Petrol Pump Business Idea : पेट्रोल पंप कैसे खोलें? लाइसेंस और बाकी चीजों पर होगा इतना खर्च, फिर हर लीटर पर कमीशन

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ पेट्रोल पंप खोलने की विधि के विषय में विवरण प्रदान करने वाले हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली है सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आएगी। 

Yah आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे कि पेट्रोल पंप को कैसे खोला जाता है , इसके साथ ही पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस तथा बाकी चीजों पर कितने रुपए का खर्च आता है ऐसे ही बहुत सारे विषयों पर हम आज इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं। 

यदि आप की भी इच्छा पेट्रोल पंप खोलने की है तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि आप इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। 

पेट्रोल पंप का बिजनेस (Petrol Pump Business) कैसे शुरू करे?

पेट्रोल पंप के बिजनेस को संपूर्ण देश में मुनाफे का बिजनेस समझा जाता है। आर्थिक गतिविधियों को सदैव जारी रखने के मंतव्य से देश के हर कोने में पेट्रोल पंप खोलने का कार्य पेट्रोलियम कंपनियां करती है। 

इसके वास्ते कंपनियां लाइसेंस को जारी करती है किसी नए क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के वास्ते ऑयल कंपनी विज्ञापन प्रकाशित किया जाता है। हमारे देश भारत में पेट्रोल डीजल की मांग बहुत ही बड़े पैमाने पर की जाती है। पेट्रोल डीजल का उपलब्ध रहना कितना आवश्यक है इसके विषय में हमें इस बात से अनुमान लगा सकते हैं कि यदि 1 दिन के वास्ते भी पेट्रोल पंप यूनियन की बिक्री को बंद कर दे तो इससे संपूर्ण शहर है की रफ्तार ठप हो सकती है। 

एक समय के लिए भी यातायात के साधन बंद होने लगते हैं तो आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है। इसके वास्ते पेट्रोल तथा डीजल की डिमांड सर्वाधिक है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

कौन खोल सकते हैं पेट्रोल पंप :-

हमारे देश में BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी पब्लिक और प्राइवेट ऑयल कंपनियों के माध्यम से पेट्रोल पंप खोलने के वास्ते लाइसेंस को जारी किया जाता है। 21 वर्ष की उम्र से लेकर लगभग 55 वर्ष की उम्र वाले को भी भारतीय नागरिक पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। 

अगर कोई शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोल रहा है तो उसके पास 12 वीं पास certificate होना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों की बात की जाए तो यहां पर फ्यूल स्टेशन खोलने के वास्ते इच्छुक व्यक्ति को कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है। 

जाने कितने पैसों का करना होगा निवेश:-

आपको इसमें लगने वाले निवेश से पूर्व यह बात हम बता दें कि पेट्रोल पंप का जो बिजनेस होता है वह मोटा मुनाफा वाला बिजनेस होता है। तो इसके वास्ते मोटा पैसा निवेश करने की आवश्यकता होती है। यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो यदि कोई ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने का इच्छुक है तो उसके बाद से उसे लगभग 1500000 रुपए का निवेश करना पड़ेगा। 

वही शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने हेतु कोई व्यक्ति इच्छुक है तो उसके लिए उसे ₹300000 से लेकर ₹3500000 तक का निवेश करना होगा। 

किस प्रकार अलॉट किए जाते हैं पेट्रोल पंप :-

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक पेट्रोलियम कंपनी अपनी अपनी फील्ड टीम के माध्यम से किए गए रिसर्च के बेसिस पर किसी भी स्थान पर रिटेल आउटलेट स्थापित करती है। 

यदि किसी स्थान पर बिजनेस के लिए मुफीद पाया जाता है तो उसे कंपनी के मार्केटिंग प्लांट में शामिल कर लिया जाता है। तत्पश्चात अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करवा कर इच्छुक व्यक्तियों से प्रस्ताव आमंत्रण प्रदान किया जाता है। इससे संबंधित डीलरों के चयन के वास्ते दिशा निर्देश को www.iocl.com पर प्रकाशित किया जाता है जिस जहां पर जाकर आप चेक कर सकते हैं। 

इस प्रकार संपर्क करें :-

यदि आप पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक है तो आपके लिए आवश्यक है कि आप इंडियन ऑयल के संबंधित रिटेल डिविजनल ऑफिस अथवा फील्ड ऑफिस से संपर्क करें। उनकी डिटेल आपको अपने क्षेत्र के इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट पेट्रोल पंप पर मिल जाएगी। 

इतने जमीन की आवश्यकता :-

पेट्रोल पंप खोलने के वास्ते ज्यादा स्थान की आवश्यकता पड़ती है। यदि आवेदक के पास जमीन उपलब्ध है तब ठीक है यदि नहीं है तो लंबी अवधि के वास्ते आवेदन को जमीन लीज पर लेने की आवश्यकता पड़ेगी। पेट्रोल पंप खोलने के वास्ते 800 से लेकर 1200 स्क्वायर मीटर की स्थान की आवश्यकता होती है। 

यदि आप स्टेट हाईवे तथा नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तब इसके वास्ते आपके पास मिनिमम 1200 वर्ग मीटर की जमीन होनी आवश्यक है। आप शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको 800 वर्ग मीटर के स्थान पर पेट्रोल पंप खोलना होगा। 

कंपनियों के द्वारा विज्ञापन को जारी किया जाता है :-

यदि किसी नए क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के वास्ते ऑल इंडिया कंपनी विज्ञापन को प्रकाशित करती है और यदि इसके वास्ते एक से अधिक आवेदन आ जाते हैं तो इसके लिए कंपनी लॉटरी सिस्टम का प्रयोग करती है। विज्ञापन में कंपनी हर एक चीज की जानकारी प्रदान कर देती है। जिसकी आवश्यकता संबंधित इलाकों में पेट्रोल पंप खोलते समय पड़ती है। 

नहीं होगा घाटा :-

यदि आप पेट्रोल पंप खोलने हेतु सफल हो जाते हैं तो आपको जीवन भर नौकरी प्राप्ति हेतु या फिर बिजनेस शुरू करने हेतु सोचने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि केवल पेट्रोल पंप एक ऐसा स्थान है जहां पर ना ही मौसम के बदलाव का असर पड़ता है और नहीं महंगाई के बढ़ने घटने का असर पड़ता है। 

कहने का तात्पर्य है कि तेल का मूल्य चाहे कितना भी हो उससे पेट्रोल पंप खोलने वालों को ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है। 

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पेट्रोल पंप खोलने के विषय में बहुत से जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आप को बेहद पसंद आई होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×