एनडीए क्या है और इसका फुल फॉर्म?

देशभक्ति हर किसी के दिल में होती है लेकिन हर कोई जाकर देश की सेवा सरहद पर नहीं कर सकता. लेकिन जो इसके लिए जुनूनी होते हैं और देश के लिए मर मिटना चाहते हैं वह सेना में भर्ती होना चाहते हैं और इसीलिए एनडीए क्या है (What is NDA in Hindi) और इस की तैयारी कैसे करते हैं यह जानने को काफी उत्साहित होते हैं.

जो भी इंसान भारतीय वायु सेना, थल सेना (Army) या फिर इंडियन नेवी में भर्ती लेना चाहते हैं वह भी अच्छे पोस्ट पर तो उन्हें इस एग्जाम की तैयारी करनी होती है और फिर इसमें पास करना पड़ता है. बहुत से बच्चे जो 12वीं पास हो जाते हैं वह इस एग्जाम के बारे में जरूर जानते हैं की (How to Join NDA after 12th in hindi) और इसे कैसे 12वीं के बाद ज्वाइन कर सकते हैं.

एनडीए के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता और जिन्हें मालूम होता है वह यह जानने का इरादा रखते हैं कि एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें. आगे इस पोस्ट के माध्यम से हम यह भी जानेंगे कि एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता है (Full form of NDA in Hindi).

तो चलिए अब जान लेते हैं कि एनडीए क्या होता है (What is NDA in Hindi) और इसे ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और इसे कैसे ज्वाइन करें.

NDA क्या है – What is NDA in Hindi?

nda kya hai hindi

एनडीए भारत का सबसे प्रमुख जॉइन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन है जो भारतीय आर्म्ड फोर्सेस के लिए जूनियर ऑफिसर को तैयार करने का काम करती है. एनडीए युवा पुरुषों को ट्रेनिंग देता है जो आर्म्ड फोर्सेस को अपने करियर के रूप में चुनते हैं.

इस ट्रेनिंग में छात्रों को फ्यूचर में युद्ध क्षेत्रों की चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी मानसिकता नैतिकता और शारीरिक विशेषताओं से लैस करता है. 

उन्हें विज्ञान, टेक्नोलॉजी, कला और दूसरे मिलिट्री विषयों के बारे में अच्छी शिक्षा दी जाती है.

जब उनका 3 सालों का कोर्स समाप्त हो जाता है जो कि 6 महीने के सेमेस्टर में बटा हुआ होता है, तो 1 कैडेट को जवाहरलाल यूनिवर्सिटी JNU से ग्रेजुएशन की उपाधि से सम्मानित किया जाता है.

इस कोर्स के दौरान यानि एनडीए में 3 साल बिताने के बाद में एक स्टूडेंट पोटेंशियल ऑफिसर और जेंटलमैन बनकर निकलता है.

3 साल पूरे कर लेने के बाद उन्हें 1 साल की ट्रेनिंग के लिए आर्मी कैडेट को IMA, Naval कैडेट को 1 साल के लिए Naval अकैडमी और एयर फोर्स कैडेट को हैदराबाद में डेढ़ साल के लिए एयर फोर्स अकैडमी भेज दिया जाता है.

एनडीए का एग्जाम Union Public Service Commission (UPSC) करवाती है.

इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी, और इंडियन फोर्स में रिक्रूटमेंट करने के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी द्वारा एनडीए इनट्रेंस एग्जाम हर साल दो बार कराई जाती है.

जो कि ज्यादातर अप्रैल और सितंबर के महीने में होता है.

  • सफलतापूर्वक 3 साल पूरा कर लेने के बाद एक आर्मी कैडेट को देहरादून में इंडियन मिलिट्री एकेडमी में भेज दिया जाता है.
  • नॉवेल कैडेट्स को इंडियन नेवल एकेडमी जोकि Ezhimala में है वहां पर भेज दिया जाता है.
  • जो वायु सेना कैडेट होते हैं पुणे हैदराबाद के एयर फोर्स अकैडमी में प्रोसीड कर दिया जाता है.

एनडीए का फुल फॉर्म क्या है – Full form of NDA

Full form of NDA in English

National Defence Academy

Full form of NDA in Hindi

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

एनडीए कैसे ज्वाइन करें

राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जामिनेशन में बैठना होगा.

अप्रैल और सितंबर के महीने में इसके दो बार एग्जाम होते हैं यानी के साल में दो बार इसके एग्जाम को कंडक्ट किया जाता है जिसमें आपको उपस्थित होना जरूरी है.

जो भी कैंडिडेट इस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहता है उसे unmarried होना चाहिए.

एनडीए में शामिल होने के लिए एसएसबी, मेडिकल, और फिर बाद में मेरिट लिस्ट में होना जरूरी है.

मैं यहां पर आप को संक्षिप्त में इस लिस्ट में सभी योग्यताओं के बारे में बता रहा हूं उसके बाद इसे हम नीचे विस्तार से जानेंगे.

Eligibility Criteriaयोग्यता
Qualificationइंडियन आर्मी के लिए 10+2 होना अनिवार्य और एयर फोर्स नेवी के लिए इसमें फिजिक्स और मैथमेटिक्स साथ में पढ़ना जरूरी है.
Age limit (आयु सीमा)16.5 – 19 साल
Marital statusUnmarried
Height (लंबाई)157.5-162.5 cms
Exam Conducted ByUnion Public Service Commission
Exam DateJan- April और Sep – Oct
Training Date Jan और July
Training AcademyNational Defence Academy, Khadakwasla, Pune Maharshtra

एनडीए एग्जाम के लिए योग्यता

जो भी लोग इस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें यह जानना जरूरी है कि इस एग्जाम के पहले वह कौन सी योग्यता है जिसके आधार पर इसमें शामिल होने का मौका दिया जाता है.

अगर इनमें से आप में किसी भी चीज की कमी होती है तो फिर आप इसका एग्जाम नहीं लिख सकते हैं.

  • पहली बात तो यह है कि जो भी कैंडिडेट इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं वह अविवाहित होने चाहिए यानी के शादीशुदा लोग इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.
  • कैंडिडेट जो 10+2 में साइंस स्ट्रीम के साथ फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ में 60% से ऊपर नंबर ला चुके हैं वहीं इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह योग्यता इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी के लिए अनिवार्य है. जबकि थल सेना के लिए इसकी जरूरत नहीं है लेकिन 10+2 सभी के लिए जरूर होना चाहिए.
  • क्योंकि यह एक रक्षा संस्थान है इसीलिए इसमें आने वाले कैंडिडेट को फिजिकली फिट होना चाहिए.
  • एग्जाम के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन डाल सकते हैं.

एनडीए के लिए आयु सीमा

अगर आप की उम्र 16.5 साल से 19 साल के बीच में है तो फिर आप की उम्र एनडीए के लिए अप्लाई करने के लिए सही है.

एनडीए फिजिकल रिक्वायरमेंट क्या है?

एनडीए के माध्यम से आर्म्ड फोर्सेस में शामिल होना काफी अच्छा तरीका है लेकिन इसके लिए सर्विस सिलेक्शन बोर्ड मेडिकल एग्जामिनेशन करती है जिसमें बोर्ड ऑफ सर्विस मेडिकल ऑफिसर सारे टेस्ट करते हैं.

इसीलिए इस मेडिकल एग्जामिनेशन से पहले ही कैंडिडेट्स को यह सलाह दे दिया जाता है कि जो छोटे-मोटे शारीरिक समस्याएं या फिर बीमारियां हैं तो ठीक कराले.

आमतौर पर लोगों में इस टेस्ट के दौरान पाए जाने वाले समस्याएं Wax (Ears), Devaited Nasal Septum, Hydrocele इत्यादि है.

  • उम्मीदवार को अच्छे से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और किसी भी बीमारी, विकलांगता, से मुक्त होना चाहिए जो सैन्य कर्तव्य को एफिशिएंटली पूरा कर सके.
  • किसी भी तरह का शारीरिक दोष या कम वजन नहीं होना चाहिए. उम्मीदवार को मोटापे से भी ग्रस्त नहीं होना चाहिए.
  • हड्डियों या जोड़ों में किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

Height (लंबाई):

उम्मीदवार की कम से कम हाइट 157.5 cms है. एयर फोर्स के लिए 162.5 सेंटीमीटर होना जरूरी है.

