ओला कंपनी के साथ बिजनेस करके पैसा कैसे कमाए?

अनगिनत लोग OLA से जुड़कर काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं. अगर आप भी चाहते हैं की ओला से जुड़कर आप भी अपने लिए एक रोज़गार का अवसर बना सके तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद होगा क्यूंकि इसमें हम बताने जा रहे हैं की OLA के साथ बिज़नेस करके पैसा कैसे कमाए?

ओला कंपनी भारत के सभी प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है जिसने बहुत काम समय में यातायात के क्षेत्र में अपनी एक अनोखी छाप छोड़ी है. यह कंपनी ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में इस प्रकार की कंपनियों से अपना एक कदम आगे रखती है. इससे जुड़कर लोग हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं.

ओला कंपनी का विस्तार ना केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी यह कंपनी अपना विस्तार दिन प्रतिदिन बढ़ाते जा रही है. 

ओला कंपनी से जुड़ कर काम करने से लोगों को अत्यधिक प्रॉफिट मिलता है. इस कंपनी से जुड़ने के लिए आपको  लाइसेंस के लिए,डॉक्युमेंट्स को देना होगा जिसका वेरिफिकेशन लगभग 10 दिन चलेगी.

ओला बिजनेस क्या है?

ओला बिजनेस ऐसी कंपनी है जिसके माध्यम से कई भारत के निवासी आसानी पूर्वक लाखों रुपए कमाते हैं. यह कंपनी बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करके उनकी जिंदगी खुशमय बनाती है, यह एक ऐसी कंपनी है जो अपने ग्राहकों और पार्टनरशिप को हमेशा खुश रखने का प्रयास करती है इसलिए उन्हें अनेक प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करती है.

इस कंपनी के अंतर्गत कई लोग अपना कार ,बाइक और ऑटो किराए पर देते हैं और इन सभी वाहनों के द्वारा कंपनी के ड्राइवर इस वाहन का प्रयोग उन लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाने के लिए करते हैं जिन ग्राहकों के द्वारा अपने आने-जाने के स्थान को बुक कराया जाता है.

जो लोग अपने कार और बाइक को इस कंपनी में किराए तौर पर रखते हैं उन्हें 1 महीने में 50000 से 100000 कंपनी द्वारा दी जाती है इस प्रकार लोग इस कंपनी के द्वारा अपने कार और बाइक को किराए पर रखकर भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

इसके साथ साथ ग्राहकों को एक जगह से दूसरी जगह जो ड्राइवर लगता है वह भी इस कंपनी में ड्राइवर के काम करके अधिक पैसे कमा लेते हैं तो इस प्रकार इस कंपनी के अंतर्गत ड्राइविंग की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जो कोई भी आदमी आसानी से कर सकता है इसलिए कई ऐसे युवक हैं जो ओला कंपनी में ड्राइविंग की प्रक्रिया करके पैसे कमा रहे हैं.

ओला कंपनी एक भारतीय कंपनी है जिसका हेड क्वार्टर बेंगलुरु है. ओला कंपनी का ब्रांच भारत देश के साथ-साथ अन्य देशों में भी फैला हुआ है जिसके द्वारा कई लोग अपने आने जाने की कार्य को इसी कंपनी के माध्यम से बुक करके करते हैं जो लोगों के लिए काफी आरामदायक रहता है. इस ओला कंपनी का ओरिजिनल ऑफिस भारत के कई राज्यों में उपस्थित है.

ओला बिजनेस कब शुरू किया गया था?

ओला कंपनी ना सिर्फ हमारे भारत देश में फैला है बल्कि इस कंपनी का विस्तार अन्य देशों में भी अधिक तेजी गति से फैल रहा है जिसके अंतर्गत कई लोग अपनी योग्यता के अनुसार काम कर रहे हैं.

