर हो गया और आज यह सब गेम को पसंद करने वालों के फोन मे यह मिल जाएगा. 

PUBG Game से जुड़े फैक्ट्स

सबके मन के यही सवाल है कि आखिर ये PUBG खेल क्या है?

वर्तमान समय में आप Internet की दुनिया में जहाँ पर भी देखो वहां पर आपको PUBG Game के वीडियो ही नज़र आएगे.

अगर आप facebook पर देख रहे हो या फिर Youtube चैनल पर देख रहे हो. पुराने समय मे जब जहां बच्चे पहले ज्यादा समय मे outdoor games खेलना पसंद करते थे वहीँ आज के वर्तमान समय मे computer और smartphone में games खेलना काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. 

आज के समय के Youngsters के दिमाग बस एक ही नशा छाया हुआ है अब ओर वो गेम यही है. ये Game अपने आप मे ही इतना ज्यादा addictive है की एक बार खेलने की अगर आपको लत लग गई तो आप उसे छोड़ नहीं सकते और आपका मन हमेशा इसको बार बार खेलने का मन करेगा.

जिसका कारण है कि यह game बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा viral हो गया है.

वैसे आपको बता दे कि यह PUBG Game एकदम से free ही उपलब्ध है इसका मतलब यह है कि इस गेम को download करने में कोई पैसों का भुगतान भी नहीं करना होता हैं.

इस गेम को खेलने के लिए आपको इसमें जो भी hardware की requirements होती है वो भी बहुत ही कम है, इसका मतलब है कि आप काफी आसानी है उसे इस्तेमाल कर सकते है. आप इस गेम को किसी भी smartphone में आसानी से चला सकते हो. 

हालांकि यह गेम लगभग सभी प्रकार के प्लेटफार्म जैसे एंड्राइड, iphone इतियादी में उपलब्ध है जो की इसके users base को काफी हद्द तक ज्यादा बढ़ा देता है. वैसे यह एक प्रकार का internet based action game है जो की GTA गेम की तरह की तरह ही है. 

चूँकि ये action based है इसलिए ये लोगों को काफी हद्द तक thriller प्रदान करता है. इसे गेम को सभी वर्गों के लोगों दुवारा खेला जा सकता है फिर चाहे वो बच्चे हो, नौजवान हो या फिर वयस्क सभी को इस गेम को हर किसी को पसंद आता है. कुछ लोग अपना टेंशन भूलने के लिए ही इस game को खेलना ज्यादा पसंद करते हैं. 

PUBG का मालिक कौन है ?

अगर इस pubg गेम के मालिकाना हक की बात करे तो इस गेम का मालिक यानि PUBG का मालिक Bluehole नामक एक कंपनी है.

असल मे Bluehole एक South Korean देश की एक video game studio कंपनी है जिन्होंने इस PUBG Corporation की शुरुआत की थी. जो बात हमने बताई उससे यह बात तो साफ़ होती है की इस PUBG Corporation को जिन्होंने डिजाईन और डेवेलप किया वो असल में एक subsidiary (हिस्सा) है 

अगर बात करे सन 2018 की,  China राष्ट्र के इस गेमिंग मार्किट में घुसने के लिए, Bluehole ने वहां के एक सबसे बड़ी पॉपुलर ओर एक Chinese gaming company जिसका नाम Tencent है, से हाथ मिला लिया, ओर उसके बाद वहां से  इस कंपनी ओर game की डिमांड काफी बढ़ी.

उसके बाद उन्होंने PUBG का एक mobile version रिलीज़ किया. जैसे ही बाद में इस PUBG गेम का mobile version आया तो यह आते ही वहां पर बहुत ही पॉपुलर हो गया था जिसके बाद यह दुनिया के हरेक कोने में खेला गया. 

Tencent ने Bluehole कंपनी में तकरीबन 10% का stake ख़रीदा हुआ है जिस हिसाब से यह कंपनी bluehole में 10 प्रतिशत तक कि मालिक ही. ओर इसी हिसाब से bluehole कंपनी का इस tencent का  second-largest shareholder बन चूका था.

PUBG किस देश का गेम है?

अगर आप यह जानना चाहते है कि यह किस देश के गेम है तो आपको बता दे कि PUBG को जिस कंपनी ने बनाया है वो कंपनी साउथ कोरिया की कंपनी है.

इस गेम को बनाने में जिन लोगों का दिमाग लगा है वो ब लोग उसी राष्ट्र के लोग है यानी इस गेम की creating team को Brendan Greene नाम दिया गया और उस टीमें के ही इस गेम को बनाया है और वो  साउथ कोरिया राष्ट्र के ही है. 

इसलिए ये भी कहा जा सकता है कि PUBG जैसा कि लोग समझ रहे है कि यह एक चीनी कंपनी है, ऐसा नहीं है बल्कि यह साउथ कोरिया की कंपनी है लेकिन इसके पब्लिशर और PUBG कंपनी के शेयर एक चीनी कंपनी के पास है जिसको हम Tencent gaming के नाम से जानते हों.  .

PUBG के तथ्य

  • इस पब्जी गेम को बनाने वाला व्यक्ति Brendan Greene है जो कि आयरलैंड नामक देश है . वही आपको बता दे कि इस गेम को 23 मार्च 2017 को release करा था.
  • इस गेम को शुरुआत में बनाने में ही थे जिनके केवल 70 गेम डेवलपर ही थे और शुरुआत समय में इस गेम को  बनाने में 1 साल का समय लगा .
  • पब्जी गेम को कई सम्मानों से नवाजा गया है जिसमे “बेस्ट मल्टीप्लयेर गेम, P.C गेम ऑफ़ दा इयर , एक्शन गेम ऑफ़ दा इयर , Esport गेम ऑफ़ दा इयर , ट्रेंडिंग गेम ऑफ़ दा इयर” इतियादी शामिल है. 
  • इस गेम के पास Online gaming के क्षेत्र में एक अनोखा रिकॉर्ड है जो कि ” पब्जी के 1 दिन में 1.34 मिलियन प्लेयर एक साथ गेम खेलने का रिकॉर्ड” हैं. यह सिर्फ पब्जी के पास है.
  • वर्तमान में Pubg game जहाँ से ऑपरेट होता है वहा पब्जी के पास वर्तमान में सिर्फ 150 गेम डेवलपर ही है .
  • इस पब्जी गेम ने इसके लांच होने के केवल 1 साल के बाद में ही 8652 करोड़ रुपए का Revenue generate कर लिया था . जो अपने आप मे एक रिकॉर्ड है.

FAQ – पब्जी से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1 – Pubg Game के बारे मे ?

उत्तर – यह यह एक action based game है जिसे की आप इसे Computer और Smartphones पर online आसानी से खेल सकते है. यह एक multiplayer Game है ओर इसमे आप कई खिलाड़ियों के साथ एक साथ खेल सकते है. 

प्रश्न 2 – Pubg Game को किसने बनाया है ?

उत्तर – अगर इस pubg गेम के मालिकाना हक की बात करे तो इस गेम का मालिक PUBG का मालिक Bluehole नामक एक कंपनी है. असल मे Bluehole एक South Korean देश की एक video game studio कंपनी है जिन्होंने इस PUBG Corporation की शुरुआत की थी.

प्रश्न 3 – Pubg Game किस देश का है ?

उत्तर – इस गेम को बनाने में जिन लोगों का दिमाग लगा है वो ब लोग उसी राष्ट्र के लोग है यानी इस गेम की creating team को Brendan Greene नाम दिया गया और उस टीमें के ही इस गेम को बनाया है और वो  साउथ कोरिया राष्ट्र के ही है.

प्रश्न 4 – Pubg Game का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर – pubg गेम के फुल फॉर्म की बात करे तो इस PUBG का full form है Playerunknown’s Battlegrounds.

प्रश्न 5 – अभी Pubg गेम की स्थिति भारत में क्या है?

उत्तर – वर्तमान मे यह गेम भारत मे बैन है. 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको दुनिया मे सबसे ज्यादा खेले जाने वाले PUBG गेम के बारे मे बताया गया है. अगर इस pubg गेम के फुल फॉर्म की बात करे तो इस PUBG का full form है Playerunknown’s Battlegrounds.

यह एक multiplayer Game है ओर इसमे आप कई खिलाड़ियों के साथ एक साथ खेल सकते है. इस गेम को बनाने वाली एक Korean video game बनाने वाली company इस कंपनी को Bluehole के नाम से जाना जाता है.

मुख्य रूप से अप्पने इस पोस्ट के माध्यम से समझा की PUBG Game का मालिक कौन है?

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपको पसंद आई होगी. 

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment