Nasa Full Form – नासा का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप अंतरिक्ष की दुनिया कैसी होती है इसमें इंटरेस्ट रखते हो तो फिर आपको जरूर पता होगा कि NASA ka full form kya hai (NASA full form) इसका हिंदी में मतलब क्या होता है खैर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपको इसके बारे में कुछ भी नहीं मालूम तो हम आपको यह भी बताएंगे कि इसका अर्थ क्या होता है?

हर देश की अपनी अंतरिक्ष संस्थान होती है जो ब्रह्मांड के तारों और ग्रहों की जानकारी हासिल करते रहते हैं. हमारे सौरमंडल के बाहर भी ब्रह्मांड का विस्तार काफी अधिक है जिसकी जानकारी हमें आज तक बहुत कम है. यही वजह है कि हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिक इसके लिए खोज में लगे रहते हैं.

आज की पोस्ट में हम आपको यह जानकारी देंगे कि अमेरिका में स्थित अंतरिक्ष संस्थान नासा का पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि नासा का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the form of NASA in Hindi)

नासा का पूरा नाम क्या है – What is the full form of NASA in Hindi?

NASA ka full form kya hai?

नासा का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration है.

इसका हिंदी में पूरा नाम नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है जिस का हिंदी अर्थ होता है राष्ट्रीय वानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन।

NASA Full Form in Tamil

தேசிய விமானவியல் மற்றும் விண்வெளி நிர்வாகம்

NASA Full form in Telugu

నేషనల్ ఏరోనాటిక్స్ అండ్ స్పేస్ అడ్మినిస్ట్రేషన్

NASA Full form in Kannada

ರಾಷ್ಟ್ರೀಯ ಏರೋನಾಟಿಕ್ಸ್ ಮತ್ತು ಬಾಹ್ಯಾಕಾಶ ಆಡಳಿತ

NASA Full form in Marathi

नॅशनल एरोनॉटिक्स ऍण्ड स्पेस प्रशासन

NASA Full form in Malayalam

നാഷണൽ എയറോനോട്ടിക്സ് ആൻഡ് സ്പേസ് അഡ്മിനിസ്ട്രേഷൻ

NASA Full form in Bengali

ন্যাশনাল এরোনটিক্স এবং স্পেস অ্যাডমিনিস্ট্রেশন

NASA Full form in Gujarati

નેશનલ એરોનોટિક્સ એન્ડ સ્પેસ એડમિનિસ્ટ્રેશન

नासा एक अमेरिकी अंतरिक्ष संस्थान है जो अंतरिक्ष से जुड़े रहस्य और वहां पर प्रयोग होने वाली। टेक्नोलॉजी के लिए काम करते हैं

नासा की स्थापना 1 अक्टूबर 1958 में राष्ट्रपति Eisenhower के द्वारा की गई थी इस संस्थान के निर्माण करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह था कि अमेरिका को अंतरिक्ष के रहस्य की जानकारी लेने में और. एयरोनॉटिक्स रिसर्च के क्षेत्र में अमेरिका को विकसित करना.

नासा किसी एक एडमिनिस्ट्रेशन के हाथों में नहीं होता बल्कि इसकी अध्यक्षता वहां के राष्ट्रपति और सीनेट के द्वारा इलेक्शन करके चुना जाता है.

नासा ने अभी तक कई करामती अंतरिक्ष मिशन को अंजाम दिया है जिसमें अपोलो मिशन काफी प्रमुख माना जाता है.

इसके अलावा अभी तक नासा ने मंगल ग्रह पर मानव रहित यान सफलतापूर्वक उतारने का भी काम किया है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आप समझ गए होंगे कि नासा का फुल फॉर्म क्या होता है (full form of NASA) इसका हिंदी मतलब क्या है इसका अर्थ क्या होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here