मुंबई इंडियंस का मालिक कौन है?

IPL हर साल भारत में खुशियों एक टूर्नामेंट के रूप में आता है जो पुरे भारत को एक साथ जोड़ता है. इसमें सबसे अधिक ख़िताब हासिल करने वाली टीम मुंबई की है लेकिन क्या आप जानते हैं की मुंबई इंडियंस का मालिक कौन है?

इस IPL में कई अच्छी टीमें इसमें हिस्सा लेते दिखाई देती है. उन्हीं टीमों मे से एक टीम यह यह भी है जिस टीम को हम मुम्बई इंडियंस के नाम से जानते है. पांच बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी यह टीम आईपीएल में मुंबई शहर कीओर से खेलती है. 

आईपीएल टीम के फैन इस टीम के बारे में जानते होंगे. अगर आप भी इस टीम के बारे में जानने की इच्छुक है तो आप सही जगह पर आये है. इस लेख में आपको इसी मुम्बई इंडियंस टीम के बारे में बताया जाएगा.

अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके की मुंबई इंडियंस टीम का ओनर कौन है?’ 

Contents show

मुम्बई इंडियन टीम

अप्रैल 2021 से आईपीएल शुरू हो रहा है. इसी आईपीएल में मुम्बई तरह को प्रेजेंट करने वाली मुम्बई इंडियंस की टीम भी इसी लीग में खेल रही है. मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल के 3 खिताब अब तक जीत चुकी है. 

मुम्बई इंडियंस टीम किस शहर की फ्रेंचाइजी है ?

मुम्बई इंडियंस की टीम भारत देश की ही एक फ्रेंचाइजी टीम है जों भारत मे स्पोर्ट्स फ्रेंचाइजी के तौर पर काम करती है.

यह टीम आईपीएल में ही खेलती है. इस मुम्बई इंडियंस टीम के बारे में कहा जाता है की यह टीम सबसे ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इस टीम के अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हिस्सा लेकर खेलते है. मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल में खेलने वाली एक टीम है. 

मुम्बई इंडियंस टीम का मालिक कौन है ?

मुम्बई इंडियंस टीम के माकिल की बात करे तो, इस टीम का मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज है. इस रिलायंस इंडस्ट्रीज का मालिक मुकेश अंबानी है, इस हिसाब से मुम्बई इंडियंस का मालिक भी मुकेश अंबानी है.

आईपीएल के मैचों मे हम कई बार देखते है की मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से नीता अंबानी भी दिखाई देते हैं, नीता अंबानी जो मुकेश अंबानी की पत्नी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज में नीता अंबानी इस मुम्बई इंडियंस टीम को मैनेज करने का काम करती है. 

पांच बार जीत चुकी है खिताब ?

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने अब तक इस आईपीएल में 5 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है. रोहित शर्मा जो की शुरू से ही एक खतरनाक खिलाडी है उनकी कप्तानी में इस टीम नें 5 बार यह खिताब अपने नाम किया है. 

  • 2008 – इस साल मुंबई इंडियंस की टीम लीग स्टेज तक की सिमट गई थी. 
  • 2009 – इस साल भी यह टीम कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी और इससे पिछले साल की तरह लीग स्टेज तक की सिमट गई थी. 
  • 2010 – 2010 के साल में इस टीम ने अपना सफर रनरअप तक किया था. 
  • 2011 – इस साल यह टीम प्लेऑफ तक पहुंचने में सफल हुई थी. 
  • 2012 – 2011 साल की तरह ही यह टीम इस साल भी प्लेऑफ तक गई थी. 
  • 2013 – यह साल इस टीम के लिए वो क्षण था जब यह टीम पहली बार आईपीएल की चैंपियन बनी थी. 
  • 2014 – इस साल भी यह टीम प्लेऑफ तक की पहुंच पाई थी. 
  • 2015 – 2015 में यह टीम एक बार और चैम्पियन बनी थी, इस साल मुम्बई की टीम ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया था. 
  • 2016 – इस साल भी यह टीम लीग स्टेज तक की पहुंच पाई थी. 
  • 2017 – 2017 के साल में इस टीम ने तीसरी बार खिताब अपने नाम किया था. 
  • 2018 – आईपीएल सफर की शुरुआत की तरह ही इस साल यह टीम लीग स्टेज तक की पहुंच पाई थी. 
  • 2019 – इस साल मुम्बई की टीम ने चौथी बार खिताब अपने नाम किया था. 
  • 2020 – 2020 का वो साल था जब कोरोना के चलते भी इस टीम ने 5वां खिताब अपने नाम किया था. 

