NASSCOM Full Form – NASSCOM का फुल फॉर्म क्या है?

जो भी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करते हैं उन्हें जरूर मालूम होता है कि नैसकॉम का फुल फॉर्म क्या है (NASSCOM Full Form). जो भी स्टूडेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का शौक रखते हैं उन्हें बड़ी आईटी कंपनी में जॉब करने का शौक रहता है.

लेकिन उनमें से कई कंपनियां ऐसी है जैसे इंफोसिस, विप्रो इत्यादि जिन पर जॉब करना बहुत बड़ी बात है. यही वजह है कि हमने सोचा कि आज आपको बताया जाए कि नए फॉर्म का पूरा नाम क्या है

तो बिना देरी किए हुए चलिए शुरू करते हैं जानते हैं कि नैसकॉम का पूरा नाम क्या है (What is the full form of NASSCOM in Hindi)?

NASSCOM का पूरा नाम क्या है – What is the full form of NASSCOM in Hindi?

NASSCOM Full Form

NASSCOM का फुल फॉर्म National Association of Software and Services Companies है.

इसका हिंदी में पूरा नाम नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनी है. जिसका अर्थ है स्वास्थ्य सेवाओं की कंपनियों का राष्ट्रीय संघ.

यह भारतीय आईटी और बीपीओ बिजनेस का एक व्यापार संघ है. इसके अंतर्गत जो सदस्य कंपनियां हैं उनका काम है सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट करना और इससे संबंधित सेवाओं को ग्राहकों को देना.

इस संग ने भारत के जीडीपी को बढ़ाने में काफी बड़ा योगदान दिया है. जिसकी वजह से भारत विकास के रास्ते पर काफी अग्रसर रहा है. यह एक non-profit संगठन है इसके. इसकी स्थापना 1988 में की गई थी.

इस संस्थान का मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में स्थित है.

इसने एक प्रोग्राम की शुरुआत की थी और उसका नाम रखा था 10000 स्टार्टअप. इस प्रोग्राम की शुरुआत उन्होंने 2013 में की थी इस प्रोग्राम को शुरुआत करने का उद्देश्य यही था कि भारत में 2023 तक 10000 स्टार्टअप शुरू की जाए.

हर साल कई स्टार्टअप की शुरुआत करता है. फिर उन्हें बड़ा संगठन बनने में भी मदद करता है.

आज, NASCOMM के लगभग 2200+ मेंबर हैं जो बिजनेस के अकाउंट का 90% हिस्सा हैं. इस संगठन के 300 मेंबर संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, और जापान जैसे अन्य देशों से हैं.

कंपनी को विश्व स्तर पर बिजनेस का पावर हाउस भी कहा जाता है. अगर हम बात करें तो भारत के अंदर ही यह सबसे बड़ा रोजगार देने का संगठन है.

ये विश्व स्तर पर भारत का नेतृत्व करता है. यह विकासशील कंपनियों को एक ऐसा प्लेटफार्म देता है जो अपने उत्पाद को लोगों के सामने प्रजेंट करने और उसे एक नेटवर्क बनाने में मदद करता है.

नैस्कॉम राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और फ्लैगशिप कार्यक्रमों की मेजबानी करता .

जिसके मुख्य इवेंट इस प्रकार है:

  • Product Conclave
  • HR Summit
  • Big Data Analytics Summit
  • Diversity & Inclusion Summit
  • Emerge 50
  • Global In-house Centers Summit
  • Leadership Forum
  • Innotrek
  • Engineering Summit
  • Annual Information Security Summit

निष्कर्ष

विश्व धरातल पर भारत को सॉफ्टवेयर कंपनियों के हाफ बनाने की कोशिश जारी है और नसों में ऐसा काफी अंतर है.

इसलिए हमने आज सोचा कि आपको बताया जाए कि NASSCOM का फुल फॉर्म क्या है (Full form of NASSCOM in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको हेल्पफुल लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here