प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें? इसके अंतर्गत आने वाले सभी तरीकों को विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा शुरू की गई है. इस योजना के तहत हमारे देश के गरीब लोगों को आवास देकर उनकी गरीबी दशा को सुधारने का प्रयास किया गया है. 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इस आवास की लिस्ट देखने के लिए अनेक प्रकार के तरीकों को बताने जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना है जो लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ है क्योंकि इस योजना के तहत हर एक गरीब को मकान दिया जाएगा जिसकी उन्हें बहुत ही जरूरत है. हर एक व्यक्ति के लिए उनके पास रहने के लिए एक घर होना उनके जिंदगी के लिए बहुत ही जरूरी है. 

आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें आवास की बहुत ही जरूरत है क्योंकि जिनके पास आवाज नहीं रहती वह रेंट के रूम में रहते हैं जिससे उनकी कमाई का आधा पैसा रेंट में ही चला जाता है. 

प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए उन सभी लोगों को आवास मिल रहा है जिनको घर की बहुत ही आवश्यकता थी. इसलिए इस योजना के जरिए बहुत से गरीबों का कल्याण हो रहा है.

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा प्रारंभ की गई है जिसके अंतर्गत उन सभी गरीबों को पक्के मकान दिलाया जा रहे हैं जिसकी उन्हें बहुत ही जरूरत थी. 

जो लोग कच्चे मकानों में रहते थे जिनको बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता था उन लोगों को इस योजना के तहत घर मिलने से उनकी परेशानियां दूर हो चुकी है. 

कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभ प्राप्त नहीं हुई है उन लोगों को भी प्रधानमंत्री के इस योजना के जरिए बहुत जल्द मकान दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ है क्योंकि इस योजना के जरिए उन लोगों को पक्के मकान मिले.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

प्रधानमंत्री आवास योजना सभी गरीबों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना साबित हुई है इसलिए जिस भी व्यक्ति को आवास की जरूरत है उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करनी चाहिए.

यदि आपको भी आवास की आवश्यकता है तो आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन मुख्यतः दो प्रकार से की जाती है.

  1. ऑनलाइन आवेदन
  2. ऑफलाइन आवेदन

1. ऑनलाइन आवेदन

यदि आपको भी पक्के मकान की आवश्यकता है तो आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दो प्रकार से किया जाता है. पहला आप अपने किसी नजदीकी जन सुविधा केंद्र के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूसरा आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

2. ऑफलाइन आवेदन

यदि आपको भी पक्के मकान की आवश्यकता है और आप प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके क्षेत्र के नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना होगा.

इस आवेदन से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों को सीजीएस केंद्र पर जमा करना होगा तत्पश्चात आपका आवेदन की प्रक्रिया जन सेवा केंद्र अधिकारी द्वारा पूरा किया जाएगा. इस प्रकार आपका प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवश्यक दस्तावेज तथा शुल्क

यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड तथा एक पासपोर्ट साइज फोटो लिखना होगा इसके पश्चात जन सेवा केंद्र के द्वारा आवेदन को ऑनलाइन करने में सिर्फ ₹25 फीस ली जाएगी क्योंकि यह फिश केंद्र सरकार द्वारा पारित की गई है. 

कई संस्थानों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने में बहुत ही ज्यादा फीस ली जाती है जो सही नहीं है.

यदि आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध ना हो तो आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड बनवाने होगी तब जाकर इस आवेदन को अप्लाई कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना में जब आपका आवेदन कर दिया जाता है इसके पश्चात जन सेवा केंद्र के द्वारा आवेदक  को एक रसीद प्रदान की जाती है जिस रसीद में आवेदन कर्ता का फोटो तथा उनका क्रमांक प्रदर्शित किया हुआ रहता है.

जब आपका आवेदन कर दिया जाएगा तब कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में आपका नाम भी दर्ज किया जाएगा जिसे आप अनेक तरीकों से देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना में जब आप आवेदन करवाते हैं उसके कुछ समय पश्चात प्रधानमंत्री योजना लिस्ट में आपका नाम दर्ज किया जाता है. इस लिस्ट में आप अपना नाम को विभिन्न प्रकार के तरीकों से देख सकते हैं. लोग बहुत से तरीके इस लिस्ट में नाम देखने के लिए सुझाव देते हैं.

हालांकि,बहुत से लोग अपने-अपने तरीकों से लिस्ट में अपना नाम चेक करते हैं लेकिन आपके फोन में एक ऐसी एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसे भारत सरकार द्वारा पारित किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारियां आपको सही पूर्वक बताई जाएगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना में  आए लिस्ट को चेक करने के लिए फोन में एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें? 

यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किए हैं और आपको भी अपना नाम इस लिस्ट में चेक करना है तो इसके लिए आपको ऑफिशियल एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करना होगा जिसके जरिए आप इस लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है: 

  • सर्वप्रथम आपको प्ले स्टोर से ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा.
  • ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के दौरान जब आप इसे ओपन करोगे उस समय कुछ परमिशन मांगी जाती है जिसे आपको दे देनी है.
  • जवाब ऑफिशियल एप्लीकेशन को ऑन करते वक्त मांगे गए परमिशन में अलाव करते हैं तो उसके दौरान आपका ऑफिशल एप्लीकेशन ऐप खुल जाता है और वहां आपको आपका मोबाइल नंबर मांगा जाता है. आप उस स्थान पर अपने मोबाइल नंबर को भर कर अपने नाम से रजिस्टर कर सकते हैं या फिर आप लॉगइन एज अ गेस्ट के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.
  • इन सभी प्रक्रियाओं को करने के दौरान आपको अपना लोकेशन देना होगा जिसमें आपको अपना राज्य का चयन करना होगा तथा राज्य के बाद जिले का चयन करना होगा इसके बाद आपको ब्लॉक का चेंज करते हैं आपको अपने पंचायत की भी चयन करनी होगी इसके साथ-साथ आपको अपने पंचायत की सारी जानकारी भी देनी होगी. इन सभी प्रक्रियाओं को करने के दौरान आपके सामने सिलेक्ट लोकेशन का ऑप्शन खुलेगा.
  • इसके पश्चात आप यहां से प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट निकालने में सक्षम हो पाएंगे.
  • इन सभी प्रोसेस के दौरान स्टैटिक्स ऑप्शन को क्लिक करने के पश्चात है आप लिस्ट की जानकारी देख सकते हैं.

अब आप इस एप्लीकेशन के जरिए अपने नाम के साथ साथ अपने गांव से संबंधित अन्य व्यक्तियों के नाम भी इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं. 

इस लिस्ट के माध्यम से आपको यह भी पता चल जाएगी कि कितने व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किए हैं और उनमें से कितने कोई का आवेदन पास हुआ है और किन को आधे पैसे तक दे दी गई है. इन सभी जानकारी को आप इस ऐप के जरिए देख सकते हो.

इन सभी के साथ-साथ इस एप्लीकेशन के जरिए हमें यह भी पता चल जाएगा कि सरकार कितने व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पैसे दे चुके हैं और कितने लोग इस योजना के तहत घर को बना चुके हैं.

इस प्रकार आप इस एप्लीकेशन के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारियां जान सकते हैं.

ऑफिशियल एप्लीकेशन के माध्यम से आप प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सारी जानकारियां जान पाने में सक्षम होंगे तथा इसमें कितने कोई का आवेदन अप्रूव हुआ है और कितने कोई का रजिस्ट्रेशन हुआ है तथा कितने कोई का आवेदन अप्रूव नहीं हुआ है इन सभी जानकारियों को आप इस एप्लीकेशन के जरिए जान सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना की सभी जानकारियों के साथ-साथ अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में भी इस एप्लीकेशन के जरिए आप जानकारी को जानने में सक्षम हो पाएंगे. 

ऑफिशियल एप्लीकेशन सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि इस एप्लीकेशन के जरिए आप राज्य तथा जिला के अंतर्गत होने वाले अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यताएं 

  • आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान ना हो तभी वह प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं अन्यथा नहीं.
  • यदि आवेदन करता पहले से ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा चुके हैं तो उन्हें फिर से या लाभ प्राप्त नहीं हो सकता.
  • आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है तभी जाकर वे प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना उसी व्यक्ति को दी जाएगी जिसकी उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच में हो. यदि आवेदन कर्ता की उम्र इससे ज्यादा हो तो उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना नहीं मिल सकती.

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स:- 

जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं उन्हें निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स जमा करना होता है: – 

  • तस्वीर
  • घर का पूरा पता
  • वेतन का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • दूर भाषा संख्या .

हेल्पलाइन नंबर:- 

प्रधानमंत्री आवास योजना से आपको जो भी जानकारी जाननी है या कोई सूचना के बारे में पता करना हो तो आप इन नंबरों में कॉल करके पता कर सकते हैं.

  +011-23060484

  +011-23061827

   +011-23063567

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे दिया जाता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना तैयार की गई है जिसके माध्यम से गरीब लोगों का कल्याण होगा. यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी द्वारा शुरू की गई है जिसके जरिए हर एक गरीब लोगों को अपना पक्का मकान दिया जाएगा. 

इस योजना का लाभ गरीब लोग ही उठा सकते है जिनके पास उनका अपना मकान नहीं है. निम्न स्तरीय तथा मध्यम वर्गीय लोगों को इस योजना के माध्यम से पक्के मकान दिया जाएगा.

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से अब तक बहुत से गरीब लोगों को अपना हक का मकान मिला है जिससे उनका जीवन और भी रोशन हो गया है. गरीबों के कल्याण के लिए इस योजना की तैयारी प्रधानमंत्री द्वारा की गई है.

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें ?”इसके तरीकों के साथ-साथ इससे संबंधित और भी जानकारियां विस्तार पूर्वक बताएं हैं.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने नजदीकी दोस्तों को जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×