PM Kisan Yojana Beneficiary List: इस बार केवल इन किसानों को मिलेंगे ₹2000, देखे लेटेस्ट लिस्ट 

किसान , हर देश की अर्थव्यवस्था की रीड की हड्डी होते हैं। यदि किसी देश में किसानों की संख्या देश में निवासी स्कूल लोगों की जनसंख्या से सर्वाधिक है तो इसका प्रत्यक्ष असर उस देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। क्योंकि प्राणी जगत में सभी के जीवन में भोजन को अलग नहीं किया जा सकता है। इसी प्रकार से हमारे मनुष्य जीवन में भी आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। जिसे हम चाह कर भी नहीं हटा सकते हैं। और आहार प्राप्ति के लिए खेतों में कड़ी धूप और बारिश के नीचे भीग कर मजदूरी करनी पड़ती है। 

देश में अधिकतर नागरिकों के मन में जब किसानों की बात आती है तो उनके मन मस्तिष्क में बस एक ही प्रकार के चित्र दौड़ने रखते हैं। वह है कि किसानों का जीवन खुशियों भरा होता है। मैं खेतों में खुशी खुशी मजदूरी करते हैं और गाना गाते हैं। फसल उगाते हैं और अपने परिवार जनों के साथ उसकी अन्य क्रियाकलापों में संलग्न रहते हैं। 

लेकिन सदैव वास्तविकता यही नहीं होती है। कई कई बार तो यदि वर्षा ना हुई तो सभी किसानों और उनके परिवार जनों का जीवन कष्टों में गुजरता है। और यदि कहीं जोरदार बारिश हो गई तो इसका भी असर उन्हीं को भोगना पड़ता है। किसानों के इस दुख से हमारी देश की सरकार भलीभांति परिचित है। जिससे आए दिन हमारे देश के महान किसानों के लिए मददगार योजनाओं का आगमन करती रहती है। इसका लाभ प्राप्त होता रहा है। 

इन योजनाओं में से एक बहुत ही ज्यादा महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान योजना है। इस योजना के तहत हमारे देश के सभी पात्र किसानों तक आर्थिक सहायता प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होती है।

इस योजना से वर्तमान में हमारे देश के करोड़ों किसान लाभ प्राप्त कर चुके हैं और हमारे देश के निवासी हजारों पात्र किसान इस योजना के लिए आवेदन भी इन दिनों कर रहे हैं।

जानिए आखिर क्या है PM Kisan Yojana Beneficiary List:-

हमारे देश भारत में हमारी केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई 2019 की पीएम किसान योजना के तहत 10.64 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को लाभ मिल रहा है। इस आंकड़े में अभी विराम नहीं लगा हुआ है और सभी पात्र किसान इस योजना से जुड़ भी रहे हैं। 

 बीते साल 2021-22 की समयावधि में हमारे देश की सरकार ने इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में लगभग 66483 करोड रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता देगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत हमारे देश में अभी तक सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में लगभग 11 किस्तों का अनुदान किया जा चुका है। और अब शीघ्र ही इस योजना की 12वीं किसी को भी जारी कर दिया जाएगा।

उन सभी लोगों से , जो पीएम किसान निधि योजना की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं , अनुरोध है कि वह पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम अथवा अद्यतन लाभार्थी सूची एक बार चेक कर ले। 

आप किस प्रकार से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं:-

आज के इस युग में जहां सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है वहीं पर प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के सभी क्रियाकलापों ऑनलाइन किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस योजना के तहत पंजीकरण से लेकर भुगतान के हस्तांतरण तक की सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है। 

हमारे देश में निवास करने वाले सभी पात्र किसान इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  वे  अपने मोबाइल पर योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सरलता पूर्वक एकत्र कर सकते हैं।

अब हमारे देश में निवासी सभी इस योजना से जुड़े किसान अपने  ई-केवाईसी को ऑनलाइन माध्यम से ही पूर्ण कर सकते हैं। जो कि इस योजना से जुड़े सभी किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। 

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें:-

  • आपको सर्वप्रथम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी की वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता पड़ेगी। 
  • वैसे आप इसको इंटर करेंगे इसके होमपेज के दाएं और किसान कॉर्नर वाले सेक्शन का चयन करना होगा। 
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • यहां पर आपको लाभार्थी सूची के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा। 
  • इसके बाद फोन खुल जाएगा। यहां पर आपको सर्वप्रथम अपने राज्य का नाम , तत्पश्चात जिला , ब्लॉक तथा गांव का चयन करना। 
  • सारी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरने के बाद आपको गेट रिपोर्ट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना पड़ेगा। 
  • अंत में आपके गांव की अद्यतन लाभार्थियों की एक सूची खुल जाएगी । आप इसमें अपना नाम जांच कर सकते हैं।
  • पीएम किसान योजना के तहत देश की केंद्र सरकार देश में निवासी सभी पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर दी है। 
  • यह आर्थिक सहायता ₹2000 की  सामान किस्तों में पात्र किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

जाने क्या है किसान क्रेडिट कार्ड( KCC ):-

किसान क्रेडिट कार्ड , हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है। इस योजना के तहत देश में निवास है सभी पात्र किसानों को क्रेडिट कार्ड के द्वारा कृषि कार्य अथवा अपने निजी कार्य को संपन्न करने हेतु बहुत ही सस्ते दरों में कर्ज उपलब्ध कराया जाता है।  

किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसानों को बिना किसी गारंटर के 1 दशमलव ₹600000 तक का कर्ज प्रदान किया जाता है।

3 साल में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ₹500000 तक का लोन दिया जा सकता है।यदि समय पर समाप्त हो जाता है तो इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ब्याज की केवल और केवल 4% हो जाता है। 

इस किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाना बहुत ही ज्यादा आसान है किंतु इसके वास्ते आपके पास पीएम किसान योजना के तहत एक बैंक खाता होना भी अनिवार्य है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किस प्रकार करें:-

  • आपको उसके सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जो https://pmkisan.gov.in/ है। 
  • आप इस वेबसाइट पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों तथा फसल के विवरण के साथ भरना पड़ेगा। 
  • आपको इस बात की भी सुनिश्चित का प्रदान करनी होंगी कि आपका किसी अन्य बैंक अथवा शाखा में कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया गया है। 
  • इस आवेदन को भरकर आपको सबमिट कर लेना है जिसके बाद आपको आप से संबंधित बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। 
  • किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता भी 5 साल की होती है। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम किसान निधि योजना के बारे में विस्तार से बताया है । हमने इसके अतिरिक्त आपको किसान किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तार से बताया है । हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बिहारी पसंद आया होगा।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×