न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने?

न्यूज़ रिपोर्टर को हिंदी में पत्रकार कहा जाता है जिसका काम होता है की वो कि वो पाने आस पास होने वाली घटनाओं को लोगो तक पहुँचायें। आज के ज़माने में सोशल मीडिया भी न्यूज़ रिपोर्टर की बहुत सहायता कर रही है। आप सभी लोगो ने टीवी पर न्यूज़ तो देखी ही होगी और न्यूज़ रिपोर्टर को भी देखा होगा की वो कैसे किसी घटना के बारे में हमें बताता है।

एक न्यूज़ रिपोर्टर को निडर ईमानदार और साहसी होना चाहिए। अगर आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की कैसे आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते है। एक न्यूज़ रिपोर्टर का काम बहुत चुनौती भरा होता है।

कभी कभी आपको इस जॉब में बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और कभी कभी न्यूज़ के लिए आपको बहुत मुश्किल उठानी पड़ती है। एक न्यूज़ रिपोर्टर का मुख्य काम होता है कि वो ईमानदारी के साथ अपना काम करे और लोगो तक सही खबर पहुँचायें।

साथ ही जनता की आवाज़ सरकार तक पहुँचायें। आपको बता दे कि पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है। पत्रकारिता में बहुत शक्ति होती है वह किसी भी मुद्दे को समाज और सरकार के बीच लाकर उसका समाधान करा सकती है। ये सभी चीज़े पत्रकारिता पर निर्भर करती है।

अब क्योकि दुनिया में क्या – क्या चल रहा है इस पर सबकी नजर रहती है जिसके बारे में सभी जानने के लिए उत्सुक रहते है, लेकिन इस उत्सुकता को दूर करने और दुनिया भर की जानकारी लोगो तक पहुंचाने के लिए न्यूज़ रिपोर्टर काफी मेहनत करते है –

तो चलिए अब यह अपना काम कैसे करते है? और इस जॉब को पाने के लिए क्या करना होगा इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानने की कोशिश करते है –

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने ?

जिस तरह से किसी एग्जाम को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है बैसे ही यहाँ आपको मेहनत करने के साथ –  चीजों के बारे में अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है.

अगर आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है तो आपको लोगो की बातों को समझ कर उनसे अच्छे से बात करने का तरीका आना चाहिए साथ ही आप किसी न्यूज़ को किस प्रकार अपनी बातों में व्यक्त कर लोगो के पास पहुंचा पाते हो।

ये भी जाने –

आप जानते है कि आज के समय में सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ता जा रहा है जिससे पत्रकारिता में भी प्रतियोगिता बढती जा रही है। आपकी पत्रकारिता इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप लोगो को अपनी बातों से किस प्रकार लुभा सकते हो ताकि लोग आपकी बात सुने। अगर लोगो को आपकी बात अच्छी लगती है तो निश्चित ही आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर या फिर न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हो।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

जब कोई छात्र किसी परीक्षा की तैयारी करता है या फिर किसी सरकारी नौकरी जैसे पुलिस विभाग, डॉक्टर कुछ भी बनना चाहता है तो उसके लिए उसे एग्जाम को पास करने या उसके लिए आवेदन करने से पहले कई योग्यताओ से गुजरना होता है बैसे ही यहाँ इस पद पर जाने के लिए एग्जाम की तरह कई योग्ताओ से गुजरना होता है.

तो अब अगर अपने ये सोच लिया है कि आपको एक न्यूज़ रिपोर्टर ही बनना है तो आपको इस जॉब के लिए शैक्षिक योग्यता की जानकारी होनी चाहिए। तभी आप इस जॉब को पा सकते है –

  • एक न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वी पास करनी चाहिए इसके बाद आप पत्रकारिता में कोई
    प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है। 12th के बाद करने वाले कुछ अच्छे कोर्स है
  • अगर आप चाहे तो आप पत्रकारिता से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (Bachelor of Art in Journalism) कीडिग्री कर सकते है।
  • इसके अलवा आप बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म & मास कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism & Mas
  • Communication) में डिग्री ले सकते है।

अगर आप ये कोर्स करना चाहते है आपको अपनी 12th में कम से कम 50% अंको के साथ पास होना अनिवार्य है। उपरोक्त सभी कोर्स 3 साल के होते है आप 12th के बाद 3 साल में कोई भी एक डिग्री करने के बाद आप एक प्रोफेशनल न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते है। ये कोर्स करने के बाद कुछ साल का एक्स्पेरेंस लेने के बाद आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हो। अगर आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद भी को और अच्छा कोर्स करने की सोच रहे हो तो आप निम्न में से कोई भी एक कोर्स कर सकते है।

  • मास्टर ऑफ़ आर्ट इन जर्नलिज्म
  • मास्टर ऑफ़ आर्ट इन मास कम्युनिकेशन
  •  एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  •  पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  •  पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

आप किसी अच्छे कॉलेज से ये कोर्स करने के बाद अपना एक बेहतर करियर बना सकते है। और फिर कुछ साल का एक्सेपेरेंस मिलने के बाद एक अच्छी जॉब और अच्छा पैसा कम सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करे?

अगर आप भी इस पद पर जाना चाहते है तो उसके लिए आपको बहुत सी तैयारी करनी पड़ती है जैसे कि आप किस प्रकार पत्रकारिता की पढाई कर सकते है कैसे आप इसकी ट्रेनिंग कर सकते है इसके अलावा आपको अपने अन्दर कुछ स्किल develop करनी पड़ती है जिसके बाद ही आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हो।

हमने नीचे इसकी अच्छी तैयारी करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए है जिनके फॉलो करके आप इसके लिए अच्छी तैयारी कर सकते है और सफल न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते है –

  • एक अच्छा न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपके पास किसी प्रॉब्लम को एक अच्छे तरीके से सोल्वे करने की
    क्वालिटी होनी चाहिए ताकि आप लोगो कर बीच बैठ कर उनकी बात को आसानी से समझ सको ।
  • आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर तभी बन सकते है जब आपके पास किसी भी समस्या का सामना करने का
    साहस और किसी भी आने वाली चुनौती के लिए आपके पास धैर्य होना बहुत जरुरी है।
  • आपकी पत्रकारिता इस बात पर भी निर्भर करती है की आप किसी सवाल को किस तरह से पूछते है और
    जब कोई आपसे कोई सवाल पूछता है तो आप किस तरह रियेक्ट करते है और किसी कठिन सवाल (जिससे
    आपके सवाल से किसी को आपत्ति न हो) को एक नॉर्मल तरीके से किस प्रकार पूछ सकते है।
  • आपको अपनी बात सही तरीके से लोगो के बीच में रखने की कला आनी चाहिए जिससे लोग आपकी बात
    सुनना पसंद करे। इस से आप लोगो के बीच फेमस हो जायेगे और लोग आप की न्यूज़ और आप पर भरोसा
    करने लगेगे जो आपके करियर के लिए काफी अच्छा होता है।
  • आपको अपनी मात्र भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ताकि आप बेहतर तरीके से लोगो के साथ अपनी
    बात कर सको, लोगो से उनकी भाषा में बात कर सको।

न्यूज़ रिपोर्टर के कार्य

एक न्यूज़ रिपोर्टर के बहुत से कार्य होते है जिसको उसे अपनी ड्यूटी और कर्तव्य समझ कर करते रहना चाहिए। इनमे से कुछ मुख्य कार्य दिए जा रहे है अगर आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है तो आपको ये कार्य ज़रुर पढने चाहिए। क्योकि अब आप इस पद पर जाकर क्या कार्य करने वाले है और किस प्रकार से करने वाले है इसके बारे में उचित जानकारी होना जरूरी जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है –

  • एक न्यूज़ रिपोर्टर का मुख्य कार्य होता है की कि वो अपने आस पास होने वाली घटनाओ को देख कर
    अपने न्यूज़ चैनल के लिए न्यूज़ बनाये।
  • एक न्यूज़ रिपोर्टर का कर्तव्य होता है कि वो अपने चैनल पर सिर्फ सही न्यूज़ दिखाए, किसी भी प्रकार की
    कोई गलत न्यूज़ ना दिखाए जिससे लोगो की बीच में कोई गलत भावना न पैदा हो।
  • पत्रकारिता लोकतंत्र की सुरक्षा और बचाव का सबसे बड़ा माध्यम है। न्यूज़ के द्वारा हि कोई निम्न वर्ग का
    व्यक्ति अपनी आवाज ऊपर तक उठा सकता है। और कोई भी न्यूज़ जो किसी उपरी बिभाग से जनता तक
    न्यूज़ के माध्यम से ही आती है।
  •  न्यूज़ रिपोर्टिंग से हम सभी लोग अपनी आवाज गवर्मेंट तक पंहुचा सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टिंग के प्रकार

जैसा की आप जानते हि है की न्यूज़ रिपोर्टिंग कई प्रकार से की जाती है, किसी भी न्यूज़ को कवर करने के लिए इसके विभाग बंटे हुए होते है और अलग अलग विभाग के लिए अलग अलग न्यूज़ रिपोर्टर होते है।

राजनितिक न्यूज़ रिपोर्टिंग

यह रिपोर्टे काफी उपयोगी होते है भारतीय राजनीती के बारे में लोग देखना सुनना सबसे ज्यादा पसंद करते है इसलिए  इस तरह की रिपोर्टिंग में संसद, विधानसभा, प्रेस-कांफ्रेंस, किसी राजनीति पार्टी और अन्य देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखकर उनकी न्यूज़ रिपोर्ट की जाती है।

 व्यापारिक रिपोर्टिंग

भारत के साथ – साथ दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर लोगो की पैनी नजर रहती है जिस कारण इससे जुडी पल – पल की खबर जानना चाहते है , तो इस विभाग में व्यापारिक और आर्थिक न्यूज़ को लोगो तक पहुचने का काम किया जाता है। इस विभाग में देश में होने वाली सभी तरह की व्यापारिक खबरों और व्यवसाय से जुडी हुई खबरों का प्रसारण किया जाता है।

खेल न्यूज़

दुनिया भार में समय – समय पर खेलो  प्रसारण किया जाता है जिसे लोग देखना काफी पसंद करते तो इसलिए ये विभाग खेल से जुडी हुई खबरों को रिपोर्ट करता है जैसे कि क्रिकेट, हांकी, फुटबाल, टेनिस जैसे फेमस खेलो को दर्शाया जाता है। इस तरह का रिपोर्टर इन खेलो से जुड़ा हुआ होना चाहिए ताकि वो खेल को समझ कर अपनी भाषा में उस न्यूज़ को रिपोर्ट कर सके।

अपराध न्यूज़

क्राइम दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिस कारण आज इस तरह की सभी न्यूज़ को देखना बेहद पसंद करते है।  इस विभाग से जुड़े हुए सभी न्यूज़ रिपोर्टर देश में हुए अपराध की जानकारी अपने चैनल पर दिखाते है।

फिल्म और सिनेमा जगत की न्यूज़

इस तरह के न्यूज़ रिपोर्र बहुत महत्वपूर्ण होते है क्योकि आप जानते ही है की आज फिम इंडस्ट्री कितनी ज्यादा बढ़ती जा रही है ऐसे में हर पल की खबर को लोगो तक पहुँचाना काफी जरूरी हो गया है. तो इसलिए ये विभाग फिल्मो से जुडी हुई सभी न्यूज़ को कवर करता है और उस न्यूज़ को रिपोर्ट करना होता है।

न्यूज़ रिपोर्टर का वेतन

किसी भी न्यूज़ रिपोर्टर का वेतन फ़िक्स नही होता है। ये उनके काम और उनके एक्स्पेरेंस पर निर्भर करता है लेकिन पत्रकारिता में शुरू से ही अच्छा वेतन मिलता है और आपके काम और एक्सेपेरेंस के हिसाब से आपका वेतन बढ़ता रहता है। वैसे आम तौर पर इनकी सैलरी 15 हज़ार से 30 हज़ार तक होती है।

निष्कर्ष

जिस तरह से दुनिया भर की खबरों को दिखाने के लिए एक रिपोर्टर को काफी मेहनत करनी पड़ती है, उससे भी ज्यादा इस जॉब को पाने के लिए मेहनत करनी होती है लेकिन अब यह एक ऐसी जॉब है जिसके बारे में लोगो को अधिक जानकारी नहीं होती है हालांकि यह क्या होते है? इसका काम क्या होता है यह तो सभी जानते है.

लेकिन  रिपोर्टर बनने के लिया क्या करना होता है इसके बारे में लोगो को  नहीं होता है क्योकि यह एक ऐसी जॉब है जिसके बारे में लोग ज्यादा जानने की कोशिश नहीं करते है वही कुछ  पाना चाहते है पर उनको इसके बारे कुछ पता नहीं होता है. लेकिन आज हमने इस बात को ध्यान में रखकर इससे जुडी सभी सम्पूर्ण जानकारी के बारे सरल भाषा में बताया है.

जो की उन लोगो के लिए बेहद उपयोगी है जो की इस विभाग में जाकर इस जॉब को पाना चाहते है, मुझे उम्मीद है की आपको ऊपर न्यूज़ रिपोर्टर से जुडी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी लेकिन अगर फिर भी आपको इसमें कुछ समझ नहीं आया हो या फिर इससे जुडी अन्य किसी जानकारी के बारे  हैं तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है -हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here