फिजिक्स कैसे पढ़ें?

विज्ञान के सब्सड सबसे महत्वपूर्ण विषयों में फिजिक्स का नाम सबसे ऊपर आता है जिसमे हम ब्रह्माण्ड मेंहो रही विभिन्न क्रियाओं का अध्ययन करते हैं. अगर आप को ये विषय समझने में परेशानी होती है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की फिजिक्स कैसे पढ़ें?

सभी विषयों की तुलना में कठिन विषय है इस विषय के अंतर्गत हमें ब्रह्मांड के सिद्धांत तथा विभिन्न नियमों को पढ़ना होता है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फिजिक्स पढ़ने के विभिन्न तरीकों को विस्तार पूर्वक बताने जा रहे है.

फिजिक्स पढ़ने का तरीका 

1. फिजिक्स में रुचि रखे

फिजिक्स विषय के अंतर्गत  ब्रह्मांड के सिद्धांत कथा कई नियमों की विशेष जानकारी हमें प्राप्त होती है.

इस विषय के अंतर्गत हमें अपने जीवन के कई प्रकार के कार्यों को सीखने को मिलता है जैसे हम इस धरती पर चलते हैं तो फिसल क्यों नहीं जाते यानी कि घर्षण से संबंधित जानकारी तथा गुरुत्वाकर्षण से संबंधित जानकारी एवं गति तथा विराम अवस्था में स्थित वस्तुओं की स्थिति इन सभी जानकारिया हमें भौतिक विज्ञान से प्राप्त होती है.

फिजिक्स विषय से हमें न्यूटन के नियम तथा कई साइंटिस्ट के द्वारा बनाए गए सिद्धांत इत्यादि के  ज्ञान को अर्जित करने का अवसर मिलता है.

ब्रह्मांड से संबंधित जानकारी एवं वायु मंडल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां हमें भौतिकी से प्राप्त होती है. इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने की इच्छा किसे नहीं होती.

इन सभी जानकारियों को जानने के लिए हर एक विद्यार्थी को इस सब्जेक्ट में रुचि रखनी चाहिए.

2. सिलेबस के अकॉर्डिंग पढ़ाई करें

फिजिक्स बहुत ही कठिन विषय है लेकिन इस विषय के अंतर्गत हमें बहुत से महत्वपूर्ण जानकारियों का ज्ञान मिलता है.

इसलिए हमें इस विषय में ध्यान पूर्वक पढ़ाई करनी चाहिए क्योंकि इस विषय को पढ़ने के पश्चात है हमें घर्षणगुरुत्वाकर्षण, ऊर्जा, शक्ति, उस्मा इत्यादि जानकारियां प्राप्त होती है.

फिजिक्स विषय की पढ़ाई पढ़ने से पहले विद्यार्थियों को इस विषय का सिलेबस जानना चाहिए ताकि उन्हें पता चले कि फिजिक्स के हर विषयों में कितने मार्क्स के क्वेश्चन पूछे जाते हैं और हर विषय में कौन कौन से टॉपिक पढ़नी है.

जब बच्चों को इन सभी बातों का ज्ञान होगा तब वे इस विषय को काफी अच्छे तरीके से पढ़ पाने में सक्षम हो पाएंगे.

सिलेबस की जानकारी होने से इस विषय को पढ़ना और भी आसान हो जाता है क्योंकि बच्चों को पता चल जाता है कि किस कौन से विषय में कितने मार्क्स का क्वेश्चन पूछा जाएगा? 

3. गणित सूत्रों की जानकारी रखे

फिजिक्स विषय में सभी न्यूमेरिकल्स गणित सूत्रों के आधार पर सॉल्व किए जाते हैं. इसलिए जहां तक संभव हो गणित के हर सूत्रों को याद रखने का प्रयास करना चाहिए.

हालांकि फिजिक्स बहुत ही कठिन है लेकिन इसे आसान बनाने के लिए सबसे पहले इसके लिए न्यूमेरिकल को सॉल्व करना होगा ये आसान तभी होगा जब आपको गणित के सूत्र पता हो.

इसलिए गणित के सूत्र को याद रखने का प्रयास करें जिससे आपका फिजिकल भी आसानी से हो सके.

लेकिन बहुत ऐसे विद्यार्थी होते हैं जिन्हें फिजिक्स बहुत ही कठिन लगती है और फिजिक्स के न्यूमेरिकल फिजिक्स की थ्योरी से ज्यादा कठिन लगती है.

ऐसा इसलिए लगता है क्योंकि उन्हें गणित के सूत्र पता नहीं होता और जब शिक्षक न्यूमेरिकल्स को बता रहे होते हैं उस समय बच्चों को सूत्र पता  नही होने पर समझ में नहीं आती.

इसलिए फिजिक्स के न्यू मेडिकल में अपना अच्छा पकड़ बनाने के लिए गणित सूत्र की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है.

4. न्यूमेरिकल प्रॉब्लम का अभ्यास करें 

भौतिक विज्ञान को आसान बनाने के लिए सबसे पहले इसके सभी न्यूमेरिकल्स को प्रतिदिन बनाने का अभ्यास करें, प्रत्येक दिन जब आप फिजिक्स के न्यूमेरिकल को बनाते रहोगे तो आपको उसमें प्रयोग किए गए सूत्र भी याद होता चला जाएगा जिससे आपको न्यूमेरिकल बनाने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी.

यदि आप इस कठिन विषय को आसान बनाना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले इसके अंतर्गत आने वाले सभी निम्न कल स्कोर जहां तक संभव हो प्रत्येक दिन प्रैक्टिस करें इससे आपका फिजिक्स का एग्जाम बहुत ही अच्छा जाएगा.

5. सकारात्मक सोच रखें 

विषय कितना ही कठिन हो मानव ही इसे पढ़कर आसान बनाता है इसलिए अपने आप में आत्मविश्वास और भरोसा के साथ-साथ सकारात्मक सोच रखें तब जाकर आप इस कठिन विषय को आसान बनाने में सक्षम हो पाएंगे.

अपनी पढ़ाई को जब कोई विद्यार्थी सकारात्मक सोच के साथ पड़ता है तो टॉपिक उसके डायरेक्ट माइंड में सेट होता है इस तरह उस टॉपिक में उस विद्यार्थी का पकड़ अच्छा बना रहता है इसलिए हर एक विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई को लेकर सकारात्मक सोच रखनी चाहिए तभी जाकर वे उस विषय में अव्वल आ पाएंगे.

6. टाइम टेबल के अनुसार पढ़ें 

 हर एक विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई टाइम टेबल के अनुसार करनी चाहिए, उन्हें अपनी पढ़ाई को लेकर टाइम मैनेजमेंट करनी चाहिए ताकि उनकी हर विषय की पढ़ाई समय अनुसार हो सके.

टाइम मैनेजमेंट के लिए टाइम टेबल का होना बहुत जरूरी है इसलिए विद्यार्थियों को अपने पढ़ाई को लेकर टाइम टेबल बनाने चाहिए और उस टाइम टेबल के अनुसार अपने हर विषय को एक निश्चित समय देना चाहिए जिससे उनका हर विषय में कमांड बना रहे.

हर एक टॉपर विद्यार्थी टाइम टेबल को फॉलो करता है और अपनी स्टडी टाइम टेबल के अनुसार  कर एग्जाम में अव्वल आता है. इसलिए यदि आपको भी फिजिक्स विषय के साथ-साथ अन्य विषयों में टॉप करना है तो आप टॉपर स्टूडेंट के जैसा टाइम टेबल को फॉलो करें.

टाइम टेबल विद्यार्थियों के साथ साथ अन्य लोगों को भी नियमित रूप से जीना सिखाते हैं इसलिए जो व्यक्ति टाइम टेबल के अनुसार अपने सभी कार्यों को करते हैं उनका हर एक कार्य सफलतापूर्वक होता है.

7. नोट्स बना कर पढ़ें 

भौतिक विज्ञान के जिस भी टॉपिक को आपके क्लास में पढ़ाया जाता है तो आपको यह प्रयास करना चाहिए कि उस टॉपिक को जहां तक संभव हो क्लास में ही समझने का प्रयास करें. 

