PM Kisan 12th installment status check 2022 : पीएम किसान योजना 12वीं की स्थिति  चेक करें।

PM Kisan 12th installment status check

हमारे देश भारत में जनसंख्या के अनुपात में किसानों का अनुपात सर्वाधिक है। लेकिन जितनी ज्यादा इनकी जनसंख्या है उतनी ही दयनीय स्थिति इन्हीं की है। देश की अर्थव्यवस्था में इनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। किसान ही आर्थिक दंगी का सामना कर रहे हैं।

कई सारी परिस्थितियों में ऐसा देखा गया है कि किसान आर्थिक दंगी से परेशान होकर आत्महत्या तक कर देते हैं। ऐसी परिस्थितियों को काबू करने के लिए हमारी राज्य सरकारों तथा केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कई सारी योजनाओं को लाया है।

इन योजनाओं में से एक योजना है PM Kisan योजना। इस आर्टिकल का आज का टॉपिक यही है। आपको बता दे कि इस योजना की 12वीं किस्त आ चुकी है। 

PM Kisan Yojana का लाभ सिर्फ और सिर्फ उन जरूरतमंद किसानों को ही मिलेगा जिन का केवाईसी हो चुका है। जिन किसानों को केवाईसी पूर्ण नहीं हुआ है वह अपने केवाईसी इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर सरलता पूर्वक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना क्या 12वीं के कब आएगी तथा इसके लिए केवाईसी पूर्ण करना क्यों आवश्यक है?

यदि आप भी PM Kisan Yojana से जुड़े हुए हैं तो आपको यह बात पता होना चाहिए कि इस योजना की 12वीं किस्त अगस्त में आएगी। जिन किसानों का केवाईसी अपूर्ण है उन्हें पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का लाभ दुर्भाग्यवश नहीं मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार उन सभी जरूरतमंद किसानों के परिवार को ₹6000 की आर्थिक सहायता हर वर्ष मुहैया कराती है।

 यदि पीएम किसान योजना से जुड़े किसी भी व्यक्ति का केवाईसी अपूर्ण है तो वह भविष्य में आने वाली योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हमारी भारत सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जारी करने से पूर्व केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करने की बात कही है। यदि आप अपनी केवाईसी पूर्ण करने के विषय में सोच रहे हैं तो जल्द करिए क्योंकि इसकी समयावधि केवल और केवल 31 जुलाई तक की है। आपको इससे पूर्व ही अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

भारत सरकार ने यह साफ-साफ बता दिया है कि किसानों को लाभ देने वाली योजना पीएम किसान सम्मान योजना से जुड़े सभी लोगों को अपनी केवाईसी को पूर्ण करना होगा। आपको बता दें कि केवाईसी को पूर्ण करने की तारीख 31 जुलाई तक की निर्धारित की गई है। इससे पूर्व भी केवाईसी की समयावधि तय की गई थी जो कि 31 मई 2022 की थी। लेकिन उस समय बहुत से किसानों का केवाईसी अपडेट करना रह गया था। जिस वजह से इसकी समयावधि बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 तक की कर दी गई है।

आप किस प्रकार से कर सकते हैं पीएम किसान योजना 2022 की 12वीं किश्ती की स्थिति चेक:-

यदि आप सोच रहे हैं कि इसके स्थिति चेक करने के लिए किसी साइबर कैफे स्टूडियो में जाना होगा तो आप पूर्णता गलत है। 

आप इसकी जांच अपने ही मोबाइल फोन के जरिए सरलता पूर्वक कर सकते हैं। आपको केवल इसकी अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

मैं जाकर सरलता पूर्वक कर सकते हैं। जैसे ही आप इस वेबसाइट को ब्राउज करेंगे तो होम पेज पर किसान के कोने तक आपको जाना होगा।

 फिर आपको वहां प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2022 के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपके स्क्रीन पर किसानों की 12वीं किस्ती की सूची दिखाई देने लगेगी।

 अर्थात जिन जिन किसानों को इस योजना के 12वीं किस्ती प्रदान की जाएगी उनका नाम इस सूची में लिखा होगा।

जानिए क्या है पीएम किसान योजना के लिए केवाईसी अपडेट करवाने की अंतिम समय अवधि:-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के वास्ते इस योजना के 11वीं की किस्त प्रदान की जा चुकी है। परंतु इस बार केंद्र सरकार ने इस योजना को लेकर बहुत से बदलाव किए हैं। 

जिसके लिए किसानों का अपना  केवाईसी पूर्ण करना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि किसान अपनी केवाईसी पूर्ण नहीं करते हैं तो उन्हें इस योजना से लाभ प्राप्त होना बंद हो जाएगा।

जैसा कि हम बता चुके हैं की पीएम किसान योजना को लेकर केंद्र सरकार ने बहुत से बदलाव कर दिए हैं। जिस वजह से केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करना अनिवार्य कर दिया गया है।

हम आपको यह भी बता चुके हैं कि इसकी समयावधि निर्धारित की जा चुकी है जो कि अगस्त 31जुलाई 2022 तक की है। आपको हम यह भी बता चुके हैं कि प्रारंभ में इसकी समयावधि 31 मई 2022 तक की थी परंतु इसे बढ़ा दिया गया।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को इस योजना की 11वीं किस प्रदान की जा चुकी है। यदि कोई किसान अपनी केवाईसी पूर्ण नहीं करता है तो उसे आगामी लाभ प्राप्त नहीं होगा।

 इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है। आधार पर ओटीपी के द्वारा किसान अपने घर पर ही अपने केवाईसी को पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसान के कोने में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के वास्ते आपको अपने ही घर के आस-पास केंद्रित सीएससी केंद्र पर जाने की आवश्यकता है। यह काम यदि आप चाहे तो घर बैठे अपने फोन या लैपटॉप कंप्यूटर के माध्यम से भी सरलता पूर्वक कर सकते हैं।

आप किस प्रकार पीएम किसान ईकेवाईसी को पूर्ण कर सकते हैं:-

  •  सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाना होगा।
  • तत्पश्चात आपको फार्मर कॉर्नर के अंतर्गत ई केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ओटीपी बेस्ट ई केवाईसी के अंतर्गत अपना आधार नंबर डालना पड़ेगा।
  • नीचे में ही सर्च का विकल्प होगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात आपको मोबाइल नंबर डालना होगा जो आप के आधार कार्ड से लिंक होना अत्यधिक आवश्यक है। फिर गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर प्राप्त ओटीपी को इसमें टाइप कर दें।
  • तत्पश्चात सभी विवरण पूर्ण करने के बाद आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम किसान योजना से संबंधित मूलभूत जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 12वीं किस्त कब आएगी और कीन किसानों को इसका लाभ प्राप्त होगा। साथ ही साथ हमने केवाईसी से संबंधित सभी जानकारी सरलता एवं सटीकता पूर्वक आप सभी के साथ साझा की है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि कोई प्रश्न आप हम से पूछना चाहते हैं तो कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाए।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×