MLM क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है ?

आप जरूर जानते होंगे की MLM क्या है (What is MLM in Hindi). भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहाँ की आबादी भी दुनिया में दूसरे नंबर पर आती है. भारत में बेरोज़गारी बहुत ज्यादा है. पढ़े लिखे होने के बावजूद नौकरियां कम हैं और इसीलिए बेरोज़गार युवा सोचते हैं की पैसे कैसे कमाए और नए नए तरीके ढूंढते हैं जिससे की अच्छी इनकम कर सके. बहुत से लोग तो घर बैठ कर ही काम कर के पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को बाहर का काम पसंद है. इंटरनेट में आपने देखा होगा की कमाई करने के बहुत से तरके बताये जाते हैं. जिन में से कुछ ही तरीके ऐसे होते हैं जिन में आप वास्तव में पैसे कमा सकेंगे.

आप को भी जरूर कोई ऐसा इंसान मिला होगा जिसने आपको बताया होगा एक ऐसे प्लान के बारे में जिसमे आपको लोगों को joining करवाना है. वैसे तो इस तरह की प्लानिंग वाली बहुत सी कंपनियां हैं भारत में लेकिन कुछ ही कंपनियां विश्वासी हैं. अक्सर लोग इस तरह के नेटवर्किंग वाले बिज़नेस में जुड़ जाते हैं और बहुत ही उत्साह के साथ काम करते हैं. लेकिन ऐसा भी हो चूका है की बहुत सी कंपनियां बंद हो चुकी है लेकिन कुछ अभी तक अच्छे से चल रही है. इससे जुड़े लोग भी कामयाब हो चुके हैं जिन्होंने पुरे डेडिकेशन के साथ काम किया है. आज की इस पोस्ट में हम MLM क्या होता है (What is MLM in Hindi) के बारे में विस्तार से जानेंगे और साथ ही ये भी समझेंगे की MLM की सच्चाई क्या है.

MLM क्या है (What is MLM in Hindi)

what is mlm in hindi

MLM का फुल फॉर्म Multi-Level Marketing होता है. इसे Pyramid Sellingnetwork marketing, और referral marketing भी बोलते हैं. MLM में Plan के तहत एक लीडर होता है जिसके अंतर्गत लोग जुड़े रहते हैं. इसमें जुड़ने वाले लोग कंपनी के उत्पाद या सेवा को मार्केट में बेचते हैं. ये एक ऐसा नेटवर्क होते है जिसमे एक इंसान अपने अंतरगत लोगों को जोड़ता है और उसके अंदर जुड़े लोग दूसरे लोगों को जोड़ते जाते हैं. इस तरह लोग लगातार जुड़ते जाते हैं और एक श्रंखला बन जाती है.

कंपनी की सेवा और उत्पाद भी जुड़े लोगों द्वारा दूसरों को बेचीं जाती है और साथ ही वो खुद भी उनका इस्तेमाल करते हैं. इस में जुड़े लोग कंपनी के बने उत्पाद का प्रचार भी करते हैं जिससे सभी को लाभ पहुँचता है. जब कोई व्यक्ति किसी उत्पाद को बेचता है तो इसके लिए उसे कमीशन दी जाती है. इससे उसके ऊपर लेवल वाले व्यक्ति को भी फायदा होता है. वैसे तो हर कंपनी के अपने हिसाब से रूल और रेगुलेशन होते हैं. लेकिन सभी नेटवर्किंग कंपनियों में ये जरूर सामान्य होता है की जो व्यक्ति पुराण हो जाता है और उसके अंतर्गत जुड़े लोग बहुत संख्या में हो जाते हैं उसकी बहुत कमाई होती है.

इसमें काम करने वाले जो नए लोग जुड़ते हैं वो सबसे नीचे लेवल के होते हैं और उन्हें शुरू में खूब काम करना पड़ता है. इन लोगों को अपने उत्पाद और सेवा को बेचना होता है. इस के लिए वो अपने जान पहचान वाले लोगों के पास जाते हैं और उस उत्पाद या सेवा की विशेषता समझाते हैं. अब अगर आपको कोई जानता है तो आपकी बातों पर भरोसा तो जरूर करेंगे इस तरह से कंपनी के सेवा और उत्पाद को सेल्ल किया जाता है. सबसे नए ज्वाइन किये हुए लोग प्रोडक्ट को बेचने के साथ साथ और भी नए लोगों को ढूंढते हैं जो उनके अंडर इस कंपनी को ज्वाइन कर सके और काम कर सके. इसी से ये श्रंखला बढ़ती चली जाती है.

Apps से पैसे कैसे कमाए ?

IRCTC क्या है और नया ID कैसे बनाये ?

 

MLM Business में सफलता कैसे मिलेगी ?

आजकल हमारे देश में सभी लोग शिक्षा का लाभ उठा रहे हैं लेकिन हर किसी को जॉब या कोई रोज़गार नहीं मिल पाता. ऐसे में लोग विकल्प की तलाश करते हैं. पैसे हर कोई कामना चाहता है.  पैसे कमाने में नेटवर्क मार्केटिंग या MLM का नाम काफी समय से चर्चा में है. इस में बहुत सारे लोगों ने सफलता हासिल कर चुकी है. अभी भी जो लोग इसे स्मार्ट तरीके से करते हैं वो जरूर सफल होते हैं. हम यहाँ पर इसी बात को विस्तार से जानेंगे की आखिर वो कौन कौन सी बातें हैं जिसका ध्यान रखें तो हम और आप भी MLM बिज़नेस में आसानी से सफलता हासिल कर सकेंगे.

  • जब भी आप किसी MLM बिज़नेस से जुड़ने जा रहे हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें . उसके इतिहास के बारे में पता करें. उसकी मान्यता की जांचा कर लें कहीं वो कप्म्पनी फ़र्ज़ी तो नहीं है. आज हर किसी के पास टेक्नोलॉजी है आप कुछ भी जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं.  तो आप भी कंपनी पे आँख  आँख बंद कर के भरोसा बिलकुल भी न करें. उसके हर पहलु के बारे में जानकारी की पड़ताल कर लें. जैसे कंपनी कहाँ की है, इसे कब बनाया है और किसने बनाया है ? ये सरकार से मान्यता प्राप्त है या नही. इस में जुड़े लोगों से feedback लेने की कोशिश करें.
  • कंपनी में जिस प्लान के तहत काम किया जाता है उस प्लान को अच्छे से समझ लें. जब तक आप प्लान सही से समझेंगे नहीं आप काम ठीक से नहीं कर पाएंगे. Plan समझने के बाद अगर आपको लगे की आप उस काम कर पाएंगे तभी उसे jon करें.
  • ज्वाइन करने के बाद उससे जुड़े लोगों से मेलजोल बढ़ाएं और सबकी कार्यशैली को सिखने की कोशिश करें. अधिक से अधिक लोगों से दोस्ती बनायें .
  • जब आप अपने अंडर लोगों को जोड़ें तो ऐसे लोगों का चुनाव करें जो active हो और काम करने के लिए पूरी तरह से dedicated हों.
  • अपने टीम को समय समय पर मोटीवेट करते रहें और जो अच्छा काम करें उसे और प्रोत्साहित करें इससे आपकी टीम और active होगी और लोगों के बिच काम को लेकर रूचि भी बढ़ेगी.
  • जो लोग आपके कंपनी में ऊँचे जगह में पहुँच चुके हैं उनसे बात करें और उनसे सभी कामों के बारें में जानकारी लें. उन से सिखने की कोशिश करें की उन्होंने कैसे काम किया और किस तरह से सफलता हासिल की.
  • कभी भी दूसरों को गलत बात न बताएं झूठ न बोले जो सचाई है वही बताये. क्यूंकि झूठ की बुनियाद खोखली होती है अगर आप एक बार झूठ बोलोगे तो फिर आप पर दुबारा कोई भरोसा नहीं करेगा.
  • लोगों के बिच जाएँ उन्हें काम करने के लिए प्रोत्साहित करें. Plan लोगों को अच्छे से समझाएं. जिससे लोगों को कंपनी से जुड़ने में आसानी हो और काम करने में मज़ा आये.

इंटरनेट क्या है और इससे क्या फायदा है ?

गूगल क्या है और किसने बनाया है?

MLM कंपनी का चुनाव कैसे करें

MLM बिज़नेस में सफलता तभी मिलेगी जब आप काम अच्छे से करेंगे लेकिन सबसे जरुरी बात ये है की काम करने के लिए  अच्छी कंपनी का होना. क्यूंकि कंपनी अच्छी न हो तो फिर काम करने का कोई फायदा नहीं है.  जान लेते हैं की अच्छी कंपनी का चुनाव कैसे करें.

  • जैसा की मैंने ये पहले ही बताया है की कंपनी की पहचान करना और उसकी हर जानकारी लेना बहुत जरुरी है. सबसे पहले ये जान लें की कंपनी कब बनी है और कितनी पुरानी है ? इसमें कुल कितने लोगों ने Joining की हुई है. कंपनी के मैनेजर कौन हैं?
  • कंपनी के लीडर कौन है उनसे मिले और बात करें और जानकारी लें की इसमें कमाई कैसे की जाती है ?
  • कंपनी की ऑफिस और साइट को खुद जाकर देखें बिना देखे कभी भी join न करें. Fake और फ़र्ज़ी काम करने वालों की कमी नहीं है इसीलिए आप जितनी सावधानी बरतेंगे उतना ही अच्छा है.
  • जिस कंपनी से आप जुड़ना चाह रहे हैं उस के मान्यता के बारे में पता करें.  उसके legal document खुद से चेक करें. कंपनी की सरकारी मान्यता होना अनिवार्य है कभी भी ऐसी कंपनी join न करे जो जिसका legal document न हो या फिर वो अपने paper दिखाना न चाहते हो. ऐसे लोग spamming भी कर सकते हैं.
  • Plan के बारे में पूरी इनफार्मेशन लेने की कोशिश करें.
  • ये भी जान लें की membership Plan onetime है या फिर इसे वार्षिक renew किया जाता है.
  • कंपनी के प्रोडक्ट की इनफार्मेशन ले ले और इनकम ratio जरूर जान लें साथ sponsorship की भी जानकारी लें.

MLM बिज़नेस के लाभ

दोस्तों किसी भी काम को करने का सबसे बड़ा मकसद होता है पैसे कमाना लेकिन इसके अलावा भी हमे बहुत सारे फायदे मिलते हैं जब हम किसी कंपनी के अंतर्गत काम करते हैं या फिर किसी नौकरी को को करते हैं. MLM बिज़नेस भी एक काफी विख्यात बिज़नेस है जिससे बहुत कुछ सीखा जा सकता है. तो चलिए इसके फायदे के बारे में भी जान लेते हैं.

Better Communication :

जब आप MLM में काम करते हैं तो आप को हर रोज़ नए लोगों से मिलना होता है. सभी को बिज़नेस और plan समझाना होता है. समझने का तरीका ऐसा होता है लोग आकर्षित हो और आपसे जुड़ जाये. शुरुआत में तो आपका communication अच्छा नहीं होता है लेकिन धीरे धीरे आप भी communication करना सीखा जाते हैं. और लोगों को राज़ी करने की कला भी सिख लेते हैं. ये एक अनोखी कला है जिससे आपको  फायदा होता है.

Time Management :

Network Marketing करने पर आप एक एक मिनट की value को अच्छे से समझ पाते हैं. इसीलिए जब हम खाली समय में होते हैं तो उसे कैसे use करना है इसे network marketing में काम करते करते हमे समझ में आ जाता है. वैसे तो हम खाली समय को मनोरंजन कर के ये फिर कुछ और क्रियाकलाप कर के बर्बाद कर देते हैं. इस बिज़नेस की मदद से हम वक़्त का पूरा उप[योग करना सिख जाते हैं.

Self Employment:

हमारे देश में काफी बेरोज़गारी है. जिन लोगों को नौकरी भी मिलती है तो वो अपने काम से संतुष्ट नहीं रहते हैं. ज्यादातर लोग सोचते हैं की खुद का बिज़नेस करे लेकिन पैसे डूबने के डर से वो बिज़नेस शुरू नहीं करते लेकिन network मार्केटिँग ऐसा field है जिसमे पैसे नहीं लगाने पड़ते और कम समय भी देना होता है.  इस तरह ये हमे एक रास्ता दिखता है जिससे हम खुद आत्मनिर्भर हो जाते हैं और बिज़नेस को बढ़िया तरीके से समझ पाते हैं. इस में काम करने के साथ साथ हम खुद का कोई अच्छा बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं.

