PM Yashasvi Scholarship 2022 : देशभर के विद्यार्थियों को मिलेंगे ₹125000 की स्कॉलरशिप जानिए पूरी प्रक्रिया। 

शिक्षा का कोई मूल्य नहीं होता। किंतु दुर्भाग्यवश बिना मूल्य प्रदान किए शिक्षा ग्रहण नहीं किया जा सकता। यह कथन पूर्णता सच है। ज्ञान का कोई मोल नहीं होता लेकिन आजकल के युग में बिना मूल्य प्रदान किए ज्ञान को अर्जित करना बहुत ही ज्यादा कठिन है। इसका परिणाम क्या होगा इसकी कल्पना सभी कर सकते हैं। जो अमीर होंगे जिनके पास धन होगा वह उच्चतर शिक्षा प्राप्ति हेतु सक्षम हो जाएंगे किंतु जो निर्धन है उनका क्या!

pm yashasvi scholarship 2022

यह सभी बातें सुनने में जितनी दुखद लगती है उससे कहीं अधिक दुखद है। क्योंकि आज के युग में ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो गई है की जितना अधिक आप दान प्रदान करेंगे उतनी ही अधिक आपको शिक्षा प्रदान की जाएगी। किंतु हर जगह पर ऐसा नहीं है हमारे देश में आज भी ऐसे हजारों मेघावी छात्र छात्राएं हैं जिन्होंने आर्थिक संकटों का सामना करके अपने जीवन में सफलता का मुकाम हासिल किया है। 

यदि उनके नामों को सूचीबद्ध किया जाए तो न जाने कितना समय गुजर जाए क्योंकि इनकी सूची बहुत ही लंबी है।खैर यह तो रही सामान्य बातें इस आर्टिकल में आने का आपका जो मुख्य मकसद है उसके विषय में चली अब चर्चा करते हैं। आज के हमारे साथी कल का मुख्य मुद्दा PM Yashasvi Scholarship 2022 है। यदि आप भी उन छात्रों में सम्मिलित है जिन्हें पढ़ने की तो इच्छा बहुत है किंतु आर्थिक मंदी के कारण मजबूर है तो यह आर्टिकल आपके मुंह पर मुस्कान ला देगी। 

तो हमारे इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। स्कॉलरशिप को लेकर सभी छात्र-छात्राओं में एक अलग ही उमंग होता है। बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं होते है जो छात्रवृत्ति योजनाओं के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। 

ना केवल इनका इंतजार करते हैं अपितु इसका फायदा भी भरपूर रूप से उठाते हैं। हमारे देश में ऐसे बहुत से छात्र है जो मेधावी तो है किंतु आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण सदैव ही पिछड़ जाते हैं। 

इन सभी बातों पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमारी देश की सरकार ने बहुत सी ऐसी कल्याणकारी योजनाओं का श्रीगणेश किया है जिससे सभी मेधावी छात्र छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। 

स्कॉलरशिप से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें:-

जैसा कि हमने आपको ऊपर नहीं बताया है कि स्कॉलरशिप का नाम PM Yashasvi Scholarship

है। यह स्कॉलरशिप संस्था NTA के द्वारा लाई गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए 9 वी से 12वीं पास के सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसमें मिलने वाली आर्थिक सहायता ₹125000 की होती है। इसके आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णता ऑनलाइन माध्यम के द्वारा संपन्न की जाती है। क्या योजना हमारे देश कि सरकार के द्वारा लाई गई है। 

कुछ जरूरी तिथियां:-

PM Yashasvi Scholarship के लिए आवेदन करने की आरंभिक तिथि 27/07/2022 निर्धारित की गई है। 

वही इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26/08/2022 की निर्धारित की गई है। 

किस प्रकार आवेदन करें:-

यदि आप इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

यदि आप स्कॉलरशिप को लेकर अधिक जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। 

आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन है। आपको ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन फॉर्म भर के ही आवेदन करना होगा।

आपका आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने पास ही रखना होगा। 

आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड अपनी सभी मार्कशीट अपने सभी सर्टिफिकेट और अपनी एक्टिव मोबाइल नंबर देनी होगी। 

जाने आवश्यक दस्तावेज:-

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • स्कूल या कॉलेज का आईडी कार्ड या फी रसीद

PM Yasasvi Scheme 2022 के द्वारा मिलने वाले फायदे:-

  • PM Yasasvi Scheme 2022 इस स्कॉलरशिप के लिए नौवीं और 11वीं कक्षा में एडमिशन होगी। 
  • तत्पश्चात यह अपने आप कक्षा 12वीं में न विकृत हो जाएगा। 
  • इस स्कॉलरशिप योजना के तहत हर साल नौवीं और दसवीं ने ₹75000 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। 
  • इसके अलावा 11वीं तथा 12वीं में हर साल ₹125000 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। 
  • इस योजना के तहत लगभग 15000 मेधावी छात्र छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा। 

PM Yasasvi Scholarship 2022 के लिए कुछ आवश्यक शर्तें:-

PM Yasasvi Scholarship 2022 योजना के अंतर्गत संतोषजनक प्रगति तथा आचरण के आधार पर ही छात्रवृत्ति मुहैया कराई जाती है। 

यदि किसी छात्र ने गलत जानकारी प्रदान करके छात्रवृत्ति को हासिल किया है तो उसकी छात्रवृत्ति को तत्काल निरस्त कर दिया जाता है। 

स्वयं के कार्य बच्चों के वजह से , संतोषजनक प्रगति करने में विफलता , कदाचार का दोष , उदाहरण के लिए हड़ताल का सहारा लेना अथवा उस में भाग लेने के पश्चात संबंधित अधिकारियों आदि की अनुमति के बिना , मंजूरी देने वाले प्राधिकारी छात्रवृत्ति या अथवा तो छात्रवृत्ति को रद्द कर सकते हैं। अथवा रोकने में भी सक्षम हो सकते हैं। 

PM Yasasvi Scheme 2022 के लिए क्या है योग्यता:-

PM Yasasvi Scholarship 2022  इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्ति हेतु भारत का नागरिक होना जरूरी है। 

इस योजना से लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक के अभिभावक की वार्षिक आय ₹250000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

इस योजना के अंतर्गत छात्र एवं छात्राएं दोनों को लाभ प्राप्त होगा। 

इस योजना के अंतर्गत OBC,EBC तथा DNT वर्ग के छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी तथा दसवीं के छात्र अध्ययन के वास्ते दोनों में से किसी भी छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। 

इस स्कॉलरशिप को प्रदान करने हेतु जिला प्रशासन के द्वारा खुली प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। खुली प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा जिसे स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। 

निष्कर्ष:-

 इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको PM Yashasvi Scholarship 2022 के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। हमने उससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों के साथ-साथ अन्य मुख्य तथ्य के बारे में भी चर्चा की है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा। यदि आप के मन में हमारे लिए कोई प्रश्न अथवा सुझाव है तो आप वह हमें कमेंट के जरिए प्रदान कर सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि हम आपके प्रश्न का उत्तर यथा शीघ्र प्रदान करें। आप सब ने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ा उसके लिए हम आप का धन्यवाद करते हैं। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×