ओला कंपनी 13 दिसंबर 1980 को मुंबई में शुरू किया गया था जिसके पश्चात अब इस बंद कंपनी का ब्रांच पूरे इंडिया के साथ-साथ अन्य देशों में भी फैल रहा है. भारत के हर क्षेत्र में अर्थात हर राज्य में ओला कंपनी का बिजनेस सेट किया गया है और हर शहर के क्षेत्र में लोग अपनी योग्यता अनुसार इस बिज़नेस में जुड़कर कार्य करके अधिक से अधिक पैसा अर्जित कर रहे हैं.

ओला कंपनी को सबसे पहले किसने स्टार्ट किया?

ओला जैसी बड़ी कंपनी जो आज के समय में सभी कंपनियों से जिसका स्तर सबसे ऊंचे चरम पर है इस कंपनी को सबसे पहले भाविश अग्रवाल जो मुंबई से आईआईटी करके बीटेक किए थे जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत मुंबई में 2010 से 2011 के बीच की थी.

भाविश अग्रवाल के द्वारा जब ओला कंपनी की शुरुआत की गई उसके द्वारा यह कंपनी धीरे-धीरे पूरे देश में अपना विस्तार करने लगे और सभी कंपनियों में से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कंपनी बन गई.

ओला के साथ पैसे कैसे कमाए?

ओला बिजनेस मुख्यतः तीन तरीके से किया जा सकता है:-

खुद की कार में ड्राइवर रख कर:-

यदि आपके पास अपना खुद का कार या बाइक या फिर ऑटो उपलब्ध है और आप इसके द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो ओला कंपनी इस कार्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है.

इसलिए आप अपने वाहन को ओला कंपनी से जोड़कर आप अपने वाहन में ड्राइवर देकर इस कंपनी के द्वारा अपने कार्य को चला सकते हैं जिसमें आपको कंपनी के द्वारा इनका मिलेगी क्योंकि आप अपना वाहन ओला कंपनी को ड्राइवर के साथ दे रहे हैं.

इस कंपनी के द्वारा ड्राइवर को इनकम नहीं मिलता क्योंकि ड्राइवर आप खुद उसे देते हो इसलिए आपको ड्राइवर की इनकम देनी होगी.

खुद के कार में ड्राइविंग कर:-

अगर आपके पास ओला कंपनी से संबंधित कोई वाहन है और आप इसे खुद चला कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने वाहन को ओला कैब बिज़नेस से जोड़ दें और अपने कार का खुद ड्राइवर बन के इस कंपनी के अकॉर्डिंग कार्य करें जिससे आपको इनकम प्राप्त होगा.

यदि आप अपने वाहन का खुद ड्राइवर बनते हैं तो इसमें आपको किसी अन्य ड्राइवर को रखने की आवश्यकता नहीं होती जिससे आपकी ड्राइवर की इनकम बचती है.

पार्टनर के साथ ड्राइवर:-

यदि आपके पास कोई वाहन उपस्थित नहीं है और आपको ड्राइविंग बहुत अच्छे से करनी आती है तो ऐसी स्थिति में यदि आप ओला कंपनी में काम करना चाहते हैं तो वह कंपनी आपको वाहन प्रदान करेगी जिससे आप बुकिंग किए गए ग्राहकों को एक जगह से दूसरी जगह उस कार के मदद से पहुंचा सकते हैं और इस प्रकार के कार्य को करने से ओला कंपनी आपको पैसा देगी.

इस प्रकार इस कंपनी में आप तीन स्थितियों में पैसा आसानी पूर्वक कमा सकते हैं. यह कंपनी में कुछ ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही लाभदायक है जो पार्ट टाइम जॉब करके अपनी स्टडी करते हैं. ऐसे कई स्टूडेंट है जो इस कंपनी में जुड़ कर इसके कार्यों को करके मंथली पैसा कमा रहे हैं.

