NSP Scholarship 2022 : NSP पोर्टल पर हुआ बड़ा बदलाव, ऐसे होगा सभी प्रकार के स्काॅलरशिप का फॉर्म अप्लाई

आप में से अधिकतर लोगों ने हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा कहे गए यह कथन को अवश्य सुना होगा कि ,” पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया ।”

nsp scholarship 2022

यह कथन पूर्णता सत्य ही है। कहने का तात्पर्य यह है कि किसी भी देश के भविष्य की यदि बात की जाए तो वहां के युवक तथा किशोर ही उसके भविष्य होते हैं। वे जितने अधिक सशक्त होंगे तथा जितने अधिक तेजस्वी होंगे देश का भविष्य उतना ही अधिक उज्जवल होगा। 

हमारे देश की धरती ने न केवल इस भारत देश को अपितु संपूर्ण विश्व को ऐसे ऐसे महान व्यक्तित्व प्रदान किए हैं जिस को संपूर्ण संसार आज भी स्मरण करता है। 

NSP Scholarship 2022

आज भी हमारे देश के सबसे ज्यादा बुद्धिमान व्यक्ति कि यदि बात की जाए तो वह एपीजे अब्दुल कलाम है। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जो कि पिछड़ी जनजाति के थे, उन्होंने शिक्षा के दम पर खुद की एक पहचान बनाई है। 

जिसे आज भी हम बड़े गर्व से याद करते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए तो शिक्षा भविष्य बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देती है। इस वजह से इन दिनों आलम यह हो चुका है कि लोग अच्छी शिक्षा प्राप्ति हेतु लाखों खर्च करने को सच है। 

किंतु उनका क्या जो इतने पैसे खर्च करने में समर्थ नहीं है ! क्या उनका भविष्य अंधकार में ही रहेगा! क्या वे कभी सफल नहीं हो पाएंगे! अथवा क्या वह कभी स्वयं की पहचान नहीं बना पाएंगे! 

तो इन सभी प्रश्नों का उत्तर है नहीं। क्योंकि आज हमारे देश की सरकार ने ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न कर दी है जिससे कि मेधावी छात्र उच्च शिक्षा सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि उनकी आर्थिक स्थिति कैसी है। 

ये भी पढ़ें:

जाने क्या है नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल:-

जिस प्रकार से हमारे देश में इतनी सारी विभिन्नता पाई जाती हैं उसी प्रकार से सरकार की ओर से लाई गई सभी योजनाओं में भी विभिन्नताएं देखने को मिलती है। 

कहने का तात्पर्य यह है कि बेटियों के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना , किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना , गरीब असहाय मजदूरों के लिए श्रम कार्ड योजना, वही विधवा औरतों के लिए विधवा पेंशन योजना। 

इसी प्रकार से हमारे देश मैं उन छात्रों के लिए भी ऐसी बहुत सी योजनाएं कार्यरत है जो मेधावी तो है किंतु आर्थिक रूप से थोड़े पिछड़े हुए हैं। 

इन्हीं योजनाओं में से एक है नेशनल स्कॉलरशिप योजना। आपको बता दें कि नेशनल स्कॉलरशिप योजना नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रदान की जाती है। 

भारत सरकार के द्वारा चलाया गया यह एक पोर्टल है जिसमें भारत के हर राज्य से मेधावी छात्र-छात्रा इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके माध्यम से प्री मैट्रिक से लेकर पोस्ट मैट्रिक तक की पढ़ाई कर सकते। 

आपको बता दें कि इन कक्षाओं के साथ राष्ट्र छात्रवृत्ति पोर्टल से विभिन्न समुदायों शिक्षा के अंतर्गत विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के द्वारा ऑनलाइन आवेदन सरलता पूर्वक कर सकने में सक्षम हो सकते हैं। 

कब से आवेदन करें:-

वैसे तो लगभग सभी स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से की जाती है। किंतु अभी तक एंड एसपी अर्थात नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 2.0 छात्र के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त करने  का लिंग जारी नहीं किया गया है। 

अनुमान लगाया जा रहा है कि एनएसपी 2.0 छात्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को जुलाई 2022 में खोल दिया जाएगा। 

इसमें लॉग इन करने के वास्ते छात्रों को केवल एक आवेदन आईडी तथा जन्म तिथि की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे इस वेबसाइट में भी लॉगिन करेंगे तो लॉगिन करने के पश्चात उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर “आवेदक की स्थिति जांचें” का ऑप्शन दिखाई देगा उसे उन्हें सेलेक्ट कर लेना होगा। 

इस ऑप्शन के साथ आप सरलता पूर्वक आवेदन करने हेतु सक्षम हो जाएंगे। 

आवश्यक है जानना NSP Scholarship Status 2022 के लिए इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स :-

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता डिटेल
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • 10th बोर्ड मार्कशीट
  • 12th बोर्ड मार्कशीट 

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के लिए इस प्रकार आवेदन करें :-

  • जैसा कि हमने पूर्व ही बता दिया है कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल हेतु आपको ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता होगी। 
  • आप को सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 
  • उसके पश्चात आपको पंजीकरण के ऑप्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया को जारी रखना है। 
  • उसके बाद आपको होम पेज पर “लॉगिन” पर क्लिक कर लेना है। 
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको आपका यूजर नेम पता पासवर्ड डालना होगा। 
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करके सभी जरूरी जानकारियां उस पर दर्ज कर देनी है। 
  • तत्पश्चात आपको यहां पर कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। 
  • इन सभी प्रक्रिया को पूर्ण होने के पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके इसमें अपलोड कर देना है। 
  • अंततः आपको यहां पर  “Final Submission”  का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा आपको उसको सेलेक्ट कर लेना। 
  • इस प्रकार से आप की ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण होती है। 

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल से मिलने वाले लाभ:-

  • आवेदक इस पोर्टल के द्वारा बहुत सी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। 
  • इसके पश्चात आप सभी को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु एकल एकीकृत आवेदन  करना पड़ेगा जो आवेदन की प्रक्रिया को अत्यंत सरल बना देता है। 
  • यह पोर्टल अपने सभी उपयोगकर्ताओं के वास्ते पारदर्शिता बढ़ा देता है। 
  • आप इसे एक पोर्टल पर अखिल भारतीय स्तर पर समस्त पाठ्यक्रमों तथा संस्थाओं के वास्ते मास्टर डाटा हासिल कर सकते हैं। 
  • एचडी एसएस विभाग तथा मंत्रालयों के वास्ते डिसीजन सपोर्ट सिस्टम के रूप में भी कार्यरत है। 

निष्कर्ष:-

आप सभी पाठकों ने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ा उसके लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। किस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको 

NSP Scholarship 2022 : NSP पोर्टल पर हुआ बड़ा बदलाव, ऐसे होगा सभी प्रकार के स्कालरशिप का फॉर्म अप्लाई के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो यह काम आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×