PM Kisan Yojana 12th Installment Released: किसान चेक करें 12वीं किस्त स्टेटस

PM Kisan Yojana12th Installment Released : आज के हमारे article में हम आप सभी पाठकों का स्वागत करते हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आएगी। क्योंकि आज के हमारे article में हम आप सभी पाठकों के साथ पीएम किसान योजना से संबंधित कुछ आवश्यक बातों पर चर्चा करने वाले हैं। 

यदि आप भी इस योजना से जुड़े लाभार्थियों में शामिल है तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप हमारे article को आखिर तक अवश्य पढ़ें। तो चलिए बिना किसी विलम्ब के प्रारंभ करते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल को और जानने का प्रयास करते हैं कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब आएगी और लाभ किसे मिलेगा। 

इसके साथ ही हमें आप कमेंट करके अभी अवश्य बताएं कि आप हमारे देश के किस राज्य के निवासी हैं और यह भी बताएं कि इस योजना के तहत अब तक आपको कुल कितने किस्त प्रदान किए गए। 

पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना का संपूर्ण नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित छोटे तथा सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली इस आर्थिक सहायता को किसान अपने अनुरूप प्रयोग कर सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको इस बात से भी अवगत करवा दे पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹6000 की आर्थिक सहायता हर साल प्रदान की जाती है। आपको हम इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह आर्थिक सहायता लाभार्थियों को एक ही बार प्रदान नहीं की जाती है। 

अभी तो यह आर्थिक सहायता ₹2000 के तीन सामान किस्तों में लाभार्थियों को प्रदान की जाती है इसके साथ ही आर्थिक सहायता कोई कर्मचारी या फिर अफसर लाभार्थियों को लाकर नहीं देता अपितु यह आर्थिक सहायता सरकार लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करती है। 

इस योजना की सफलता

सरकार के द्वारा फिर वह चाहे राज्य सरकार हो या फिर केंद्र सरकार लोगों के हित साधने हेतु बहुत सी योजनाएं लाती रहती है। किंतु इन योजनाओं का लाभ सफलतापूर्वक लाभार्थियों को नहीं पहुंच पाता है क्योंकि बीच में बहुत से बिजोलिया जाते हैं और इसके साथ ही इस योजना का लाभ अपात्र लोगों को भी मिलना प्रारंभ हो जाता है। 

इस वजह से सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक योजना सफल नहीं हो पाती है। किंतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना उन योजनाओं में से नहीं है जो विफलदायक सिद्ध हो। यह योजना बहुत ही ज्यादा सफल रही थी और इसे सब लोगों ने सराहा था। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि इस योजना के तहत अब तक कुल 11 किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है। वही 12वीं की किस्त के भुगतान की बात की जा रही है। इसे जल्द से जल्द जारी कर दिया जाएगा। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

किनको मिलेगी 12वीं किस्त :-

पीएम किसान योजना की अवधि बात करें तो इस योजना के तहत अभी तक तो 11 किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है किंतु उन्हीं लोगों को प्रदान की जाएगी जिनका ईकेवाईसी पूर्ण होगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यदि आप 12वीं किश्ती से वंचित नहीं रहना चाहते हैं और आने वाले आगामी आर्थिक सहायता ओं का भी लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने ईकेवाईसी पूर्ण करना होगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देते ईकेवाईसी को पूर्ण करने की तिथि 21 अगस्त 2022 की निर्धारित की गई थी जिसे संभवत आगे बढ़ाया जाएगा। 

कब आएगी अगली किश्ती

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किसी का इंतजार यदि बेसब्री से कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत 12वीं की स्थिति को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। जैसा कि हमने बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली की स्त्रियों की संख्या तीन होती है जो कि ₹2000 की तीन समान किस्तों में साल भर प्रदान की जाती है। 

एक किस्त से तथा दूसरी किस्त के मध्य में चार महीनों तक के समय का अंतराल होता है अर्थात 11वीं किश्ती की स्थिति को यदि देखें तो उसके हिसाब से 12वीं  किश्ती को सितंबर महीने के आखिरी दिन अर्थात 30 सितंबर के आसपास में सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा| 

PM किसान योजना किस प्रकार से स्टेटस चेक करें

  • सर्वप्रथम तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। 
  • होम पेज पर जैसे ही आप विजिट करेंगे आपको वहां पर फार्मर कॉर्नर का एक विकल्प दिखाई देगा। 
  • उस विकल्प को क्लिक करने के पश्चात आपको बेनिफिशियरीस्टेटस का भी विकल्प दिखाई देने लगेगा आपको उसे भी सेलेक्ट कर लेना है। फिर आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • यहां पर किसानों से जो भी जानकारियों की मांग की गई है उसे भरकर सबमिट कर देना होगा। 
  • तत्पश्चात बेनिफिशियरीस्टेटस खुल जाएगा। 
  • इसमें किसान को किस्त मिली है या नहीं इससे संबंधित सारी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी। 
  • इस प्रकार से आप पीएम किसान योजना की 12वीं किस की पेमेंट स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। 

सरकार ने लिया बड़ा कदम

पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य था किसानों को लाभ प्रदान करना किंतु देश में उपस्थित सभी किसानों में से केवल और केवल सीमा सबसे छोटे किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान करना था। किंतु दुर्भाग्यवश इस योजना का लाभ पात्र लोगों को भी प्रदान किया जा चुका है। 

इस स्थिति में सरकार ने एक बहुत बड़ा निर्णय लिया जिसके अनुसार उन सभी अपात्र लोगों को जो कि इस योजना के लिए पात्र नहीं है उन्हें किस्त के सारे पैसे सरकार को वापस करने होंगे। 

निष्कर्ष

आज article की सहायता से हमने आप सभी पाठकों कों पीएम किसान योजना संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियां साझा की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment