फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – Photoshop definition in hindi

इंसान कैसा भी हो किसी भी रंग का हो लेकिन जब वो अपनी फोटो निकलवाता है तो चाहता है की वो सबसे सुन्दर स्मार्ट और हैंडसम दिखे. इस के लिए वो तरह तरह के पोज़ में फोटो खींचते हैं अच्छी रौशनी का भी ध्यान देते हैं. फोटो लेने के बावजूद जब सही नहीं लगता या फिर पसंद नहीं आता तो सोचते हैं की कंप्यूटर से फोटो को और अच्छा बनायें इसके लिए वो फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं जिसके बारे में हम आगे बात करने जा रहे हैं. इसीलिए आज के पोस्ट में हम जानेंगे की एडोब फोटोशॉप क्या है (What is photoshop in Hindi) और साथ इसकी परिभाषा (Photoshop definition in hindi) भी जानेंगे ? आज का वक़्त पूरी तरह से डिजिटल होता जा रहा है और इस दौर में डिजाइनिंग का भी महत्व काफी बढ़ चूका है. आप फिल्मों में अक्सर ग्राफ़िक का कमाल देखते हैं. और जब कभी आप फोटो स्टूडियो जाते होंगे तो अपनी मर्ज़ी अपने फोटो की एडिटिंग भी करते होंगे. बहुत बार तो आप जिस इंसान का रियल में फोटो देखते होंगे वो फोटो से बिलकुल अलग होता होगा.  

लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है की फोटोग्राफर जिस सॉफ्टवेयर की मदद से आपकी फोटो को और सुन्दर बना देता है उस सॉफ्टवेयर का नाम क्या है? नहीं पूछा तो कोई बात नहीं मैं आपको बता देता हूँ. ज्यादातर फोटोग्राफर इमेज या फोटो एडिटिंग के लिए फोटोशॉप सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल करते हैं.

सिर्फ फोटो ही नहीं बल्कि अगर कुछ डॉक्यूमेंट है जो पुरानी हो चुकी है उसकी xerox अच्छी नहीं आती या फिर स्कैनिंग करने पर भी धुंधली नज़र आती है तो ऐसे में भी फोटोशॉप बहुत काम आती है. इस में आप फोटो के साथ ऐसे बहुत तरह के काम कर सकते हैं जो की आपने सोचा भी नहीं होगा. जिस तरह फिल्मों में special effects का इस्तेमाल कर के अदभुत scene बना लेते हैं उसी तरह इस से आप अपने फोटो में स्पेशल इफ़ेक्ट जैसा ही काम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको फोटोशॉप की अच्छी नॉलेज होनी जरुरी है साथ ही creativity भी होनी चाहिए.

फोटोशॉप हमारे लिए इतना फायदेमंद सॉफ्टवेयर है इसीलिए इसके बारे में जानकारी लेना तो बनता है. मैंने सोचा आज मैं क्यों न इसके बारे में आप सब  को कुछ जानकारी दे दूँ. फोटोशॉप क्या होता है (What is Photoshop in Hindi) और कैसे सीखे  ये इस पोस्ट में हम आगे जानेगे साथ ही ये भी जानेंगे आखिर इस सॉफ्टवेयर का इतिहास क्या है? 

फोटोशॉप क्या है – What is Photoshop in Hindi

Photoshop kya hai hindi Whatis Photoshop in Hindi

 Photoshop एक image editing सॉफ्टवेयर है जिसे raster graphics editor भी बोला जाता है जो Adobe Inc. कंपनी ने Mac और विंडोज ऑपरेशन सिस्टम के लिए बनाया है. Raster Graphics editor  मतलब होता है ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम जिसमे यूजर एक ही समय में इमेज को बनाने और editing का काम कंप्यूटर मॉनिटर में देखते हुए कर सकता है  उसे bitmap या raster फाइल फॉर्मेट जैसे JPEG, PNG, GIF और TIFF में save कर सकता है. फोटोशॉप मुख्य रूप से डिजिटल art, graphic design, image editing के लिए किया जाता है.

फोटोशॉप pixel पर आधारित होता है और इस के लिए कई इमेज editing features देता है. ये layer based editing system का प्रयोग करता है जिससे इमेज editing और स्मार्ट तरीके से होता है साथ ही ये transaparency को सपोर्ट करने वाले overlay को फेरबदल भी कर सकता है. इस में layers मास्क या filter के रूप में काम करते हैं जिससे underlying  color को बदल सकते हैं. Layers में shadow और दूसरे इफ़ेक्ट भी add कर सकते हैं.

फोटोशॉप बहुत लम्बे समय से मार्किट में एक standard image सॉफ्टवेयर रहा है इस वजह से इसका नाम अब एक verb बन चूका है. आज कल आपने न्यूज़ में भी देखा होगा या किसी वीडियो में किसी फोटो को देखा होगा तो ये जरूर सुना होगा इस फोटो को फोटोशॉप किया गया है. ये है इस सॉफ्टवेयर की अहमियत की लोग इसके नाम को ही अब काम बोलते हैं. क्यों की सॉफ्टवेयर में इमेज एडिटिंग की कोई हद नहीं है आप जितना दिमाग लगाओगे फोटो में उतना इम्प्रूवमेंट और attractive बना सकते हैं.

फोटोशॉप फाइल extension/format 

फोटोशॉप की default file extension .PSD (Photoshop Document)  होती है. इमेज में जब हम काम करते रहते हैं तब उसे PSD फॉर्मेट में रखते हैं और जब इमेज बनाना कम्पलीट हो जाता है तब फोटोशॉप हमे ये अनुमति देता है हम अपनी मर्जी से उसे JPG, PNG, TIFF या GIF में save कर सकते हैं. इसके अलावा आप इमेज साइज और उसके Pixel भी भी सेट कर के इसे save कर सकते हैं.

फोटोशॉप की परिभाषा – Photoshop Definition in Hindi

एडोब फोटोशॉप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका प्रयोग इमेज एडिटिंग, ग्राफ़िक एडिटिंग, और डिजिटल आर्ट के लिए किया जाता है. ये सॉफ्टवेयर डिज़ाइन और एडिटिंग प्रोसेस को एक तरह से फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करने के लिए लेयरिंग का इस्तेमाल करती है. इसके साथ ही एडिटिंग के लिए बहुत ही पावरफुल टूल्स की सुविधा देती है. इस तरह इन सभी की वजह से ये एक परिपूर्ण सॉफ्टवेयर बन जाता है जिसमे लगभग फोटो से जुड़े हर तरह के काम किया जा सकता है.

फोटोशॉप में प्रयोग किये जाने वाले प्रमुख टूल्स – Photoshop tools in Hindi

फोटोशॉप एक incredibly powerful सॉफ्टवेयर है क्यूंकि इसमें ऐसे tools हैं जो इमेज एडिटिंग में अदभुत काम करते हैं. अगर आप फोटोशॉप में काम शुरू करना चाहते हैं और नहीं मालूम की कहाँ से शुरू करें तो हम आपकी इसमें मदद करेंगे. जब आप फोटोशॉप को खोलते हैं तो आपको इसके इंटरफ़ेस में बायीं तरफ toolbar दिखाई देगा जिसमे काफी image editing features और tools होते हैं. इस में हर tool अलग अलग category के अंदर में होते हैं. तो चलिए अब हम जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण फोटोशॉप tools के बारे में.

फोटोशॉप में काम करने के लिए Photohop elemnets toolbox Quick mode और Expert mode के रूप में देता है जिससे की हम अपने फोटो में एडिटिंग का काम आसानी से कर सके. toolbox  के tools का इस्तेमा कर हम select, draw, enhance और view images जैसे operation perform कर सकते हैं.

Toolbox in the Quick Mode

Quick mode toolbox के अंदर छोटा सा easy to use tool होता है. इसमें जो tools उपलब्ध होते हैं वो हैं Zoom, Hand, Quick Selection, Eye, Type, Whiten teeth, Straighten, Crop, Spot Healing, Brush, and Move.

  • Zoom tool
  • Hand tool
  • Quick Selection
  • Eye tool
  • Whiten teeth tool
  • Straighten tool
  • Type tool
  • Spot Healing Brush tool
  • Crop tool
  • Move tool

Toolbox in the Expert Mode

Expert mode के अंदर वाले toolbox में थोड़े advance tools होते हैं जिन्हे हम आपको नीचे बता रहे हैं.

  • View tool
  • Select tool
  • Enhance  tool
  • Draw  tool
  • Modify  tool

यहाँ अब मैं आपको सामान्य तोर पर प्रयोग होने वाले कुछ tools की जानकारी दूंगा.

Move Tool (V): इस टूल की मदद से आप select किये हुए element या layers को फोटोशॉप canvas के अंदर ही एक जगह से दूसरे जगह move कर सकते हैं. इसका उपयोग करने के लिए Canvas में क्लिक करें और drag करें. जैसे ही आप drag करेंगे mouse के movement के साथ ही layer भी मूव होगा.

Marquee tool (M): Marquee की मदद से आप Canvas के भाग को एक विशेष आकर में select करने की अनुमति देता है.  select  SHIFT बटन को दबाये रखते हैं तो आप default रूप से आपको एक rectangular या perfect square shape मिलता है.

Lasso tool (L): Lasso एक free-form select करने का tool है जिसे आप Canvas के एरिया में कुछ भी select कर सकते हैं जिसे Lasso cover करता है. इस टूल के अंदर Polygonal lasso tool होता है जिससे आप Canvas के चारों ओर points के रूप  selection कर सकते हैं. इसके अलावा एक Magnetic Lasso भी होता है जो rectangular Lasso की तरह ही काम करता है लेकिन ये किसी इमेज के edges को detect कर के खुद चिपक जाता है यानि select कर लेता है.

Magic Wand tool (A): जब हम किसी एरिया में सेलेक्ट करते हैं तो Magic Wand फोटोशॉप को उस एरिया को select करने बोलता है जिस पर हमने क्लिक किया और उसके साथ ही आसपास के एरिया को भी select करने की अनुमति देता है. इस टूल का इस्तेमाल कर के हम किसी भी फोटो के background को remove कर सकते हैं.

Crop tool (C): Crop tool एक तरह से करिश्माई टूल है जिसकी मदद से हम किसी भी फोटो को अपनी मर्ज़ी के ratio और proportion में exact size में crop कर सकते हैं. इस टूल का इस्तेमाल कर के अपनी इच्छा अनुसार इमेज साइज को बदल सकते हैं.

Healing Brush (J): Healing tool की मदद से हम फोटो के किसी पार्ट से sample के रूप में Paint का चुनाव कर सकते हैं है और फिर इसे पुरे फोटो में paint के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. उसके बाद फोटोशॉप आपके द्वारा paint किये गए पार्ट को चारों तरफ से blend कर के फोटो को परफेक्ट कर की कोशिश करेगा.

Clone Stamp (S): ये टूल भी Healing tool की तरह ही काम करता है यानि की फोटो के एक पार्ट से लिए गए paint को बाकि के पुरे पार्ट में apply करता है लेकिन इसके बाद फोटोशॉप फोटो के साथ खुद से कुछ नहीं करता है.

Eyedroper  tool (I): Eyedroper tool से आप फोटो के किसी एक ख़ास ख़ास point से color sample के रूप में चुन सकते हैं. उसके बाद आपने जो color चुना उससे foreground के color को बदल सकते हैं.

History Brush  (Y): History ब्रश आपको किसी फोटो के समय से  जाकर पेंटकरने की अनुमति देता है. Photoshop आपके हर काम को Move के रूप में track करता है. ये default रूप से करीब 50 move को सवीकार के रखता है जिससे आप Historybrush का प्रयोग कर के current फोटो को पीछे जाकर paint कर सकते हैं. मान लीजिये की आपने फोटो के किसी भाग को बहुत ज्यादा चमकीला बना दिया और चाहते हैं की ये पहले जैसा ही रहे तो आप History Brush का उपयोग कर के  समय से पीछे जाकर आप अपने फोटो में उसी darkness को वापस ला सकते हैं.

