पीएचडी क्या है और कितने साल का कोर्स है?

सभी जानते है कि आज हर जगह चाहे वह अपना देश भारत हो या फिर कोई अन्य देश हो हर जगह आज शिक्षा को सर्वप्रथम माना जाता है. अगर आज भारत मे शिक्षा की बात की जाए तो यहां पढ़ाई का क्रेज़ काफी बढ़ता जा रहा है और अब इस पढ़ाई के क्रेज़ में कॉम्पटीशन भी काफी बढ़ता जा रहा है. हर स्टूडेंट आज दूसरे स्टूडेंट से आगे निकलना चाहता है. इसीलिए हम आज की पोस्ट में जानेंगे की पीएचडी क्या है और कैसे करें इसके अलावा ये भी जानेंगे की ये कितने साल का कोर्स है?

12वी पास करने के बाद सभी स्टूडेंट एक ऐसी डिग्री को हासिल करना चाहते है जिससे वह एक अच्छी नौकरी पा सके और अपना जीवन बेहतर तरीके से जी सके यदि कॉर्स की बात करे तो हर स्टूडेंट अपनी लक्ष्य के हिसाब से डिग्री सेलेक्ट करता है जैसे कि कोई इंजीनियर, टीचर बनाना चाहता है तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है डॉक्टर, इंजीनियर बनने के लिए अलग-अलग कई कॉर्स, डिग्री उपलब्ध है. लेकिन अक्सर देखा जाता है जब कोई स्टूडेंट अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के लिए कॉलेज में डिग्री पाने के लिए जाता है तो वह कौन सा कॉर्स करे या फिर उस कॉर्स को करने के किये क्या योग्यता होनी चाहिए या फिर वह कितने साल का है इसके बारे में अधिक जानकारी नही मिल पाती है.

लेकिन अब यदि कोई स्टूडेंट जिस कोर्स करना चाहता है तो उसके बारे में जानकारी होना भी जरूरी होता है. इसलिए आज इस पोस्ट में हम पीएचडी कोर्स के बारे में डिटेल में जानकारी लेकर आये है. जो कि एक ऐसा कोर्स है जिसे करने की हजारों लोगों स्टूडेंट की इच्छा होती है और वह इसके बारे में जानना भी चाहते है. अगर आप भी पीएचडी करने वालो में से है और इस कोर्स की अधिक जानकारी से अंजान है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है क्योकि आज इस आर्टिकल में पीएचडी कोर्स से जुड़े सभी सवालों या कहे कि टॉपिक को कवर किया है. इस पोस्ट में हम जानेंगे पीएचडी क्या होता है और इस कोर्स को कैसे करें?

पीएचडी क्या है – What is PHD in Hindi?

phd kya hai hindi

PHD ( Doctor Of Philosophy) जो कि एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है इस कॉर्स को जब कोई भी स्टूडेंट पूरा कर लेता है तो उसके नाम के आगे डॉक्टर जोड़ दिया जाता है. पीएचडी काफी हाई लेवल की डिग्री है इसे करना इतना आसान नही होता है इसके लिए स्कूल, कॉलेज पास करना होता है तब जाकर इसके लिए एडमिशन मिलता है.

इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्टर बनने के साथ-साथ एक लेक्चरर, प्रोफेसर भी बन सकते है. जानकारी के लिए बता दे की यदि आप पीएचडी कोर्स करना चाहते है तो किसी एक सब्जेक्ट के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान होना चाहिए।

ऐसे में आपको ध्यान रखना है की 12th, Graduation में ऐसे सब्जेक्ट का चयन करे जिसमे आपको अच्छी नॉलेज हो और उसकमे आपका इंट्रस्ट हो क्योंकि 12th पास करने के बाद आपको पीएचडी करने के लिए Graduation, post Graduation (मास्टर डिग्री) को पास करने के बाद ही पीएचडी में एडमीशन दिया जाता है ऐसे में यदि आपको अपने किसी एक सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज होगी तो आप आसानी से किसी भी परीक्षा, टेस्ट को आसानी से क्लियर कर सकते है और पीएचडी में एडमिशन ले सकते है.

यदि किसी भी काम को करने के लिए उसका अच्छा मार्गदर्शन मिल जाये तो कोई भी काम कठिन नही होता है ऐसे स्टूडेंट लाइफ में हर स्टूडेंट को एक सफल बनने अच्छी पढ़ाई करने के लिए एक अच्छे टीचर अच्छे स्कूल जी आवश्यकता होती है. तभी कोई भी स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को बेहतर का सकता है और अच्छे नंबर के साथ अपनी हर परीक्षा को पास कर सकता है अक्सर स्टूडेंट की लाइफ में वहां बड़ी कठिनाई होती है.

