पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है कि हमारे देश में बहुत से युवा है जो पुलिस में नौकरी करना चाहते है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आयें है। इस आर्टिकल में आपको पुलिस कांस्टेबल के बारे में सभी ज़रुरी जानकारी मिलेगी। आपको पता होगा की आयें दिन हमारे देश में बेरोजगारी बढती जा रही है।

लोगो को नौकरियाँ मिल नही रही है और फिर इसी वजह से जब भी किसी भी नौकरी के लिए फॉर्म आते है तो देश के बहुत से युवा उस जॉब के लिए फॉर्म अप्लाई करते करते है जिस से उस नौकरी के लिए और भी ज्यादा कम्पटीशन बढ़ जाता है इस लिए अगर आप किसी भी नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करते है तो आपको मेहनत भी करनी चाहिए।

जिसमे पुलिस एक ऐसा विभाग जो युवाओं के लिए सबसे अच्छा जॉब प्रोफाइल बन गया है लेकिन इस विभाग में अलग-अलग पद के लिए हर साल लाखों भर्ती निकाली जाती है जिसके लिए युवा पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर देते है। पुलिस विभाग में पुलिस कांस्टेबल एक ऐसा पद जो विभाग के लिए काफी महत्वपूर्ण पद होता है जिसके बारे में नीचे हम विस्तृर से बताने जा रहे है।

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

किसी भी नौकरी को पाने के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी कई योग्यताओं से गुजरना होता है और फिर जब बात आती है पुलिस विभाग में नौकरी करने की तो यह किसी के लिए आसान होता है क्योंकि यहाँ लम्बाई, छाती, दौड़ कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तब जाकर इस पुलिस में नौकरी मिल पाती है, और फिर पुलिस कांस्टेबल एक पद जो पुलिस विभाग का काफी महत्वपूर्ण पद होता है.

एक पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कुल तीन तरह की योग्यता चाहिए होती है शैक्षिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, और मेडिकल योग्यता जब भी कोई पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के फॉर्म आते है तो सबसे पहले आपको उस पोस्ट के लिए अपनी शैक्षिक योग्यता जांचनी होती है अगर आप उस फॉर्म में दी गयी सभी योग्यताओं को पास करते है तो आपको फॉर्म के लिए अप्लाई करना होता है इसके बाद आपका एग्जाम के लिए बुलाया जाता है।

इस कम्पटीशन एग्जाम में आपके 12th लेवल के सवाल आते है। अगर आप एग्जाम को पास कर लेते है तो आपको शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जहाँ आपको कही तरह की शारीरिक टेस्ट से गुजरना पड़ता है इसके बाद आप का मेडिकल टेस्ट होता है अगर आप इन सभी स्टेप्स को पास कर लेते है तो आपको पुलिस कांस्टेबल में नौकरी मिल जाती है। इन सभी योग्यताओं की पूरी जानकारी निचे दी गयी

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

एक पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए तय की गयी शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है अगर आप इंटरमीडिएट पास कर लेते है सिर्फ तब ही आप पुलिस कांस्टेबल के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

पुलिस कांस्टेबल शारीरिक योग्यता?

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक योग्यता सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए अलग अलग तय की गयी है जो नीचे दी गयी है

सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के वर्गों के लिए
शारीरिक योग्यता

इस वर्ग के आवेदक की न्यूनतम ऊँचाई 168 सेमी होनी चाहिए और छाती बिना फुलाए 79 सेमी और फुला कर 84 सेमी होनी चाहिए। पुरुष आवेदक के लिए 5 सेमी छाती फुलाना अनिवार्य है अगर कोई भी आवेदक अपनी छाती नही फुला पता है तो उसको अनफिट बता कर बहार कर दिया जायेगा। और महिला आवेदको के लिए तय की गई उसकी ऊँचाई सीमा 152 सेमी है।

अनुसूचित जनजाति के वर्गों के आवेदको के लिए शारीरिक योग्यता:

  • इस वर्ग के आवेदक की न्यूनतम ऊँचाई 160 सेमी होनी चाहिए और छाती बिना फुलाए 77 सेमी और फुला कर 82 सेमी होनी चाहिए। इस वर्ग में भी पुरुष आवेदक के लिए 5 सेमी छाती फुलाना अनिवार्य है. अगर कोई आवेदक अपनी छाती नही फुला पता है तो उसको अनफिट बता कर बहार कर दिया जायेगा। और महिला आवेदको के लिए तय की गई उसकी ऊँचाई सीमा 147 सेमी है।

दौड़

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में दौड़ परीक्षा के लिए सभी वर्गों के पुरुष आवेदको को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करना अनिवार्य है। और सभी महिला आवेदको को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी अनिवार्य है ।

वजन

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में वजन की प्रक्रिया सिर्फ महिला आवेदको के लिए ही रखी गयी है और इस प्रक्रिया में महिला आवेदको का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना अनिवार्य है

पुलिस कांस्टेबल के लिए योग्य आयु?

पुलिस कांस्टेबल के लिए सरकार द्वारा तय की गई आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन कुछ जाति वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाती है अगर कोई आवेदक पिछड़ा वर्ग या फिर अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के वर्ग से आता है तो उसको 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

आवेदन प्रकिया

पुलिस विभाग काफी बड़ा विभाग होता है जिसमे हर साल विभागनक़ई द्वारा लाखो पदों पर अलग अलग पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती है इस विभाग में पुलिस कांस्टेबल का बहुत महत्वपूर्ण होता पद होता है जिसके लिए हर साल अनेक पदों के लिए भर्ती निकली जाती है । जिसमे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। बाकी आप इस पद की भर्ती की जानकारी के लिए प्रकाशित विज्ञापन से हासिल कर सकते है।

लिखित परीक्षा

आवेदन करने के बाद आवेदनकर्ता को विभाग के द्वारा एक निर्धारित दिनांक को इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमे अभ्यर्थी को 100 प्रश्नों को हल करना होता है। प्रत्येक प्रश्न लगभग 0.60 अंक होता है, साथ जानकारी दे दे कि अगर आपका कोई प्रश्न गलत होता है तो उसके लिए यहां 0.15 अंक की कटौती भी की जाती है। प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घण्टे का समय निर्धारित किया जाता है। लिखित परीक्षा देने के बाद विभाग के द्वारा एक मेरिट लिस्ट लगाई जाती है जिनमे उन सभी लाभर्थियों के नाम शामिल होते है जिन्होंने परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल किए होते है।

शारीरिक टेस्ट

लिखित परीक्षा जो पास करने के बाद अभ्यर्थी को शैरीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमे 27 मिनेट में 5 किलो मीटर की दौड़ को मात्र 27 मिनेट में पूरा करना होता है। इसके अलावा अभ्यर्थी के छाती, लंबाई आदि का भी माप लिया जाता है।

प्रामान पत्र सत्यापन

शैरीरिक परीक्षा के बाद अभ्यर्थी के जरूरी प्रमाण पत्रों की जांच करने के लिए बुलाया जाता है अगर अभ्यर्थी के प्रमाण सभी ठीक सही बैठते है तो उसे इस पद के लिए नियुक्त करते हुए आगे मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

मेडिकल परीक्षा

इस पद से जुड़ी सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद सबसे अंत मे अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमे अभ्यर्थी के शरीर के सभी अंगों जैसे आंख, कान, नाक, आदि सभी का चेकउप किया जाता है। अगर आप शारीरिक रूप से स्वास्थ्य पाये जाते है तो आपको इस पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है।

ट्रेनिंग

शारीरिक परीक्षण के सफल होने के बाद इस पद के लिए अभ्यथी को नियुक्त कर लिया जाता है और अंत मे उसे एक निर्धारित समय के लिए ट्रेनिंग कराई जाती है चयनित व्यक्ति को इस विभाग और इस पद से जुड़े कुछ जरूरी कार्यो के बारे में बताया जाता है।।

पुलिस कांस्टेबल का वेतन

वर्त्तमान में पुलिस कांस्टेबल का वेतन 7वे वेतन आयोग के अनुसार लगभग 22,000 रुपये है ।

पुलिस कांस्टेबल के कर्तव्य?

पुलिस कांस्टेबल के पद पर आपको क्या क्या – कार्य करने होते है या फिर इस पद पर तैनात व्यक्ति के क्या कर्तव्य होते है उनके बारे में नीचे पढ़ सकते है –

  • एक पुलिस कांस्टेबल का कर्तव्य होता है कि वो जुर्म होने से बचाए और कानून का उलंघन न होने दे
  • एक पुलिस कांस्टेबल का कर्तव्य होता है कि वो कानून के नियमो का पालन करे ।
  • एक पुलिस कांस्टेबल का कर्तव्य होता है कि वो दोषियों को कानून के नियम के अनुसार सजा
    दिलाये ।
  • एक पुलिस कांस्टेबल का कर्तव्य होता है कि वो अपने देश के नागरिको की रक्षा करे और अपने देश को सभी आतंरिक खतरों से बचाए ।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए क्या करें?

दोस्तों अगर आप भी पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपनी इंटरमीडिएट तक की पढाई को पूरा करना होगा। जब आपका इंटरमीडिएट कम्पलीट हो जाये और आपकी उम्र 18 वर्ष हो जाये और तो आप पुलिस कांस्टेबल में फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

लेकिन याद रहे की इसके लिए आपकी ऊँचाई 168 सेमी होनी चाहिए। जब आप फॉर्म अप्लाई कर दे तो फिर इसके एग्जाम की तैयारी करे पुलिस कांस्टेबल का पेपर 300 नंबर का होता है ।

अगर आप एग्जाम में पास हो जाते है तब आपको दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपके सभी दस्तावेजों की जाँच की जाती है। और आप का शारीरिक टेस्ट होता है। जिसमे आपसे 5 किलोमीटर की दौड़ करायी जाती है जो आपको 27 मिनट में पूरी करनी होती है।

इसके अलावा होने वाले सभी शारीरिक परीक्षण इसी समय कराए जाते है इसके बाद आपका मेडिकल परिक्षण होता है। अब सभी आवेदको के प्राप्त अंकों की एक मेरिट बनाई जाति है और जो भी उम्मीदवार इस मेरिट लिस्ट में पास होते है उनको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है । अगर आप इन सभी स्टेप्स में पास हो जाते है तो आपको पुलिस कांस्टेबल की नौकरी दे दी जाएगी ।

पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें?

आज पुलिस विभाग एक ऐसा विभाग बन चुका है जिसमे युवाओं का नौकरीं पाने का एक अलग सपना होता है हर युवा का सपना होता है कि वह पुलिस विभाग में जाये इसलिए इस विभाग में किसी भी पद के लिए अभ्यर्थी को काफी मेहनत करनी होती है क्योकि इसमे कॉम्पटीशन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

अगर आप इस विभाग में जाना चाहते है तो आपको शुरू से इस पद के लिए तैयारी शुरू करनी होगी जैसे दौड़, शारीरिक फिटनेस आदि का विशेष ध्यान रखना होगा क्योकि इस पद के लिए शारीरिक फिटनेस दौड़ लंबाई का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है अगर आपकी लंबाई, या दौड़ में जरा भी कमी रहे जाती है तो इस पद के लिए हासिल नही कर पाओगे इसलिए कोशिश करे जी इसकी तैयारी शुरू से करते चले ताकि आपको आगे किसी प्रकार की समस्या न हो।

अगर इसकी परीक्षा की बात करे तो यह भी ज्यादा आसान नहीं होती है  जुड़े तमाम विषय पर प्रश्न पूछे जाते है. तो आपको सभी विषय  पढ़ना  होगा जिसके लिए आप किसी कोचिंग सेण्टर  सहायता  सकते है, काफी ऐसे कोचिंग सेण्टर है जो इस पद के लिए तैयारी कराते है.

संक्षेप में

पुलिस विभाग एक काफी बड़ा विभाग है जिसमे देश की।कानून व्यवस्था को बनाये रखने कब लिए अनेक पदों के लिए हर साल भर्ती निकालो जाती है।

युवा जिसके लिए काफी तैयारी करते है लेकिन अब क्योकि यह काफी बड़ा विभाग होने के साथ – साथ इसमे काफी पदों की भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म निकाले जाते है जिसमे वेकैंसी।से ज्यादा युवा अपना आवेदन करते है।

जिस कारण उसमे काफी कॉम्पटीशन बढ़ गया है सो अगर आप इस पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित होना चाहते है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी तभी आप यहाँ तक पहुंच सकते है।

बाकी आपको हमने ऊपर इससे जुड़ी सभी जानकारी शेयर कर दी है आशा करता हूँ कि इस लेख में दी पुलिस कांस्टेबल पद से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन अगर आप फिर भी आपको इसमे कुछ समझ नही आया हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में।कमेंट करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here