NPS Pension : रिटायरमेंट के बाद महीने 75000 पेंशन, एक्सपर्ट ने बताया निवेश का तरीका

NPS Pension : नमस्कार, आज के हमारे आर्टिकल में आप सभी लोगों का हार्दिक अभिनंदन. इसके साथ हम इस बात की भी आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको उस जानकारी की प्राप्ति अवश्य हो जाए जिससे आप बेसब्री से ढूंढ रहे थे.

कितना अच्छा लगता है ना जब किसी कपड़े को बहुत दिनों के पश्चात पहने और उसकी जेब में कभी का रखा हुआ ₹100 का नोट मिल जाए. ऐसी स्थिति में बहुत ही अधिक प्रसन्नता की अनुभूति होती है. सोचिए यदि यह ₹100 कई गुना अधिक बढ़ जाए तो क्या होगा तब तो आपकी खुशी का मानो ठिकाना ही ना हो.  

आज हम आप सभी प्रिय पाठकों के साथ कुछ ऐसे ही दिलचस्प बातों पर विचार विमर्श करने वाले हैं. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली आगामी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाली है तो चलिए प्रारंभ करते हैं.

सभी लोग सोचते हैं इस विषय में :-

कहावत है ना वास्तविक जीवन में भी यह बात सभी जानते ही हैं कि कल किसी ने नहीं देखा है. कल क्या हो किसी को कुछ भी पता नहीं होता है. ऐसे में हर एक इंसान अपनी नौकरी के साथ-साथ रिटायरमेंट को सिक्योर करने के लिए भी बहुत ही अधिक जतन करता रहता है.

उसे हर पल यही परेशानी सताती रहती है कि कहीं भविष्य में कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाए जब उसे बहुत ही अधिक पैसों की आवश्यकता हो तब वह भला क्या कर सकता है. इसके साथ ही जब वह रिटायर हो जाए या फिर उसके शरीर में काम करने की क्षमता ना हो तब भला उसे अपने आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति हेतु क्या करना होगा?

लोग अक्सर इन बातों को बड़े ही गहनता से सोचते हैं इसी के परिणाम स्वरूप बहुत सी ऐसी पेंशन स्कीम वर्तमान में मौजूद है, जो कि इन परेशानियों को चुटकियों में दूर करने की क्षमता रखती है. आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के साथ एक ऐसे ही पेंशन स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसको पढ़ करके आपकी चिंता भी दूर भाग जाएगी.

रिटायरमेंट के पश्चात हर महीने मिलेंगे ₹75000 एक्सपोर्ट ने बताया नहीं बेस का उचित माध्यम :-

अगर कोई इंसान पेंशन के वास्ते रिटायरमेंट कोर्स पर्स बनाने का इच्छुक है तो ऐसे में नेशनल पेंशन स्कीम शब्दों में कहा जाए तो NPS सर्वोत्तम सिद्ध हो सकता है. यह सरकार के माध्यम से लाई गई एक बहुत ही ज्यादा प्रशंसनीय योजना है. इसमें लोग अपने कमाई से कुछ पैसे अलग करके कंट्रीब्यूट करते हैं. 

मेजॉरिटी के पश्चात सब्सक्राइबर अपने पर्स में से एक धनराशि आसानी से निकाल सकते हैं. इसके साथ ही बाकी रकम को सिक्स्थ मंथली पेंशन पाने के वास्ते एक इक्विटी खरीदने में आसानी से निवेश कर सकते हैं.

यदि आप भी यह बात चाहते हैं कि रिटायर होने के पश्चात आपको हर महीने ₹75000 पेंशन के तौर पर प्रदान की जाए तो आपको यह बात समझना बहुत ज्यादा जरूरी है कि आपको कितने रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा.

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने क्या है 4 प्रकार :-

एनपीएस को खास प्रकार से बनाया गया है जिससे कि इसमें इक्विटी से कम जोखिम हो सके इसके साथ ही पीपीएफ या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न की प्राप्ति हो सके एनपीएस में 4 एसेट क्लास होते हैं।

  • इक्विटी
  • कॉरपोरेट डेट
  • गवर्नमेंट बॉन्ड्स
  • ऑल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड्स

इन्वेस्टमेंट के पास एनपीएस में निवेश करने के दो विकल्प होते हैं एक्टिव तथा ऑटो चॉइस होने पर आप पूरा पैसा नहीं निकाल सकते हैं. कुल एनपीएस कॉपर का 40% हिस्सा किसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से इक्विटी प्लान खरीदने में निवेश करना पड़ता है.

यह इक्विटी अमाउंट रेगुलर पेंशन है जो कि सब्सक्राइबर को रिटायरमेंट के पश्चात ही प्रदान की जाएगी बाकी 60% धनराशि एक मुसद निकाली जा सकती है. वैसे तो इसका कुछ हिस्सा भी एनआईटी खरीदने में निवेश किया जा सकता है. इसी प्रकार से एनपीएस सब्सक्राइबर अपने कॉर्पस का 40% से भी अधिक हिस्सा तथा 100% तक के एकमुश्त खरीद में प्रयोग कर सकते हैं.

कितने रुपयों की होगी प्राप्ति, कितने रुपए पड़ेंगे देने :-

यदि कोई व्यक्ति 30 वर्ष की आयु से ही निवेश करना प्रारंभ कर देता है तथा अगले 30 वर्षों तक वह नियमित रूप से हर महीने लगभग ₹16500 निवेश करता है तो उसे रिटायरमेंट के पश्चात हर महीने ₹75218 की पेंशन की प्राप्ति होगी.

किंतु वही व्यक्ति यदि 25 साल की उम्र से ही निवेश करना प्रारंभ कर देता है एवं अगले 35 वर्षों तक नियमित रूप से हर महीने निवेश करता है तो उसे रिटायरमेंट के पश्चात 76566 रुपए की पेंशन प्राप्त होगी इसके साथ ही उसे केवल ₹10000 का निवेश करना होगा.

सरल शब्दों में कहा जाए तो उसका सालाना 10% रिटर्न पर उसका कुल एनपीएस इन्वेस्टमेंट मेजॉरिटी पर 3 करोड़ 82 लाख 82 हजार 768 रुपये हो जाएगा. इसके साथ ही वह अपने कुल कॉर्पस का 40% हिस्सा एन्युटी खरीदने पर खर्च आसानी से कर सकता है तो उसको या पेंशन हर महीने प्रदान की जाती रहेगी। 

यह फायदे का सौदा है:-

अगर आप इस पेंशन स्कीम में कंट्रीब्यूट करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होगा. कहने का मतलब यह है कि ऐसे बहुत से पेंशन स्कीम अभी भी मौजूद है जिन्हें हम आर्टिकल में तो बताया नहीं है किंतु हम पूर्ण प्रयास करेंगे कि उनके विषय में भी हम आपको जल्द से जल्द जानकारी प्रदान करेंगे.

अगर आपको यह पेंशन स्कीम पसंद आती है तो आप इसमें आराम से निवेश करके पेंशन प्राप्ति हेतु अभी से ही निवेश कर सकते हैं.  

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल में हमने एनपीएस पेंशन स्कीम के बारे में सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास किया है. हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह प्रयास व्यर्थ नहीं जाएगा. यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई राय देने के इच्छुक हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आप लोगों से यह भी कहना चाहेंगे कि हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर से जरूर शेयर करें.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें 


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment