पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें | PM Kisan Samman Nidhi List 2022 | Check Status at pmkisan.gov.in?

PM Kisan Samman Nidhi List 2022 देखने के लिए हर किसान बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है. जिसे आप चाहे तो खुद ही इसके ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in में जाकर देख सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 लिस्ट में शामिल करके किसानों को पूरे साल भर में 3 किस्तों में तो ₹2000 दिए जाएंगे इस प्रकार कुल मिलाकर साल भर में एक किसान को ₹6000 मिलेगा. इस योजना के तहत किसानों को इस आने वाले महीने के पहले हफ्ते में भी पीएम किसान सम्मान की क़िस्त खाते में पहुंचा दी जाती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में लोगों के नाम शामिल करके सरकार किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य बना कर रखी है.

हमारे देश के किसानों द्वारा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में आवेदन लगातार किया जा रहा है. बहुत से किसान जो इस योजना के लिए आवेदन किए हैं, वे अपना नाम इस योजना के लिस्ट में ऑनलाइन तरीके से चेक नहीं कर पाते हैं. इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें?

भारतीय किसानों के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान निधि योजना तैयार की गई है. जिसके माध्यम से हमारे देश के किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान की जा रही है. इस योजना से जुड़ने के लिए किसानों को आवेदन करना होगा पर आवेदन करने के बाद इस योजना के लिस्ट में उन किसानों का नाम आता है. जिससे उन्हें सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से आर्थिक मदद मिलती है. 

विषय दिखाएँ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Kya hai?

योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजन (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)
सञ्चालन का जिम्माकेंद्रीय सरकार (Central Governemnt of India)
लाभार्थी भारतीय किसान
योजना का उद्देश्य किसानो की वार्षिक आय दुगुनी करना
मिलने वाला लाभ 6000 रु सालाना
किस्तों की संख्या 3 क़िस्त (प्रत्येक क़िस्त की रकम रु2000)
आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी द्वारा पीएम किसान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को बनाई गई. इस योजना के माध्यम से हमारे देश के किसान भाइयों को सालाना ₹6000  इनके खाते में सरकार द्वारा दी जाती है. 

सरकार द्वारा जब इस योजना को शुरू किया जा रहा था, उस समय एक शर्त रखी गई थी कि इस योजना का लाभ वही किसान उठा पाएंगे जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम जमीन हो अर्थात जिन किसान भाइयों के पास 12.5 बिंघा जमीन उपलब्ध हो, उन किसान भाइयों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा. 

पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में ₹6000 तीन किस्तियो में 2000-2000 कर के डाले जाते हैं. इस प्रकार हमारे देश के किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद मिलती है, जिससे वे आसानी से अपनी खेती के कार्यों को करते हैं और अनाज उपजाते हैं. 

पीएम किसान सम्मान निधि की जारी अभी तक की गई किस्त

यहां पर हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जितनी भी तीर्थ रिलीज की गई हो और दिन वर्षों में रिलीज की गई है उनकी जानकारी लेकर आए हैं तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रत्येक वर्ष में किसानों को मिलने वाली राशि की किस्त कौन-कौन से महीने में रिलीज की जाती है.

पीएम किसान सम्मान निधि की पहली किस्तफरवरी 2019
पीएम किसान सम्मान निधि दूसरी किस्त2 अप्रैल 2019
पीएम किसान सम्मान निधि तीसरी किस्तअगस्त 2019
पीएम किसान सम्मान निधि चौथी किस्तजनवरी 2020
पीएम किसान सम्मान निधि 5वीं किस्त1 अप्रैल, 2020
पीएम किसान सम्मान निधि छठी किस्त1 अगस्त 2020
पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्तदिसंबर 2020
पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त1 अप्रैल 2021
पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त09 अगस्त 2021
पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्तक्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नौवीं और दसवीं क़िस्त कब आएगी (PM Kisan 10th, 11th Installment)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नौवीं और दसवीं किस्त की बात करें तो यह जनवरी महीने में रिलीज होने वाली है. प्रत्येक साल कुल मिलाकर किसानों को तीन किस्तों में तो ₹2000 देना होता है और इसीलिए नवमी और 10वीं केस के बाद करें तो यह जनवरी के महीने में ही रिलीज होने की तारीख रखी गई थी.

वैसे बात करें तो किसान सम्मान निधि योजना की पहली सालाना किश्त होती है वह मार्च से अप्रैल के बीच में रिलीज की जाती है.

किसानों को लाभ प्राप्त कैसे होता हैं?

पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक लाभ के रूप में ₹6000 प्रति साल दी जाती है, जिससे वे अपनी किसानी बिना किसी परेशानी के आसानी पूर्वक कर पाने में सक्षम होते हैं. 

जब राज्य सरकार के द्वारा किसानों का सत्यापन किया जाता है, तभी उन्हें केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का लाभ मिलता है. यदि राज्य सरकार द्वारा किसानों की सत्यापन नहीं की जाती है, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता.

राज्य सरकार द्वारा किसानों का सत्यापन कुछ डाक्यूमेंट्स को सही देखने के बाद की जाती है, जैसे राज्य सरकार द्वारा किसानों का आधार नंबर, बैंक खाता नंबर एवं रिवेन्यू रिकॉर्ड्स देखी जाती है. जिन किसानों का यह सब रिकॉर्ड सही होता हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा सत्यापन दी जाती है. फिर केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष ₹6000 उनके खाते में डाला जाता है. 

पीएम किसान निधि योजना का उद्देश्य:-

पीएम किसान निधि योजना का उद्देश्य हमारे देश के हर किसानों को आर्थिक रूप से मदद करना है. इसलिए श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जो हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं, उनके द्वारा यह योजना शुरू की गई. इस योजना के तहत हर एक किसान भाइयों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 तीन किस्तियो में दी जाती है. 

यह योजना किसान भाइयों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस योजना के तहत किसान आत्मनिर्भर और ऊर्जावान बनते है. जब किसान आत्मनिर्भर हो जाते हैं, तो वे अपने कार्यों को मेहनत और लगन के साथ साथ धैर्य रूप से करते हैं.

पीएम किसान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें?

पीएम किसान निधि योजना लिस्ट मुख्यतः दो तरीके से देखी जाती है:-

Method 1

  • सबसे पहले आपको किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप किसान पोर्टल पर जाओगे वहां आपको फार्मर कॉर्नर दिख रहे ऑप्शन को क्लिक करना होगा. 
  • इतना करने के बाद नीचे दिख रहे बेनिफिशियरी लिस्ट को क्लिक करें.
  • इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद एक न्यू पेज ओपन होगी जिसमे आप अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव का नाम डाले.
  • इसके बाद अंत में गेट डाटा पर क्लिक कर दें.
  • आपके सामने पीएम किसान निधि योजना का लिस्ट खुल जाएगा, जिसमें आप अपना नाम आसानी पूर्वक देख सकते हैं.

Method 2

  • पीएम किसान निधि योजना लिस्ट एप्लीकेशन की मदद से भी देख सकते हैं.
  • इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर फोन एप्लीकेशन को डाउनलोड करें.
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओपन करेंगे आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको बेनिफिशियरी लिस्ट को क्लिक करना होगा.
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप न्यू फॉर्म भी अप्लाई कर सकते हैं, इसके साथ साथ आपके द्वारा किए गए आवेदन का सेल्फ स्टेटस भी आप देख सकते है.

किसान सम्मान निधि योजना के लाभर्थियों की संख्या

पीएम किसान निधि योजना के माध्यम से अब तक 12 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है.जिसमें उन्हें ₹6000 सरकार द्वारा दी जा रही है. इन 12 करोड़ किसानों में 2.5 करोड़ किसान उत्तर प्रदेश के हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिला है.

मानधन योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अंतर्गत 12 करोड़ किसानों को योजना का लाभ मिल चुका है. जब से इस योजना की शुरुआत हुई है, तब से लेकर अब तक 8 किस्ते पूरी हो चुकी है. 8 अप्रैल 2021 से इस योजना की किस्त शुरू की गई थी. भारतीय किसान को अब मानधन योजना का भी लाभ मिलता है,मानधन योजना एक प्रकार की पेंशन स्कीम है, जिसके माध्यम से उन सभी किसानों को  ₹36000 प्रतिवर्ष दी जाएगी, जो किसान भारतीय किसान निधि योजना से जुड़े हुए थे. 

मानधन योजना के माध्यम से किसानों के खाते में प्रत्येक माह ₹3000 डाली जाएगी, इस प्रकार इस योजना के तहत किसान को पहले की अपेक्षा अधिक राशि का लाभ मिलेगा.

मानधन योजना उन किसानों को मिलेगी जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हो. इसके साथ साथ इस योजना से जोड़ने के लिए किसानों को कुछ अलग से डॉक्यूमेंट सबमिट करने की जरूरत नहीं है. इस योजना का लाभ वो सभी किसान उठा सकते हैं, जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड हो.

किसान सम्मान योजना में महत्वपूर्ण बदलाव:-

जब पीएम किसान निधि योजना की शुरुआत हुई थी, उस समय यह कंडीशन रखी गई थी की इस योजना का लाभ  वही किसान उठा पाएंगे जिनके पास 2 हेक्टेयर की जमीन उपलब्ध हो. लेकिन अब इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा कुछ बदलाव किया गया, जिसमें इस कंडीशन को खत्म किया गया.

अब पीएम किसान निधि योजना से कोई भी किसान जुड़ सकता है, चाहे उनके पास कितना भी जमीन क्यों ना हो? इस योजना में आए बदलाव के कारण आज 12 करोड़ की जगह 14 करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना से जुड़े हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं.

किसान सम्मान निधि योजना अपडेट:-

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों को ₹6000 प्रतिमा दी जा रही है, जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन दिया था. 

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में सरकार द्वारा एक नई अपडेट जारी की गई है, जिसमें इस योजना से लाभ उठा रहे किसानों को अब क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा.

हर एक किसान जो इस योजना से जुड़े हुए हैं, उन्हें बैंकों में जाकर क्रेडिट कार्ड फॉर्म भरकर जमा करना होगा. ध्यान रखे कि आप उसी बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड का फॉर्म अप्लाई करें जिसमें आपने इस योजना के लिए खाता खुलवाया था. 

खाते में पैसे की जांच कैसे करें:-

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को इस योजना के माध्यम से ₹6000 तीन किस्तों में दी जाती है, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है. 

जो किसान इस योजना से जुड़े हुए हैं,उनके खाते में तीन किस्त में ₹6000 सरकार द्वारा डाली जाती है. सरकार द्वारा भेजे गए पैसों की जानकारी S.M.S. के माध्यम से किसानों को मिलती है. 

केंद्र सरकार द्वारा सभी राष्ट्रीय बैंकों को आदेश दिया गया कि बैंकों में जैसे ही इस योजना  के माध्यम से पैसे जाएंगे वैसे ही सभी किसानों के मोबाइल नंबर पर पैसे आने के एस एम एस भेज दी जाए. 

इस प्रकार जब भी इस योजना के माध्यम से किसानों के खाते में पैसे आते हैं तो इसकी जानकारी बैंकों द्वारा उनके मोबाइल नंबर में दे दी जाती है. 

इस प्रकार जिन किसानों ने अपने खाता में मोबाइल नंबर को लिंक करवाया है, उन्हीं के फोन नंबर पर उनके खाते में आने आए पैसों की जानकारी s.m.s. के रूप में दी जाती है.  यदि आप अपने खाता में मोबाइल नंबर को लिंक नहीं करवाये है, तो जल्द ही लिंक करवा दें. इससे आपको खाते में पैसा चेक करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा.  आप घर बैठे बैंक द्वारा किए गए s.m.s. के माध्यम से अपने अकाउंट में पैसों की जांच कर सकते हैं. 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana [FAQ]

किसान सम्मान निधि कैसे चेक करे?

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर farmer cornor पर जाना होगा फिर आपको वहां अपने जिला को चुनना होगा और लिस्ट निकलना होगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

इसकी ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana [Video]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट Statewise List

राज्य का नाम (State Names)डायरेक्ट लिंक से देखें (Online Portal)
अंडमान निकोबार Click Here
आंध्रप्रदेश Click Here
अरुणाचल प्रदेश Click Here
असम Click Here
बिहार Click Here
चंडीगढ़ Click Here
छत्तीसगढ़ Click Here
दादरा नगर हवेली Click Here
दमन दिउ Click Here
दिल्ली Click Here
गोवा Click Here
गुजरात Click Here
हरयाणा Click Here
हिमाचल प्रदेश Click Here
जम्मू कश्मीर Click Here
झारखण्ड Click Here
कर्नाटक Click Here
केरला Click Here
मध्य प्रदेश Click Here
महारष्ट्र Click Here
मणिपुर Click Here
मिजोरम Click Here
नागालैंड Click Here
उड़ीसा Click Here
पांडिचेरी Click Here
पंजाब Click Here
राजस्थान Click Here
पश्चिम बंगालClick Here
त्रिपुराClick Here
उत्तराखंडClick Here
सिक्किमClick Here
उत्तर प्रदेशClick Here
तेलंगानाClick Here
तमिल नाडुClick Here

निष्कर्ष 

भारत सरकार द्वारा  इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से मदद की जाती है, अब इस योजना में किसान अत्यधिक पैमाने में  जुड़ रहे हैं. इस योजना का लाभ उठा रहे हैं.  

इस योजना में जुड़ने के लिए किसानों द्वारा पहले आवेदन किया जाता है और फिर अपना नाम इस योजना के लिस्ट में चेक किया जाता है. यदि उनका नाम इस योजना के लिस्ट में है, तभी उनको इस योजना के माध्यम से पैसे मिलेंगे. तो आज हमने आपको बताया कि पीएम किसान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और पीएम किसान निधि योजना से संबंधित सारी जानकारी  भी आपको मिली हो. 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×