Paintbrush and Pencil (B): Paintbrush एक paintbrush का अनुसरण करता है और pencil एक pencil का अनुसरण करता है. Paintbrsuh में आप अलग अलग प्रकार के brush का इस्तेमाल कर सकते हैं paint करने के लिए. आप standard painntbrush का िस्टल कर के airbrush से उसके style को बदल सकते हैं.

Eraser tool  (E): ये Paintbrush tool की तरह ही काम करता है लेकिन बस फर्क इतना है की ये paint करने का नहीं बल्कि उसे मिटने के लिए प्रयोग किया जाता है.

फोटोशॉप कैसे सीखे – How to learn photoshop in Hindi

Image editing में Adobe photoshop सबसे बड़ा नाम है इसकी reputation के साथ ही इस के इस्तेमाल करने में भी काफी जटिलता है जिसे सिखने के बाद ही हल किया जा सकता है. लेकिन ये भी सच्चाई है की ये जितना देखने में मुश्किल लगता है इस्तेमाल करने में उतना ही आसान है अगर इसे अच्छे से सिख लें.  हैं की आखिर फोटोशॉप में काम करने के लिए कैसे सिख सकते हैं.

  • आज के समय में यूट्यूब में आपको Adobe Photoshop टूल के काम करने की जानकारी मिल जाएगी इसीलिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन वीडियोस देख कर फोटोशॉप सिख सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में वीडियोस देख कर practise करने की जरुरत है ताकि आप उसमे सक्षम हो सके. Practice makes a man perfect.
  • इंटरनेट में बहुत ऐसे वेबसाइट हैं जो Paid online course की सुविधा देते हैं. इसमें professionals के द्वारा सॉफ्टवेयर की शिक्षा दी जाती है तो आप भी Online course join कर के photoshop अपने computer के माध्यम से घर में ही सिख सकते हैं. इसके जरिये आप beginner level से expert level तक की course कर सकते हैं.
  • अगला तरीका ये है की आप अपने लोकल स्थान में computer institute admission ले सकते हैं और वहां रेगुलर class कर के अच्छे ढंग से Adobe Photoshop सिख सकते हैं. आप वहां पर अपने हर तरह के doubts अपने trainer से clear कर सकते हैं.
  • Computer training instutute में Desktop Publishing का course होता है जिसके अंदर आपको अन्य सॉफ्टवेयर के साथ Adobe Photoshop भी सिखाया जाता है.
  • आप किसी अच्छे Adobe Photoshop के expert से private class भी लेकर इसे सिख सकते हैं. चाहे तो आप expert को अपने घर बुलाकर institute जाने के बजाय अपने घर के कंप्यूटर में ही सिख सकते हैं.

फोटोशॉप का इतिहास क्या है – History of Photoshop in Hindi 

1. फोटोशॉप 1987 में अमेरिका के दो भाइयों Thomas और John Knoll ने develop किया था जिसे बाद में उन्होंने Adobe System Inc. को 1988 में distribution license बेच दिया.  इन सबकी शुरुआत तब हुई जब Monochrome display में Greyscale Images display करने के लिए University of Michigan में Ph.D. कर रहे छात्र Thomas Knoll  Macintosh Plus में प्रोग्राम लिखना शुरू किया था. इस प्रोग्राम ने उसके भाई John Knoll को आकर्षित कर लिया जो की  Industrial Light and Music के employee थे. उन्होंने ने ही थॉमस को सिफारिश की वो इसे एक full-fledged image editing प्रोग्राम में बदल दे.

2. अपने भाई के साथ काम करने के लिए 1988 में Thomas ने 6 महीने के लिए अपनी पढाई से ब्रेक ले लिया. Thomas ने प्रोग्राम का नाम Imagepro रखा लेकिन ये नाम पहले ही किसी और ने रख लिया था. फिर बाद में Thomas ने Photoshop सॉफ्टवेयर की copies को डिस्ट्रीब्यूटीकरणे के लिए short-term के तहत scanner manufacturer Barneyscan के साथ deal किया, जिसमे 200 copies ship किया गया.

3. इसी बीच में John ने Silicon Valley की यात्रा की Adobe के art director Russel और Apple के engineers के सामने प्रोग्राम का demonstration दिया. इन दोनों ही जगह उन्हें सफलता मिली और Adobe ने 1988 में इस के license को खरीदने के निर्णय लिया. उस वक़्त John California में Plug-ins में काम कर रहे थे.

4.Photoshop 1.0 version 19 February 1990 को Macintosh के release किया गया. हर नए version के साथ ही Image editing में लगातार सुधार होता गया.

फोटोशॉप के फायदे –  Advantages of Photoshop in Hindi 

जैसा की हमने पहले ही जाना है की फोटोशॉप एक बहुत ही पावरफुल इमेज editing tool है जो बहुत तरह के effects को आसानी से apply करता है और result भी consistently देता है. बहुत सारे लोग अपनी इमेज की क्वालिटी को बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल करते है क्यों की जितने feature इस सॉफ्टवेयर में है उतना किसी भी इमेज एडिटिंग एप्लीकेशन में नहीं मिलता. नीचे मैं आपको इसके advantages के बारे में बता रहा हूँ.

  • इस सॉफ्टवेयर में फोटो और वीडियोस बहुत ही आसानी से import हो जाते हैं. इम्पॉर्टकिये गए इमेजेज सफाई के साथ organized होते हैं जिस पर काम करना आसान हो जाता है.इसमें हमे editing tools और दूसरे features भी आसानी से मिल जाते हैं साथ ही इसमें workarea भी उचित ढंग से organized है.
  • बहुत सारे सामान्य editing जैसे Teeth whitening, skin tone adjusting, और red eye removal बस एक simple click करने से ये काम पुरे हो जाते हैं. कोई फोटोशॉप में  वाला प्रोफेशनल आदमी minutes भर में काम पूरा कर लेता है. यही वजह है की ये कई जगह जैसे advertising, marketing और web designing favourite tool है.
  • Professional Photoshop service से इमेज को जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं. बस जरुरत ये है की आप सही तरीके से सही tool का इस्तेमाल करें. सैकड़ों फाइटर्स हैं जिससे फोटोशॉप में इमेज की कॉलिटी को बढ़ा सकते हैं जैसे enhancing,cropping और blurring.
  • किसी भी आम आदमी के फोटो को हम चाहे तो उसे बदल के Model या फिर zombie बना सकते हैं.
  • इसमें image editing करने के बहुत सरे formats में save करने का भी ऑप्शन देता है जिससे हम अपने जरुरत के अनुसार format में बना  सकते हैं.
  • फोटो एडिटिंग के साथ ही save किये जाने वाले इमेज के size को भी अपनी मर्ज़ी से हम adjust कर सकते हैं.
  • Photoshop में अगर आप थोड़ी सी knowledge रखते हैं तो आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं बाकी साडी बातें आपकी creativity पर निर्भर करती है की आप किसी इमेज की कितनी imagination कर सकते हैं वो सारा काम आप photoshop में पूरा कर सकते हैं.
  • अगर आप इसका इस्तेमाल हर रोज़ फोटो एडिटिंग करने के लिए करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में इसमें skilled हो जायेंगे.

फोटोशॉप की कमियां  – Disadvantages of Photoshop in Hindi 

  • Beginners के लिए इसका interface थोड़ा bulky होता है दिखने में शुरू में समझ नहीं आता की आखिर इतने सारे tools क्या क्या है और किस काम आते हैं.
  • कुछ tools में इसमें progress bar नहीं होता जिससे उस tool के complete होने का पता नहीं चलता है.
  • काम करते करते लोग किसी एक version में expert हो जाते हैं लेकिन जब कोई नया version आ जाता है तो उन्हें काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.
  • फोटोशॉप की सबसे बड़ी disadvantage ये है की ये काफी महंगा सॉफ्टवेयर है.

FAQ : Frequently Asked Question

1.  Photoshop क्या है ? इसकी परिभाषा क्या है?

A. Photoshop एक image editing software है जो Adobe System Inc.के द्वारा develope और publish किया गया है. Photo editing software के के बिच Photoshop को leader मन जाता है.

2. Photoshop का अविष्कार कब हुआ?

A. Photoshop का आविष्कार 1988 हुआ.

3. Photoshop का अविष्कार किसने किया?

A. Photoshop का आविष्कार दो अमेरिकी भाइयों ने Thomas और John knoll ने किया था.

4. Photoshop कौन सी format  में file save होती है?

A. Photoshop की default file format .PSD होती है लेकिन जब तक काम करते हैं तब तक यही फॉर्मेट में काम करते हैं पर जब हम file save करने जाते हैं तो इसे हमे photoshop बहुत तरह के format में save करने का option देता है जैसे JPEG, PNG, GIF इत्यादि.

5. Photoshop CC क्या है और किसके लिए है?

A. Adobe Photoshop CC इसी का एक latest version है जो दुनिया का सबसे Advanced digital image सॉफ्टवेयर है. ये खासतौर पर फोटोग्राफर्स, Designers, Web professionals, video professionals इस्तेमाल करते हैं.

6. Adobe Photoshop 7.0 के लिए system की क्या requirement होनी चाहिए?

A. Adobe photoshop अच्छे तरीके से काम कर सके इसके लिए कम से कम Windows 7 का होना जरुरी है, इसके अलावा ये  Windows 8.1 , Windows 10 में भी अच्छे से काम करता है.

7. Adobe Photoshop CC के लिए minimum system reuirement क्या है?

A. Adobe Photoshop CC के लिए minimum system requirement ये होनी चाहिए – Processor – 2 GHz या इससे ऊपर, Microsoft Windows 7 से Windows 10 तक, RAM 2 GB से above होनी जरुरी है.

संक्षेप में 

वैसे तो आज दुनिया भर के सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिनकी मदद से फोटो को एडिट कर के बढ़िया बनाया जा सकता है. फोटो की क्वालिटी कैसी भी हो उसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर के ऐसा बना दिया जाता है जिसे देख कर हमे यकीन करना मुश्किल हो जाता है की क्या सच में ये वही इंसान की तस्वीर है. आपको एडोब फोटोशॉप क्या है (What is Photoshop in Hindi) पर लिखी पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी. ये तो लगभग आप जान चुके हैं की फोटोशॉप कितना पावरफुल फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है.  इसके साथ ही आपने ये भी जाना की इसकी परिभाषा क्या है (Photoshop definition in hindi) .

अगर इसकी अच्छी नॉलेज हो जाये तो इस में फोटो के साथ हम कुछ भी इम्प्रूवमेंट कर सकते हैं.  ये इमेज  एडिटिंग के लिए ऐसे फीचर्स देता है जिससे हम एक आम आदमी को इसमें मॉडल बना सकते हैं या फिर उसे एक zombie में भी बदल सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि हम खराब क्वालिटी के इमेज की क्वालिटी को इतनी अच्छी कर सकते हैं की real फोटो से भी अच्छी लगेगी.

इस पोस्ट के माध्यम से आपको ये भी पता चल चूका है की फोटोशॉप का अविष्कार किसने किया है. साथ ही आपने ये भी जाना की एडोब फोटोशॉप कैसे सीखे? दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट Adobe Photoshop क्या होता है अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही इसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, गूगल प्लस में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

9 COMMENTS

  1. Photoshop के बारे में बहुत ही विस्तृत जानकारी। Photoshop का इतिहास, फायदे और नुकसान पढ़कर बहुत अच्छा लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here