प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है – PMKVY in Hindi

अगर इसके बारे में आपको नहीं पता की Pradhanmantri kaushal vikas yojana kya hai ( What is PMKVY in Hindi)? तो कोई बात नहीं इस पोस्ट में मैं आपको PMKVY क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा और ये भी बताऊंगा की इससे क्या फायदा है?

इस योजना का मुख्या उद्देश्य भारत के सभी युवाओं के टैलेंट को पहचान कर उन्हें इस लायक बनाना की वो अपने लिए रोज़गार हासिल कर सके.

तो चलिए इसे पुरे विस्तार से जानते हैं की प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना क्या होता है, इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं और इसकी गाइड लाइन्स क्या है (Pradhan mantri kaushal vikas yojana guidelines in hindi).

कौशल विकास योजना (PMKVY) क्या है – What is PMKVY in Hindi?

pradhanmantri kaushal vikas yojana pmkvy in hindi

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) केन्द्र सरकार द्वारा जनता के लिए शुरू की गयी फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है. भारतीय सरकार PMKVY के जरिये इसकी शुरुआत 16 July 2015 New Delhi की गई थी जिसका उद्देश्य कम शिक्षित जैसे 10वीं, 12वीं कक्षा, या फिर जो बीच में स्कूल छोड़ देते हैं, वैसे युवाओं को प्रशिक्षण देना और उन्हें कुशल बनाना है.

इस योजना को MSADE (Ministry of Skill Development and Internship) द्वारा नियंत्रण और अच्छे तरीके से लगातार चलाया जाता रहा है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत भारत सरकार ने youth यानि युवाओं को आगे बढ़ने के लिए किया था. भारत की  कुल आबादी का सबसे बड़ा वर्ग युवाओं का आता है.

देश की प्रगति युवाओं पर निर्भर करती है क्यों की जब युवा खुद का विकास करेगा तो देश का विकास भी होगा.

इसका मुख्य काम युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसरों का निर्माण करना है. ताकि इन अवसरों का इस्तेमाल कर के वो अपना पसंदीदा मार्ग चुन सके.

फिर उस रास्ते में चलके अपना भविष्य बना सके. इसके तहत युवाओं को विभिन तकनिकी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है. यहाँ हम आपको इससे जुड़े हर फील्ड के बारे में जानकारी देंगे.

इसका लाभ आजकल हर कोई उठा रहा है. मैंने इस योजना के तहत बहुत सारे युवाओं को अच्छी कंपनियों में जॉब करते हुए देखा है.

इस का मतलब ये है की ये योजना सफलता से चल रहा है. और हज़ारो लाखों युवा फायदा उठा रहे हैं. अगर आप भी उन युवाओं में से हैं जो प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं.

तो फिर यहाँ इससे जुडी जानकारी मिल जाएगी. सभी चीज़ों की जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और हर जानकारी पढ़ कर इस योजना का फायदा उठाये.

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना का दिशानिर्देश एवं उद्देश्य – Pradhan mantri kaushal vikas yojana guidelines in hindi

कौशल विकास योजना क्या है इसके बारे में तो आप जान चुके हैं. इसे भारत के युवाओं को ट्रेनिंग दे कर के योग्य बनाने के लिए शुरू किया गया था. और उन्हें अच्छी नौकरी दिलाना उनका लक्ष्य है. हम यहाँ इससे जुड़े सारे उद्देश्य का एक्सप्लेन कर रहे हैं.

  • इस को सफल बनाने के लिए भारत सरकार ने 1500 करोड़ का बजट बनाया है. इसका मुख्य लक्ष्य है की भारत के 24 लाख युवाओं को अलग अलग तरह की टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाये. हर एरिया में लोगों को trained करना इसका मकसद है.
  • हमारे देश में बहुत से ऐसे युवा हैं जो टैलेंटेड होते हैं. लेकिन टैलेंट होने के बावजूद भी वो बेरोजगारी की ज़िन्दगी बिताते हैं. जो युवक इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं और इससे स्किल इंडिया के तहत उन्हें सर्टिफिकेट भी इशू किया जायेगा.
  • इसमें इशू किया गया सर्टिफिकेट पुरे इंडिया में वैलिड है. इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर के सरकारी या प्राइवेट जॉब आसानी से लिया जा सकता है.
  • इस के तहत trained होने वाले युवाओं को ट्रेनिंग के लिए सबसे अच्छे इंडस्ट्रीज में भेजा जाता है. और उन्हें एक्सपर्ट लोगो के अंडर काम करने मौका मिलता है. जिससे उन्हें प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है. और इसी के तहत वो अच्छी नॉलेज लेकर अच्छे से अच्छा जॉब हासिल कर सकते हैं.
  • इस योजना के लिए विशेष योग्यता की पहले टेस्ट ली जाती है. और उसके बाद ही उसे फिर उसके interested फील्ड में ट्रेनिंग भी दी जाती है. इसमें दी जाने वाली ट्रेनिंग बहुत ही बारीकी से कराई जाती है. ताकि ट्रेनिंग से पूरा लाभ दिया जा सके.

