Online लोन कैसे लें?

कई बार जब मुश्किल समय में पैसों की जरुरत पड़े ऐसी स्थिति में बैंक के चक्कर काटना और पैसे लेना काफी लम्बा समय ले सकता है तो इसीलिए आज हम आपको बताएँगे की ऐसे परिस्थिति में Online Loan कैसे लें?

आप अपने मोबाईल से Online Loan आसानी से ले सकते है. हमारे देश में ऐसी कई कंपनियां है जो अपने ग्राहकों को केवल कुछ ही सामान्य दस्तावेजों के आधार पर Online Loan देती है.

हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में आपको इसी विषय के बारे में बताएँगे की आपको ऑनलाइन लोन लेने के लिए कैसे अप्लाई करना होता है.

इसका प्रोसेस में विस्तार से यहाँ पर समझने जा रहे हैं और ये भी बताएँगे की ऑनलाइन लोन लेने के लिए क्या-क्या आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके.  

ऑनलाइन लोन क्या है ?

Online लोन कैसे लें? 1

एक ऐसा लोन जो हम ऑनलाइन लेते है.

ऑनलाइन का मतलब इस प्रकार से है, जैसे हम बिना कही गये या बिना किसी बैंक के चक्कर लगाये अपने घर से ही एप्लीकेशन के माध्यम से लोन लेते है, उसे ऑनलाइन लोन कहा जाता है. 

ऑनलाइन लोन लेने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

ऑनलाइन लोन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार है. इन दस्तावेजों में कुछ जरूरी है दस्तावेज है और कुछ जरूरी नही है फिर भी आपसे मांग सकते है. 

आधार कार्ड

ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको सबसे पहली आवश्यकता होती है. आधार कार्ड से आपकी पूरी जानकारी कंपनी के पास पहुंच जाती है जिसके बाद आपको किसी भी प्रकार के फॉर्म को भरने की आवश्यकता नहीं रहती है. 

निधि का रिकॉर्ड चेक करने के लिए पैन कार्ड

जब भी आप किसी भी एप्लीकेशन पर ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करेंगे तो आपसे आपका पैन कार्ड जरूर मांगा जाएगा. पैन कार्ड का उपयोग आपके वित्तीय रेकॉर्ड को चेक करने के लिए उपयोग किया जाता है. आपको लोन देने वाली कंपनी लोन देने से पहले आपकी पूरी वित्तीय जानकारी चेक करती है. 

मोबाइल से सेल्फी

मोबाइल से लोन देने वाली कंपनी आपकी लाइव फोटो भी लेती है ताकि आपकी वास्तविक फोटो को आपके आधार कार्ड के डाटा से मेच किया जा सके. यह इसलिए भी उपयोग में लिया जाता है जिससे यह पता चल सके की लोन लेने वाले व्यक्ति ने सही दस्तावेज अपलोड किये है. 

बैंक की पासबुक

ऑनलाइन लेने के लिए आपको उस बैंक के खाते की पासबुक भी अपलोड करनी होती है जिस खाते में आप ऑनलाइन लोन के पैसे प्राप्त करना चाहते है.

बैंक खाते की पासबुक और कैंसिल चेक मांगा जाता है जिससे आपके खाते की सही पहचान हो सके. 

आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी की सहायता से आपकी पूरी वित्तीय जानकारी का पता लगाया जा सकता है.

किसी भी एप्लीकेशन पर इस प्रकार की जानकारी अपलोड करने से पहले एक बार उस ऐप के बारे में चेक जरूर कर ले की क्या वह ऐप वास्तव में सही है या नही. आगे आपको कुछ ऐसी ऐप के बारे में बताया गया है जो आपको आसानी से लोन देती है. 

ऑनलाइन लोन लेने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन 

यहां पर आपको कुछ एप्लीकेशन के बारे में बताया जा रहा है, वैसे बाजार में ऐसी कई सारी एप्लीकेशन है जो आपको लोन देती है.

इन ऐप पर आवेदन करने से पहले एक बाद आप खुद से इन ऐप को चेक कर ले. इस लेख में जिस भी ऐप का जिक्र है उनका व्यक्तिगत स्तर पर इंटरनेट से रिसर्च कर के आपको बताया जा रहा है. 

KreditBee

हमारे इस लेख के में इस लेख को सबसे ऊपर रखा है. यह ऐप आपको सबसे आसानी से लोन देती है. इस ऐप के जरिये आप 1000 से 1,00,000 तक का लोन ले सकते है वो भी कम ब्याज दर पर, यह ऐप एक भारतीय ब्रांड है. 

Cashbean

हमारी सूची में दूसरे नम्बर पर रहने वाली यह ऐप एक अन्य भारतीय ऐप है जो आपको आसान किस्तों पर और आसान ब्याज दर पर ज्यादा दिनों के लिए लोन देती है. यह ऐप भी आपको 1,000 से 2,50,000 तक का लोन देती है.

इस लोन ऐप की खास बात यह है की यह लोन देते समय आपको आपके लोन की पूरी रकम आपके खाते में भेजती है जबकि अन्य ऐप रकम में से कुछ राशि अपने पास रखती है और फिर आपका पैसा आपके पास भेजती है. 

Branch

हमारी लिस्ट में हमने इस ऐप को तीसरे नम्बर पर रखा है.

यह एक ऐसी ऐप है जो आपको कम लोन भी ज्यादा समय पर देती है और वो भी सबसे कम ब्याज दर पर परन्तु इस ऐप को तीसरे नम्बर पर रखने का कारण सिर्फ इतना है की यह आपको शुरूआत में काफी कम लोन देती है. हालांकि यह लोन की रकम धीमें धीमें बढ़ती रहती है. 

SmartCoin

हमारी लिस्ट में चौथे नम्बर पर रहने वाली यह ऐप भी हमारे अनुभव के हिसाब के काफी अच्छी ऐप पर है. यह ऐप भी आपको 500 से 35000 तक का लोन देती है.

इस ऐप को चौथे नम्बर पर रखने का कारण यह है की यह ऐप आपको लोन तभी देती है जब आप इसमें अपने बैंक खाते को लिंक करते है तो उन बैंक खाते से ऑटोमेटिक किस्त कटने के ऑप्शन का चुनाव करते है.

यह ऐप में ज्यादा विश्वास करती है इसलिए इस ऐप को चौथे नम्बर पर रखा है. 

Mobikwik

इस ऐप पर आंख बंद कर के विश्वास किया जा सकता है. यह भी एक भारतीय ऐप है जो आपको 20,000 से 5,00,000 तक का लोन देती है.

यह ऐसी ऐप है जो पूर्ण रूप से लोन को एक समर्पित ऐप है. इस ऐप को सबसे लास्ट में रखनक का करण यह है की इसमें आपके लोन आसानी से अप्रूव नहीं होते है.

इस ऐप के जरिये लोन  के आवेदन करने के बाद आपको यह पता नहीं चल पाता की कौन सी फाइनेंस कंपनी से आपको लोन मिलेगा.

ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कैसे करे ?

इस लेख में आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जो भी प्रोसेस बताया जा रहा है वह अन्य सभी ऐप के लिए लगभग एक ही समान है. आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है. 

  • Step 1 – किसी भी ऐप में आवेदन करने से पहले आपको उस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा. किसी भी ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने के लिए आप अपने फोन में प्ले स्टोर या प्ले स्टोर में से इंस्टॉल कर सकते है. 
  • Step 2 – किसी भी लोन ऐप को इंस्टॉल करने से के बाद आपको इन ऐप में आपको अपना एक खाता बनाना होता है. इन ऐप में SignUp करने के बाद आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करने पड़ेंगे. 
  • Step 3 – इन ऐप में रजिस्टर करने के बाद आपसे आपके डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे उन डाॅक्यूेंट को आपको अपलोड करना होगा. इन ऐप में कौन – कौन से डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे जिनके बारे में आपको पूर्व में ही इस लेख के माध्यम से बताया गया है. 
  • Step 4 – जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको कुछ समय तक का इंतजार करना पड़ सकता है जब तक आपके डाॅक्यूमेंट को वेरिफाई किया जा सके . 
  • Step 5 – जरूरी दस्तावेजों की जांच होने के बाद आपका खाता वेरीफाई हो जाएगा और कंपनी द्वारा आपको लोन लेने के लिए Invite किया जाएगा, जिसके बाद आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे. 

आपको जो भी लोन के प्रोसेस के बारे में बताया गया वो लगभग सभी ऐप के लिए एक ही समान है. किसी ऐप में कम डॉक्यूमेंट की मांग की जा सकती है तो किसी में ज्यादा डॉक्यूमेंट की मांग, यह उस पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार का लोन ले रहे है और किस ऐप से ले रहे है. 

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से आपको ‘‘ ऑनलाइन लोन कैसे ले ’’ के बारे में बताया गया है. इस लेख में आपको जिस भी ऐप के बारे में बताया गया है वह हमने अपने रिसर्च के आधार पर बताई है.

सभी प्रकार के लोन में रिस्क तो होती है तो आप लोन लेने से पहले सभी प्रकार की बातों की जांच कर लें. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा.

आप अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है. 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

1. ऑनलाइन लोन कौन ले सकता है ?

Ans. ऑनलाइन लोन के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए और कंपनी द्वारा मांगे गये मानदंडों को पूरा करने बाद कोई भी सामान्य नागरिक ऑनलाइन लोन ले सकता है. 

2. क्या ऑनलाइन लोन लेने में जोखिम है ?

Ans. जोखिम तो सभी प्रकार के व्यवसायों और लोन में होती है. यह आपके व्यवहार पर निर्भर करता है की आप उन लोन को समय पर चुका पाते है या नहीं, हालांकि सभी लोग ऐसे लोन को वापस भर देते है. 

3. क्या ऑनलाइन लोन लेने से हमारे सिविल स्कोर पर फर्क पड़ता है ?

Ans. जी हा! लोन को अगर आप सही और समय पर लौटा देते है तो उस स्थिति में आपकी सिविल काफी अच्छी हो जाती है और आपको भविष्य में और भी अच्छे ऑफर मिलते है, अगर आप लोन को समय पर नही भरते है ऐसे में आपकी सिविल खराब हो सकती है. 

4. क्या ऑनलाइन लोन सुरक्षित है ?

Ans. जहां तक हमारी समझ है, ऐसे लोन लेने से पहले आपको अपने स्तर पर पूरा रिसर्च करना चाहिए फिर लाॅन लेना चाहिए. 

5. क्या ऑनलाइन लोन ऐप आरबीआई के दायरे में आते है ?

उत्तर – जी हा! ऐसे लोन भारत में आरबीआई के नियमों के अनुसार ही चलते है. 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment