PM Kusum Yojana : सब्सिडी पर सोलर पंप सिस्टम लगवाने के लिए करें आवेदन

यदि आप अथवा आपके परिवार में कोई व्यक्ति खेती से संबंधित क्रियाकलापों में शामिल है तो आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध होने वाला है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज आपको सरकार के द्वारा लाई गई बहुत ही ज्यादा कल्याणकारी योजना पीएम कुसुम योजना के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने हेतु उपस्थित हुए हैं। 

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली यह सभी जानकारियां आपके लिए बेहद ही कल्याणकारी सिद्ध होगी। इसके साथ ही हमें यह जानकर अत्यंत रुचि होगी कि आप कमेंट में अपने राज्य का नाम लिखकर हमें बताएं। जिससे हमें पता चल सके कि हमारे पाठक देश के किन किन राज्यों से संबंधित है। 

PM Kusum Yojana पीएम कुसुम योजना क्या है :-

Kusum अर्थात  Kisan Urja Suraksha Evam Uhaan Mahaabhiyan हमारे देश की सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है। जिसके जरिए किसानों की एक सबसे बड़ी समस्या जो कि सिंचाई की समस्या है का निवारण किया गया है। 

इस योजना के तहत किसानों के पास उपस्थित मोटर पंपों को फिर वह चाहे डीजल या पेट्रोल से चलते हो अथवा विद्युत से को सौर ऊर्जा से हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें सौर ऊर्जा प्राप्ति हेतु सोलर प्लेट भी प्रदान किए जाएंगे। 

इससे वे सिंचाई कामों के साथ-साथ खेत के अन्य क्रियाकलापों को पूर्ण करने हेतु बिजली का उत्पादन स्वयं ही कर पाएंगे। जिनके परिणाम स्वरूप उन्हें बरसात में होने वाली बार-बार बिजली की कटौती से अधिक परेशानी नहीं होगी। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

पीएम कुसुम योजना किसानों के लिए किस प्रकार लाभकारी सिद्ध होगी:-

पीएम कुसुम योजना से जुड़े किसानों को बहुत से अधिक लाभ प्राप्त होगा। उन्हें जो लाभ प्रदान किया जाएगा उसके विषय में हमेशा की तरह विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। 

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर मोटर पंप प्रदान किए जाएंगे।जिसकी सहायता से वह खेतों में सिंचाई कर सकेंगे और उन्हें बिजली होने ना होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही डीजल तथा पेट्रोल से चलने वाली मोटर पंप ने भी किसानों को आर्थिक रुप से राहत मिलेगी। 

सभी किसानों को इस योजना के तहत सोलर पैनल प्रदान किए जाएंगे जिससे कि वे बिजली का उत्पादन कर उसका प्रयोग कृषि कार्यों में कर सकें। इसके अतिरिक्त इन biji पैनल से यदि वे अधिक विद्युत का उत्पादन कर देते हैं तो वे उन्हें ग्रेड को भी दे सकते हैं। 

इसके जरिए उन्हें एक अन्य लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के सहायता से जिन क्षेत्रों में समय पर वर्षा नहीं हो पाती है तथा बिजली की अनुपस्थिति के कारण सिंचाई कार्य भी सफलतापूर्वक नहीं हो पाते हैं तो वह भी इस योजना के तहत अपनी खेती में सकारात्मक प्रभाव सकते हैं। 

किसान दे सकते हैं अपनी बंजर खेत किराए पर:-

कुछ किसानों के पास ऐसी भी जमीन होती है जो पूरी तरह से बंद होती है और उन्हें खेती करना असंभव है। क्षेत्रों में इन सोलर पैनल पर बिजली का उत्पादन कर अपने अन्य खेतों में इसका प्रयोग कर सकते हैं और साथ ही साथ ग्रेड को भी देकर एक अन्य आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा यदि किसान चाहे तो डेवलपर्स को अपनी खेती इन सोलर पैनल के वास्ते किराए पर भी दे सकते हैं और उन्हें प्रति यूनिट 30 पैसे के हिसाब से दुकान करना पड़ेगा। इस हिसाब से केवल अपने खेतों को किराए पर देकर उन्हें अच्छी खासी कमाई हो सकती है। 

