PM Awas Yojana online Form Start : आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ये है पूरी प्रक्रिया

PM Awas Yojana online Form Start : आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ये है पूरी प्रक्रिया यहाँ से जाने. पीएम आवास योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित सभी पात्र नागरिकों को स्वयं का घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है। 

हमारे देश में भले ही आज तरक्की की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं किंतु यदि पीछे मुड़ के देखे तो ऐसे लोगों की संख्या सर्वाधिक है जिनके पास रहने हेतु उनके घर तक नहीं है। झप्पर की छत वाले घरों में रहा करते हैं। मिट्टी की दीवारों के बने घरों में रहा करते हैं।  

जिसे हर वर्ष मरम्मत की आवश्यकता होती है इसके साथ ही बरसात के समय में इन घरों में रहना खतरे से खाली नहीं होता है। इसके साथ ही ऐसी बहुत सी घटनाएं सामने आई है जिनमें लोगों की मृत्यु हुई है। ऐसे में यदि घर असुरक्षित हो तो ऐसे में लोग करे तो करे क्या। 

उनके पास कोई और विकल्प शेष भी नहीं है। जिसके जरिए वे अपने इस समस्या का समाधान कर सके। इन समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार की ओर से पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित सभी निम्न वर्गीय तथा मध्यवर्गीय परिवारों को रहने योग्य किफायती मूल्य में पक्के घर बना कर देना है। 

जाने क्या है पीएम आवास योजना:-

पीएम आवास योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा की गई थी। यह योजना हमारे देश में वर्ष 2015 से कार्यरत है। इस योजना का उद्देश्य है कि वर्ष 2022 तक सभी लोगों के लिए रहने योग्य आवास बनाए जा सके। 

योजना का लाभ हमारे देश में उपस्थित आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग निम्न आय वर्ग के गरीब तथा ग्रामीण गरीबों को प्राप्त होगा। 

पीएम आवास योजना के तहत देश में उपस्थित सभी पात्र लोगों को स्वयं का किफायती मूल्य का घर बनाने का सहयोग प्राप्त होगा। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने प्रधानमंत्री आवास योजना को और करीब से :-

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक सरकारी पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य सभी पात्र नागरिकों को किफायती आवास प्रदान करना है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य है कि प्रदेश के उपस्थित सभी गरीब परिवारों को स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध करवा दें। 

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों के वास्ते किफायती मूल्य पर आवास तो बनाए ही जाएंगे इसके साथ ही यह सभी आवास पक्के होंगे और पर्यावरण के अनुकूल भी होंगे। 

आपको हम इस बात से भी अवगत करा दे कि साल 2022 तक सभी के वास्ते आवास के लक्ष्य के साथ-साथ ग्रामीण आबादी के वास्ते भी 2016 में इस योजना की शुरुआत कर दी गई थी। यह कार्यक्रम आवास तथा शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय MoHUPA माध्यम से प्रारंभ किया गया था। 

आपके लिए yah बात भी जान लेना अच्छी आवश्यक है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था। आपको आवास दोनों को अलग समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। 

इस प्रकार आवेदन करें :-

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के वास्ते आवेदन करने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं। 

ऑनलाइन माध्यम :-

  • यदि आप चाहें तो प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभ प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
  • आपको इस समय बताए गए लाभ के प्रकार के अनुसार की विभिन्न रूपों में इस आवेदन पत्र को भर रहा होगा। 
  • फॉर्म भरने के समय आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध होना अति आवश्यक है। 
  • आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना में क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का फायदा प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थी सीधे बैंक रीन लेकर के बैंकों से संपर्क कर सकते हैं। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में सब्सिडी का भुगतान बैंक को किया जाने वाला है इसके साथ ही उद्धार करता के वास्ते ऋण की बकाया राशि को कम किया जाएगा। 

ऑफलाइन माध्यम :-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको राज्य सरकार के माध्यम से संचालित कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) मैं जाने की आवश्यकता होगी। 
  • वहां पर आपको एक फॉर्म भरकर देना होगा और वह फॉर प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म होगा। 
  • आपको बता दें कि ऑफलाइन फॉर्म रुपयों के वास्ते भरे जा सकते हैं। 25 से भी ज्यादा जीएसटी पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है कि निजी व्यक्ति या फिर कंपनी को इस प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको किसी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। 
  • क्योंकि ऑफलाइन फॉर्म निशुल्क भरे जा रहे हैं ऐसे में यदि लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से यदि कोई धन इकट्ठा करने की इच्छा जागृत करता है और किसी भी आवेदक से पैसे लेता है तो इसकी अनुमति नहीं है। 
  • स्मृति कि केवल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ही आवेदन शुल्क नहीं लिए जाना है। 

लाभार्थियों की पहचान :-

  • यह जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है कि लाभार्थियों की पहचान तथा सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC) , 2011 में आवास वंचन मापदंड का प्रयोग करके प्राथमिकता प्रदान की गई है। जो कि ग्राम सभाओं के माध्यम से सत्यापित है। 
  • SECC डाटा नहीं घरों में आवाज से संबंधित विशिष्ट आवास की पहचान करी है। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन लाभार्थियों को अन्य कारणों से पहले अपात्र कर दिया गया था या फिर जो अपात्र हो गए थे उनकी पहचान करने हेतु प्राप्त सूची ग्राम सभा को प्रस्तुत की जाने वाली है। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 तक हाउसिंग फॉर ऑल के लक्ष्य से कार्यरत है। प्रधानमंत्री आवास योजना इंदिरा आवास योजना को दोबारा से शुरू किया जा चुका है। 
  • यह जान लेना जरूरी है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को 20 नवंबर 2016 को लांच किया गया था।  

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी पाठकों के साथ पीएम आवास योजना के विषय में संक्षिप्त जानकारियां साझा की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। साथ ही साथ हम आप सभी पाठको से अनुरोध करते हैं कि हमारे article को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर साझा करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

2 thoughts on “PM Awas Yojana online Form Start : आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ये है पूरी प्रक्रिया”

Leave a Comment

×