गोरखा और भारत के उत्तर पूर्वी राज्य में रहने वाले लोगों के लिए, गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों से जुड़े व्यक्तियों के लिए, कम से कम हाइट मिनिमम हाइट से 5 सेंटीमीटर कम तक रहना अनिवार्य है.

लक्ष्यदीप में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए कम से कम हाइट से 2 सेंटीमीटर कम की जा सकती है.

Chest (सीना):

इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की छाती अच्छी तरह से विकसित होना चाहिए. पूरी तरह से फैली हुई छाती 81 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए.

सांस लेने के बाद छाती कम से कम 5 सेंटीमीटर फैलनी चाहिए इससे कम नहीं होनी चाहिए. सीने के अंदर की किसी भी समस्या तो पता लगाने के लिए एक्सरे अनिवार्य है जो कि हर उम्मीदवार का किया जाएगा.

Visual standard या Eye test:

उम्मीदवार को दूरदृष्टि चार्ट में 6/6 बेहतर आंख में 6/9 बदतर आंखों में चश्मे या बिना चश्मे के पढ़ने में सक्षम में चाहिए. एक उम्मीदवार को लाल और हरे रंग को पहचानने में सक्षम होना चाहिए.

इसके अलावा उम्मीदवार को एक प्रमाण पत्र जमा करना पड़ेगा जिस पर यह प्रमाणित होगा कि उसका या  उसके परिवार का कोई सदस्य जन्मजात रतौंधी से पीड़ित नहीं है. जिन उम्मीदवारों ने रिफ्रैक्टिव एरर में सुधार करने के लिए लेजर सर्जरी की है वह भी रक्षा सेवाओं के लिए नहीं चुने जाएंगे.

Physical eligibility (शारीरिक योग्यता):

उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि नीचे दिए गए योग्यता के अनुसार अपने शरीर को फिट रखने की कोशिश करें ताकि एग्जाम में क्वालीफाई कर सकें.

  • Skipping
  • दौड़ में 2.4 किलोमीटर 15 मिनट में पूरा करना जरूरी है.
  • पुशअप्स और सेटअप कम से कम एक बार में 20 करना जरूरी है.
  • Chin ups कम से कम 8
  • Rope Climbing यानी की रस्सी से कम से कम 3 से 4 मीटर चढ़ाई करने की क्षमता होनी चाहिए.

एनडीए की तैयारी कैसे करें?

जो भी स्टूडेंट एनडीए के एग्जाम में बैठना चाहते हैं तो उन्हें हम नीचे कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसके जरिए वह अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं.

  1. उम्मीदवारों को अपना गोल फिक्स कर लेना चाहिए और अपनी तैयारी जल्द से जल्द शुरू करनी चाहिए.
  2. जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए गंभीर है उन्हें अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि उन्हें दूसरे छात्रों के मुकाबले ज्यादा फायदा हो सके.
  3. हर उम्मीदवार को एनडीए के सिलेबस को समझना चाहिए और उन्हें हर विषय को कवर करने के लिए एक टाइम टेबल बनाकर उसे डेली रूटीन के रूप में फॉलो करना चाहिए.
  4. कैंडिडेट को हर विषय की बेसिक अच्छे से तैयारी करनी चाहिए. उन्हें क्लास 6th से 12th तक की पुस्तकों को भी एक बार रिवाइज कर लेना है.
  5. इस परीक्षा की तैयारी में एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य करना है की इंग्लिश को इंप्रूव कर लेना है. इसके लिए आपको हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना है. इसके अलावा अब हर रोज इंग्लिश ग्रामर और नए इंग्लिश वर्ड तैयार करने है.
  6. जो सही तरीके से इस एग्जाम का तैयारी करना चाहते हैं उन्हें पिछले वर्षों की आए हुए सवालों की क्वेश्चन बैंक भी इकट्ठा कर लेना. पहले पूछे गए सवालों को हल करने की कोशिश करें इससे आपके स्केल में काफी सुधार होगी और क्वेश्चन सॉल्व करने में कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा.
  7. हर कैंडिडेट को अपने कमजोर सब्जेक्ट को ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अब जिस भी सब्जेक्ट में कमजोर है उस पर अलग से समय दें इसका मतलब यह नहीं कि आप दूसरे विषयों को छोड़ दें बल्कि आपको टाइम मैनेजमेंट का सही तरीके से करना.

एनडीए का सिलेबस

इसमें लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं इससे पहला मैथमेटिक्स और दूसरा होता है जनरल एबिलिटी टेस्ट. मैथमेटिक्स पेपर में 11वीं और 12वीं क्लास के टॉपिक्स को कवर किया जाता है. जबकि पेपर 2 में इंग्लिश और जीके Part A और Part B के रूप में होते हैं.

Paper-1 Mathematics

Trigonometry
Analytical Geometry 2D and 3D
Differential Calculus
Integral Calculus
Differential Equation
Vector Algebra
Statistics
Algebra
Matrices and Determinants
Probability

Part – 2 General Ability Test

Part-A English

इंग्लिश पेपर कैंडिडेट के अंग्रेजी के समझ को टेस्ट करने के लिए डिजाइन किया जाता है. इसीलिए इस पेपर के अंतर्गत इन टॉपिक्स से टेस्ट लिया जाता है.

Grammar and Usage
Vocabulary
Comprehension

Part-B General Knowledge

सामान्य विज्ञान की जांच करने के लिए इन सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाते हैं.
General science
Social Studies
Geography
Physics
Chemistry
Current events

एनडीए के बाद सैलेरी

जो उम्मीदवार एनडीए की नौकरियों के लिए चुने जाते हैं, वे विभिन्न पुरस्कारों और allowances के लिए योग्य होते हैं. यहां, हम आपको एनडीए के पदों के अनुसार मिलने वाली सैलरी के बारे में.

PositionSalary
ट्रेनिंग के दौरान मिलने वाला Stipend56,100/Month
Lieutenant56,100-1,775,00/Month
Captain61,300 – 1,93,900/Month
Major69,400 – 2,07,200/Month
Lieutenant Colonel1,21,200- 2,12,400/Month
Colonel1,30,600 – 2,15,900/month
Brigadier1,39,600 – 2,17,600/Month
Major General1,44,200 – 2,18,200/Month
Lt. General HAG Scale1,82,200 – 2,24,100/Month
Army Cdr/ Lt Gen (NFSG)2,50,000/Month

संक्षेप में

आज के समय में भी सारे लोगों को आज भी नहीं मालूम कि एनडीए का मतलब क्या है (NDA information in hindi) और एनडीए की तैयारी कैसे करें और इसे कैसे ज्वाइन करें इस पोस्ट के माध्यम से हमने एनडीए की परीक्षा की तैयारी कैसे करते हैं और इसका सिलेबस क्या है जो भी बताया है.

इसके अलावा इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह भी बताया कि एनडीए के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए यानी कि कितना पढ़ाई होना चाहिए और शारीरिक योग्यता कैसी होनी चाहिए इसके बारे में भी हमने चर्चा की.

हर साल लाखों स्टूडेंट भारतीय रक्षा अकैडमी यानी कि नेशनल डिफेंस अकैडमी में एडमिशन लेने के लिए खूब तैयारी करते हैं. जिन्हें एग्जाम के बारे में मालूम है इसके लिए दसवीं के बाद से ही तैयारी करना शुरू कर देते हैं.

लेकिन जिन्हें इसके बारे में नहीं मालूम वह भी आज इस पोस्ट से समझ चुके हैं कि एनडीए क्या है(What is NDA in Hindi). यह भारत की बहुत ही प्रतिष्ठित अकैडमी है जहां से हर साल ऑफिसर बनकर तैयार होते हैं जिन्हें भारत के आर्मी, नेवी और वायु सेना में ज्वाइन कराया जाता है.

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आप समझ चुके होंगे कि एनडीए क्या होता है और इसका का सिलेबस क्या है इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करते हैं. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक में अधिक से अधिक शेयर करें.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here