पीएचडी की फीस कितनी होती है?

मुख्य रूप से पीएचडी की फ़ीस 25000 से लेकर 30000 तक निर्धारित की गई है बाकी आप किस यूनिवर्सिटी से पीएचडी कोर्स कर रहे है उस यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है कि वह यूनिवर्सिटी आपसे कितना फीस ले रही है क्योंकि हर यूनिवर्सटी का फीस अलग-अलग होता है। इसलिए अगर आप पीएचडी के लिए अप्लाई कर रहे है और जिस कॉलेज के लिए कर रहे है वहां से पीएचडी कोर्स से जुडी फीस के बारे में जानकारी जरूर हासिल कर ले.

पीएचडी के लिए क्वालिफिकेशन

जब वह 12th पास करके किसी यूनवर्सिटी में किसी डिग्री के लिए एडमिशन लेने वाला होता है वहां देखा जाता है कि आज स्टूडेंट बिना किसी जानकारी के 12th के बाद किसी भी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले लेते है जो बाद परेशानी के सबब बन जाता है. इसलिए आज इस आर्टिकल में हजारों लोगों में पीएचडी कोर्स करने की चाह रखने वाले स्टूडेंट के लिए पीएचडी की हिंदी में फूल जानकारी लेकर आयें है ताकि जो स्टूडेंट 12th करने के बाद डॉक्टर बनना चाहते है और पीएचडी कॉर्स करना चाहते उनके लिए पीएचडी कोर्स के बारे पूरी जानकारी मिल सके और उनका अच्छा मार्गदर्शन हो सके.

पीएचडी कोर्स करने और उसमे एडमिशन लेने के किये काफी मेहनत करनी होती है हम आपको ऊपर भी बता चुके है कि इस कोर्स करना इतना आसान नही होता है इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कई तरह के एग्जाम देने के साथ -साथ अन्य कई स्टेप को क्लियर करना होता तब जाकर पीएचडी में एडमिशन मिल पाता है आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है पीएचडी करने के किये क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए-

12th पास करें फिर ग्रेजुएशन करें

पीएचडी जैसी हाई लेवल की डिग्री में एडमिशन लेने के किये स्टूडेंट को ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन 60% मार्क्स से पास होना चाहिए लेकिन आपकी बेहतर जानकारी के किये बता दे कि आपको इसमे सब्जेक्ट का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे कि 10th, 12th ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन में आप किन सब्जेक्ट का चयन करते है क्योंकि अगर आप एक बार जिन सब्जेक्ट को सेलेक्ट कर लिए तो उसे चेंज करना मुश्किल हो जाता है इसलिए ध्यान रहे कि आपने जो सब्जेक्ट 12th में पड़े है वही सब्जेक्ट Graduation में सेलेक्ट करे। पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए ग्रेजुएशन करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन (मास्टर डिग्री) को 55% मार्क्स के साथ कंपलीट करना होता है टैब जाकर पीएचडी में एडनिशन करने का मौका मिल पाता है।

मास्टर डिग्री की पढ़ाई करे

जब आप ग्रेजुएशन कर लेते है तब इसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन जिसे हम मास्टर डिग्री कहते है. इसमे अप्लाई करना होगा और आपको 60% के साथ अपने इस पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी है। जानकारी के लिए बता दे कि जब आप मास्टर डिग्री के किये आवेदन कर तो कोशिश करे कि उन्ही सब्जेक्ट का चयन करें जो आपने ग्रेजुएशन में पढे थे।

UGS NET Test

पीएचडी करने के लिए एक UGS NET Test को पास करना जरूरी होता है इसके बाद में ही पीएचडी में एडमिशमन मिलता है इसके साथ ही आपकी बेहतर जानकारी के किये बता दे कि UGS NET Test को क्लियर करना आसान नही होता है इसलिए आओ इसके अपने शहर की किसी अच्छी कोचिंग में जा सकते है।

पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट

पीएचडी डिग्री में एडमिशन लेने के लिए UGS NET Test क्लियर करने की बाद अब फाइनली पीएचडी करने के लिए आप जिस यूनिवर्सिटी से पीएचडी डिग्री करना चाहा रहे है वहां उस यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा ( Entrance Test) क्लियर करना होता है फिर आओ इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको इस में एडमिशन दिया जाएगा और फिर आप इस की पढ़ाई शुरू कर सकते है.

पीएचडी कितने साल का कोर्स है?

किसी भी कॉर्स को पूरा करने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा कुछ साल महीने निर्धारित किये जाते है बैसे ही पीएचडी को पूरा करने के लिए एक 3 साल का समय लगता है इस कोर्स में सेमेस्टर के हिसाब से एग्जाम होते है।

पीएचडी के सब्जेक्ट

पीएचडी के इस 3 साल के कॉर्स में आप किन-किन सब्जेक्ट को पड़ेंगे वह निम्लिखित है:

  • PhD In Mathematics
  • PhD In Economics
  • PhD In Psychology
  • PhD In Finance
  • PhD In Management
  • PhD In Physics

पीएचडी कोर्स करने के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटी

यदि आपने अपने अच्छे मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कम्पलीट कर चुके है और एक अच्छी यूनिवर्सिटी से पीएचडी कोर्स करना चाहते है तो आपके लिये नीचे दी गयी यूनिवर्सिटी सबसे बेस्ट है आप नीचे दिए कॉलेज/यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते है- जो आपके काफी अच्छा विकल्प है –

  • इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बैंगलोर
  • जवाहर लाल यूनिवर्सिटी
  • अमिती यूनिवर्सिटी नोएडा
  • के.सी.जी. कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी चेन्नई

पीएचडी करने के वाद कैरियर ऑप्शन

ऊपर पीएचडी के बारे में दी गयी जानकारी के बारे मे पड़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि यह काफी बड़ी डिग्री होती जिसे पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है. तब जाकर सफलता हाथ लगती है। बात करे पीएचडी करने के बाद कैरियर की तो वर्तमान में पीएचडी कर चुके लोगो के लिए सरकारी, प्राइवेट कई सेक्टर में इसकी नौकरियां उपलब्ध है. चुकी आपको बता दे कि पीएचडी करने वाले लोगो के लिए एक एक्सपर्ट के रूप में जाना जाता है इसलिए इन्हें नौकरी काफी आसानी से मिल जाती है. इनकी सैलरी भी काफी होती है.

जानकारी के लिए बता दे दुनिया भर में बड़े -बड़े लैब, रीसर्च एंड डेवलोपमेन्ट, बड़े -बड़े कॉलेज आदि में पीएचडी करने वाले लोगो की काफी रिक्रूटमेंट होती है जिसके लिए वह अच्छा वेतन भी देते है. तो आपके पास इस कोर्स को करने बाद इन सेक्टर में जॉब पाने का काफी अच्छा विकल्प है.

हर स्टूडेंट आज 12th पास करने के बाद एक ऐसी डिग्री या कोर्स करना चाहता है जिसे वह पूरा करके एक अच्छी सी नौकरी सके और अपना जीवन बेहतर तरीके से बीत सके. लेकिन सभी स्टूडेंट के लिए यह बहुत जरूरी होता कि वह जिस 12th करने के बाद जिस कोर्स को करना चाहते है. उसके बारे में उचित जानकारी हो ताकि स्टूडेंट को उस कोर्स में एडमिशन लेने के किये और पूरा करने में कोई परेशानी ना हो.  इसके साथ ही अगर जिस कोर्स के लिए अप्लाई कर रहे है उसके बारे में जान लेते है तो आपको उससे जुड़े एग्जाम की तैयारी करने करने काफी आसानी होगी।

इसलिये आज हमने ऊपर पीएचडी कोर्स जे बारे में बताया ताकि जो स्टूडेंट पीएचडी करना चाहते है उन्हें पीएचडी कोर्स के बारे बेहतर जानकारी मिल सके। और वः अपने जीवन को बेहतर बना सके. सो फ्रेंड्स यदि आप पीएचडी कोर्स करना चाहा रहे है तो आप हमारी ऊपर दी गयी जानकारी को ज़रूर फॉलो करे. यह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

संक्षेप में

तो दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने पीएचडी कोर्स के बारे में जाना कि पीएचडी कोर्स क्या है (What is PHD in Hindi. पीएचडी कैसे करें और इसे करने के लिए छात्र के पास क्या योग्यता होनी चाहिए, ये कितने साल का कोर्स है और इसमें कौन से विषय पढ़ाये जाते हैं? इस कोर्स को करने के बाद भविष्य में क्या काम कर सकते हैं और कितनी सैलरी मिलेगी इसके बारे में भी हमने बताया. इसके अलावा इस कोर्स को करने के लिए भारत के बेहतरीन कॉलेजेज की लिस्ट भी हमने आपकी दी.आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में इस कोर्स के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी और आपको इस कोर्स के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको इस लेख में कुछ भी समझ पाने में दिक्कत हुई हो या फिर इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके ज़रूर पूछे हम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे. यदि इस लेख में इस कोर्स के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे ताकि दूसरे लोगो को भी पहड़ि कोर्स से जुडी यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके. और इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here