12वीं के बाद मर्चेंट नेवी कैसे ज्वाइन करे?

हम सभी लोग भली-भांति पर जानते हैं कि आज हमारे देश में बेरोजगारी का स्तर काफी हद तक बढ़ चुका है और लगभग हर एक व्यक्ति अपने लिए बेहतर जॉब की तलाश में है.

कई सारे छात्र 12वीं के बाद मर्चेंट नेवी ज्वाइन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे की मर्चेंट नेवी अफसर कैसे बने?

आज के समय में सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी के लिए काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा का सामना उम्मीदवारों को करना पड़ता है.

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, कि आप इस नौकरी में बिना प्रतिस्पर्धा का सामना किया ही आसानी से नौकरी प्राप्त कर लेंगे.

हमें इस श्रेणी के नौकरी को करने के लिए भी काफी ज्यादा कठिन परिश्रम करना होगा और आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को मर्चेंट नेवी क्या है और मर्चेंट नेवी 12वीं के बाद कैसे करें?

इस पर विस्तार से और एक अच्छी जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं.

मर्चेंट नेवी क्या है – What is Merchant Navy in Hindi?

इंडियन नेवी और मर्चेंट नेवी दोनों ही अलग-अलग श्रेणियों की नौकरियां है और यह एक दूसरे से बिल्कुल विपरीत है.

मर्चेंट नेवी एक वाणिज्य बेड़ा होता है और इसके अंतर्गत सभी प्रकार के माल और यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का कार्य कर्मचारियों और अधिकारियों के जरिए पूरा किया जाता है.

इसमें सरकारी और निजी दोनों ही संस्थाएं कार्य करती हैं. साथ ही इसमें एक बड़ी संख्या में शिक्षिका और अनुभवी लोगों की आवश्यकता पड़ती है.

इस नौकरी में अच्छे वेतन के साथ साथ कार्यकर्ताओं को अलग-अलग स्थानों पर जाने की सुविधा मिलती है.

इस नौकरी में कर्मचारियों को अनेकों प्रकार की अन्य सुविधाएं प्राप्त होती है जैसे कि मुफ्त में रहना खाना, हॉलीडे, बोनस, ट्रैवलर की सुविधा आदि आदि.

मर्चेंट नेवी में नौकरी करने के लिए क्या-क्या करना होता है?

यदि आप ने 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ली है और आप इसकी नौकरी करने के लिए एक छोटा सा आपके पास कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं होनी चाहिए, जिसमें आयु सीमा, आपकी ऊंचाई, एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस आदि.

इस विभाग के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं और आप अपनी योग्यता और कोर्स के जरिए इस नौकरी में आवेदन दे सकते हैं.

आइए जानते हैं, मर्चेंट नेवी में नौकरी करने हेतु आवेदकों को किन-किन योग्यताओं से होकर गुजर ना होता है.

शैक्षणिक योग्यता

यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद मर्चेंट नेवी में नौकरी करने के लिए इच्छुक हैं, तो आपको सर्वप्रथम 12वीं कक्षा में ही भौतिक, रसायन विज्ञान और गणित विषय के साथ पढ़ाई करनी होगी और इन विषयों में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा.

मतलब कि आप सभी लोगों को पीसीएम विषयों के साथ इस क्षेत्र में नौकरी करने के लिए पढ़ाई करनी होगी.

मर्चेंट नेवी में नौकरी करने के लिए 12वीं के बाद कुछ प्रमुख कोर्स की सूची :-

इस विभाग में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं की पढ़ाई को पूरा करने के पश्चात कुछ महत्वपूर्ण कोर्स पूरा करने की आवश्यकता होती है और उन कोर्सों की सूची इस प्रकार से नीचे आपकी सुविधा के लिए निम्नलिखित बताई गई है.

  • B tech ( marine engineering)
  • BSc (Maritime science)
  • BSc ( nautical science)
  • BSc (shipbuilding and repair)
  • BBA (logistics, retailing and e-commerce)
  • Diploma in nautical science leading to BSc.

मर्चेंट नेवी के लिए आयु सीमा

इसमें नौकरी करने के लिए आवेदकों की उम्र कम से कम 16 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र इस आयु सीमा के अंतर्गत है, तो आप नौकरी प्राप्त करने के लिए अपना निश्चिंत होकर आवेदन दे सकते हैं.

मर्चेंट नेवी के लिए ऊंचाई और छाती की योग्यता

इसमें नौकरी करने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक ऊंचाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी ही चाहिए और छाती फुलाने पर उसका आकार कम से कम 82 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है और तभी आपको इसमें नौकरी मिलने की कुछ संभावनाएं मिल सकती हैं.

मर्चेंट नेवी के लिए अन्य जरूरी योग्यताएं क्या है ?

