पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?

आज पढ़ाई में मन ना लगने के की समस्या एक स्टूडेंट के साथ ही नही बल्कि कई स्टूडेंट के साथ है. अक्सर देखा जाता है कि आज विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन ही नही लगता है और वह काफी परेशान रहते है. इसीलिए आज की पोस्ट में बताएँगे की पढाई में मन कैसे लगाए टिप्स इन हिंदी और सही में पढाई करने का फार्मूला क्या है.

जब भी पढ़ने बैठते है उनका पढ़ाई में मन ही लगता है. दोस्तों मै समझ सकता हूँ वैसे तो सभी स्टूडेंट या आप पढ़ना तो चाहते है लेकिन पढ़ाई में मन नही लग रहा है या फिर जबरदस्ती पढ़ना पड़ रहा है या फिर पढ़ते-पढ़ते ध्यान कही और चला जाता है.

इन्ही सब बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने यह पोस्ट तैयार की है जिसमे हमने पढ़ाई में मन कैसे लगाए पढ़ाई करने के टॉप टिप्स के बारे में स्टेप बाय स्टेप लेकर आये है.

इस आर्टिकल को लॉस्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको पढ़ाई में मन कैसे लगाए और इसके क्या नुश्खे हैं? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके. ये भी समझ जायेंगे की आखिर ये पढाई करने का फार्मूला क्या है?

पढ़ाई में मन लगाने के 10 बेहतरीन तरीके

padhai me mann kaise lagaye hindi

हम सभी जानते है कि आज स्कूल, कॉलेज में पढ़ाई का कॉम्पटीशन काफी बढ़ गया है यदि किसी भी स्टूडेंट के लिए 10वी या 12वी पास करने के बाद कॉलेज में एडमिशन लेना हो तो आज अच्छे मार्क्स होने पर ही एडमिशन दिया जाता है.

इसके अलावा आज सरकारी जॉब में भी काफी हाई परसेंटेज मांगते है. तब जाकर कही सरकारी जॉब में आवेदन करने का मौका मिल पाता है.

अब हर स्टूडेंट खुद को सफल बनाने के लिए काफी मेहनत करता है और सभी स्टूडेंट में उच्च शिक्षा और पढ़ने की इच्छा तो काफी प्रबल होती है. लेकिन अक्सर जब स्टूडेंट किताब को खोलकर पढ़ने बैठता है तो अक्सर उस का ध्यान कही और भटक जाता है.

जब आपका ध्यान पढ़ाई में नही लगता है तो आप खुद से निराश हो जाते है लेकिन आप इस निराशा से बाहर आओ आसानी से निकल सकते है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है.

पढ़ाई में मन न लगना यह समस्या आज लगभग हर स्टूडेंट के साथ है लेकिन यह मुख्य रूप से ज्यादा बड़ी समस्या नही है अगर स्टूडेंट चाहे तो इसे खुद ही सॉल्व कर सकता है.

लेकिन इस समस्या से कैसे छुटकारा पाएं या फिर इस समस्या को कैसे सॉल्व करे इसके बारे स्टूडेंट को पता नही होता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योकि आज आपको इस आर्टिकल में इस समस्या को सॉल्व करने मतलब की पढ़ाई में मन कैसे लगाए इसके बारे में काफी Helpful जानकारी मिलने वाली है.

यदि आप भी अपनी पढ़ाई करने के रूटीन को और बेहतर करना चाहते है तो इस पोस्ट में नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करते जाए यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है.

यदि आपका मन पढ़ाई में नही लग रहा है या पढ़ते-पढ़ते दिमाग कही और भटक जाता है तो नीचे दिए टिप्स आपके लिये बेहद जरूरी है इन्हें फॉलो करके आप अपनी बेहतर पढ़ाई कर सकते है.

पढाई में मन कैसे लगाए टिप्स इन हिंदी:

1. ग्रुप स्टडी करें

अच्छी पढ़ाई करने के लिए फ्रेंड्स ग्रुप होना बेहद जरूरी होता है. इसलिए आप अपनी पढ़ाई को बेहतर करने के लिए अपने दोस्तो के साथ ग्रुप जरूर बनाये.

ग्रुप में स्टडी करने से आपके सारे वो कांसेप्ट जो घर या क्लास में क्लियर नही हो पा रहे थे उन्हें आप अपने फ्रेंड्स के साथ ग्रुप में क्लियर कर सकते है.