मुम्बई टीम के कप्तान 

मुम्बई शहर की तरफ से खेलने वाली मुंबई टीम के कप्तान भी मुंबई के रोहित शर्मा ही है. रोहित शर्मा की ही कप्तानी में इस टीम ने 5 बार खिताब अपने नाम किया था.

मुम्बई की टीम के स्ट्रेंथ के बारे में बताये तो इस टीम में कई देश खिलाडियों के साथ कई विदेशी खिलाड़ी भी है. इस टीम में रोहित शर्मा लीड रोल निभाते है वही वेस्ट इंडिज के कायरन पोलार्ड भी इस टीम में शामिल है. 

2021 की नीलामी में किये कुछ बड़े बदलाव 

मुम्बई इंडियंस की टीम में कई ऐसे खिलाड़ी है जो इस टीम की ताकत है, उन खिलाड़ियों के नाम यह है. 

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2021 की नीलामी में कुल सात नये खिलाड़ियों को खरीदा था. मुंबई ने नाथन कूल्टर नाइल कों 5 करोड़ रुपये की राशि देकर, एडम मिल्ने कों 3.20 करोड़ रुपये की राशि देकर, पीयूष चावला कों 2.20 करोड़ रुपये की राशि देकर, युद्धवीर चरक कों 20 लाख रुपये की राशि देकर, मार्को जैनसन कों 20 लाख रुपये की राशि देकर, अर्जुन तेंदुलकर (20 लाख रुपये) और जेम्स नीशम (50 लाख रुपये) को खरीदा था.

मुम्बई इंडियंस की टीम में ये होंगे सितारे

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, क्रुणाल पांड्या, अनमोलप्रीत सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशाम, युधिवीर चरक, अर्जुन तेंदुलकर, मार्को जानसेन, नाथन कोल्टर-नाइल, राहुल चाहर, अनुकुल रॉय, जयंत यादव, पीयूष चावला, एडम मिल्ने, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, धवल कुलकर्णी, मोहसिन खान इत्यादि इस टीम में शानदार खिलाडी मौजूद है. 

छठे खिताब की है दावेदार 

2021 में आईपीएल का चैहदवा सेशन खेला जाएगा जो 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. इस सीजन में ऑडियंस और विशेषज्ञों की मानें तो इस सीजन में मुंबई इंडियंस इस बार मजबूत दावेदार दिखाई दे रही है. यह सीजन भी मुम्बई की टीम के लिए शानदार दिखाई दे रहा है.

मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा की मानें तो इस सीजन के खिताब पर भी मुम्बई ही कब्जा करेगी. 

रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ के अच्छा रिकॉर्ड

मुम्बई की टीम का बैंगलोर के खिलाफ काफी अच्छा रिकॉर्ड है. मुंबई की टीम और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल इतिहास की बात करें तो मुम्बई हमेशा बैंगलोर पर भारी पडती है. बैंगलोर में कई शानदार खिलाडी है जो मुम्बई के खिलाफ अग्रसर साबित हो सकते है.

इन खिलाड़ियों में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल इत्यादि कई शानदार खिलाड़ी इस टीम में शामिल है. 

