Namkeen Business Plan : नमकीन बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें?

आजकल प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अत्यंत व्यस्त हो चुका है। लोगों के पास खाना बनाने तक की फुर्सत नहीं है यही कारण है कि लोग ज्यादातर होटल अथवा मेश का खाना खाया करते हैं। ऐसे में यह भी आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति को मेस का खाना या फिर होटल का खाना पसंद आता होगा। 

अभी के समय में ज्यादातर लोगों के लिए मानो चाय कॉफी लेना आवश्यकता बन चुकी हैं। और चाय कॉफी के साथ नमकीन लेना तो आजकल बहुत ही आम सी बात हो चुकी है। किंतु यदि बात की जाए इन नमकीन की तो इन्हें बनाने में थोड़ी सी अधिक मेहनत लगती है। 

और जितनी अधिक मेहनत लगती है उतनी ही अधिक समय की भी दरकार होती है। यह सोच कर इन्हें एक ही बार ज्यादातर लोगों के द्वारा बनाकर रख दिया जाता है जिससे कि वे इन्हें बाद में प्रयोग में ला सके। किंतु आज के इस आधुनिक जीवन में किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वह समय निकालकर यह सब क्रियाकलाप कर सके।  

शुरू करें नमकीन का बिजनेस:-

आप सभी पाठकों में से लगभग सभी ने कभी ना कभी नमकीन जरूर खाया होगा। भोजन दिन में तीन बार किए जाते हैं सुबह दोपहर तथा रात्रि में किंतु मध्य में भी कुछ खाने पीने की इच्छा जाहिर तौर से जागृत होती है। किंतु उस समय भोजन ग्रहण करने की इच्छा नहीं होती है उस समय कुछ अन्य हल्के चीजों की खाने की आवश्यकता होती है। 

ऐसे में ज्यादातर लोग कुछ नमकीन खाना पसंद करते हैं। किंतु इसे बनाने में बहुत ही अधिक समय की आवश्यकता होती है। 

यदि आप नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं जिसमें आप क्वालिटी के साथ कोई भी कंप्रोमाइज नहीं करते उसके साथ ही स्वादिष्ट भी हो तो ऐसे में आपके प्रोडक्ट की डिमांड निसंदेह रूप से बढ़ जाएगी। 

नमकीन बनाने का बिजनेस बहुत सी कंपनियां करती है और अच्छी खासी कमाई कर दी है यदि आप भी नमकीन बनाने का बिजनेस करते हैं तो आपको भी इससे मुनाफा ही होगा इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि आप ग्रामीण क्षेत्र से है या फिर शहरी क्षेत्रों से यह बिजनेस हर जगह स्थापित किया जा सकता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करने हेतु आवश्यक चीजें:-

यदि आप नमकीन बनाने का बिना शुरू करते हैं तो इसमें आपको सर्व प्रथम स्थान की आवश्यकता होगी। जहां पर आप नमकीन प्लांट को लगाएंगे वहां पर बिजली , पानी तथा आवाजाही के वास्ते सड़के उपलब्ध होनी आवश्यक है। 

इसके अतिरिक्त आपको फूड लाइसेंस लेने की भी आवश्यकता होगी इसके वास्ते आप को FSSAI डिपार्टमेंट से फूड लाइसेंस प्राप्त करना होगा इसके साथ ही आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। 

इसके अतिरिक्त यदि आप अपने प्रोडक्ट को मार्केट में अपने नाम के जरिए उतारते हैं तो इसके वास्ते आपको ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाने की आवश्यकता है। इन सभी प्रक्रिया को करने के पश्चात आपको इस बिजनेस को ठीक ढंग से चलाना है जिससे कि आपको मुनाफा नियमित रूप से मिलता रहे। इस व्यवसाय में आपको लगभग 3 से 5 वर्कर्स की आवश्यकता पड़ सकती है। 

कच्ची सामग्रीयां:-

  • बेसन
  • मैदा
  • नमक
  • मसाले
  • मूंगफली के दाने
  • मसूर
  • मूंग की दाल
  • तेल
  • पैकिंग हेतु पाउच 

मशीनों के विषय में विवरण:-

  • सेव नमकीन मेकर मशीन:-मार्केट में अभी नमकीन प्रोडक्ट में सर्वाधिक सेव की डिमांड है। यदि आप मार्केट में हो रही डिमांड के अनुरूप ही कार्य करते हैं तो आपको इससे मुनाफा प्राप्त होगा। 
  • फ्रायर मशीन:-इस मशीन के माध्यम से आप अपने द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स को फ्राई करेंगे। 
  • मिक्सर मशीन:-इस मशीन के जरिए आपके द्वारा फ्राई किए गए नमकीन को डालकर उसमें मसालों तथा नमक के साथ अच्छी तरह से मिलाया जाता है। जिसे कि मसाले तथा नमक कम या फिर अधिक ना हो जाए। 
  • वेट मशीन:-इस मशीन का कार्य होता अंत है जब अलग-अलग क्वालिटी के नमकीन को पैक करने हेतु सेपरेट किया जाता है। 
  • पैकिंग मशीन अथवा बैंड सीलर मशीन:-इस मशीन के माध्यम से पैकेट में नमकीन के वजन को तोल कर रखा जाता है और पैक को सील कर दिया जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप नमकीन की क्वालिटी में किसी प्रकार की खराबी ना आ सके। 

नमकीन बनाने की विधि:-

यदि आप घर में नमकीन बनाते हैं तो यह बहुत ज्यादा सरल कार्य है किंतु यदि आप उसका व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको नमकीन बनाना ठीक ढंग से आना अति आवश्यक है। आपको सर्वप्रथम सभी रो-मटेरियल को पानी की सहायता से अच्छी तरह से गूंथना है। इसके पश्चात गूथे गए मिक्सर को सेव मशीन में हाल कर फ्रायर के द्वारा तल लेना है। 

जैसे ही तेल गरम हो जाए वैसे ही मिक्सर को उस में डाल दें ध्यान रहे कि जैसे ही मशीन से सेव निकलने लगे तो उसे सीधे फ्रायर मशीन में ही डालना होगा। कुछ समय पश्चात से बनकर तैयार हो जाएगा। 

जाने कितने की आएगी लागत:-

हमने ऊपर जिन मशीनों का विवरण प्रदान किया है उन्हें देखने के बाद आपके मन में एक प्रश्न अवश्य उठना होगा कि बिजनेस में लागत कितने की आएगी। हम आपको बता दें कि इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको लगभग ₹100000 की आवश्यकता होगी। आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि इसमें मशीनें तथा कुछ लोग मटेरियल भी शामिल हैं। 

जाने कितने की होगी कमाई:-

यदि बात की जाए कमाई की तो यदि आप ये बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको प्रारंभ में इससे लगभग लगभग ₹20000 से लेकर ₹40000 तक की कमाई होगी। किंतु एक बार स्थापित हो जाने के पश्चात यदि आप इसे बेहद ही मेहनत तथा लगन के साथ चलाते हैं तो इस बिज़नेस में आपको मिलने वाला मुनाफा समय के साथ बढ़ता चला जाएगा। 

आपको संभवत या लग रहा होगा कि ये नहीं होगा किंतु यदि आप इस बिजनेस को पूरी शिद्दत से करते हैं तो आपको इससे कमाई लगभग ₹100000 तक की हो सकती है। यह इनकम केवल और केवल प्रोडक्ट की क्वालिटी तथा टेस्ट पर निर्भर करता है। अर्थात जितना टेस्टी आपका प्रोडक्ट होगा और जितनी क्वालिटी बढ़िया होगी उतनी ही अधिक आपकी इनकम होगी। 

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको नमकीन बनाने की विधि के विषय में बहुत सी जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

अन्य लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×