ओला कंपनी में कार्य करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

यदि आप ओला कंपनी से जुड़कर कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए कंपनी में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है और रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स लगते हैं जो निम्नलिखित हैं:-

जैसा कि हमने आपको ऊपर के तथ्य में बताया है कि ओला कंपनी में मुख्यतः तीन प्रकार से कार्य किए जाते हैं तो इन तीनों कार्यों के लिए अलग-अलग दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

यदि आप कार के मालिक के रूप में इस कंपनी से जुड़कर करना चाहते हैं तो आपको अपने पैन कार्ड ,आधार कार्ड, बैंक अकाउंट इन सभी डाक्यूमेंट्स को सबमिट करने होंगे तभी आप ओला कंपनी से जुड़ गए कार्य कर पाने में सक्षम होंगे.

यदि आप अपने कार को इस कंपनी में किराए के रूप में देते हैं और इसके साथ-साथ ड्राइवर भी प्रदान करते हैं तो कंपनी आपके द्वारा दी गई ड्राइवर के कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की मांग करती है जैसे कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड तथा वर्तमान का एड्रेस इत्यादि.

जब आप अपने कार को ओला कंपनी से जोड़ते हैं उसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवानी होती है और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में कार के कुछ आवश्यक दस्तावेज देने होते हैं जैसे कार का बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र, गाड़ी की सीट रहने का प्रमाण पत्र इत्यादि.

इस प्रकार जब आप ओला कंपनी से अपने कार को जोड़ते हैं कब से इन सभी दस्तावेजों की मांग की जाती है जिन्हें देने के पश्चात आप की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होती है जिसके बाद आप इस कंपनी में आसानी पूर्वक काम कर सकते हैं.

ओला बिजनेस से होने वाले लाभ:-

ओला कंपनी एक बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी है जिसके अंतर्गत ड्राइविंग का कार्य किया जाता है जिसमें बुक किए गए ग्राहकों को एक स्थान से दूसरे स्थान वाहन के माध्यम से पहुंचाया जाए .

इस बिजनेस के निम्नलिखित लाभ है:-

यदि आप इस कंपनी के अंतर्गत कार्य करते हैं तो आपका प्रतिमा इनकम एक से ₹300000 की होती है जो काफी बड़ा इनकम है.

ओला कंपनी के अंतर्गत कार्य कर रहे ड्राइवर कोई अभी किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो कंपनी उनके लिए 7 दिन तक कॉल सेंटर फ्री की सेवा उपलब्ध कराती है.

इस कंपनी के अंतर्गत आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी शहर में जाकर काम कर सकते हैं.

इस बिजनेस में कार्य करने से भुगतान करने की प्रक्रिया बहुत ही सिंपल है जिससे किसी प्रकार की होती है.

इस प्रकार ओला कंपनी में यदि आप काम करते हैं तो आपको इतनी सारी सुविधाएं मिलेगी.

ओला कैब से अपने कार कैसे अटैच करें?

ओला कंपनी से यदि आप अपने कार्य को अटैच करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप दो तरीके से कर सकते हैं:-

ऑनलाइन तरीके से करें अपने कार को ओला से अटैच:-

ऑनलाइन तरीके से आप अपने फोन के माध्यम से अपने कार को इस  कंपनी से जोड़ सकते हैं या फिर आप अपने खुद का  भी आवेदन इस कंपनी में कर सकता है.

इस कंपनी में अपना आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा.

जैसे ही आप इसका ऑफिशल वेबसाइट कॉपिंग करेंगे एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपको दिखाई देगा जिसमें सारी जानकारी सही पूर्वक आप, आपको अपनी सारी डिटेल्स और अपने कार की सारी डिटेल्स की जानकारी भरनी होगी.

इतना प्रक्रिया करने के बाद आप नीचे देख रहे हैं सबमिट बटन को क्लिक कर दें जैसे आप सभी फ्रेंड को क्लिक करें कि आपका रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी और आपके नंबर पर ओला कंपनी के द्वारा एक अपडेट सेंड की जाएगी जिसमें 1 तारीख लिखा होगा आपको उस तारीख को सारे डाक्यूमेंट्स लेकर ओला कंपनी के कार्यालय जाने होंगे.

इस प्रकार आप ऑनलाइन तरीके से ओला कंपनी में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ऑफलाइन तरीके से ओला कंपनी में करें आवेदन:-

यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन ओला कंपनी में ऑफलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको सारे डाक्यूमेंट्स और अपने कार्य को अपने क्षेत्र में उपस्थित ओला कंपनी के कार्यालय में जाना होगा.

वहां जाने के बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सारी डिटेल्स सही-सही भरने होंगे.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आप उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को कार्यालय में जमा कर दें.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद आपके सारे डाक्यूमेंट्स वहां के कार्यालय के स्टाफ द्वारा वेरीफाई किया जाएगा और फिर आपकी गाड़ी की भी जांच की जाएगी.

जब आपकी सारी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी तब वहां के स्टाफ द्वारा आपको इस कंपनी के ऐप की जानकारी दी जाएगी और इस में किए जाने वाले हर एक कार्य को समझाया जाएगा.

इसे प्रक्रियाओं की पूरी होने के बाद आप एक खाता खुलवा ले यदि आपके पास पहले से खाता खुला हुआ है तो और भी अच्छा है और यदि नहीं खुला हुआ है तो आप इसे अवश्य करवा लें.

जब सारी प्रक्रियाएं पूरी होगी तो वहां के स्टाफ द्वारा आपसे इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए साइन करवा लिया जाएंगे.

जब आप कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लेते हैं तो उसके पश्चात कंपनी आपको एक सिस्टम या कोई सिंपल डिवाइस देगी जिसमें बुकिंग की सारी लिस्ट आपको उसी में नोट करके रखना है.

सबसे ज्यादा किस कंट्री या सिटी में इसका यूज किया जाता:-

ओला बिजनेस भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी है जिसका ब्रांच विभिन्न शहरों में उपलब्ध है जैसे हैदराबाद मुंबई कोलकाता दिल्ली चेन्नई बेंगलुरु गोवा कोच्चि पुणे चंडीगढ़ इत्यादि शहरों में इस कंपनी का ब्रांच उपस्थित है.

ओला बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है?

ओला बिजनेस की कमाई बुकिंग पर निर्भर करती है 1 दिन में जितना बुकिंग का आर्डर आता उनके हिसाब से उनकी कमाई होती है.

यदि आप अपना कार को  ओला कंपनी में किराए पर देकर बिजनेस कर रहे हैं तो इससे आपको काफी लाभ होगा ,1 महीने में लगभग 100000 से 300000 आराम से कमा सकते हैं आजकल के लोग अपनी दूरी तय करने के लिए ओला कंपनी में बुक करके अपनी दूरी तय करते हैं अर्थात ओला कंपनी में चल रही कार में मोबाइल के माध्यम से वे लोग अपने सीट को बुक करते हैं और फिर उन्हें उनके स्थान पर कार के द्वारा छोड़ा जाता है. आजकल कई लोग इस प्रक्रिया का लाभ उठा रहे हैं.

निष्कर्ष

ओला भारत की  कंपनी है जो कर्मचारियों को गाड़ी उपलब्ध कराती है जिसके माध्यम से कई लोग आर्डर करके  एक जगह से दूसरी जगह आसानी पूर्वक जा सकते हैं. 

लॉकडाउन में यह बिजनेस बहुत ही तेजी रफ्तार से चल रहा था क्योंकि उस समय कोई भी परिवहन चलाने की अनुमति सरकार द्वारा नहीं दी गई थी इसलिए लोग घर बैठे इस कंपनी में अपना सीट बुक करते थे और एक स्थान से दूसरे स्थान जाते थे. 

आज हमने आपको बताया कि ओला कंपनी के साथ बिजनेस करके पैसा कैसे? आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो .

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×