PM Kisan Yojana Double Amount अब ₹2000 नहीं बल्कि मिले ₹4000 किसानों को , जाने कब आएगी राशि। 

देश की जनसंख्या में किसानों की जो भागीदारी है उसे न तो नजर अंदाज किया जा सकता है और ना ही कम आंका जा सकता है। क्योंकि हमारे देश की जनसंख्या की एक बहुत अधिक बड़ी टुकड़ी हमारे देश के किसानों को अर्पित है। किंतु जितनी अधिक इनकी भागीदारी हमारी देश की जनसंख्या में उतनी ही दयनीय स्थिति इनकी हमारे देश में है। कहने को तो हमारे देश में हमारे किसानों का बहुत ही अधिक सम्मान है किंतु ऐसा है नहीं। उन्हें बहुत ही दयनीय स्थिति और विपरीत परिस्थितियों का सामना करके खेतों में मजदूरी कर अन्य को उत्पन्न करना होता है लेकिन इस पर भी उन पर प्रकृति का प्रकोप कभी कबार बन जाता है।

pm kisan yojana double amount

किसी वर्ष वर्षा नहीं हुई तो कहीं इतनी वर्षा हुई की फसल के साथ-साथ घर भी बह गए। इतनी दयनीय स्थिति होने के बावजूद भी यह मेहनत करना नहीं छोड़ते हैं। धूप हो या फिर बीमार कर देने वाली वर्षा यह हर मौसम में खेतों में काम करते हैं जिससे कि हम तक अन्न पहुंच सके। 

इनकी इस दैनिक स्थिति के निवारण हेतु हमारे देश की सरकार ने बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है। इन्हीं योजनाओं में से एक सर्वाधिक महत्वकांक्षी योजना है पीएम किसान योजना। 

जाने क्या है पीएम किसान योजना:-

पीएम किसान योजना हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के उत्थान के लिए लाई गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत हमारे देश के असहाय किसानों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता नियमित रूप से प्रदान की जाती है। 

इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है जो ₹2000 की 3 सामान किस्तों में उनके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है। अभी तक जब से इस योजना का शुभारंभ हुआ है तब से इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों के बैंक खाते में लगभग 11 की किश्ती का अनुदान किया जा चुका है। 

आपको बता दें कि इस योजना का शुभारंभ हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि हमारे देश के अन्य स्थितियों से गुजर है किसानों का हित साधा जा सके। 

पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स:-

यदि आप पीएम किसान योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना अति आवश्यक है। यह दस्तावेज कौन-कौन से हैं चलिए जानते हैं-

  • आपके पास मौजूद कृषि भूमि के कागजात होने अनिवार्य है। 
  • आधार कार्ड। 
  • बैंक खाता
  • एड्रेस प्रूफ तथा पासपोर्ट साइज फोटो। 

आप इस प्रकार से प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:-

  • आपको यदि अपने एंड्रॉयड फोन से इसके लिए आवेदन करना है तो सही से बात है आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी। इसके आधिकारिक वेबसाइट www.sbiyno.sbi/index.html है। 
  • जैसे ही आप इस पर विजिट करें आपको फिर योनो कृषि पर जाना होगा। 
  • तत्पश्चात आपको इस के बैंक खाते वाले ऑप्शन पर जाना पड़ेगा। 
  • केसीसी समीक्षा अनुभाग पर जाने क्या हो सकता पड़ सकती है। 
  • अप्लाई वाला ऑप्शन पर क्लिक करें। 

ई-केवाईसी हो गई अनिवार्य:-

यदि आप अथवा आपके परिवार में कोई भी सदस्य प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़ा हुआ है तो आपका यह बात जान लेना बहुत जरूरी है कि यहां सरकार के द्वारा दिशा निर्देश दे दिए गए हैं कि सभी प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों का ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि ईकेवाईसी अपूर्ण रहती है तो संभवत लाभार्थी अगली किस्त से वंचित रह जाएगा। 

बहुत बड़ी खुशखबरी:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हम सभी पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लाए हैं।वो यह है कि आप ₹2000 के जगह पर ₹4000 सरकार के द्वारा प्रदान किए जाएंगे। 

इससे पूर्व सभी लाभार्थियों के खाते में ₹2000 की तीन किस्ती हर साल आ रही थी अर्थात कुल मिलाकर प्रति वर्ष ₹6000 प्रदान किए जा रहे थे। किंतु मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अब सरकार इसे बढ़ाने के विषय में सोच रही है अब ₹2000 के स्थान पर ₹4000 की धनराशि सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिसकी सलाना रकम ₹12000 की होती है। अर्थात सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता की रकम ₹6000 प्रति वर्ष से बढ़ाकर ₹12000 प्रति वर्ष कर दी जाएगी। 

जाने क्या है किसान क्रेडिट कार्ड KCC :-

किसान क्रेडिट कार्ड केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। आपको सर्वप्रथम इस बात की स्पष्टीकरण हम कर दें कि केवल इस योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जो पहले से ही प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े हुए हैं। 

इस योजना का शुभारंभ इस बात को सुनिश्चित करने के वास्ते किया गया है कि कृषि , मत्स्य पालन , तथा पशुपालन क्षेत्रों में किसानों को ऋण लेने की आवश्यकता को भलीभांति से परिपूर्ण किया जा सके। 

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्राप्ति हेतु बहुत ही मददगार साबित होता है। किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा कर्ज़ लेने हेतु गारंटर की भी आवश्यकता नहीं होती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सभी पात्र किसानों को बिना गारंटर के कर्ज उपलब्ध कराया जाता है जिसका प्रयोग में अपने निजी जीवन के साथ साथ कृषि कार्य में भी कर सकते हैं। 

आपको इस बात की सुनिश्चिता भी पूर्व ही हम प्रदान कर देना चाहेंगे कि इस किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 वर्ष की निर्धारित की गई है। अर्थात 5 वर्ष की समय अवधि पूर्ण होने के बाद यह कार्ड कार्यरत नहीं रह जाएगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा सभी लाभार्थी 4% के ब्याज पर ₹300000 तक का कर्ज ले सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं होगी। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि की बढ़ोतरी के बारे में विस्तार से और बहुत ही सहज तरीके से बताया है। हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। आप सभी ने इस आर्टिकल को अंत तक पड़े इसके लिए हम आप का धन्यवाद करना चाहेंगे। यदि आपका हमारे वास्ते कोई प्रश्न है तो आप उसे हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×