PM-Kisan Yojana Status Check Online : किस्त आना शुरू , किसान ऐसे चेक कर लें अपनी किस्त का स्टेटस

आज हमारे आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज एक सरकारी योजना के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं। जिसका मुक्त हो जाए हमारे देश के किसानों को लाभ पहुंचाना है। सभी जानते हैं कि हमारे देश की जनसंख्या में आधे से अधिक लोग कृषि कार्यों में संलग्न रहते हैं। जिनके परिश्रम का परिणाम है कि हम आज इतने इत्मीनान से घर में बैठे-बैठे ही भोजन प्राप्त कर पाते हैं। 

इस बात की कल्पना ही अत्यंत भव्या है कि जब किसान खेती करना छोड़ देंगे तब का दृश्य कैसा होगा। प्रत्येक व्यक्ति अन्य के लिए तरस जाएगा। किंतु आज का हमारे आर्टिकल उन सभी किसान भाइयों को समर्पित है जो मौसम देखते हैं ना धूप और अपनी पूरी जान लगा के खेतों में मेहनत करके अनाज को उड़ाते हैं। 

जाने किसानों का क्या हाल है :-

हमारे देश में किसानों का हाल बहुत ही ज्यादा बुरा है। हमारे देश के किसान हमारे पालनहारे का लाए जाते हैं उन्हें हमारे देश के सिपाहियों जितना सम्मान प्रदान किया जाता है क्योंकि सिपाही देश के सरहदों पर खड़े होकर देश की सेवा करते हैं और यह किसान देश के भीतर होकर हमारे देश की सेवा करते हैं। 

हमारे देश के किसानों के परिश्रम का फल है जो हमें खाद्यान्नों के मामले में किसी भी आने देश पर निर्भर नहीं रहना होता है। कि तू जितना योगदान इन का हमारे जीवन तथा देश की उन्नति में है उतना ही अधिक इनका जीवन संघर्ष में है। 

जब भी किसानों का नाम लिया जाता है तो उनके साथ साथ गरीबी का भी नाम लिया जाता है अर्थात हमारे देश के गरीब असहाय किसान। हर तरह से संघर्ष करना पड़ता है फिर वह चाहे छोटी से छोटी जरुरत  क्यों ना हो। बरसात के दिन में इनके छतों से पानी टपकता है और गर्मियों के दिनों में यह पूरी तरह से बेहाल हो जाते हैं। 

इसके अतिरिक्त निजी कार्य अथवा कृषि कार्य हेतु यह धन की कमी होने के कारण कर्ज लेते हैं और कर्ज की किस्त समय पर ना देने के कारण कर्ज में डूबते ही चले जाते हैं इस प्रकार से इन के साथ गरीबी इस कदर जुड़ जाती है जिसे दूर कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

किसानों की सहायता हेतु सरकार की भूमिका :-

किसानों की सहायता हेतु सरकार क्या कर रही है इतनी अधिक बेनेफिशरी होने के कारण यदि आप सोच रहे हैं कि किसान इनकी सहायता हेतु कोई भी step नहीं उठा रही है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। 

सरकार विभिन्न स्तर पर बहुत सी योजनाएं ला रही है जिसका लाभ इन किसानों को होता है। इन योजनाओं में से  सर्वाधिक लोकप्रिय तथा प्रसिद्ध योजना कि यदि बात की जाए तो वह है पीएम किसान योजना। पीएम किसान योजना के विषय में हमें आर्टिकल में आज विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। 

क्या है पीएम किसान योजना :-

Pm kisan yojna की बात की जाए तो इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को सरकार के द्वारा नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 

प्रत्येक पात्र किसानों को नियमित रूप से यह आर्थिक सहायता हर वर्ष प्रदान की जाती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको पहले ही इस बात से अवगत कराया दे यह आर्थिक सहायता ₹6000 की धनराशि होती है जो हर वर्ष किसानों को प्रदान की जाती है। 

आपको हम यह भी बता दे कि आर्थिक सहायता किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है ना की किसी अधिकारी कर्मचारी के द्वारा उन्हें दिया जाता है। इसके साथ ही आर्थिक सहायता ₹2000 की 3 सामान किस्तों में प्रदान की जाती है। 

आवश्यक है केवाईसी:-

यदि आप पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थी है तो आपको यह बात अवश्य पता होगी कि केंद्र सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके अनुसार पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी को पूर्ण करना अति आवश्यक है। 

यदि किसी सूरत में लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहता है तो पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता उसे संभवत लाभार्थियों को वंचित रहना पड़ सकता है।

आपके लिए यह जान लेना भी अति आवश्यक है कि पीएम किसान योजना के तहत ईकेवाईसी को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 की निर्धारित की गई थी। 

जानिए इस योजना की सफलता:-

आप में से अधिकतर पाठकों को संभवत यह लग रहा होगा कि यह योजना भविष्य में सक्रिय की जाएगी या फिर अतीत में सक्रिय थी किंतु हम आपको बता दें कि यह योजना अभी भी सक्रिय है तथा इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को फायदा प्राप्त हो रहा है। 

जब से इस योजना की शुरूआत की गई है तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में इस योजना के तहत कुल 11 किस्तों का अनुदान किया जा चुका है। 12वीं की बात की जाए तो इसका भी अनुदान किए जाने वाला है। 

लाभार्थियों का किसी भी सूरत में ekyc अवश्य आपूर्ण रहता है तो उसे इस् अर्थीक सहायता से पूरी तरह से वंचित रहना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त से मिलने वाली अन्य किसी से भी शायद लाभार्थियों को हाथ धोना पड़ सकता है जिन लाभार्थियों का यह केवाईसी अपूर्ण है। 

निष्कर्ष :-

आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद क्योंकि आप सभी ने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा इसके वास्ते हम आपके आभारी हैं ।इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया आशा है कि हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। 

हमारे इस आर्टिकल को अपने सगे संबंधियों से साझा करें ताकि कोई भी इस आर्टिकल मे दी गई प्रधानमंत्री किसान योजना के जानकारियों से वंचित न रह जाए। हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा यह आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं साथ ही साथ यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल अथवा कोई सुझाव है तो वह भी आप हमें कमेंट के जरिए पूछ और बता सकते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×