इसके अतिरिक्त जमीन पर किसान का मालिकाना हक रहेगा और उसके साथ ही यदि किसान चाहे तो वहां पर छोटी मोटी फसलें भी होगा सकते हैं। 

पीएम कुसुम योजना के सकारात्मक प्रभाव:-

पीएम कुसुम योजना से किसानों को तो लाभ होगा ही होगा इसके साथ है इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे पर्यावरण पर भी साफ साफ दिखाई देगा। कहने का तात्पर्य है कि कुसुम योजना के तहत डीजल तथा पेट्रोल से चलने वाली मोटर पंपों को सौर ऊर्जा से चलने वाली मोटर पंपों से स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 

इस प्रकार से होने वाले प्रदूषण में भी बहुत ही अधिक गिरावट देखने को मिलेगी। इसके अतिरिक्त बिजली की अनियमित आपूर्ति से भी किसानों को बहुत ही अधिक राहत प्राप्त होगी। क्योंकि इन दिनों बिजली की कीमतें मानो आसमान छू रही है तो यदि सौर ऊर्जा का प्रयोग किसान करते हैं तो इसकी सहायता से वे अधिक बिजली बिल भुगतान से बच जाएंगे। 

पीएम कुसुम योजना के जरिए सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा। इससे अन्य शक्ति संसाधनों के योग में कमी आएगी और उसका प्रभाव हमारे पर्यावरण व अप्रत्यक्ष रूप से दिखाई देगा। 

सरकार करेगी सहायता:-

यदि आप पीएम कुसुम योजना के तहत solar panel लगाते हैं और बिजली का उत्पादन कर अपने खेतों के क्रियाकलापों को पूर्ण करते हैं तो इसके लिए आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। 

क्योंकि सरकार इन क्षेत्रों में आपको सब्सिडी की सुविधा प्रदान करेगी। यदि आप इस योजना से जुड़ते हैं तो आप को न केवल केंद्र सरकार से इसकी सहायता मिलेगी अपितु राज्य सरकार भी उतनी ही अधिक सहायक सिद्ध होगी। 

राज्य सरकार से तथा केंद्र सरकार के अतिरिक्त बैंकों से भी इन किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी। इस प्रकार से जो खर्च होगा उसका 90% सरकारी तथा बैंक के प्रदान करेगी केवल 10% का ही भुगतान किसानों को अपनी जेब से करने की आवश्यकता होगी।

पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज:-

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का बैंक खाता पासबुक प्रिंट आउट। 
  • इसके साथ ही आय प्रमाण पत्र। 
  • जिस खेत में सोलर पैनल लगाए जाएंगे उस खेत के कागजात
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पासपोर्ट साइज फोटो। 

इस प्रकार आवेदन करें:-

  • आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी https://cmsolarpump.mp.gov.in/SolarApplication/Login_Mobile के जरिए आप इसमें विजिट कर सकते हैं।
  • आपके स्क्रीन पर इसका होम पेज खुल जाएगा। आपको यहां पर आवेदन का एक लिंक मिलेगा उसको क्लिक कर लेना है। 
  • तत्पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया page खुल जाएगा। 
  • यहां पर आपको मोबाइल नंबर डाल देना है उसके पश्चात ओटीपी प्रदान की जाएगी। ओटीपी वेरीफिकेशन के पश्चात प्रक्रिया आगे बढ़ाएं। 
  • सभी आवश्यक जानकारियां यहां पर प्रदान कर दें। 
  • तत्पश्चात आपको इसे सबमिट कर देना है और रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल में मैसेज के माध्यम से प्रदान कर दिया जाएगा। 
  • पेमेंट प्रोसेस के पश्चात आगे की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी। 
  • आपको यहां पर ऑनलाइन पेमेंट करने की आवश्यकता होगी उसके बाद आपकी अब प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम कुसुम योजना से संबंधित बहुत से जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई  सभी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी।

हमारे article का अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×