 इस तरह आपको उस टॉपिक में आधा से ज्यादा समझ आ जाएगा और घर आने के पश्चात जब आप उस टॉपिक को दोबारा पढ़ोगे तो वह टॉपिक आपको पूरी तरीके से क्लियर हो जाएगा.

इसलिए हर एक विद्यार्थी को क्लास में पढ़ाया गया टॉपिक्स पर ध्यान रखना चाहिए और इमानदारी पूर्वक पढ़ाई करनी चाहिए.

शॉर्ट नोट्स विद्यार्थियों को पढ़ने में बहुत ही आसानी होती है इससे विद्यार्थी कम समय में अपने टॉपिक को जल्दी कवर कर सकते हैं. इसलिए शॉर्ट नोट्स से विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में बहुत ही आसानी होती है.

क्लास में पढ़ाई गए टॉपिक को घर में आकर आप एक शॉर्ट नोट्स बनाएं जिसमें उस टॉपिक से रिलेटेड महत्वपूर्ण बातों को शॉर्ट करके उस नोट्स में लिखिए इससे आपको रिवीजन करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी और आपका रिवीजन आसानी प्रयोग हो जाएगा.

8. डायग्राम बनाने की अभ्यास करें

विद्यार्थियों को फिजिक्स विषय से संबंधित सारे प्रकार के डायग्राम बनाने की अभ्यास करनी चाहिए इससे डायग्राम की जानकारी जान पाने में आसानी होगी तथा डायग्राम में अंकित किया गया नाम को भी याद रखने का प्रयास करें.

यदि आपको डायग्राम में अंकित नामों को याद करने में दिक्कत होती है तो आप इसे एक चार्ट पेपर में बनाकर तथा नामांकित करके अपने स्टडी रूम के दीवाल में चिपका दें जिससे जब भी आप उस पेपर को देखोगे आपका नाम याद आ जाएगा.

9. प्रत्येक दिन भौतिक विषय को पढ़ें 

भौतिकी विषय सभी विषयों की अपेक्षा बहुत ही कठिन विषय होती है जिसे आसान बनाने के लिए आपको प्रत्येक दिन इस विषय का क्लास करना होगा और इसके साथ साथ हर दिन इस विषय में अन्य विषयों की अपेक्षा ज्यादा समय देकर पढ़ाई करनी होगी तभी आपका इस विषय में पकड़ अच्छा बनेगा.

क्लास में पढ़ाई गए टॉपिक को तथा पहले के पढ़ाई गए टॉपिक को प्रत्येक दिन रिवीजन करनी चाहिए ताकि टॉपिक आपको लंबे समय तक याद रहे.

टाइम टेबल के अनुसार फिजिक्स सब्जेक्ट के लिए जितना निश्चित समय चाहिए उतने समय में आप हर दिन फिजिक्स विषय की पढ़ाई करें ऐसा करने से आपका कमांड इस विषय में बहुत ही अच्छा बनेगा.

10. फिजिक्स विषय की ग्रुप स्टडी करें 

फिजिक्स में विभिन्न प्रकार की परिभाषाओं को याद रखना होता है और हर परिभाषा के उदाहरण को भी ध्यान में रखना होता है क्योंकि यह विषय  थ्योरी से संबंधित होती है इसलिए हर एक टॉपिक के परिभाषा को विद्यार्थियों को याद रखना होता.

ग्रुप स्टडी में जब बच्चे पढ़ाई करते हैं उस दौरान हर एक बच्चों का फिजिक्स सब्जेक्ट के कन्फ्यूजन को दूर किया जाता है क्योंकि उस ग्रुप स्टडी में बहुत सारे बच्चे पढ़ते हैं और हर तरह के प्रश्नों का सवाल किया जाता है जिससे सभी बच्चों के कंफ्यूजन दूर होते हैं. 

इस ग्रुप में जो भी बच्चे पढ़ाई करते हैं उनका कॉन्फिडेंस बढ़ता चला जाता है और इसके साथ-साथ कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होती चली जाती है.

इसलिए बच्चों को अपने हर विषयों की पढ़ाई के लिए ग्रुप स्टडी करना बहुत जरूरी है जिससे उनका उस विषय में कॉन्फिडेंस बड़े.

11. प्रत्येक दिन रिवीजन करें

हालाकी फिजिक्स एक कठिन विषय है लेकिन यदि आप इस विषय को आसान बनाना चाहते हैं इसके लिए आपको विषय से संबंधित बढ़ाए गए हर एक टॉपिक को घर में निश्चित समय में अभ्यास करते रहे क्योंकि यह विषय अन्य विषयों की अपेक्षा कठिन होती है और इनकी थ्योरी भी जटिल होती है.

इसलिए आपको फिजिक्स सब्जेक्ट में अपना पकड़ अच्छा बनाना है तो इसके लिए आपको प्रत्येक दिन इस विषय का अभ्यास करना होगा तभी आप इस विषय में अव्वल आ पाएंगे.

इस विषय की प्रैक्टिस के लिए आप अपने दोस्तों से भी मदद ले सकते हैं तथा शिक्षकों के साथ भी डिस्कशन इस विषय के टॉपिक को क्लियर कर सकते हैं.

विषय की पढ़ाई का टाइम टेबल के साथ साथ रिवीजन की भी टाइम टेबल बना ले इसमें आप रिवीजन करते समय हर टॉपिक को बोलकर रिवीजन करें इससे आपकी कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगी और आपकी रिवीजन भी अच्छी तरीके से हो पाएगी.

पढ़ने के साथ-साथ रिवीजन के समय में ब्रेक लेना आवश्यक है क्योंकि ब्रेक लेने से माइंड थोड़ा फ्री होता है उसके बाद रिवीजन करने में आसानी होती है.

रिवीजन के लिए आप अपने फ्रेंड के साथ भी इस विषय को डील कर सकते हैं.एक या दो फ्रेंड के साथ आप इस विषय में प्रैक्टिस कर सकते हैं जिसमें आप उनसे कुछ क्वेश्चन करेंगे तथा वह आपसे कुछ क्वेश्चंस करेंगे इस प्रकार आप एक दूसरे को उत्तर देते हुए रिवीजन कर सकते हैं.

12. टॉपिक को यूट्यूब वीडियो से समझे

फिजिक्स एक डिफिकल्ट सब्जेक्ट है जिसकी हर एक टॉपिक को समझना बहुत कठिन होता है. जब बच्चों को ट्यूशन या स्कूल में इन टॉपिक के बारे में बताया जाता है तो उसमें से बहुत कम ही ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें व टॉपिक अच्छे से समझ में आती है और अधिकतर बच्चों को समझने में कठिनाई होती है. 

जिस बच्चे को टॉपिक अच्छे से समझ नहीं आती यूट्यूब के जरिए उन टॉपिक को समझ सकते हैं क्योंकि यूट्यूब में हर विषय के हर टॉपिक को विस्तार पूर्वक बताया जाता है और एक ही टॉपिक का अनेक वीडियो होता है जिससे आप अपने अनुसार देख सकते हो.

अभी के जनरेशन में यूट्यूब से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या अत्यधिक है क्योंकि लॉकडाउन में सभी पढ़ाई ऑनलाइन हो गई है इसलिए हर एक बच्चे को ऑनलाइन के माध्यम से अपनी पढ़ाई करनी पड़ रही है इसलिए यूट्यूब ऑनलाइन पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत ही तेजी से विकसित हो रहे हैं.

यूट्यूब में एक टॉपिक का एक्सप्लेनेशन अनेकों वीडियो में दिया हुआ रहता है जिससे विद्यार्थी अपने अनुसार देखकर समझ लेते हैं.

निष्कर्ष

भौतिकी में अच्छे मार्क्स लाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि यह विषय अन्य विषयों की अपेक्षा कठिन मानी जाती है.

इसमें बहुत से कठिन टॉपिक को समझना होता है.इसलिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से फिजिक्स कैसे पढ़े? इसमें अव्वल आने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीकों को हमने बताया हैं.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

2 thoughts on “फिजिक्स कैसे पढ़ें?”

Leave a Comment