मतलब की यदि आपको कोई क्वेश्चन समझ नही आ रहा है तो उसे ग्रुप फ्रेंड में पूछ सकते है और साथ ही आप भी अपने दोस्तों को अपनी नॉलेज शेयर कर सकते है.

इससे आपको सारी चीजें काफी कम समय मे याद हो जाएंगी और ग्रुप में स्टडी करने से मन भी पढ़ाई में अच्छे से लगने लगेगा.

2. टॉपिक के वीडियो देखें

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है कि आज ऑनलाइन की दुनिया है. इंटरनेट पर आज सब कुछ उपलब्ध है.

कई ऐसे लोग है जो ऑनलाइन यूट्यूब से ही पढ़ना पसन्द करते है तो यह आपके पास काफी अच्छा मौका है.

यदि आपको किसी भी सब्जेक्ट का कोई भी टॉपिक समझ नही आ रहा है तो आप उस टॉपिक को क्लियर करने के लिए यूट्यूब से सर्च करके उस टॉपिक को क्लियर कर सकते है.

यूट्यूब पर वीडियो देखने से आपको काफी जल्दी सब समझ मे जाएगा.

3. हर टॉपिक के शॉर्ट नोट्स तैयार करें

यदि आपको किसी सब्जेक्ट में समझने में परेशानी हो रही है या उसमे ज्यादा समझ नही आ रहा है तो कोशिश करे कि उस सब्जेक्ट के हर टॉपिक का शॉर्ट नोट्स तैयार करे.

इसके साथ ही जो भी उसमे महत्वपूर्ण सवाल है उनको हाईलाइट कर ले और फिर उन्ही सवालों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करे.

ऐसा करने से आपको सवालों का जवाब जल्दी याद हो जाएगा.

4. टॉपिक से जुड़े किसी चित्र को मन में सोचे

किसी भी परीक्षा की तैयारी या फिर किसी भी प्रश्न को याद करने के लिए यह काफी जरूरी होता है कि आप क्वेश्चन से जुड़े डायग्राम को याद रखे.

अगर (Diagram) चित्र ध्यान में कर लिया तो आप किसी भी प्रश्न को कम समय मे और लंबे समय तक याद रख सकते है.

कहने का मतलब है कि यदि आप जिन क्वेश्चन को पढ़ रहे है उनके चित्र को अच्छे से तैयार कर ले और उन्हें अपने माइंड में सेव कर ले और बार-बार उनके बारे में सोचते रहे ताकि आपको आपको वह लंबे समय तक याद रहे.

5. पढ़ाई करने के लिए शांत जगह चुने

पढ़ाई करने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण होता है कि आप किस वातावरण और कहां बैठ कर पढ़ाई कर रहे है.

अगर अभी तक आपका पढ़ाई में मन नही लग रहा है तो आप पढ़ने की जगह को बदलिए कहने का मतलब जब भी आप पढ़ाई शुरू करे तो ऐसी जगह पढ़ने के लिए बैठे जहां कोई शोर शराबा ना हो और वहां का वातावरण अच्छा हो.

इसके लिए आप आप कमरे को सेलेक्ट कर सकते है और उस कमरे में एक टेबल कुर्सी अच्छे से रख ले जिस पर आपकी किताबें अच्छे से रखी जा सके.

यदि आप ऐसा करते है तो आपका सारा फोकस पढ़ाई पर ही रहेगा और आपको अपना पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहेगा.

6. स्टडी टेबल का उपयोग करें

पढ़ाई करने के लिए यह काफी जरूरी होता है कि आप किस पर बैठ कर पढ़ाई कर रहे है.

आपको बता दे कि बेहतकर होगा कि आप अपनी अच्छी पढ़ाई करने के लिए स्टडी टेबल का उपयोग करे.

इससे आप पढ़ाई करने में खुद कंफर्टटेबल महसूस करेंगे और आपका मन पढ़ाई में लगेगा.

7. अच्छी रोशनी का प्रबंध करें

पढ़ाई करने के लिए अच्छी रोशनी का होना बेहद जरूरी होता है. यदि आप रात्रि में पढ़ाई कर रहे तो ऐसी जगह पढ़ाई करने बैठे जहां आपको रोशनी का प्रबंध हो ताकि आपको किताब के पन्नो में लिखे शब्दो को पढ़ने में कोई परेशानी ना हो.

