Post Office Postman Recruitment 2022 : डाक विभाग में 98083 पोस्टमैन पदों पर निकली भर्ती, यहां आवेदन भरे

हमारे देश में जिन लोगों के पास नौकरी होती है उनका सम्मान समाज में अपने आप ही बढ़ जाता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग नौकरी प्राप्त करने हेतु जी तोड़ मेहनत करते हैं। यदि आप भी उन लोगों में शामिल है जो अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी प्राप्ति हेतु तैयारी कर रहे हैं तो हमेशा आर्टिकल के माध्यम से आप सभी अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आए हैं। 

हम आपको बता दें कि यह सुनहरा अवसर पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन रिक्रूटमेंट 2022 है। यदि आप 10वीं तथा 12वीं पास है और रोजगार प्राप्ति हेतु निरंतर खोजबीन तथा प्रयास किए जा रहे हैं तो आपके लिए एक अन्य सुनहरा अवसर हमारे देश की सरकार लेकर आई है। 

पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन रिक्रूटमेंट 2022 क्या है:-

हमारे देश के भारतीय डाक विभाग के माध्यम से भारत के सभी 10वीं तथा 12वीं पास अभ्यर्थियों के वास्ते कुल 98083 पोस्टमैन , मेल गार्ड , मल्टी टास्किंग स्टाफ के रिक्त पदों के लिए नियुक्ति आई है। इसके लिए सभी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते। 

इन सभी रिक्त पदों की पूर्ति हेतु पोस्ट ऑफिस में वैकेंसी को जारी कर दिया है। यदि आप पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन करने हेतु इच्छुक हैं और इसके लिए आवेदन करने को सज्जन हैं तो इससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे। 

यदि आप पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसके वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर अंतिम तिथि को जान लेना है आपको इसके पूर्व ही इसके लिए आवेदन करना होगा। 

आवेदन प्रक्रिया:-

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 की ओर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इस भारतीय डाक विभाग में पोस्टमैन मेल गार्ड एमटीएस पदों पर तमाम अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा। 

सभी पात्र तथा इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं किंतु उनका 10वीं तथा 12वीं पास होना आवश्यक है। 

इसके साथ ही यह भी आवश्यक है कि सभी अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन पत्र तथा आवेदन शुल्क दोनों को ही जमा कर दें। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन जॉब्स 2022 एक नजर करीब से:- 

डाक विभाग पोस्टमैन भर्ती 2022 विभाग के नाम कि यदि बात की जाए तो या”भारतीय डाक विभाग” है। इस भर्ती के माध्यम से पोस्टमैन, मेल गार्ड, एमटीएस

पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। 

इसमें कुल पदों की संख्या 98083 है। यदि इस भर्ती लेवल की बात की जाए तो यह राष्ट्रीय स्तर पर की जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से जो नौकरियां प्रदान की जाएगी वह सभी नौकरियां सरकारी नौकरी के दायरे में आएगी। 

आवेदन की प्रक्रिया की यदि बात की जाए तो यह ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी वहीं यदि परीक्षा के विषय में बात की जाए तो परीक्षा को ऑफलाइन माध्यम से लिया जाएगा। इसमें भाषा हिंदी रहेगी। 

नौकरी के स्थल की यदि बात की जाए तो यह संपूर्ण देश में है अर्थात संपूर्ण भारत में नौकरी स्थल है । 

इसके आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in है। 

पदों की संख्या:- 

यदि इस भर्ती के द्वारा प्रदान की जाने वाली पदों की संख्या की बात की जाए तो पोस्टमैन के पदों में कुल 59099 अभ्यार्थियों को नियुक्त किया जाएगा। मेल गार्ड के पद पर कुल 1445 योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा। वहीं यदि एमटीएस के पद की बात की जाए तो इसमें कुल 37539 अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा। 

कुल पदों की यदि बात की जाए तो इसमें कुल 98083 पद का निर्धारण किया गया है। 

शैक्षणिक योग्यता:-

यदि कोई अभ्यर्थी पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन जॉब पाना चाहता है तो उसके लिए उसे दसवीं तथा 12 वीं पास होना आवश्यक है। 12वीं उम्मीदवार किसी भी सब्जेक्ट के साथ पास होना चाहिए। यह सब्जेक्ट साइंस कॉमर्स आर्ट्स कुछ भी हो सकते हैं। 

आयु सीमा:-

सरकारी नौकरी की यदि बात की जाए और उसमें आयु सीमा कि यदि बात ना हो तो बात संभवत अपूर्ण सी लगती है। उसी प्रकार से यदि आप पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन जॉब प्राप्ति हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आप की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। 

वेतननामा भी जान ले:-

वेतननामा की यदि बात की जाए तो भारतीय डाक विभाग भर्ती के द्वारा जिन अभ्यर्थियों को पोस्टमैन मेल गार्ड अथवा एमटीएस पदों पर नियुक्त किया जाएगा उन्हें विभाग के द्वारा सातवें वेतन आयोग के आधार पर हर महीने वेतन का अनुदान किया जाएगा। 

आवेदन शुल्क:-

आवेदन शुल्क की बात की जाए तो पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन वैकेंसी के वास्ते भारतीय युवा युवतियों को विभाग के द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। 

आपको बता दें कि इस वैकेंसी के तहत अभी व्यक्ति के लिए चाहे उम्मीदवार सामान्य ओबीसी एससी एससी से हो उन्हें कितने रुपयों का आवेदन शुल्क देना होगा इसका निर्धारण नहीं हुआ है।  

आवश्यक तिथि:-

पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन रिक्रूटमेंट 2022 से संबंधित आवश्यक चीजों की बात की जाए तो नोटिफिकेशन को जारी करने की तिथि 11 अगस्त 2022 की थी वही आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि का अभी कोई भी स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं किया गया है। 

क्योंकि आवेदन करने की प्रथम तिथि का ही कोई स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं हो पाया इसलिए अंतिम तिथि का भी कोई अता पता नहीं है। आशा है कि जल्द ही इससे जुड़ी आवश्यक तिथियों को अभ्यर्थियों के समक्ष प्रस्तुत कर दिया जाएगा। 

आवेदन प्रक्रिया:-

  • सर्वप्रथम इसकी ऑफिशल वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। इसकी ऑफिशल वेबसाइट हमने आपको ऊपर ही प्रदान कर दी है। 
  • उसके बाद आपको यहां पर पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन भर्ती ऑनलाइन फॉर्म का लिंक मिलेगा।
  • उसके बाद आपको अपनी लॉगिन आईडी से यहां पर लॉग इन करना होगा। 
  • अभी संपूर्ण जानकारियां जैसे की शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा तथा अन्य आवश्यक जानकारियों को यहां पर आपको सबमिट कर देना है। 
  • उसके पश्चात आपको सबमिट का एक बटन दिखाई देगा आपको उसको क्लिक कर लेना है। 
  • विभाग के द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। 
  • आखिर में सबमिट करने के पश्चात आपको पोस्ट ऑफिस जॉब फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है। 

यदि आप इस भर्ती में सफल होना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में होगा उसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट पास करना है। 

तत्पश्चात आपके दस्तावेजों की सत्यता सिद्ध होने के पश्चात आप की भर्ती इसमें हो जाएगी। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पोस्ट ऑफिस पोस्ट मैन रिक्रूटमेंट 2022 की भर्ती के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप यह कार्य कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Post Office Postman Recruitment 2022 : डाक विभाग में 98083 पोस्टमैन पदों पर निकली भर्ती, यहां आवेदन भरे”

Leave a Comment

×