पेपर बैग बिजनेस कैसे शुरू करें – How to start paper bag business in hindi?

पेपर बैग बिजनेस अभी के जनरेशन में बहुत ही अच्छा इनकम वाला व्यवसाय है. यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है  क्यूंकि आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पेपर बैग बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start paper bag business in hindi)?

भारत देश में पेपर बैग का बिजनेस जोरो से चल रहा है. यह एक ऐसा वस्तु है जिसका उपयोग किसी भी सामग्री को लाने के लिए किया जाता है. इस व्यवसाय को हर क्षेत्र में महत्व दिया जाता है. यदि आप इस बिजनेस को करने में इच्छुक हैं तो आपके भविष्य के लिए यह एक अच्छा विकल्प है.

पेपर बैग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पेपर बिजनेस का महत्व आज के जनरेशन में बहुत ही अधिक है क्योंकि जब से पेपर बैग का बिजनेस शुरू हुआ है तब से लोग प्लास्टिक की पॉलीथिन का उपयोग करना काफी हद तक कम कर चुके हैं. जिससे हमारा पर्यावरण दूषित होने से बचा है. लोगों के द्वारा किसी भी सामग्री को खरीदने के लिए पेपर से बनी पॉलिथीन का इस्तेमाल किया जाता है.

यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इससे संबंधित सारी जानकारी लेनी होगी जैसे कि पेपरबैग की मार्केटिंग कैसे करें? इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री, जगह का चुनाव, इन सभी जानकारियों को जानना होगा और जब आप इन सभी नॉलेज को जान लेंगे तो आपके लिए यह बिजनेस चलाना बहुत ही आसान होगा.

1. पेपरबैग के उपभोक्ता बाजार क्षेत्र:-

पेपर बैग का उपयोग ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां सामानों को लाने ले लिए  किया जाता है जैसे विज्ञापन, गहने की पैकिंग, चिकित्सा उपयोग, सामान्य प्रयोजन, उपहार पैकिंग, खरीदारी इत्यादि.

इन सभी क्षेत्रों में पेपर बैग का इस्तेमाल बहुत ही अधिक मात्रा में किया जाता है जिसमें लोग अपने खरीदे हुए सामानों को इस पेपर बैग के माध्यम से कैरी करते हैं.

2. पेपर बैग मेकिंग बिजनेस कास्ट:-

पेपर बैग व्यवसाय छोटे पैमाने का व्यवसाय माना जाता है जिसके अंतर्गत अधिक रकम निवेश नहीं करनी होती हैं अर्थात कम लागत में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस में आवश्यक सामग्री ,जगह श्रमिक इत्यादि चीजों में आपको निवेश करने होंगे तब आप इस बिजनेस को अच्छे तरीके से चला पाएंगे.

3. इस बिजनेस के लिए आवश्यक मशीन:-

जैसा कि हर एक प्रोडक्ट को बनाने के लिए तरह-तरह के मशीनों का निर्माण किया गया है ठीक उसी प्रकार पेपर बैग जो हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक सामग्री है तथा जिसके कारण हमारा पर्यावरण दूषित होने से बचा है.

इसके निर्माण के लिए भी स्वचालित मशीन को बनाया गया है जो आसानी  से मार्केट में उपलब्ध है जिसकी खरीदारी उपयोगकर्ता अपने इनकम के अनुसार से कर सकता है और फिर इससे अधिक से अधिक मात्रा में पेपर बैग बना सकता है.

पेपर बैग बनाने की मशीन की रकम 5- 8 लाख रूपये होती है जिसे उपयोगकर्ता इतने रकम देकर इस मशीन को खरीदते हैं और फिर अपने बिजनेस को शुरू करते हैं.

आपके द्वारा जितने भी रकम शुरुआत में लगाए जाते हैं उससे कई गुना ज्यादा आप इस बिजनेस के द्वारा कमा सकते हैं क्योंकि आप जिस प्रोडक्ट का निर्माण कर रहे हैं वह मार्केट में अधिक से अधिक मात्रा में खरीदी जाती है.

4. व्यवसाय का पंजीकरण:-

जितने भी व्यवसाय चलाए जाते हैं उन सभी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है तभी कंपनियां आसानी पूर्वक चल पाती है जिससे भविष्य में उन कंपनियों को कोई भी कानूनी प्रक्रिया से संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता.

यदि आप पेपर बिजनेस शुरू कर रहे हैं और इस बिजनेस को बड़े पैमाने में करना चाह रहे हैं तो आप भी अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवा लें क्योंकि रजिस्ट्रेशन करवाने से आपको किसी भी कानूनी प्रक्रिया का डर नहीं लगा रहेगा जिससे आप फ्री माइंड होकर अपने बिजनेस को सुचारू तरीके से चला सकेंगे.

अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन के लिए आप आधार उद्योग के माध्यम से अर्थात एमएसएमई के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं वही रही बात लाइसेंस की तो इसके लिए लाइसेंस का आप अपने नगर पालिका में जाकर अर्जी कर सकते हैं कुछ दिन पश्चात आपको नगर पालिका के द्वारा लाइसेंस प्राप्त हो जायेगा.

जब आप अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तब आप अपने बिजनेस को अच्छे तरीके से चला सकेंगे, जिसमें किसी भी समस्याओं का डर नहीं रहेगा.

5. जगह का चयन:-

किसी भी व्यवसाय को खोलने के लिए एक अच्छे जगह का चुनाव करना बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है क्योंकि अच्छे जगह का चुनाव आपके बिजनेस के उन्नति पर निर्भर करता है. 

व्यापारियों को अपने बिजनेस चलाने के लिए एक ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां से उनकी प्रोडक्ट की सेलिंग की प्रक्रिया आसानी पूर्वक हो सके अर्थात जहां से मार्केट नजदीक पड़े जिससे वाहनों का खर्च और समय दोनों बचे.

यदि आप पेपर बैग का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो  इसके लिए आपको ऐसे स्थान की चुनाव करनी होगी जहां से आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग आसानी पूर्वक कर सकें.

6. पेपर बैग बनाने की आवश्यक कच्ची सामग्री:-

कच्ची सामग्री की गुणवत्ता आपके बिजनेस को तेज गति से बढ़ा सकती है क्योंकि लोग वैसे पेपरबैक को खरीदना चाहते हैं जिसकी क्वालिटी अच्छी हो तथा जो टिकाऊ हो , इसलिए आप जब भी कच्ची सामग्री की खरीदारी करें तो उसकी गुणवत्ता की जांच करके कच्चे माल की खरीदारी करें.

पेपर बैग बनाने के लिए आवश्यक कच्ची सामग्री निम्नलिखित:-

  • फ्लेक्सों कलर
  • सफेद और रंगीन पेपर रोल
  • पॉलीमर स्टीरियो

इन सभी सामग्रियों के माध्यम से पेपर बैग का निर्माण किया जाता है ,आपको भी अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए इन सभी कच्चे मालों को खरीदने की आवश्यकता है जिसकी खरीदारी आप इनकी  गुणवत्ता जांच करके ही खरीदें.

7. घर में पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया:-

पेपर बैग सिर्फ कंपनियों में मशीन के द्वारा ही नहीं बनाया जाता है बल्कि इसे आप घरों में आसानी पूर्वक बना सकते हैं. घरों में पेपर बैग बनाने के लिए आपके पास आवश्यक कच्ची सामग्रियों के साथ-साथ कैची और पंचिंग मशीन भी रखनी होगी इसके साथ साथ ग्लू की भी आवश्यकता होती है.

जब आपके पास पेपर बैग बनाने की सारी सामग्रियां उपलब्ध हैं तो आप इसे एक घर में आसानी तरीके से  बना सकते हैं.

इसे बनाने की प्रक्रिया आपको यूट्यूब चैनल से भी सीख सकते हैं ऐसे कई लोग होते हैं  जिन्हें पेपर बैग बनानी नहीं आती लेकिन वे बनाने के लिए इच्छुक होते हैं.

यदि आप भी इस पेपर को बनाना चाहते हैं और आपको इसकी प्रक्रिया पता नहीं है तो आप इसे यूट्यूब में देखकर सीख सकते हैं ,यूट्यूब में इसे बनाने की सारी जानकारी आपको बताई जाएगी.

इस प्रकार आप घर में पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं और यदि आपको अपने पेपर बैग को स्टाइलिश बनाना है तो इसे आकर्षक बनाने के लिए फ्लेक्सों कलर का यूज कर सकते हैं जिससे, आपके द्वारा बनाया गया पेपर बैग बहुत ही आकर्षक दिखेगा. मार्केट में आकर्षित दिखने वाली वस्तुएं ज्यादा खरीदी जाती है इसलिए यदि आप डिजाइन को अच्छे तरीके से बनाते हैं तो आपका बिजनेस बहुत ही अच्छा चलेगा.

8. पेपर बैग बनाने वाली बिजनेस में लगने वाली शुरुआती लागत:-

यदि आप पेपर बैग बनाने वाली बिजनेस बड़े पैमाने में शुरू कर रहे हैं तो इसमें आपको स्टार्टिंग में तीन से ₹500000 लगेगी .जब आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसके लिए आवश्यक जमीन ,दुकान ,कच्चे माल, मशीन इन सभी में आपके काफी हद तक पैसे लग जाते , और वही कमाने में यदि आप इस बिजनेस करना चाहते हैं तो इस बिजनेस में भी कम पूंजी लगाकर ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं.

8. विभिन्न साइज के बैंक:-

पेपर बैग विभिन्न प्रकार के साइज का बनाया जाता है लेकिन कुछ ऐसे साइज होते हैं जिस की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा होती है इसलिए यदि आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो ऐसे साइज का पेपर बैग बनाएं जिस की डिमांड मार्केट में बड़ी रहती है इससे आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा.

विभिन्न प्रकार के साइज के पेपर बैग जो मार्केट में ज्यादा बिकते हैं वह नीचे दिए गए हैं:-

  • 4.25X6
  • 5.25X7.5
  • 6.75X8.5

इस तरह के साइज वाले बैग मार्केट में काफी ज्यादा बेचे जाते हैं जिसकी बिक्री भी अधिक मात्रा में होती है यदि आप इन सभी साइज के बैक का निर्माण करते हैं तो आपकी भी सेलिंग अधिक से अधिक मात्रा में होगी.

9.  ब्रांडिंग कैसे करें:-

अपने बिजनेस को अधिक विस्तार करने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट को इतने आकर्षक रूप से बनाना होगा जिसे देखते ही लोग आपके प्रोडक्ट की ओर अपना ध्यान करते हुए आपकी प्रोडक्ट की खरीदारी करेंगे . इसके लिए आपको  और आपकी कंपनी में कार्य कर रहे  वर्कर को हमेशा एक्टिव होकर प्रोडक्ट को एक आकर्षित रूप देकर निर्माण करना होगा .

10. मार्केटिंग कैसे करें:-

यदि आप  इस पेपर बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी मार्केटिंग अच्छी तरीके से करनी होगी ,आपके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट अर्थात “पेपरबैक” शॉपिंग मॉल्स, गिफ्ट शॉप और अन्य शॉप में उपयोग की जाती है इसलिए इन सभी शॉपकीपर के द्वारा आपके कंपनी से डायरेक्ट इसकी  खरीदारी की जा सकती है.

अपने मार्केटिंग को फैलाने के लिए आप अपने कंपनी का ऐड सोशल मीडिया, न्यूज़पेपर, मैगज़ीन इत्यादि में छपवा कर दे सकते हैं आजकल अधिकतर लोग सोशल मीडिया में एक्टिव रहते हैं इसलिए यदि आप सोशल मीडिया में अपने ऐड को देते हो तो आपके बिजनेस का विस्तार अधिक होगा इसके साथ-साथ न्यूज़पेपर को पढ़ने वाले  बहुत सारे लोग हैं जिससे भी आपका कंपनी का  विस्तार हो सकता है.

पेपर बैग बिजनेस कैसे एक अच्छा विकल्प है?

किसी भी सामग्री को मार्केट से लाने के लिए लोग प्लास्टिक की पॉलीथिन का उपयोग किया करते थे जिसका प्रभाव हमारे पर्यावरण में बहुत ही बुरा पड़ा.

इसलिए सरकार द्वारा प्लास्टिक की पॉलीथिन का उपयोग में प्रतिबंध लगाया गया उस समय से लोगों के द्वारा अपने सामग्री को लेने के लिए पेपर बैग का इस्तेमाल किया जाने लगा.

जब से प्लास्टिक के पॉलिथीन का उपयोग में प्रतिबंध लगाया गया है उस समय से पेपर बैग के निर्माण के कार्यों में अधिक तेजी से वृद्धि हुई है और यह बिजनेस बहुत ही अच्छे तरीके से चल रहा है.

लोग प्लास्टिक की पॉलीथिन की जगह पेपर बैग का इस्तेमाल अपने सामग्रियों को लेने के लिए कर रहे हैं जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहता है क्योंकि पेपर बैग का विघटन बहुत ही आसानी पूर्वक होता है जिससे पर्यावरण में कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

ऐसे में यदि आप पेपर बैग के बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो यह बिजनेस आपको काफी हद तक प्रॉफिट प्रदान करेगी क्योंकि प्लास्टिक की पॉलीथिन के जगह पर सभी लोगों के द्वारा पेपर बैग का इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए आपके द्वारा बनाए गए पेपर बैग अधिक से अधिक मात्रा में बिक्री होगी जिससे आपको काफी मुनाफा मिलेगा.

निष्कर्ष

पेपर बैग बिजनेस आज की जनरेशन में बहुत ही अच्छी तरीके से चल रहा  है. लोग प्लास्टिक की पॉलीथिन के जगह पर पेपर बैग जैसे पोलूशन मुक्त पेपर का उपयोग अधिकतर करने लगे हैं ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो आपका बिजनेस बहुत ही शानदार तरीके से चलेगा. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि पेपर बैग बिजनेस कैसे शुरू करें?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और यदि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा  हो तो आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment