Pm Kisan E kyc OTP se kaise karen प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की kyc  का नया लिंक जारी।

अगर आप किसान हैं और pm Kisan ekyc कराना चाहते हैं तो बिना किसी परेशानी के आप घर बैठे ही pm Kisan KYC OTP ke through कर सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपकी मदद करेंगे आपको बताएंगे कि आप कैसे OTP के जरिए pm Kisan ekyc कर सकते हैं।

PM Kisan E KYC OTP Se Kaise kare:
योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्माम निधि योजना
आर्टिकल का नामPM Kisan E KYC OTP Se Kaise kare?
लेख का प्रकारSarkari Scheme
नई अपडेट क्या है?सभी लाभार्थी किसानो को अपना – अपना PM Kisan E KYC करवाना होगा।
PM Kisan E KYC करवाने की पुरानी तिथि क्या थी?31 मार्च, 2022
PM Kisan E KYC करवाने की नई तिथि क्या है?31 मई, 2022
PM Kisan E KYC करने का माध्यम?ऑनलइन
Official WebsiteClick Here

सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सिर्फ और सिर्फ किसानों के लिए लेकर आई है इस योजना का लाभ केवल  किसान भाइयों को दिया जाएगा। सरकार उन किसानों की आर्थिक सहायता करेगी जो इस योजना के लायक होंगे। अर्थात जिन जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन होगी उन्हें सरकार आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक वर्ष ₹6000 देगी जोकि उन किसानों को किस्तों के रूप में यह पैसे मिलेंगे। यह आर्थिक सहायता लगभग 12 करोड किसानों को दिया जाएगा। इसके लिए सरकार पूरे 75000 करोड रुपए का आवंटन तैयार की है।

सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सिर्फ किसानों के लिए शुरू की थी परंतु कुछ लोग ऐसे हैं जो फर्जी तरीके से आवेदन भरकर इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस समस्या का समाधान पाने के लिए सरकार ने सभी किसान भाइयों के लिएpm Kisan E KYC को अनिवार्य कर दिया है ताकि कोई भी फर्जी व्यक्ति इस योजना का गलत फायदा ना उठा पाए अगर यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ continue रखना चाहते हैं तो आज ही आपको KYC कराना होगा इसके लिए सरकार न्यू लिंक भी जारी कर दी है जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन सरकार की वेबसाइट पर जाकर e-kyc कर सकते हैं।

सभी किसानों को मिलने वाली है राहत!

जी हां सभी किसानों को सरकार की तरफ से मिलने वाली है राहत क्योंकि  केंद्र सरकार किसानों के हित को देखते हुए pm Kisan e KYC कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 को बढ़ाकर अब 31 मई 2022 कर दी है। ताकि सभी किसान अपने खाते का e KYC कर उनका लाभ उठा सकें। आपको बता दें कि सरकार ईकेवाईसी e KYC क्यों कराना चाहती है?

सरकार की केवाईसी के जरिए लोगों के खातों का डाटा रिकॉर्ड अपने पास रख रही है इससे यह पता चलेगा सरकार को कि कितने खाताधारक अभी एक्टिव है। कितने लोग खाते के पैसों का इस्तेमाल कर रहे हैं इन सब का रिकॉर्ड सरकार अपने पास रखती है। इस रिकॉर्ड के जरिए सरकार उन एक्टिव किसानों के खाते में पैसा भेजेगी। इस पोस्ट में हम आगे जाने की कि आप अपने खाते का केवाईसी कैसे करेंगे। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं ओटीपी के जरिए इसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

Pm Kisan E kyc OTP se kaise karen ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 देती है। किसानों को इस योजना का लाभ आगे तक जारी रखने के लिए सरकार अपने खाते का  KYC कराने का आदेश दी है। KYC कराने के लिए किसानों को लंबी लाइन लगाकर भागदौड़ करनी पड़ती थी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता था,परंतु सरकार अब उनके लिए आसान कर दी है।  अर्थात सभी किसान भाइयों के लिए KYC कराना हुआ अब आसान।

सरकार ने केवाईसी को लेकर बहुत बड़े बदलाव किए हैं। अब किसान भाई अपने मोबाइल से ही श्रम पोर्टल मैं जाकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए KYC कर सकेंगे । इसकी सारी जानकारी प्रक्रिया हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं आगे। 

PM Kisan E KYC OTP Se Kaise kare?

  • सभी किसान भाइयों कोE KYC OTP के जरिए करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में जाकर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा।
  • आपको अपने ब्राउज़र में Pm Kisan.gov.in सर्च करना है
  • आप जैसे ही सर्च करेंगे आपके सामने एक लिंक आ जाएगा सबसे पहला लिंक क्लिक करें
  • लिंक क्लिक करने के बाद आपके सामने सरकार की अधिकारिक श्रम पोर्टल खुल जाएगी।
  • उसके बाद आपको नीचे की ओर scroll करना है उसके बाद आपको farmers corner के नीचे ekyc new का logo मिलेगा उसे क्लिक करें
  • आप जैसे क्लिक करेंगे आपका एक न्यू पेज खुलेगा जिसमें आपको सारी जानकारियां भरनी है। जैसे आधार  नंबर, आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 
  • सभी नंबर दर्ज करने के बाद आपको है verification OTP पर क्लिक करना है अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपको उस होम पेज पर भरना है जैसे ही आप ओटीपी डालेंगे आपके पास एक मैसेज आएगा
  • Your  pm Kisan KYC is successful अर्थात आपका पीएम किसान केवाईसी हो चुका है।
  • इस प्रकार आपका किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का kyc पूरा हो जाएगा। अब आप सरकार की इस योजना का बिना कोई रुकावट के लाभ उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को मिलने वाला लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अर्थात pm Kisan scheme के तहत गरीब किसानों को राहत दी जा रही है इस योजना से किसानों को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं आपको बता दें कि यह आर्थिक सहायता मे किसानों को सालाना ₹6000 दिए जा रहे है। आइए जानते हैं कि सरकार की तरफ से इस योजना को चलाने से किसानों को कौन-कौन से लाभ मिलने वाले हैं — 

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुरू होने से किसानों को काफी राहत मिल रही है। हमारे गरीब किसानों को कृषि से संबंधित छोटे मोटे खर्चे की कीमत सरकार द्वारा दी जाने वाली पैसे से पूरी हो जाती है जिससे किसानों के जेब में आर्थिक दबाव नहीं पड़ता है।
  • इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 देती है जोकि उन्हें किस्तों में प्राप्त हो पाते हैं सरकार यहां पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है जिससे उनके हक के पैसे सीधा उनको प्राप्त हो जाते हैं।
  • कभी कदार प्राकृतिक आपदा के कारण बहुत से किसानों की फसलें नष्ट हो जाती हैं तो ऐसे में सरकार द्वारा दी जाने वाली योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना उन किसानों को भारी नुकसान से बचाती हैं।
  • सरकार द्वारा चलाई गई योजना पूरे देश के किसान लाभान्वित हो रहे हैं अब तक 12 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं अगर आप अब तक इस लाभ से वंचित हैं तो आज ही अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।

Pm Kisan e KYC कराना क्यों आवश्यक है?

Pm Kisan e KYC कराना क्यों आवश्यक है? इसके दो कारण है पहला पीएम किसान योजना सरकार किसानों के लिए ही लेकर आई है मगर इस योजना का KYC कराना क्यों जरूरी है? आपके मन में सवाल आ रहे होंगे। दरअसल सरकार KYC के जरिए यह जानना चाहती है कि कितने किसान एक्टिव है मतलब यह कि कितने और कौन-कौन से किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं सरकार उन किसानों का डाटा रिकॉर्ड अपने पास रखना चाहती है उसी के आधार पर राशि का आवंटन तय करेगी। जो किसान Pm Kisan e KYC करा लेंगे उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

दूसरा कारण इस योजना का दूसरा कारण क्या है कि सरकार यह योजना किसानों के लिए चलाई है मगर कुछ लोग ऐसे हैं जो इस योजना का गलत उपयोग कर रहे हैं मेरे कहने का मतलब यह है कि कुछ लोग फर्जी तरीके से आवेदन भर के इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। तो सरकार इस समस्या का समाधान के लिए Pm Kisan e KYC लेकर आई है। और सभी किसानों को योजना का लाभ उठाने के लिए उन्हें e KYC कराना आवश्यक है ताकि कोई भी व्यक्ति इस योजना का गलत फायदा ना उठा पाए। तू आप सभी किसानों से विनती है कि आप Pm Kisan e KYC जरूर कराएं और इस योजना का लाभ उठाएं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पूरी जानकारी दी कि आप घर बैठे आसानी से PM Kisan E KYC कैसे कर सकते हैं। आपको बता दें की सरकार ई केवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 को बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दी है।

बहुत से किसान ऐसे हैं जो 31 मार्च 2022 तक अपना केवाईसी नहीं करा पाए थे तो सरकार उन बचे हुए किसानों के हित में देखते हुए केवाईसी करने की तिथि को आगे बढ़ाकर 31 मई 2022 तक कर दी है। तो आप निश्चिंत होकर आराम से अपने ही फोन से घर बैठे केवाईसी पूरा कर सकते हैं। सरकार द्वारा दिए गए योजना का लाभ को जारी रख सकते हैं। आशा करते हैं हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment