PM Kisan Yojana Beneficiary Update : 12वीं किस्त के साथ एक और गुड न्यूज़, देखें सरकारी आदेश

हमारे देश में यदि गरीबों की संख्या देखी जाए तो ज्यादातर इसमें किसान भी शामिल होते हैं। अर्थात जो किसान हमारे पालनहारे कहलाए जाते हैं वे बहुत ही ज्यादा दयनीय स्थिति में अपने जीवन गुजारते हैं। कहने का तात्पर्य है कि हमारे देश में किसानों की स्थिति बहुत ही ज्यादा बुरी है। 

उन्हें निरंतर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। किसी भी कार्य हेतु फिर वह चाहे कृषि संबंधित हो या फिर निजी हो उनके लिए उन्हें अक्सर कर्ज लेने पड़ते हैं। वही समय पर ब्याज ना दे पाने की स्थिति में वह कर्ज के दलदल में अंदर की ओर धंस्ते ही जाते हैं।

किसानों की इस दयनीय स्थिति को सुधारने हेतु विभिन्न स्तरों पर सरकारी तथा निजी संस्थानों के द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों का प्रत्यक्ष परिणाम है जिनके जरिए किसानों के द्वारा जो आत्महत्या की जा रही थी उस संख्या में गिरावट आई है। 

जाने क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हमारे देश की सरकार के द्वारा चलाई गई ज्यादा लाभकारी योजना है। इसका मुख्य उद्देश हमारे देश के आर्थिक रूप से पिछड़े किसान भाइयों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित बहुत से मूलभूत बातें जाने वाले हैं। यदि आप भी इस से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए अति आवश्यक है कि आप हमारे आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर के किसान भाइयों को वित्तीय सहायता प्रदान करने हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा दयनीय है। 

इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को ₹6000 हर साल आर्थिक सहायता के रूप से सरकार के द्वारा प्रदान किए जाते हैं। प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है। 

इसके साथ ही बात की जाए भुगतान की तो इस धनराशि का भुगतान ₹2000 के तीन सामान किस्तों में किया जाता है। अभी तक इस योजना के तहत लगभग 11 करोड किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। 

यदि मीडिया रिपोर्टों की माने तो इस योजना के तहत अगले किस्ती अर्थात 12वीं किश्ती को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इस विषय में जब से यह अपडेट निकाल कर आ रही है लोगों के बीच में प्रसन्नता का माहौल बन चुका है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

आवश्यक है ईकेवाईसी:-

केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की जा चुकी है। जिसके अनुसार यदि किसी लाभार्थी का केवाईसी अपूर्ण रहता है तो उसे प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली अगली किश्ती से वंचित रहना पड़ सकता है।

ना केवल इस किश्ती से वंचित होना पड़ सकता है अपितु भविष्य में मिलने वाली हर एक वित्तीय सहायता से हाथ धोना पड़ सकता है। इसलिए अति आवश्यक है कि आप समय रहते ही अपने ईकेवाईसी को पूर्ण कर ले। 

इसके अतिरिक्त हम आप को इस बात से अवगत करा दे कि श पीएम किसान योजना का शुभारंभ 2018 में ही किया गया था। तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत कुल 11 किस्तों का अनुदान किया जा चुका है। 

जाने क्या होता है किसान क्रेडिट कार्ड के ( Kisan Credit Card) तहत ऋण लेने के तरीके  :-

  • यदि बात की जाए किसान क्रेडिट कार्ड की तो इसके जरिए किसानों को लोन प्राप्त हो सकता है वह भी बहुत ही ज्यादा कम ब्याज दरों के साथ। आप जिस बैंक के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं आप को उसके वेबसाइट में जाना पड़ेगा यदि आप आवेदन करने के इच्छुक हैं तो। 
  • किसानों को बैंकों की वेबसाइट पर जाने के बाद ‘सर्विसेज’ के विकल्प का चयन करना पड़ेगा। 
  • यहां पर आपको एक अन्य विकल्पों दिखाई देगा जो कि किसान क्रेडिट कार्ड का होगा। 
  • इसके पश्चात यहां पर आपको सभी अपनी व्यक्तिगत जानकारियां प्रदान करके सबमिट कर देनी है। 
  • इसके पश्चात यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड के वास्ते सभी मानदंडों को पूरा कर लेते हैं तो 3 से 4 दिनों के पश्चात ही बैंक द्वारा ऋण के वास्ते आपसे संपर्क कर लिया जाएगा। 

जाने क्या है किसान क्रेडिट कार्ड के वास्ते आवश्यक शर्तें:-

  • किसान क्रेडिट कार्ड के तहत यदि कोई व्यक्ति आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो उसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए वहीं यदि अधिकतम आयु की बात की जाती है 75 साल की होनी चाहिए। 
  • जिन आवेदन कर्ताओं की उम्र 60 वर्ष से अधिक होगी उन्हें आवेदन करने के समय आवेदक की आवश्यकता पड़ेगी। 
  • किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान ₹300000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 
  • इस रकम को 4% ब्याज दर के साथ चुकाना पड़ेगा। 

अपात्र लोगों को नोटिस दिए जा रहे हैं:-

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के मध्य में 12वीं किस्त को लेकर बहुत ही अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। यदि करंट रिपोर्ट की माने तो उसके हिसाब से सितंबर में किसी भी तारीख में इस योजना के तहत अगले किश्ती को जारी कर दिया जाएगा। 

इसके साथ ही एक बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही जिसके अनुसार पीएम किसान योजना का गलत तरीके से फायदा उठाया जा रहा है। इसके खिलाफ सरकार भी बहुत ज्यादा सख्त हो चुकी है। ऐसे लोगों को बहुत ही महीनों से नोटिस प्रदान किया जा रहा है। इन लोगों को यह बात कही जा रही है कि पीएम किसान योजना के तहत अब तक प्राप्त धनराशि को जल्द से जल्द वापस कर दे। 

निष्कर्ष:-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के विषय में जानकारियां हमने आप सभी पाठकों के साथ इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम किसान योजना तथा किसान क्रेडिट कार्ड के विषय में बहुत सी जानकारियों को साझा किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको भी ही पसंद आई होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट चदरिया आसानी से कर सकते हैं ।  इसके साथ हम आप सभी पाठको से अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल का ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर करें ।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×