Team Work:

MLM बिज़नेस या नेटवर्क मार्केटिँग पूरी तरह से टीम वर्क पर आधारित होती है. सभी लोगों को साथ लेकर चलने से ही इसमें सफलता मिल सकता है. कोई अकेला इसमें कुछ भी नहीं कर सकता. इस में हम ये सीखते हैं की कैसे अलग अलग विचार रखने वाले लोगों के साथ भी मिलकर एक काम को बहुत अच्छे तरीके से किया जा सकता है. साथ ही हमे दूसरों के विचार और उनके नए ideas  भी सिखने को मिलते हैं.

Helping Nature:

आपने ये तो जरूर सुना होगा की जो दूसरों का भला करता है उसका खुद का भी भला होता है. यही प्रकृति का नियम भी है. इस में आप जब तक अपने नीचे वाले लोगों की मदद नहीं करेंगे तब तक आप खुद भी आगे नहीं बढ़ सकेंगे. आप अपने अंतर्गत काम करने वाले लोगों के काम में मदद करेंगे तो सीधा फायदा आपको ही होगा. इससे एक और फायदा ये भी होगा की वो व्यक्ति से आपका रिश्ता बहुत अच्छा रहेगा और वो आपकी काफी इज़्ज़त भी करेगा.

मेरी अंतिम राय इस लेख पर

दोस्तों आपको ये लेख MLM क्या है (What is MLM in Hindi) कैसी लगी? मैं उम्मीद करता हूँ की आपको ये अच्छी लगी होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे की इस बिज़नेस में काम करने का सही तरीका क्या है? ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे अगर आप 2-3 साल पूरी मेहनत से काम करेंगे तो आर्थिक तंगी जड़ से ख़तम हो जाएगी. इस लेख के माध्यम से आपने ये भी जाना की MLM बिज़नेस में सफलता कैसे मिलेगी और आपको इसके लिए किन किन बातों पर ध्यान रखना जरुरी है.

MLM बिज़नेस के फायदे या लाभ क्या हैं और अच्छी MLM कंपनी का चुनाव कैसे करें ये भी हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना. जब भी आप नेटवर्क मार्केटिँग से जुड़ना चाहते हैं तो इस लेख से आप ये समझ सकते हैं अच्छी कंपनी में कौन सी बातें होनी चाहिए? दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

33 thoughts on “MLM क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है ?”

  1. Very nice and very good information, Sehi me is artical me apne jo jo point apne bataya hai Ow har networker ke liye bohot faida man hai……

    Reply
          • Helo sir good evening
            It’s me Dildar (ex Army )
            Agar Aap is bussness (MLM)
            Me try krna chahte he to me apko Herbalife International marketing Company ko recommend krunga becoz muje 3 yrs la experience he aur yaha world ki no1 Nutrition company he app google search kr sakte he
            Our Ham sabhi Jante he wellness Industry hi future growing Industry he
            Agar aap jyada jankari chahte he to plz Call me
            9828372238. 8239042360

  2. wasim ji, MLM and Pyramid Scheme are different. Pyramid Scheme are illegal. Pyramid Scheme me money circulation hota hai, MLM me product selling par income hoti hai.

    Reply
  3. भाई बहुत ही अच्छी जानकारी आपने MLM के बारे में दी है मुझे लगता है यह मेरे लिए और जो भी इस आर्टिकल को पढ़ रहा है उनके लिए बहुत ही फायदे जनक यह जानकारी होगी धन्यवाद

    Reply
  4. bahut accha post hai ….muje aaj MLM ke bare me pata chala kaise marketing karte hai aur har ek chij ko acche samjhya hai

    thank you for sharing

    Reply
  5. Network marketing ka courage dheere dheere badh RHA h moneyfy ek aisi valuable company h Jo ek digital network marketing ( digital direct selling ) h jisme aap jitna team banate hain utna jayada income hota h or agr aap team nhi bna pate hain to usme bhi company aapko income deti h jise rolaty income kahte hain jisme aap daily 20 minut moneyfy ke portal se news padhte hain to aapko daily 7.50 rupya milta h or agr aap team banate hain to wo bhi news dekhti h uska bhi aapko milta h logon ke to ek din ke sirf news ke 740/- rupya aata h moneyfy se.

    Reply

Leave a Comment