मेरी उम्र क्या है | Meri Umar Kya hai?

क्या आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर के ये जानना चाहते हैं की आपकी उम्र क्या हुई और इसीलिए ऑनलाइन सर्च करते हैं की गूगल मेरी उम्र क्या है (Google meri umar kya hai)?

पुराने ज़माने लोग इस बात का ख्याल नहीं रखते थे की उनकी जन्मदिन की तारीख क्या है लेकिन आज के समय सभी इस बात का काफी ख्याल रखते हैं तभी तो गूगल में भी सर्च करते हैं और उससे पूछते हैं की गूगल मैं कितने साल का हो गया.

तो अगर आप इंटरनेट की जांच करना चाहते हैं और गूगल से पूछना चाहते हैं की Meri umar kya hai तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

लगभग बहुत व्यक्ति अपनी उम्र पता करने के लिए इच्छुक रहते हैं और वह विभिन्न प्रकार से अपने उम्र को पता करते हैं जैसे आधार कार्ड से, बर्थ सर्टिफिकेट से तथा ऑनलाइन के थ्रू कई तरह से अपने उम्र को पता करना चाहते हैं. हम इस आर्टिकल के माध्यम से अपना उम्र किस किस तरह से पता कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं.

मेरी उम्र क्या है?

लगभग सभी व्यक्ति अपने सही उम्र को पता करने के लिए अनेक प्रकार के तरीकों का प्रयोग करते हैं जिनसे उनकी सही उम्र उन्हें पता चले,

कुछ लोग अपने आधार कार्ड के अनुसार अपने उम्र को पता लगाते हैं तो कुछ लोग एज कैलकुलेटर से अपने उम्र का पता करते हैं इस प्रकार व्यक्ति अपने उम्र को पता करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीकों का प्रयोग कर अपने सही उम्र को पता करने में सक्षम होते हैं.

आधार कार्ड से अपना उम्र कैसे पता करें

इस दुनिया में रह रहे हैं सभी व्यक्तियों का अपना एक आधार कार्ड होता है जिससे उनकी पहचान होती है, अभी के जनरेशन में जन्म लिए बेबी का आधार कार्ड बनाया जाता है लेकिन पहले की जनरेशन में आधार कार्ड बहुत समय बाद बनाया जाता था.

अक्सर लोग अपनी सही उम्र का जानकारी लेने के लिए आधार कार्ड की मदद से अपने उम्र का पता लगाते हैं. आधार कार्ड में दिए गए जन्मतिथि के अंको के अनुसार लोग अपने आयु का पता लगाते हैं. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी जन्मतिथि याद नहीं रहती इसलिए वे आधार कार्ड में अपने अनुसार तिथि को डाल देते हैं और आधार कार्ड के अनुसार अपनी उम्र पता करते हैं.

बर्थ सैटिफिकेट से अपने सही उम्र पता करें

पहले के जमाने में सारे बच्चे घर में जन्म लेते थे जिस वजह से उनका बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बन पाता था और उनके जन्मदिन की तारीख उनके माता-पिता को पता होती थी तथा उनके माता-पिता के द्वारा कहे गए तिथि में उनका बर्थडे मनाया जाता था.

पहले जमाने के बच्चों का उम्र भी उनके माता-पिता के द्वारा बताया गया तिथि के अनुसार तय की जाती थी.

आज के जमाने में लगभग बच्चे हॉस्पिटल में जन्म लेते हैं तथा जन्म लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट मिलना अनिवार्य रहता है बच्चे के जन्म के बाद उन्हें बर्थ सर्टिफिकेट दी जाती है जिसमें बच्चे जिस वक्त जन्म लेते हैं.

वह समय उनके बर्थ सर्टिफिकेट में इंक्लूड की जाती है इसके साथ साथ वह किस दिन कौन से सप्ताह तथा महीना के साथ-साथ जन्म लिए गए समय को भी इंक्लूड किया जाता है कि वह कितने मिनट और कितने सेकंड में जन्म लिए हैं.

यदि आपको भी जन्म के समय बर्थ सर्टिफिकेट मिली है तो आप अपने बर्थ सर्टिफिकेट के अनुसार अपनी सही उम्र ज्ञात कर सकते हैं.

एज कैलकुलेटर से अपनी उम्र कैसे पता करें? 

हमारी उम्र हमारे जन्म के बाद के समय पर निर्धारित होती है कि हम कितने महीने के या कितने साल के हैं.

एज कैलकुलेटर टूल आयु को पता करने का ऐसा तरीका है जिसमें आपको अपना जन्म तिथि यानी कि जन्म लिए गए तारीख महीना और साल उसमें इंक्लूड करना होगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि आप अभी कितने वर्ष के हो.

इसके साथ-साथ आप किस समय और कितने मिनट होकर कितने सेकंड में जन्म लिए हैं इसकी भी जानकारी आपको एज कैलकुलेटर के माध्यम से पता चल जाएगी.

किसी भी व्यक्ति के उम्र का पता कैसे लगाया जाए? 

हर व्यक्ति अपना सही उम्र को ज्ञात करने के लिए बहुत से तरीके का प्रयोग करते हैं जिसमें उन्हें कुछ सही पता चलता है तो कुछ गलत.

लोग सही उम्र पता करने के लिए बहुत से तरीके का इस्तेमाल करते हैं जिनसे उनके उम्र का पता लग जाता है कि वे अभी कितने वर्ष के हैं.

