PM Kisan Scheme: करोड़ों किसानों के लिए बड़ा अपडेट, 15 दिन में कर लिया यह काम तो सरकार देगी ₹2000

जिस प्रकार यदि शरीर में रीड की हड्डी ना हो तो खड़ा नहीं रहा जा सकता। पूर्णता इसी प्रकार यदि हमारे देश भारत में किसान ना हो तो हमारा देश भी खड़ा नहीं हो सकेगा। क्योंकि जहां हमारे देश में सेना है सरहदों पर देश की सेवा करने हेतु सुरक्षा प्रदान करती है। वही हमारे देश के महान किसान धूप बारिश मिट्टी मैं अपना पसीना बहा कर इस धरा को खींचते हैं।

खेतों में काम कर रहे किसान और सरहद पर लड़ने वाले सैनिक में काफी ज्यादा अंतर नहीं होता है। यह दोनों ही देश की सेवा करने हेतु खुद को पूर्णता निछावर कर देते हैं। क्या कोई आम बात नहीं है क्योंकि इस काम में वे दोनों खुद के वजूद को पूरी तरह से भूल जाते हैं और अपने काम को ही अपनी पहचान बना लेते हैं।

क्या है हमारे देश में किसानों की परिस्थिति:-

हमारे देश में नदी को पवित्र माना जाता है अपितु उसे माता भी कहा जाता है। इस धरा पर हम निवास करते हैं उस धारा को धरती माता के नाम से संबोधित किया जाता है। यहां तक कि हमें जन्म देने वाली जननी को भी ईश्वर के तुल्य माना जाता है।

तो फिर हमारे देश में ऐसा क्यों है कि जो किसान हमारे वजूद को कायम रखने के लिए दिन रात मेहनत कर हमें खाने के लिए भोजन उपलब्ध कराते हैं। उनका देवताओं के तुल्य सम्मान तो छोड़े उन्हें इंसान तक नहीं माना जाता है।

हमारे देश में प्रारंभ से ही यहां तक कि स्वतंत्रता से पूर्व से ही किसानों का जमकर शोषण किया गया है। हालांकि वर्तमान में इस परिस्थितियों में कुछ बदलाव तो आए हैं परंतु देश के कुछ ऐसे क्षेत्र अभी भी शेष है जहां परिस्थिति कुछ विशेष नहीं सुधरी है।

जानिए क्या है पीएम किसान स्कीम:-

इस बात से तो सभी परिचित हैं कि हमारे देश के किसानों की स्थिति अत्यंत दयनीय है। हमारे देश की केंद्रीय सरकार यह बात भली-भांति जानती है।

हमारे देश के सभी असहाय और गरीब किसानों की सहायता हेतु सरकार बहुत सी योजनाओं को लाती है। इनमें से तो कई अत्यंत कारगर सिद्ध हो चुकी है। किंतु हमारे देश में किसानों की जनसंख्या इतनी अधिक है कि सब किसानों तक इन किस योजना ओ का लाभ नहीं पहुंच पाता है।

परंतु यह तो अतीत की बात रही वर्तमान में हमारी भारतीय केंद्रीय सरकार ने बहुत से ऐसे कारगर और लाभ पहुंचाने वाली योजनाएं किसानों तक पहुंचाई है। जिनका प्रत्यक्ष प्रभाव हमारी देश की गरीब जनता तक पहुंची है।

इन्हीं सब योजनाओं में से एक योजना पीएम किसान योजना है, जिसके अंतर्गत हमारे देश के गरीब किसानों को समय-समय पर नियमित रूप से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

जानिए विस्तार पूर्वक क्या है पीएम किसान योजना:-

पीएम किसान योजना हमारी देश की केंद्रीय सरकार के द्वारा लाई गई एक आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजना है । जिसका मूल उद्देश देश के गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं।

वर्तमान में इस योजना से बहुत से किसान जुड़ चुके हैं। यह आंकड़ा करोड़ों में जाता है। लाखों किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। और ऐसे अनगिनत किसान बंधु अभी भी जिनको भविष्य में इस योजना का लाभ प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होगा।

योजना हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लाया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अभी तक एक निश्चित धनराशि 11 किश्ती में प्रदान की जा चुकी है।

जाने कितने पैसे मिलते हैं इस योजना के तहत:-

इस योजना के तहत हमने आपको या तो बता दिया कि आर्थिक सहायता गरीब किसानों को प्रदान की जाती है। किंतु इन किसानों को आखिर आर्थिक सहायता मिलती कितनी है!

आपको बता दें कि इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को कुल मिलाकर ₹6000 प्रति वर्ष दिए जाते हैं। यह धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है।

यह धनराशि एक ही बार नहीं दी जाती है। इसकी सामान 3 किस्ते सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है। प्रत्येक 4 महीने में ₹2000 की एक किश्ती प्रदान की जाती है। वर्तमान में इस योजना के तहत लाभार्थियों तक 11 किश्ती पहुंचाई जा चुकी है।

पीएम किसान योजना की 12वीं की स्थिति सभी को नहीं मिलेगी:-

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अब तक केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों तक ₹2000 की कुल 11 किश्ती प्रदान की जा चुकी है।

किंतु अब 12वीं किस्ती इतनी सरलता पूर्वक प्रदान नहीं की जाएगी। हमारी केंद्र सरकार ने अनुभव किया था कि बहुत से ऐसे लाभार्थी इस योजना से जुड़ चुके हैं जो कि इसका लाभ गैर जिम्मेदाराना तरीके से उठा रहे हैं।

ऐसी चीज को रोकने के लिए हमारे केंद्र सरकार ने एक नए नियम को लागू किया है। जो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे।

अत्यधिक आवश्यक है e-KYC :-

हमारी सरकार ने इस बात की स्पष्ट घोषणा कर दी है कि यदि इस योजना से जुड़े किसी लाभार्थी का केवाईसी शेष रहता है तो उसे इस योजना की 12वीं की स्थिति नहीं प्राप्त होगी। 

अर्थात यदि आप इस योजना से जुड़े हैं और अब तक आपने अपना एक केवाईसी कंप्लीट नहीं किया है तो आपको इसकी 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके लिए आपको ईकेवाईसी करवाना होगा इसके वास्ते आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने ही एंड्राइड मोबाइल से अपने एंड्राइड मोबाइल से सरलता पूर्वक करवा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जो https://pmkisan.gov.in/ है।
  • उसके बाद आपको इसमें ईकेवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको वहां पर अपने आधार कार्ड का नंबर डालना होगा।
  • उसके बाद वहां पर एक इमेज दिखाई पड़ेगी जिसको देख कर आपको उस पर लिखे गए कोर्ट को वहां लिखना होगा।
  • उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालें जो कि आपके आधार कार्ड से लिंक हो ना अनिवार्य है। उसके बाद ओटीपी प्राप्ति के बाद ओटीपी को दर्ज करें।
  • तत्पश्चात यदि डिटेल अपने सावधानीपूर्वक भर ली है तो उसके बाद आप आपकी ईकेवाईसी की ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्णता पूर्ण हो जाएगी।
  • यदि आपके द्वारा इस प्रोसेस में कोई गलती हो जाती है तो आप इसको आधार कार्ड सेवा केंद्र पर जाकर सही करवा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हमने केवाईसी के बारे में भी आपको विस्तार पूर्वक बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा फोन मिला यदि आपको प्रश्न से पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×