Post Office Scheme : बुढ़ापे की लाठी है यह योजना, सिर्फ 50 रुपये रोजाना खर्च करने पर 35 लाख रुपये के बन जाएंगे मालिक

जब नियमित रूप से धन आपूर्ति होती है तब किसी भी प्रकार की समस्या का व्यक्ति को सामना नहीं करना पड़ता है। किंतु यदि जब यह नियमित धनापूर्ती कुछ समय के लिए रुक जाए अथवा बंद हो जाए तब व्यक्ति के पास क्या विकल्प बचेगा!

भला वह उस समय अपनी आवश्यकताओं को किस प्रकार से पूर्ण करेगा। यह प्रश्न न केवल इस आर्टिकल में पूछा जा रहा है अपितु प्रत्येक कार्यरत व्यक्ति के मस्तिष्क में होता है। कि यदि किसी कार्यशील व्यक्ति की नियमित धन आपूर्ति किसी प्रकार से रुक जाती है तो उस समय वह भला क्या करें। 

ऐसे विपरीत परिस्थितियों के लिए न जाने कितने सारे ऐसे लोग होंगे जो पहले से ही सोच कर रखते हैं और अपने दैनिक खर्चों में से कुछ को बचा कर जमा कर लेते हैं। उनके द्वारा बचाई जाने वाली है छोटी-छोटी savings विपरीत समय पर एक बहुत बड़ी सहायता बन जाती है। 

केवल अपने पैसे ही विपरीत स्थिति में सहायता प्रदान करते हैं:-

आपने कहावत में अवश्य ही सुना होगा कि बुरे समय पर सच्चा मित्र ही साथ देता है। किंतु यह सच्चा मित्र कौन होता है इसके बारे में उस विपरीत परिस्थिति में ही पता चलता है। किंतु हम उस मित्र से आपको अभी ही वाकिफ करा देते हैं। 

वह सच्चा मित्र है आपके द्वारा बचाए गए छोटे-छोटे रकम जो समय आने पर एक बहुत बड़ी धनराशि बन जाते हैं और आपको सहायता प्रदान करते हैं। विपरीत परिस्थिति में केवल और केवल यह धनराशि ही होते हैं जो आप को सहायता प्रदान करते हैं। 

क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति सहानुभूति दे सकता है हिम्मत दे सकता है किंतु कुछ ऐसे खास लोग ही होते हैं जो आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं और वे खास लोग प्रत्येक व्यक्ति के साथ नहीं होते हैं। ऐसे में आवश्यक होता है कि स्वयं को उस परिस्थिति के लिए अभी से ही तैयार करना प्रारंभ कर दें।  

ये भी अवश्य पढ़ें:

मित्रता को और भी घनिष्ट बनाएं:-

यदि आपके द्वारा बताए गए पैसों पर आपको ब्याज मिलेगा तो यह तो सोने पर सुहागा होगा। कहने का तात्पर्य यह है कि जब आप अपने पैसों को बचाएं और उन्हें एकत्रित करके रखें और यदि आप उन्हें कुछ क्षेत्रों में निवेश कर दे तो उससे भी आपको धन आगमन का सौभाग्य प्राप्त होगा। 

इस प्रकार से जो मित्र आपके बुरे समय में आपकी सहायता प्रदान करेगा अर्थात आपके द्वारा बताई गई जमा पूंजी और भी ज्यादा प्रबल हो जाएगी अर्थात उससे आपकी मित्रता और भी ज्यादा घनिष्ठ हो जाएगी। 

पेंशन सुविधा :-

यदि पेंशन सुविधा की बात की जाए तो यह प्रत्येक नौकरी पैसे वाले लोगों को प्रदान की जाती है। पेंशन सुविधा के होने से उन्हें अपने वृद्धावस्था में धन के वास्ते किसी अन्य पर निर्भर होने की नौबत नहीं आन पढ़ती है। 

किंतु वर्तमान में ज्यादातर लोगों के मस्तिष्क में यह बात बैठ चुकी है कि pension केवल नौकरी करने वाले लोगों को ही प्रदान किया जाता है। तो हम आपको बता दें कि यह पहले हुआ करता था किंतु आज वर्तमान में सरकार के द्वारा तथा निजी संस्थानों के द्वारा ऐसी बहुत सी सुविधाएं तथा योजनाएं शुरू कर दी गई है जिसके जरिए आपको भी pension का लाभ प्राप्त हो सकता है। 

केवल आपको समय-समय पर अपने द्वारा savings की गई जमा पूंजी में से कुछ धन का अनुदान करना होगा वही जब पेंशन प्रदान करने की समयावधि आएगी तब आपको पेंशन प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार से आपके द्वारा थोड़े थोड़े पैसे आपके वृद्धावस्था में सहायक धनराशि बन जाएंगे। 

जाने क्या है पोस्ट ऑफिस स्कीम:-

पोस्ट ऑफिस स्कीम की बात की जाए तो ग्राम सुरक्षा योजना स्कीमE-Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन करवाने से मिलते हैं ये फायदे, जाने क्या है प्रक्रिया मैं कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है तथा पेंशन की सुविधाएं प्राप्त कर सकता है। यदि ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में निवेश करने वाले लोगों की आयु सीमा की बात की जाए तो 19 साल से लेकर के 55 साल तक के उम्र वाले लोग इसमें निवेश कर सकते हैं। 

इसमें निवेश करने का यदि आपने मन बना लिया है तो आपको यह बात जान लेना जरूरी है कि आप इसमें कम से कम ₹10000 और वहीं यदि ज्यादा से ज्यादा की बात की जाए तो ₹100000 तक का निवेश कर सकते हैं। 

जानिए क्या होता है ग्राम सुरक्षा योजना:-

ग्राम सुरक्षा योजना में यदि कोई व्यक्ति निवेश करता है तो उसे पूरे के पूरे 350000 रुपए तक का फायदा प्राप्त होगा। इस स्कीम की धनराशि बोनस के सहित निवेशक को उसके 80 साल हो जाने के पश्चात प्रदान की जाती है। 

किंतु यदि निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु 80 साल पूर्ण होने से पहले ही हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इसका पैसा प्रदान कर दिया जाएगा। जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि इस स्कीम के तहत 19 साल से लेकर 55 साल के प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास भारत की नागरिकता है वह निवेश कर सकते हैं। 

इसके साथ ही इसमें कम से कम निवेशक ₹10000 वही ज्यादा से ज्यादा की बात की जाती ₹100000 तक का निवेश कर सकता है। निवेशक इसमें किश्ती मासिक तिमाही छमाही या फिर सालाना आधार पर भी भर सकते हैं। 

बोनस भी प्रदान किया जाएगा:-

यदि कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है तो उसे चार साल लो के पश्चात लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। यदि कोई पॉलिसी होल्डर इसको सिलेंडर करने का निर्णय ले लेता है तो पॉलिसी के शुरू होने की तारीख के 3 साल के पश्चात इसे सरेंडर कर सकता है। 

यदि कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है तो उसे 5 वर्षों के पश्चात बोनस भी प्रदान किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति हर महीने ₹1500 जमा करता है अर्थात हर दिन का लगभग ₹50 तो से इस स्कीम के मैच और होने के पश्चात 3500000 रुपए तक का रिटर्न प्राप्त होगा। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम ग्राम सुरक्षा योजना के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई है सभी जानकारियां आप को बेहद पसंद आई होगी। इसके बाद भी यदि आपके मन में कोई questions है अथवा कोई सुझाव देने हेतु इच्छा जागृत होती है तो आप यह कार्य कमेंट कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×