Pension Scheme : अब पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10000 की पेंशन यहां 

सरकार की ओर से आया है एक लाभकारी योजना जो जनता के समक्ष लाया जाता है। इन योजनाओं में से एक योजना है प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना। इस योजना के तहत लोग पेंशन के हकदार बन सकते हैं। महज उन्हें नियमित रूप से इसमें कुछ पैसे डालते रहना होता है तत्पश्चात 60 वर्ष की आयु में इस योजना के द्वारा उन्हें नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

pension scheme

किंतुु जैसा हमने कहा कि मनुष्य जीवन में कुछ भी स्थाई नहीं होता है इसी वजह से यह भी सुनिश्चित कर लेना कि जैसी स्थिति वर्तमान में है वैसी ही सदैव रहेगी तो यह बहुत बड़ी बेवकूफी होगी। 

क्योंकि ऋतु हो समय हो या मनुष्य की अवस्था परिवर्तन होना अनिवार्य होने के साथ-साथ आवश्यक भी है। जिस प्रकार से ऋतु बदलती है उसी प्रकार से मनुष्य के परिस्थितियों में भी बदलाव आता है। मनुष्य को अपने भविष्य के विषय में भी सोचना चाहिए न जाने कौन सा बुरा समय आ जाए और उनके पास कोई सहारा ना हो। 

क्या होता है पेंशन :-

जैसा कि हमने बताया कि मनुष्य को अपने भविष्य के विषय में भी सोचना चाहिए। क्योंकि समय का कोई भरोसा नहीं होता कब सब कुछ उचित हो और न जाने कब परिस्थितियां विपरीत हो जाए। 

आप सभी पाठकों में से अधिकतर लोगों ने यह जरूर अनुभव किया होगा कि बुरे समय पर कोई भी साथ नहीं रहता है। किंतु उस समय केवल स्वयं के द्वारा एकत्रित की गई जमा पूंजी ही सहायक सिद्ध होती है। 

इसी वजह से मध्यवर्गीय परिवार हो या निम्न परिवार सभी को पैसों को बचाने की सलाह दी जाती है। यदि आप इस बात से सहमत है तो आपका पेंशन के विषय में जानना भी जरूरी है। 

चलिए एक उदाहरण के जरिए पेंशन को समझने की कोशिश करते हैं। आप अपने बाल्यावस्था को स्मरण करें उस समय एक गुल्लक सभी के पास हुआ करता था जो कि मिट्टी का हुआ करता था। उस मुल्क में हम अपने द्वारा बचाए गए सिक्को एकत्रित करके रखते हैं। 

उसके घट जाने के पश्चात अथवा आवश्यकता पड़ने के समय उस गुल्लक को तो उसके अंदर के पैसों को निकालकर प्रयोग कर लेते हैं। यह छोटी-छोटी सेविंग मिलकर एक बहुत बड़ी सहायता बन जाती है। जो भविष्य में स्वाभाविक रूप से सहायक सिद्ध होती ही है। 

इसी प्रकार से यदि पेंशन को गुल्लक कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। क्योंकि अटल पेंशन योजना के तहत व्यक्ति बहुत लंबे समय से उसमें पैसों का अनुदान करता है। तथा गुल्लक के भर जाने के पश्चात अर्थात जब पेंशन प्राप्ति की समयावधि प्रारंभ होती है तो नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती। यदि आप भी किसी सरकारी सेक्टर अथवा प्राइवेट सेक्टर मैं कार्य करते हैं तो आपको भी पेंशन स्कीम के बारे में जानना अति आवश्यक है।

जाने क्या है प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना:-

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा वर्ष 2015 में ही शुरू किया गया था। इस योजना के तहत सभी लाभार्थी जो सूचना के साथ जुड़े हुए हैं उसे नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। 

यदि आप चाहे तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपको इस योजना के विषय में सभी जानकारियां प्राप्त करना जरूरी है। 

इस आर्टिकल के द्वारा हम प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के विषय में चर्चा करेंगे। हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आएगा। 

क्या एक परिवार में एक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकता है:-

तो इसका उत्तर है हां। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत एक परिवार में एक से अधिक लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सकता। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि एक दंपत्ति है तो उन दोनों में से कोई एक ही इस योजना से जुड़ सकता है इस प्रकार की कोई स्थिति नहीं है। अर्थात दोनों ही इस योजना से जुड़ने के पात्र है। 60 वर्ष होने के पश्चात दोनों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता सरकार की ओर से मुहैया कराई जाएगी। 

एक बहुत बड़ी अपडेट:-

यदि आप प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं अथवा ज्वेलरी के विषय में जो सोच रहे हैं तो आपका एक बात जान लेना अति आवश्यक है। 

वह यह है कि प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना से जुड़ने वाले लोगों की स्थिति में सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण बदलाव को किया गया है। आपको बता दें कि जो भी व्यक्ति सरकार को इनकम टैक्स प्रदान करते हैं वह इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं। 

इस बदलाव को 1 अक्टूबर 2020 को किया गया था। आपको बता दें कि इससे पूर्व यदि ऐसा कोई व्यक्ति इस योजना से जुड़ा हुआ है जो सरकार को इनकम टैक्स प्रदान करता है तो उसे उसके सारे पैसे वापस कर दिए जाएंगे और उसे इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा। 

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना से जुड़ी कुछ अन्य बातें:-

जैसा की इस बात से ही जाहिर है कि यह पेंशन स्कीम हमारे देश में असंगठित क्षेत्रों के परिवारों के लिए बहुत ही लाभकारी है। आपको बता दें कि इस पेंशन स्कीम के तहत हमारे देश के सभी असंगठित क्षेत्रों के लोग आवेदन कर सकते हैं। नौकरी करने वालों को तो पेंशन स्कीम मुख्य रूप से प्रदान की जाती है किंतु उन लोगों का क्या जो नौकरी ना करके अपना छोटा मोटा व्यवसाय चलाते हैं अथवा व्यापार करते हैं। उनके लिए ही विशेष रूप से प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना को लाया गया है। 

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना जाने नजदीक से:-

  • प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष की निर्धारित की गई है। 
  • प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का लाभ लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु में प्राप्त होता है। 
  • 60 वर्ष की आयु के पश्चात लाभार्थियों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती। आर्थिक सहायता ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की हो सकती है। 
  • इस योजना के लिए दंपत्ति में से दोनों ही सदस्य अर्थात पति और पत्नी दोनों ही आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा यदि आप हम से प्रश्न पूछे जाते हैं तो कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×