सही उम्र पता करने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है जिससे आप आसानी पूर्वक अपने उम्र पता कर सकते हो. यदि आपको अपनी जन्मतिथि मालूम है तो आप जन्मतिथि में दिए गए वर्ष को तथा अभी चल रहे हैं वर्ष को आपस में घटा दे,

घटाने के बाद जो रिजल्ट आएगा वह आप की सही उम्र होगी जैसे मैं 25 दिसंबर 2000 में जन्म ली हूं उसके अनुसार अभी 2021 चल रही है तो हम इस चल रहे वर्ष में जन्म लिए वर्ष को घटते हैं तो मेरी उम्र 21 वर्ष होती है.

यदि 2021 चल रहा है तो हम अभी 20 प्लस कहलाएंगे और यदि 2021 खत्म हो गया हो तो हम पूरे 21 साल के कहलाएंगे.

तो यह आयु पता करने का सबसे आसान तरीका है जिससे हम अपनी सही आयु का पता लगाने में सक्षम हो पाते हैं.

मोबाइल से अपने उम्र को कैसे कैलकुलेट करें?

यदि आप जल्दबाजी में अपने उम्र को पता करना चाहते हैं जिसमें आपको तुरंत आपकी उम्र पता चल जाए तो इसके लिए आपके पास एक एंड्रॉयड फोन होना आवश्यक है इससे आप आसानी से अपने उम्र पता कर सकते हैं.

स्मार्टफोन से अपनी उम्र पता करने के लिए कुछ नियम है जो निम्नलिखित हैं:- 

  • अपने स्मार्टफोन मैं उपस्थित प्ले स्टोर एप में जाकर एज केलकुलेटर ऐप को डाउनलोड करें. इसे डाउनलोड करने के दौरान एग्री साइन पर क्लिक करें.
  • इन सभी प्रक्रिया करने के बाद लैंग्वेज को सेलेक्ट करें और फिर उस ऐप के अंतर्गत दिखने वाले खाली जन्मतिथि के स्थान पर अपना जन्म तिथि को डालने इसके दौरान आपको आपकी उम्र पता चल जाएगी. यह ऐप आपको आपकी उम्र बताने के साथ-साथ यह भी बताएं कि  आपके जन्मदिन में आने में अभी कितना वक्त है.

इस तरह से आप फोन की मदद से अपने उम्र का पता लगा सकते हैं.

एजुकेशनल डॉक्यूमेंट से पता करें अपनी उम्र

जिन विद्यार्थियों को अपने उम्र जानने में परेशानी होती है उन्हें पता नहीं चलता कि हम किस तरीके से अपनी उम्र को पता करें तो उनके लिए उनके एजुकेशनल डॉक्यूमेंट के द्वारा उनका सही उम्र पता चल सकता है.

जब वे अपना एडमिशन विद्यालय में करवाए होंगे उस समय एडमिशन ले रहे हैं शिक्षक द्वारा उनका जन्मदिन पूछा गया होगा.

उस समय अपने जन्मदिन बता कर उस विद्यालय में अपना दाखिला करवाये होंगे.

इसके पश्चात हर परीक्षा में मिल रहे मार्कशीट में आपका जन्मदिन लिखा हुआ रहता है जिससे आप उस लिखे गए जन्मदिन के तारीख के अनुसार अभी तक के उम्र का ज्ञात कर सकते हैं.

गूगल से अपना उम्र कैसे पता करें? 

बहुत लोग अपनी सही उम्र की जानकारी आने के लिए गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरी उम्र अभी कितनी हो रही है उस समय गूगल आप से क्वेश्चन करेगा कि आप अपनी उम्र हमें बताएं.

जब हम अपनी एक बार गूगल को बता देते हैं तो गूगल हमारे उनको अपने डेटा सिम में सेव करके रखता है और जब जब हम अपने उम्र पूछेंगे तब तब वह हमें हमारी उम्र बताएगा.

गूगल से अपनी उम्र जानने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट का प्रयोग करना होगा जिसमें आपको गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर इनके ओपन करने का हर प्रक्रिया को पूरा कर जब आप गूगल असिस्टेंट से अपने उम्र पूछेंगे तो आपको गूगल असिस्टेंट आप की उम्र बताने में सक्षम होगा.

हालांकि गूगल असिस्टेंट आपको आपकी उम्र बताएगा लेकिन वह उम्र आपके ईमेल आईडी के अनुसार बताएगा जो काफी हद तक सही नहीं रहता.

इसलिए गूगल से पूछने पर हमें हमारी उम्र तो चलती है लेकिन कुछ हद तक सही उम्र पता नहीं चल पाता इसके लिए हमें अपने माता-पिता से अपनी जन्मतिथि पूछनी होगी क्योंकि हमारे माता-पिता को हमारी जन्मतिथि याद रहती है और उसके अनुसार हम सही उम्र का पता लगाने में सक्षम हो पाते है.

निष्कर्ष

हर व्यक्ति अपनी आयु को सही पूर्वक पता करने के लिए विभिन्न तरीके का प्रयोग करते हैं.

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मेरी उम्र क्या है (Meri umar kya hai) इसे पता करने के लिए अनेक प्रकार के तरीकों को विस्तार पूर्वक बताएं हैं.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment