PMT Full Form – पीएमटी का फुल फॉर्म क्या है?

हमारे देश में कई वह है जो डॉक्टर बनना चाहते हैं और इसके लिए तैयारी में करते हैं लेकिन जो भी इसकी तैयारी करते हैं उन्हें यह जरूर जानना चाहिए कि पीएमटी का फुल फॉर्म क्या है (PMT Full Form).

अगर इसका पूरा नाम क्या है आप नहीं जानते हैं तो फिर यह जरूर आपको जान लेना चाहिए क्योंकि आगे आपके यह काम आ सकता है या फिर आपके परिवार में से किसी सदस्य को इसकी तैयारी करनी है तो उसके लिए फायदेमंद साबित होगी.

बहुत सारे विद्यार्थियों को डॉक्टर बनने की इच्छा होती है लेकिन डॉक्टर कैसे बने यह नहीं मालूम होता तो उसके लिए हमने एक अलग से आर्टिकल लिख रखा है जिसे पढ़कर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कि आखिर इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है (What is the Full form of PMT in Hindi).

पीएमटी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of PMT in Hindi?

PMT Full Form - पीएमटी का फुल फॉर्म क्या है?

पीएमटी का फुल फॉर्म Pre Medical Test है.

हिंदी में पूरा नाम प्री मेडिकल टेस्ट है होता है जिसका हिंदी अर्थ है मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए परीक्षा.

मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों और स्टूडेंट की एडमिशन के लिए लेने जाना है लिए जाने वाले प्रवेश परीक्षा को प्री मेडिकल टेस्ट कहा जाता है. जिसका आयोजन पूरे देश में किया जाता है.

ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट का नाम अब बदल कर National Eligibility Cum Entrance Test (NEET-UG) कर दिया गया है.

प्री मेडिकल पेस्ट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए एक प्रकार की परीक्षा थी जो भारत में वार्षिक तौर पर आयोजित की जाती थी.

जब यह प्री मेडिकल टेस्ट के रूप में आयोजित की जाती थी उस वक्त इस एग्जाम को आयोजित करने का जिम्मा सीबीएसई पर था. हां लेकिन बाद में इसकी जिम्मेवारी National Testing Agency (NTA) को दे दी गई.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जो कि दिल्ली में स्थित है BDS और MBBS कोर्स में एडमिशन के लिए पूरे देश में इसका आयोजन करती है. इसका अंतर्गत जो कॉलेज जाती है उसमें 15 परसेंट जो सीटें होती हैं इसके अलावा इसमें यूनियन ऑफ इंडिया नगरपालिका और लोकल अथॉरिटी भी शामिल है.

ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट का जो परीक्षा का पैटर्न होता है उसे 2010 में बदल दिया गया. 2 चरणों में होने वाले टेस्ट को 2 टायर टेस्ट बना दिया गया जिसमें मुख्य परीक्षा और प्रारंभिक परीक्षा शामिल है.

ऑब्जेक्टिव सवालों को पूछ कर ली जाती है और जो मुख्य परीक्षा होती है उसमें सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं जो भी विद्यार्थी मुख्य परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाते हैं फिर उन्हें इसके मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है.

Full form in police

Physical Efficiency Test

In marketing

Product Management Team

In ophthalmology

Post mydriatic test

In hotel

Pre opening missions

In bus

Pune Municipal Transport 

निष्कर्ष

डॉक्टर बनने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए शुरू से यह जानना जरूरी है कि आखिर वह कौन सी परीक्षा है जिसके द्वारा इसमें प्रवेश लिया जा सकता है.

यही वजह है कि आज के पोस्ट में हमने यह जानकारी शेयर की है कि जो प्रवेश परीक्षा डॉक्टर बनने में ली जाती है उसे प्री मेडिकल टेस्ट कहा जाता है. लेकिन सभी को यह नहीं मालूम होता है कि पीएमटी का फुल फॉर्म क्या है (Full form of PMT in Hindi) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here