8. अपने टॉपिक को याद करने के लिए अपने फोन में रिकॉर्ड करें

किसी भी टॉपिक को क्लियर करने और उसे याद करने का यह काफी अच्छा तरीका है कि आप जिस टॉपिक को याद करना चाहते है उसे आप अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर ले.

फिर जिस तरह से हम सब सांग सुनते है उसी तरह से उस टॉपिक को बार-बार मे सुने. ऐसा करने से आपका जो भी टॉपिक है वह आपको काफी कम समय मे याद हो जाएगा.

9. टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें

पढ़ाई करने के लिए एक टाइम टेबल होना सबसे महत्वपूर्ण होता है. इसलिए आप अपनी बेहतर पढ़ाई करने के लिए हर सब्जेक्ट को दिन के हिसाब से कुछ घंटे मिनट के हिसाब से बांट ले और उन सब्जेक्ट को पढ़ने का एक निश्चित समय मतलब की एक टाइम टेबल बना ले और फिर प्रतिदिन उसी टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करे.

जो सब्जेक्ट आपको ज्यादा कठिन लगता हो उसे टाइम टेबल में पढ़ने का ज्यादा समय दे ताकि आप उसकी तैयारी बेहतर तरीके से कर सके.

10. रिविजन करे

आपने रात में क्या पढ़ा या फिर दिन में क्या पढ़ा इसके बारे में एक जगह बैठकर चिंतन करे.

कहने का मतलब की ध्यान लगाएं की आपने क्या-क्या पढ़ा इससे आपका रिविजन हो जाएगा और आपने जो पढ़ा वह आपके दिमाग में काफी दिनों तक याद भी रह रहेगा.

पढ़ाई करना क्यों जरूरी है?

अगर आप स्टूडेंट है तो आप समझ सकते है कि आज चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हो सभी मे पढ़ाई के नाम पर कितना ज्यादा कॉम्पटीशन बढ गया है. तो अब इस बढ़ते कॉम्पटीशन में पढ़ना कितना ज्यादा जरूरी है यह आप खुद ही समझ सकते है.

वैसे यदि आपने विद्यार्थी की उम्र में पढ़ाई ढंग से कर ली तो आप आगे की पूरी लाइफ अच्छे से बिता सकते है. क्योकि आज पढ़ा-लिखा व्यक्ति जो चाहे वह अपनी लाइफ बना सकता है.

आज तो वैसे से भी जमाना बदल गया है हर जगह आज पढ़ाई को सबसे ज्यादा इमोर्टन्स दी जाती है.

किसी ने कहा है की मानव जीवन मे पढ़ाई अध्ययन का सबसे बड़ा महत्व है क्योकि ज्ञान के बिना किसी भी मनुष्य का जीवन अधूरा है.

इसलिए जितना हो सके एक अच्छा सफल इंसान बनने के लिए ज्ञान प्राप्त कर लेना चाहिए.

मन लगाकर पढ़ाई करने के फायदे

  • सोचने की क्षमता बढ़ती है
  • निर्णय लेने के लिए दिमाग विकसित होता है
  • अच्छी नौकरी मिलती है
  • मानव जीवन मे पढ़ाई बहुत जरूरी है यदि आज किसी के पास ज्ञान नही है, उसका जीवन अधूरा है
  • पढ़ाई सफलता की सबसे ऊंची सीढ़ि मानी जाती है
  • आप अच्छा ज्ञान प्राप्त करके किसी भी शाखा में खुद को सफल बना सकते है
  • आप अपनी ज्ञान से कही भी अपना आदर करा सकते है

संक्षेप में

किसी भी युवा व्यक्ति स्टूडेंट के लिये इस कॉम्पटीशन की दुनिया मे सफल बनने के लिए मन लगाकर पढ़ाई करना बेहद जरूरी होता है. पढ़ाई में मन लगाने के तरीके और इसके नुस्खे क्या हैं? ये अक्सर कई स्टूडेंट्स का सवाल होता है. अगर आप अभी मन लगाकर पढ़ाई कर लेते है तो आपकी आने वाली लाइफ को बेहतर तरीके से व्यतीत कर सकते है.

लेकिन यदि आप भी मन लगाकर पढ़ना चाहते है और मन नही लग रहा है तो आप ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते है यह आपके लिए काफी फ़ायदेमण्ड साबित हो सकते है.

यदि आपको आज के इस आर्टिकल में बताये गए पढ़ाई में मन कैसे लगाए टिप्स इन हिंदी अच्छे लगे हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here