Paper Egg Tray Making Business Idea : कागज की अंडा ट्रे बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

आप सभी पाठकों में से लगभग सभी के हाथों काभी भी ना कभी अंडा अवश्य ही टूटा होगा। प्रत्येक व्यक्ति से कभी ना कभी ऐसी कोई गलती हो जाती है जिससे कि वह वस्तुओं का नुकसान कर दे।  ऐसे में यदि अंडों की बात की जाए तो यह कितने नाजुक होते हैं इसके विषय में विवरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। इस वजह से यह बात भी अति आवश्यक है कि अंडों को फार्म से दुकानों तक सही सलामत पहुंचाया जा सके जिससे कि व्यापारियों को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो। 

ऐसे में अंडे को पैक करने वाले कागज के tray थोड़े बहुत ही ज्यादा कामगार सिद्ध होते हैं। क्योंकि यह अंडों को आसानी से टूटने नहीं देते हैं। आज के article में हम आपको अंडा ट्रे बनाने की विधि का विवरण प्रदान करने हेतु प्रस्तुत हुए हैं। यदि आप किसी स्टार्टअप बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं तो आपके लिए हम एक स्टार्टअप बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। आशा है कि हमारे द्वारा बताई गई सभी जानकारियां आप को बेहद पसंद आएगी। 

अंडा ट्रे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:-

यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से अंडों का सेवन करता है तो इसका असर प्रत्यक्ष रूप से उसके स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है। अंडों को बहुत ज्यादा पौष्टिक आहार की श्रेणी में रखा जाता है। 

ऐसे में यदि आप अंडे से जुड़े व्यवसाय अर्थात egg tray व्यवसाय शुरू करने के विषय में सोचते हैं तो इसमें आपको निसंदेह रूप से लाभ ही होगा। 

यदि आप अंडा ट्रे के व्यवसाय में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो उसके लिए आवश्यक है कि आप इस से जुड़ी सभी जानकारियों को एकत्रित कर ले। Egg tray निर्माण हेतु आवश्यक सामग्रियों की बात कि तो उसे हमने नीचे सूचीबद्ध कर दिया है जिससे कि आपको कहीं और जाने की आवश्यकता ना पड़े। 

  • रद्दी कागज 
  • रद्दी कार्डबोर्ड
  • पेपर ट्यूब
  • कास्टिक सोडा 

आपको इतने ही सामग्रियों की आवश्यकता होगी। यह आपको आसानी से तथा बहुत ही फायदे मूल्यों पर प्राप्त हो जाएंगे।

ये भी अवश्य पढ़ें:

इस प्रकार से बनाएं अंड ट्रे:-

यदि आप अंडा ट्रे बनाने का व्यवसाय को अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक है कि आप इसके विनिर्माण प्रक्रिया से पूरी तरह से वाकिफ हो जाए। इसका संपूर्ण संक्षिप्त विवरण हमने नीचे में प्रदान किया है। 

  1. कागज काटने वाली मशीन:-सबसे पहले वाले चरण में वेस्ट कागज तथा धूल या फिर किसी अन्य अनावश्यक सामग्री को एक क्षण से पीट-पीटकर अलग कर लिया जाता है। तत्पश्चात इस कागज को काटकर के मशीन की मदद से बहुत ज्यादा छोटे टुकड़ों में विभाजित कर दिया जाता है। यदि आप चाहे तो कागज काटने की इस प्रक्रिया को या फिर विद्युतीय मैन्युअल रूप से संचालित कटिंग मशीन की सहायता से भी कर सकते हैं। 
  2. पेपर पल्पिंग मशीन:-इस मशीन की सहायता से कटे हुए तथा बर्बाद कागज के टुकड़ों को पल भर में बदल दिया जाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से कागज के टुकड़ों को एक हाइड्रोलिक मैं डाल दिया जाता है जिसमें पानी भी उपस्थित होता है। इसके पश्चात इस पदार्थ को ठोस बनाने हेतु इसमें कुछ देर तक वैसे ही छोड़ देना होता है।पदार्थ के लगभग 4% तक बन जाने के पश्चात उसमें कास्टिक सोडा मिला दिया जाता है। किंतु बहुत बार कास्टिक सोडा के बिना ही पदार्थ अपने आप में ही घुल जाता है। इसी वजह से यदि कास्टिक सोडा डालने की आवश्यकता हो तभी से डाले। इसके पश्चात पदार्थ को एक पंप के जरिए टैंक में रख दिया जाता है। आवश्यकता के अनुसार इसमें पानी भी मिलाया जाता है जिसे के पदार्थ को अगले चरण के इस्तेमाल के लिए तैयार किया जा सके। 
  3. फॉमिंगश की मशीन:-इस मशीन की सहायता से पर को अंडे की ट्रे की शक्ल में बदला जाता है। इस चरण में पल्प आकार प्रदान किया जाता है। 
  4. सुखाने वाली मशीन:-पल्प को अंडे ट्रे के रूप में परिवर्तित करने के पश्चात उसे सुखाया जाता है इस प्रक्रिया में ट्रे को सुखाने है तुझे मशीन का प्रयोग किया जाता है वह मशीन डीजल प्राकृतिक गैस कोयला या फिर बिजली के द्वारा चलाई जा सकती है। 
  5. पैकिंग मशीन:- अंडा ट्रे बनाने की अंतिम प्रक्रिया में स्वचालित उत्पादन की अच्छे से सेटिंग की जाती है। सेटिंग करने के पश्चात ट्रेन की गिनती की जाती है। 

इस व्यवसाय से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें:-

अंडा ट्रे बनाने की प्रक्रिया में कागज से जुड़े से जुड़े सामग्रियों की आवश्यकता होती है। इसी वजह से आपको यह बात हमेशा स्मरण रखनी है कि इन सामानों को बिजली के उपकरणों से दूर रखना है होगा। 

वही जब से बनकर तैयार हो जाते हैं तब उसे पानी वाली जगह से दूर रखना होगा। क्योंकि जैसे ही water के संपर्क में आएगा वैसे ही उसे उसके खराब होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पानी के संपर्क में आते ही ट्रे के खराब हो जाने की पूरी संभावना होती है।

ट्रे की पैकेजिंग:-

Tray जैसे ही बन जाते हैं यह मत सोचियेगा कि आप की सारी जिम्मेदारी यहां पर समाप्त हो जाती है। क्योंकि यह tray बहुत ही ज्यादा नाजुक होते हैं इसलिए इनके पैकेजिंग पर भी काफी ध्यान देना पड़ता है।

ट्रे बहुत ज्यादा नाजुक होते हैं इसी वजह से इसे किसी गत्ते में पैक करना होगा और उसके बाद ही इसे रखना होगा। इसके साथ ही आपको एक बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप यह सुनिश्चित करले कि एक गत्ते के डिब्बे में कितने में डाले जा सकते हैं। 

इस प्रकार से आपके tray तो सुरक्षित रहेंगे इसके साथ ही जब भी किसी को आपको यह ट्रे बेचने की आवश्यकता होगी तो आप डब्बे के हिसाब से आसानी से बेच सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

आप सभी पाठकों ने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको अंडा ट्रे व्यवसाय शुरू करने से संबंधित मूलभूत जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई है सभी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

साथ ही साथ हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोग ऐसा जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×