Post Office Recruitment : परीक्षा नहीं सीधी भर्ती, यहाँ जाने कैसे

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 || पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 महत्वपूर्ण तिथि || पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 एजुकेशन क्वालीफिकेशन || पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 आवेदन प्रक्रिया || पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 बिना परीक्षा दिए सीधी भर्ती, यहां देखें सभी जानकारी ||

Post Office Recruitment :  इंडियन पोस्ट ने अभी तक कई पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं. जो उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस में कार्य करना चाहते है और इनमें से किसी भी पोस्ट में काम करने का शौक रखते हैं तो फिर वह अपना नाम आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करवा ले. पोस्ट ऑफिस में काम करने के बहुत ही फायदे हैं क्योंकि लोग आजकल अपना काम व्हाट्सएप के जरिए अथवा मेल के जरिए निकाल लेते हैं. जिससे कि पोस्ट ऑफिस में बहुत ही कम काम आते हैं. लोग आजकल कम काम करना पसंद करते है. इसलिए लोग पोस्ट ऑफिस के काम को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे कि आप पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए क्या एजुकेशन क्वालीफिकेशन और आवेदन कब से कब तक करना है और साथ ही यह भी बताएंगे की आवेदन के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है. तो पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

Post Office Recruitment 2022

इंडियन पोस्ट ने कई पदों के लिए वैकेंसी जारी किए हैं, जिनमें से पोस्टमैन, मेल गार्ड, मल्टी टास्किंग स्टाफ, ग्रामीण डाक सेवक, पोस्टल असिस्टेंट जैसे कई पदों पर भर्ती निकाली है. इंडियान पोस्ट ऑफिस का जो हेडक्वार्टर है वह दिल्ली में स्थित है. इंडिया पोस्ट कम्युनिकेशन मंत्री और पोस्ट डिपार्टमेंट के अंतर्गत आता है.

उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे सकते हैं. पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष की आयु होनी चाहिए. वही पढ़ाई की बात करें तो उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसमें कोई भी व्यक्ति आवेदन दे सकते हैं चाहे वह फ्रेशर्स हो या फिर एक्सपीरियंस वाला हो.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 विवरण (डीटेल्स)

देशभारत
पदों का नामडाकिया, मेल गार्ड, ग्रामीण डाक सेवक, डाक सहायक, छंटनी सहायक
द्वारा आयोजितभारतीय डाक
योग्यताकम से कम 10वीं पास
आयु सीमा18-40 वर्ष
अनुभवएक्सपीरियंस और फ्रेशर्स दोनों आवेदन कर सकते हैं
नौकरी का जगहपुरा भारत
आवेदन करने का माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.appost.in

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट एजुकेशन क्वालीफिकेशन

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं पास होना है अनिवार्य है. साथ ही साथ किसी भी निजी संस्थान या फिर केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए संस्थानों द्वारा संचालित किसी भी कंप्यूटर प्रशिक्षण के 60 दिनों की अवधि का कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.

इन सबों की मदद से आप आसानी से पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन दे सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट परीक्षा पैटर्न

किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले उसका पैटर्न क्या है यह जानना बहुत ही जरूरी होता है अगर आपको उस परीक्षा में सफल होना है तो उसके बारे में जानना है अनिवार्य है.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आपको चार विषयों पर ध्यान देना जरूरी है प्रत्येक विषय 25 सवाल का होगा, प्रत्येक विषय के लिए आपको 3 घंटे अथवा 180 मिनट का समय दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट आवेदन प्रक्रिया 2022

यदि आप पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन देना चाहते हैं पोस्ट ऑफिस में काम करना चाहते हैं तो फिर आज हम आपको बताएंगे कि आप पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन देने के लिए हमारे बताए गए हैं प्रक्रिया को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की www.appost.in हैं.
  2. अब आप इंडियन पोस्ट ऑफिस के होम पेज पर आ गए होंगे होम पेज पर आने के बाद आपको पंजीकरण करें करके एक लिंक मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करें.
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर और आदि जानकारी दर्ज करने होंगे.
  4. अब आपके मोबाइल पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आया होगा, उस ओटीपी को भरने के बाद आपके लिए रजिस्ट्रेशन नंबर क्रिएट हो हो जाएगा.
  5. रजिस्ट्रेशन नंबर क्रिएट होने के बाद आप अपनी रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे.
  6. फॉर्म भरने के बाद, अब आप अपना सचिव प्रमाण पत्र, फोटो, सिग्नेचर, आदि दस्तावेज अपलोड कर दे.
  7. सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब आपको पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के लिए शुल्क जमा करना होगा.
  8. अब आप अपने आवेदन की शुल्क ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं.
  9. अगर आप अपना आवेदन शुल्क ऑफलाइन जमा करना चाहते हैं तो फिर आपको अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस हेड क्वार्टर जाना होगा.
  10. सारी जानकारी भरने के बाद अब आप उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे, सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अब आप अपने पेमेंट की रसीद का प्रिंट आउट अथवा स्क्रीनशॉट ले ले जिससे कि आपको भविष्य में काम आए.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. कंप्यूटर प्रमाण पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. फोटोग्राफ स्कैन कॉपी
  5. सिग्नेचर की स्कैन कॉपी
  6. 10वीं कक्षा की मार्कशीट

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट आयु सीमा

अगर आप चाहते हैं आसान काम करना तो फिर पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें.

ग्राम डाक सेवक पद के आवेदन के लिए उम्मीदवारों का उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष अधिक नहीं होना चाहिए.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 महत्वपूर्ण तिथि

यदि आप ग्राम डाक सेवक पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो फिर आपको उससे जुड़े तारीख अवश्य पता होना चाहिए. पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया जुलाई महीने के दूसरे सप्ताह से शुरू की जाएगी.

वही बात करें पंजीकरण के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि की तो इसका अवधि जुलाई महीने के आखिरी सप्ताह तक है. शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि जुलाई 2022 तक है. इस प्रक्रिया शुरू होने की अधिसूचना जुलाई महीने के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट वैकेंसी डीटेल्स

नौकरी करने का जगहपोस्ट वेकन्सी
कर्नाटक 2443 
महाराष्ट्र2428 
आंध्र प्रदेश 2296
बिहार1940
गुजरात1826
केरल 1421 
तेलंगाना 1150
छत्तीसगढ़1137 
झारखंड1118
उत्तर प्रदेश 948 
पंजाब 516 
दिल्ली233 
संपूर्ण 14898 

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 FAQ

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा क्या हैं?

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू की जाएगी?

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट पंजीकरण के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई महीने का दूसरा सप्ताह से शुरू किया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए क्या कोई आवेदन शुल्क है?

पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के आवेदन के लिए जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को ₹100 का शुल्क भुगतान करना होगा. वही बात करें अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों का तो उन्हें किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

निष्कर्ष

आज हमने आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया है की पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए क्या दस्तावेज लगेंगे और उसकी एजुकेशन क्वालीफिकेशन क्या होनी चाहिए और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है ओ साथ ही उसकी उम्र सीमा क्या होनी चाहिए और इस प्रक्रिया का शुरुआत कब किया जाएगा. तो इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Post Office Recruitment : परीक्षा नहीं सीधी भर्ती, यहाँ जाने कैसे”

Leave a Comment

×