क्या टूट पायेगा रिकॉर्ड 

आईपीएल में बैंगलोर और मुम्बई के रिकॉर्ड के अलावा और भी कई रिकॉर्ड है जो इस बार आईपीएल में टूट सकते है. 2021 के इस आईपीएल के सीजन में ऐसे रिकॉर्ड्स में जैसे: क्या मुंबई इस बार अपना छठा खिताब जीत पाएगी?

क्या मुंबई टीम मे कोई ऐसा खिलाड़ी है जो इस बार मैन ऑफ द मैच बनेगा ? मुम्बई की टीम में ऐसे कई खिलाड़ी है जो हर मैच में एक नया रिकार्ड बनाने का जज्बा रखते है. 

आईपीएल 2021 में मुम्बई की टीम न्यूज़

कोरोना के चलते इस साल भी आईपीएल में खलल पड़ता दिखाई दे रहा है. मुंबई टीम के खिलाड़ी जो विदेश से आते है उनके लिए भी यह एक चुनौती है की वह कैसे आते है और यहां पर आने के बाद उनको क्वारेन्टाइन भी रहना पड़ सकता है. मुंबई टीम के लिए यह एक अच्छी बात है साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी क्विंटन डी काॅक तो भारत में आ गये है और आईपीएल के शुरुआती मैचों में खेले के लिए भी तैयार है. 

जसप्रीत बुमराह जो भारत में एक यॉर्कर किंग के नाम से जाने जाते है वो भी इस टीम में शुरुआती मैचों में खेल सकते है. इस टीम के शुरुआती मैचों में यह बॉलर अपना जादू दिखाकर बल्लेबाजों की गिल्ली बिखेरने को बेताब है. 

9 अप्रैल 2021 को मुंबई और बैंगलोर के बीच में आईपीएल 2021 का पहला मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी मैदान में खेला जाना है. इन दोनों टीमों के लिए जहां यह पीच नया है वही कुछ खिलाड़ी है जो इस मैदान पर खेल चुके है, उनको इसका अनुभव भी मिलेगा तो कुछ खिलाडियों के लिए यह पीच सिरदर्द बन सकती है. 

सम्बंधित सवाल जवाब – FAQ

1. मुंबई टीम का वर्तमान में कप्तान और कौच कौन है ?

उत्तर – वर्तमान में मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा है और वही इस टीम के कोच महेला जयवर्धने है. 

2. मुम्बई की टीम ने आईपीएल में अपना पहला सीजन कब खेला था ?

उत्तर – मुम्बई की टीम ने अपना IPL करियर का पहला मैच 2008 में बेंगलुरु के साथ खेला था. यह मैच मुंबई में हुआ था जहां बैंगलोर ने इस मैच को 5 विकेट से जीता था. 

3. मुम्बई इंडियंस ने अपना आईपीएल का पहला खिताब कब जीता था. 

उत्तर – मुम्बई इंडियंस टीम ने अपना पहला खिताब 2013 में जीता था. इस समय मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा हैं. 

4. मुम्बई इंडियंन टीम का मालिक कौन है ?

उत्तर – मुम्बई इंडियंस टीम का मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज है. 

5. मुम्बई इंडियंस टीम ने अब तक कितने खिताब जीते है ?

उत्तर -. मुम्बई इंडियंस टीम ने अब तक 5 खिताब जीते है. 

निष्कर्ष

हमारे इस लेख में आपको मुंबई इंडियंस की टीम के बारे में बताया गया है. यहां हमने आपको जानकारी दी है की मुंबई इंडियन टीम का मालिक कौन है. यह एक कंपनी है जों भारत मे स्पोर्ट्स फ्रेंचाइजी के तौर पर काम करती है.

यह टीम आईपीएल में ही खेलती है. इस मुम्बई इंडियंस टीम के बारे में कहा जाता है की यह टीम सबसे ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इस टीम के अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हिस्सा लेकर खेलते है.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment