पोस्ट को रैंक कैसे कराए?

अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर इस इंटरनेट की दुनिया मे ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहते है, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योकी आज हम आपके साथ blog post ko rank kaise kare? इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकरी आपके साथ शेयर करने वाले है।

पोस्ट को गूगल पर सर्च कराना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन जिन लोगो की इसकी उचित जानकारी होती है या फिर seo की अच्छी जानकारी होती है उनके लिए काफी आसान हो जाता है। बता दे कि जब हम अपनी साइट के लिए कोई पोस्ट लिखते है तो अगर हम गूगल पॉइंट के हिसाब से अच्छे ढंग से लिखे तो पोस्ट आसानी से रैंक हो जाती है।

तो चलिय आखिर ऐसे कौन से टिप्स है या गूगल के ऐसे कौन से पॉइंट है जिनके हिसाब से पोस्ट लिखनीं चाहिए। इनके बारे में एक एक पॉइंट के बारे में थोड़ा डिटेल में जान लेते है। यकीनन अगर आप हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करते है तो आपकी पोस्ट को रैंक कराने से कोई भी नही रोक सकता है-

Blog post ko rank kaise kare?

इसमे कोई शक नही है कि आज इस इंटरनेट की दुनिया ने गूगल पर ब्लॉगिंग एकं ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां से घर बैठे हर महीने लाखों रुपये कमा जा सकते है, इतना ही नही बल्कि ऐसे दुनिया भर में कई लोग है जो इसकी मदद घर बैठे अच्छी एअर्निंग कर रहे है।

लेकिन यहां से जो नए ब्लॉगर है उनके लिए पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि ब्लॉगिंग से कोई भी व्यक्ति तभी पैसे कमा सकता है जब उसकी पोस्ट गूगल के पहले या दूसरे पेज पर शो होती हो। जो किसी नए ब्लॉगर के किये चुनौती भरा होता है।

क्योंकि उन्हें तो इसके बारे मे पता है नही होता है जो अपनी पोस्ट को रैंक करा सकते सके। बैसे ही अक्सर हर ब्लॉगर के साथ या फिर जब कोई अपना नया ब्लॉग बनाता है तो सबसे पहले उसका यही सवाल होता है, की आखिर पोस्ट को रैंक कैसे करे।

क्योंकि अगर आप गूगल पर कोई ब्लॉग बनाते है और अपने उस ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट पब्लिश करते है तो पोस्ट को रैंक कराना सबसे जरूरी हो जाता है।

क्योंकि अगर आपकी पोस्ट गूगल के पहले या दूसरे पेज पर नही आएगी तो आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। यह समस्या किस एक ब्लॉगर की नही बल्कि कई ब्लॉगर की बड़ी समस्या बन गयी है, और मुख्य रूप से जो नए ब्लॉगर होते है उन्हें इन सबके बारे में उचित जानकारी नही मिल पाती जिस कारण वह पोस्ट को रैंक नही करा पाते है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने स्पेशल उन ब्लॉगर के लिए इस ब्लॉगिंग की फील्ड में नए है उनके लिए शेयर की है ताकि वह आसानी से पोस्ट को गूगल पर रैंक करा सकते तो चलिय जानते है

SEO optimized आर्टिकल लिखे

गूगल में किसी भी आर्टिकल को रैंक कराने के लिए सबसे जरूरी फुल SEO आर्टिकल होता है, SEO आर्टिकल मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।

जब हम seo की बात करते है तो इसमे आप जिस कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे है, वह कीवर्ड आपका आर्टिकल में ऐसी जगह रेपीट करना है जिससे कि गूगल आपके उस कीवर्ड को सर्च इंजन में जल्दी पकड़ सके ताकि कोई भी यूजर आपके उस कीवर्ड को गूगल में सर्च कर तो गूगल उसे आसानी से उस यूजर के सामने डिस्प्ले कर सके।

इफेक्टिव टाइटल बनाये

जब हम अपने ब्लॉग के लिए कोई आर्टिकल लिखते है तो SEO के साथ – साथ यह सबसे जरूरी होता है कि अपने उस पोस्ट का टाइटल क्या दे रहे है, मतलब की दोस्तों आपको अपनी पोस्ट का ऐसा टाइटल देना है जिसे लोग पड़ने से खुद को रोक न सके।

अब जैसे कि आपने यूट्यूब पर देखा होगा कि लोग वीडियो के टाइटल को देखकर ही उस वीडियो पर क्लिक करते है जिससे ट्राफिक बढ़ता है। 

इसीलिए आपको अपने आर्टिकल टाइटल को अट्रैक्टिव बनाना है जिसे लोग आपके उस पोस्ट को पढ़ने से खुद जो न रोक सके

अच्छे टॉपिक को सेलेक्ट करे

अगर आप ब्लॉगर है तो अच्छी तरह जानते होंगे कि आज ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कॉम्पटीशन बहुत बढ़ता जा रहा है ऐसे में पोस्ट को रैंक कराना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

लेकिन हा अगर आप अपनी किसी पोस्ट जो रैंक कराना चाहते है तो अपने ब्लॉग के लिए ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट लिखे जो गूगल पर अधिक सर्चअबले हो और कॉम्पटीशन ज्यादा न हो।

तो जरूरी आपके लिए जरूरी है कि आप अच्छे कीवर्ड को सर्च करके अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखे। जिससे आपकी पोस्ट जल्दी रैंक हो सके।

ब्लॉग मेटा डिस्क्रिप्शन अट्रैक्टिव बनाये

पोस्ट को रैंक कराने में यह काफी महत्वपूर्ण होता है की जब आप पोस्ट को लिख रहे है तो उसने अपने मेटा डिस्क्रिप्शन में क्या दे रहे, क्योंकि आज जब भी कोई यूजर गूगल पर कुछ पड़ने के लिए विजिट करता है तो काफी हद तक वह पहले आपके मेटा डिस्क्रिप्शन को देखता है तभी वह पोस्ट को पढ़ने के लिए आगे बढ़ता है.

इसलिय आपके लिए पोस्ट का मेटा डिस्क्रिप्शन देना बहुत जरूरी है, बता दे कि आपको मेटा डिस्क्रिप्शन में ऐसे वर्ड को देना है जिससे की यूजर को साफ पता चल सके कि इस पोस्ट में क्या है, और वह इससे क्या सीख सकता है।

बैकलिंक बनाये

किसी भी पोस्ट को रैंक कराने के लिए बैकलिंक बनाना बहुत जरूरी होता है, अगर आप अपनी वेबसाइट के लिंक बैकलिंक बनाते है तो इससे आपकी वेबसाइट की importance गूगल पर बढ़ जाती है।

फिर आप।जब भी कोई पोस्ट अपने ब्लॉग के लिए पब्लिश करते है वह आसानी से रैंक हो जाती है।लेकिन याद रहे है बैकलिंक ऐसी वेबसाइट से बनाये जो पहले से काफी फेमस हो। तभी आपकी पोस्ट गॉल पर जल्दी रैंक करेगी।

Permalink short रखें

गूगल permalink पर विशेष रूप से ध्यान देता है और यही आपकी पोस्ट को रैंक कराने में अपनी अलग भूमिका निभाता है, permalink मतलब जो टॉपिक हम लिख रहे है उसका जो यूआरएल एड्रेस होता है उसे permalink के नाम से जानते है।

जब हम किसी आर्टिकल की permalink की बात करते है तो बता दे कि गूगल short permalink को ज्यादा importance देता है। 

सो इसलिय जब भी आप किसी टॉपिक पर कोई भी पोस्ट लिखे तो उसका यूआरएल permalink जितना छोटा हो सके उतना छोटा रखें। अगर आप ऐसा करते है जो यककीन आपकी पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करने से कोई नही रोक सकता है।

फर्स्ट पेज टॉप 5 Article को पढ़े

पोस्ट का रैंक कराने में आप कितने वर्ड का अर्टिकल लिख रहे है यह काफी महत्वपूर्ण होता है, बैसे भी आज गूगल अधिक वर्ड के आर्टिकल को जल्दी रैंक कराता है।

ऐसे में जरूरी होता है कि जब भी आप अपने ब्लॉग के किये कोई पोस्ट लिख रहे है तो उस पोस्ट से रेलेटेड गूगल के पहले पेज पर आने वाले 5 आर्टिकल को अच्छे पढ़ ले .

और कोशिश करे कि उन्होंने इस पोस्ट को जीतने वर्ड में लिखा है उससे ज्यादा वर्ड में आप अपनी पोस्ट को लिखे। साथ ही जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे है उससे जुड़े स्क्रीन शार्ट के साथ यूजर को समझाने की कोशिश करे ताकि यूजर को अच्छे से समझ आ जाये, और यूजर आपकी पोस्ट पर अधिक समय तक रुका रहे।

कॉपी ना करे

अक्सर देखा जाता है कि ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर पोस्ट बढ़ाने और जल्दी एअर्निंग कर चक्कर मे ब्लॉग पर कॉपी कंटेंट डाल देते है और उन्हें लगता है कि गूगल इसे नही पकड़ पायेगा जो की आज हर नए ब्लॉगर की गलत सोच होती.

अगर आप भी ऐसा सोचते है की गूगल आपके कॉपी कंटेंट को नहीं पहचान पायेगा तो इस सोच को तुरंत बदल दे क्योंकि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है.

 वह बहुत एडवांस है, उसे सब पता चल जाता है कि आपने किंस पोस्ट इमेज को कहाँ से कॉपी किया है। और गूगल ऐसे कॉपी कंटेंट को न कभी रैंक करता है और न ही उसे गूगल पर शो करता है और ऊपर से अगर आप ऐसा करते है तो गूगल आपको वॉर्निंग देकर आपके ब्लॉग के लिए बन्द कर देगा।

इसलिये आप जब आपने ब्लॉग के लिए भी पोस्ट लिखे तो उसे अपने वर्ड में अच्छे से लिखे और पोस्ट में लगने वाले इमेज को खुद से बनाये अगर आप ऐसा करते है तो आपकी पोस्ट आसानी से कुछ ही दिनों में गूगल के पहले या दूसरे पेज पर आ जायेगी।

क्वालिटी कंटेंट

पोस्ट की रैंकिंग इस बात पर काफी निर्भर करती है।की आप अपने ब्लॉग पर किंस प्रकार का कंटेंट पब्लिश करते है। मतलब की अगर आप अपने के कंटेंट को गूगले के फर्स्ट पेज पर देखना चाहते है तो इसके लिए आपको क्वालिटी कंटेंट लिखना होगा।

क्योकिं विजिटर को क्वालिटी कंटेंट पड़ना ज्यादा पसन्द होता है साथ ही गूगल भी क्वालिटी कंटेंट को ज्यादा अहमियत देता है। और क्वालिटी कंटेंट गूगल में जल्दी इंडेक्स हो जाता है। इससे जब कोई भी आपके कीवर्ड की पोस्ट को सर्च करता है तो वह गूगल के पहले पेज पर शो होती है। इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ता है।

इंटरनल लिंक लगाना

जब हम किसी पोस्ट को लिखते है तो उसमे जितनी ज्यादा हो सके इंटरनल लिंक जोड़े इससे आपकी पोस्ट की क्वालिटी अच्छी होगी साथ ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी इनक्रीस होगा।

इंटरनल लिंक मतलब की हमारे पोस्ट में हो हमारे ब्लॉग की पोस्ट में बीच बीच दी गयी पोस्ट के लिंक को इंटरनल लिंक के नाम से जानते है।

जो कि पोस्ट को रैंक कराने में अपनी अहम भूमिका निभाती है। अगर आप पोस्ट में सही जगह पर इंटरनल लिंक का इस्तेमाल करते है तो गूगल आपकी पोस्ट को ज्यादा इम्पोर्टन्स देता है और गूगल पर पहले पेज पर शो करता है।

संक्षेप

ब्लॉगिंग आज इंटरनेट पर पैसा कमाने का ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जो आज हर दिन काफी बढ़ता जा रहा है इसलिये यहाँ कॉम्पटीशन बहुत बढ़ता जा रहा है तो इस स्थिति में ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराना किसी भी नय ब्लॉगर के लिए काफी मुश्किल काम होता है।

क्योकि अक्सर देखा जाता है कि जब कोई बलॉगिंग में अपना कदम।रखता है और अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखता है तो उसे पोस्ट को रैंक कैसे कराते है इसकी उचित जानकारी नही होती है जिसके चलते वह पोस्ट का बेहतर ढंग से नही लिखपाता है जिस कारण पोस्ट गूगल पर रैंक नही कर पाती है।

बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने पोस्ट को रैंक कैसे कराए, इसके तरीके क्या है इसके बारे में डिटेल में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। 

अगर आपको आज की इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर आपको ब्लॉगिंग से जुडी अन्य किसी बारे में जानना है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here