PMKVY की विशेषताएं – PMKVY Objectives in Hindi

  • इसमें दी जाने वाली सभी ट्रेनिंग प्रोग्राम को Sector Skill Council (SSC) execute करती है. इस कौंसिल के सभी लोग बहुत अच्छे से trained होते हैं जो NOS और QPS के नियमो पर चलते हैं.
  • इस योजना के अनुसार अलग अलग योजनाओं के अंतर्गत जितने कार्यकर्ताओं की जरुरत होती है उतने को ही ट्रेनिंग दी जाती है.
  • यहाँ से ट्रेनिंग पूरा कर लेने के बाद ट्रेनिंग लिए हुए लड़को को अलग अलग सरकारी योजनों जैसे स्वच्छ भारत अभियान मेक इन इंडिया डिजिटल इंडिया में खाली जगहों में नौकरी दी जाएगी.
  • जैसे ही युवक इस ट्रेनिंग को कम्पलीट करते हैं तो उन्हें कोर्स कम्पलीशन सर्टिफिकेट और साथ में 800Rs. दिया जाता है. लेकिन ये सब तभी दिया जाता है जब ट्रेनिंग पूरा करने के बाद एग्जाम को पास कर लिया जाता है. पूरी इंडिया में कहीं भी ये सर्टिफिकेट को वैलिड माना  जायेगा.
  • क्या आपको मालूम है की इस योजना का ब्रांड अंबेस्डर कौन है? नहीं जानते तो मैं बता देता हु की इसके ब्रांड अम्बेसडर और कोई नहीं सचिन तेंदुलकर हैं.

PMKVY के अंतर्गत आनेवाली कोर्सेज

हर इंसान के पास टैलेंट होता है. बस देरी होती है उसे पहचानने की. कुछ लोगों की टैलेंट पता चल जाती है लेकिन बहुत सारे का पता ही नहीं चल पता है. ये योजना अलग अलग टेक्निकल कोर्स को सिखाता है.

कैंडिडेट को ये मौका दिया जाता है की वो अपने पसंद का कोर्स चुन सके.  तो चलिए जान लेते हैं की इसके अंदर होने वाले अलग अलग कोर्स क्या क्या हैं.

S. No.Skill Council Course No.
1Agriculture (खेती)10
2Apparel, Made up Home Furnishing (घर की सजावट)9
3Automotive ( 2 & 4 व्हीलर)10
4Beauty and Wellness  (सुंदरता)7
5BFSI (Banking, Financial Services & Insurance)6
6Capital Goods  (पूंजी से जुड़े वस्तु)6
7Construction(बिल्डिंग बनने वाले काम)7
8 Domestic Workers   (घरेलु काम वाले वर्कर)4
9Earthmoving & Infrastructure Building10
10Electronics & Hardware9
11Food Processing5
12Furniture and Fitting2
13Gems and Jewellery9
14Green Jobs5
15Handicrafts8
16Healthcare8
17Iron and Steel9
18IT and ITES6
19Leather6
20Life Science6
21Logistics8
22Media and Entertainment8
23Mining9
24Paints & Coatings1
25People with Disability3
26Plumbing3
27Power Industry6
28Retail3
29Rubber9
30Security Services1
31Sports3
32Telecom10
33Textiles & Handloom7
34Tourism & Hospitality9

योजना का लाभ उठाने के लिए जो पहली क्राइटेरिया है वो ये है की कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए. इंडिया के अंदर किसी भी स्टेट से हो सकता है.

PMKVY Eligibility Criteria

हर युवक इस योजना का लाभ उठाना चाहता है. इसीलिए इससे जुड़ कर लाभ उठाना चाहता है. इससे जुड़ने के लिए कुछ नियम और शर्तें हैं जिसे पालन करना जरुरी है. और जितनी योग्यता की जरुरत है उतनी योग्यता का होना भी अनिवार्य है. Kaushal Vikas Yojana registration 2020 कैसे करे?

  1. कैंडिडेट को अपने द्वारा चुने गए स्कीम में से किसी एक स्कीम को चुन कर उसमे रजिस्ट्रेशन करवाना भी जरुरी है.
  2. सेलेक्टेड स्कीम में ट्रेनिंग पूरा कर लेने के बाद कैंडिडेट को सारे फायदे दिए जाते हैं.

चलिए अब जानते हैं की रजिस्ट्रशन कैसे करते हैं.

Kaushal Vikas Yojana Registration 2020

  1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले कौशल विकाश योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है. जो की ये है http://pmkvyofficial.org/
  2. यहाँ पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  फॉर्म भरना हैं. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए अपने नाम एड्रेस ईमेल भरना होता है. इसके साथ ही डाक्यूमेंट्स के रूप में आपको identification और residential proof के लिए आधार कार्ड लाइसेंस या फिर voter id card का होना जरुरी है.
  3. पर्सनल जानकरी भर लेने के बाद कैंडिडेट को अपने पसंद का टेक्निकल कोर्स का सेलेक्शन करना है. जिसमे उसे ट्रेनिंग लेने की इच्छा है. वेबसाइट में करीब 40 तरह के टेक्निकल कोर्स दिए गए हैं. अपने पसंदीदा एरिया को चुनने के बाद एक और एरिया को भी वो सेलेक्ट कर सकते हैं.
  4. इसके बाद कैंडिडेट को ट्रेनिंग सेण्टर का लोकेशन चुनना होता है जिसे वो अपने घर से नज़दीक चुन सकता है. और अंत में Submit button को क्लिक कर के फॉर्म को अप्लाई करे.

PMKVY registration for training center

ये एक ऐसी योजना है जिसमे कुछ प्रोसेस है जिसे पूरा कर के कोई भी कैंडिडेट certificate या प्रमाण पत्र ले सकते है. इस सर्टिफिकेट को पाने के लिए उसे अच्छे तरीके से कोर्स को पूरा करना होता है.

जिसके कुछ compulsory यानि की अनिवार्य चरण हैं. जिसे पूरा करना जरुरी है. तो चलिए जान लेते हैं की इसका क्या प्रोसेस है. सबसे पहले तो इच्छुक कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन करना है किसी भी एक टेक्निकल कोर्स के लिए. इसके बाद उसे एक affiliated इंस्टिट्यूट से कोर्स करने का मौका दिया जाता है.

कैंडिडेट की हर जानकारी लेकर कौशल विकास योजना के लिए काम कर रही आर्गेनाईजेशन डाटा को स्टोर कर के रखती है. रजिस्ट्रेशन किये जाने वाले सभी कैंडिडेट्स की जानकारी इस वेबसाइट में होती है. http://www.pmkvyofficial.org/SDMSTraining.aspx .

चुने हुए कैंडिडेट को पूरी ट्रेनिंग दी जाती है और उसे सभी टेक्निकल चिजें सिखायी जाती है.  सिख लेने के बाद उससे टेस्ट लिया जाता है और जो टेस्ट में पास होता है उसे सर्टिफिकेट दे दिया जाता है. इसके अलावा रिवॉर्ड के रूप में Rs. 8000 भी  दिए जाते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आयु सीमा क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आयु सीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की वर्तमान स्थिति क्या है?

इस योजना को अगले 4 वर्षों यानी कि 2016 से लेकर 2020 तक के लिए अप्रूवल दे दिया गया है जिसके तहत 10 मिलियन युवा यानी कि एक करोड़ युवकों को 12000 करोड़ रुपए के बजट के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से नौकरी कैसे मिलेगी?

इस योजना से जब आप जोड़ते हैं तो आपको एडमिशन होने के बाद में किसी एक क्षेत्र में ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. इसमें कई प्रकार के स्किल को सीखने का मौका मिलता है जिसमें कई प्रकार के कोर्स को शामिल किया गया है.

जब आप अपने चुने हुए कोर्स को पूरा कर लेते हैं चाहे वह तकनीक हो, यह आईटी फील्ड हो अतिथि सत्कार हो या फिर रक्षा सेवाएं हो, जब आप अब इससे जुड़े सर्टिफिकेट को हासिल कर लेते हैं उसके बाद आपको उस क्षेत्र में नौकरी मिल जाती है.

कौशल विकास योजना का लक्ष्य क्या है?

इस योजना का लक्ष्य के भारत के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना. उन्हें अपनी रूचि के अनुसार किसी क्षेत्र में स्किल को मजबूत करना और उस क्षेत्र में नौकरी हासिल करना.

संक्षेप में

भारत की इतनी अधिक आबादी है कि इसमें हर किसी को जॉब की प्राप्ति होती नहीं. बहुत सारे ऐसे युवक है जो काफी अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के बावजूद भी बेरोजगार है.

ऐसे में अगर किसी को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY क्या है (What is PMKVY in Hindi) के बारे में पता चले तो है इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए और अगर आप  इसके बारे में जानते हैं तो इसके महत्व को आप समझ गए होंगे. साथ ही आप ये भी समझ चुके होंगे की इस योजना से क्या क्या फायदे हैं युवाओं को.

इसके अलावा आपने ये भी जाना कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्सेज क्या क्या है. प्रधान मंत्री कौशल विकाश योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं. और इस योजना में क्या कोर्सेस हैं. दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट काम की लगी हो तो कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

6 COMMENTS

  1. अगर एक बार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के एग्जाम में फेल हो जाए तो वह उसी एग्जाम को देने के लिए कितने दिन का टाइम लगता है और वह रिजल्ट कितने दिन में आता है

  2. 8000 रुपये हमको तो नही मिला है सिर्फ 500 का ही बोल रहे है ।
    तो अब हम किया कर सकते है प्ल्ज़ इसकी जानकारी जरूर देवे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here