NTPC Full Form – एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या है?

बहुत सारे लोगों की सरकारी नौकरी करने की तमन्ना होती है और इसी वजह से वह कई कंपनियों के बारे में जानकारी रखते हैं उन्हीं में से एक है एनटीपीसी तो अगर आपको नहीं मालूम कि एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of NTPC) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है एवं इसका अर्थ क्या तो फिर इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे.

भारत में बहुत सारी कंपनियां हैं जो ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में भरपूर योगदान देती है. एनटीपीसी का नाम उन्हीं चंद कंपनियों में से एक है जो भारत के रत्नों में से एक गिनी जाती हैं.

आज की पोस्ट में हम इसी ऊर्जा उत्पादन वाली कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी आपको देंगे जिससे आपको पता चलेगा कि आखिर इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. तो फिर बिना देरी किए हुए चलिए जानते हैं कि एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form NTPC in Hindi).

एनटीपीसी का पूरा नाम क्या है – What is the Full Form of NTPC in Hindi?

एनटीपीसी का फुल फॉर्म National Thermal Power Corporation Limited है.

जिसके हिंदी में पूरा नाम नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड होता है जिस का हिंदी अर्थ है राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड.

ये एक भारतीय कंपनी है जो पब्लिक सेक्टर के अंतर्गत आती है और यह विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में काफी महत्व रखती है.

इस कंपनी की स्थापना Companies Act 1956 के तहत की गई थी जिसे भारत सरकार द्वारा प्रमोद किया गया था. इसका हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है.

NTPC कंपनी को स्थापित करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य विद्युत उत्पादन करना और फिर इसे बेचना था. इसके अलावा इस कंपनी के अंतर्गत इंजीनियरिंग, बजट मैनेजमेंट, कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट, ऑपरेशन और पावर प्लांट मैनेजमेंट भी कराया जाता है.

यह कंपनी इसके अलावा गैस उत्पादन और कोयले की खदानों में भी सक्रिय है. जहां तक बात करी की पावर उत्पादन की तो एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी विद्युत निर्माता कंपनी है जो 58156 मेगा वाट की बिजली का उत्पादन करती है.

एनटीपीसी के करीब 55 पावर स्टेशन है जिसमें करीब 24 कोयले, 7 साइकिल गैस और लिक्विड इंधन, दो हाइड्रो, एक पवन अरे 11 सोलर प्रोजेक्ट पर काम करती है.

फिर क्यों तब रे भारतीय सरकार द्वारा 1975 ईस्वी में की गई थी और इसे मई 2010 में महारत्न की उपाधि दी गई. Forbes Global 2000 क्लिष्ट की बात करें तो एनटीपीसी उसमें 400 स्थान पर मौजूद है.

इसका पहला प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश के शक्तिनगर में 1976 में शुरू किया गया था.

मैं उम्मीद करता हूं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है साथ ही आप इसके हिंदी अर्थ क्या है ये भी समझ गए होंगे अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here