इन सभी योग्यताओं के अलावा भी कुछ जरूरी योग्यताएं हैं, जिसके आधार पर उम्मीदवार को इस विभाग में नौकरी पाने के लिए अपना आवेदन देना चाहिए.

चलिए जानते हैं, कि मर्चेंट नेवी के लिए कौन-कौन सी महत्वपूर्ण योग्यताएं हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित बताई गई हैं.

  • मर्चेंट नेवी में शामिल होने वाले उम्मीदवार को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से नौकरी को प्राप्त करने के लिए स्वस्थ होना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से पीड़ित ना हो.
  • मर्चेंट नेवी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आंखों से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और वह अच्छे तरीके से अपनी दोनों आंखों से देख सकता हो
  • मर्चेंट नेवी के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन दे सकते हैं.
  • महिलाओं के लिए इस नौकरी में आयु सीमा से संबंधित कुछ निर्धारित छूट प्रदान की गई है.
  • उम्मीदवार नौकरी प्राप्त करने के लिए पूरे तरीके से अविवाहित होना चाहिए.
  • उम्मीदवार कम से कम 10 वीं पास होना अनिवार्य है.
  • 12वीं में पीसीएम विषय के साथ उम्मीदवार को कम से कम 60% अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

मर्चेंट नेवी में कैसे नौकरी के लिए आवेदन दे ?

समय-समय पर मर्चेंट नेवी में रिक्वायरमेंट के हिसाब से आवेदकों के लिए रिक्तियां बताई जाती हैं.

अगर आपने पीसीएम विषयों के साथ 12वीं की कक्षा को अच्छे अंको से उत्तीर्ण की है, तो आप रिक्तियां आने पर इसमें अपना आवेदन दे सकते हैं.

यदि उम्मीदवार ने मर्चेंट नेवी के लिए कोई विषय डिप्लोमा या डिग्री कोर्स को पूरा किया है, तो आपको यह नौकरी मिलने के लिए औरों की तरह ज्यादा कठिन कार्य नहीं करना पड़ता है.

ध्यान रहे अगर आप इसमें अपना नौकरी करने के लिए इच्छुक है, तो समय-समय पर रिक्तियों की जानकारी को देखते रहे और फिर उसी हिसाब से इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन दें.

निजी और सरकारी संस्थाओं के जरिए मर्चेंट नेवी में नौकरी करने हेतु कुल कितनी फीस देनी होती है? वैसे तो इसके अलग-अलग कोर्सों और डिप्लोमा के हिसाब से इसकी फीस अलग-अलग हो सकती है.

आमतौर पर सरकारी क्षेत्रों में मर्चेंट नेवी के कोर से और डिप्लोमा को करवाने के लिए करीब 1.5 लाख रुपए की फीस लगती है, तो वहीं पर निजी संस्थाओं में इसके कोर्स और डिप्लोमा को करने के लिए करीब 3 लाख या इससे अधिक की फीस निजी संस्थाएं आवेदकों से वहन करती हैं.

आप जहां से भी इसके लिए कोर्स करना चाहते हैं, सर्वप्रथम वहां पर फीस और कोर्स की जानकारी को अवश्य देखें और उसी हिसाब से अपना दाखिला लें.

मर्चेंट नेवी में कौन कौन से प्रमुख पद हैं ?

मर्चेंट नेवी के अंतर्गत लगभग तीन प्रकार के कार्यों को किया जाता है, डेट इंजन और सर्विस डिपार्टमेंट.

मर्चेंट नेवी के विभाग में इन तीनों श्रेणियों के कार्यों में अलग-अलग पद और कार्य की रिक्तियां विभाग द्वारा निकाली जाती है.

आइए जानते हैं कि मर्चेंट नेवी के अंतर्गत कुछ प्रमुख पद कौन-कौन से हैं, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीति निम्नलिखित हैं.

रेडियो ऑफिसर

इस पद पर आपको डेट पर काम करने वाले लोगों को नियंत्रित करने का कार्य करना होता है और उन्हें आवश्यकता के अनुसार कार्य विभाजित करने और प्रदान करने का काम होता है.

इलेक्ट्रॉनिक ऑफिसर

इस पद पर कार्य करने वाले लोगों को इंजन रूम में सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामानों की देखभाल और उनकी सुरक्षा करनी होती है.

नॉटिकल सर्वेयर

इस विभाग में कर्मचारियों को समुंद्र के अंदर नक्शे और चार्ट को शिप के जाने के रास्ते के रूप में तैयार करना होता है, ताकि शिप के मार्ग में किसी भी प्रकार का विघ्न उत्पन्न ना हो.

पायलट ऑफ शिप

मर्चेंट नेवी के अंतर्गत इस पद पर कार्य करने वाला व्यक्ति जहाज की गति और दिशा को नियंत्रित और उसे तय करने का कार्य करता है.

उप कप्तान

इस पद पर कार्य करने वाला व्यक्ति जहाज के कप्तान की सहायता करता है और देख के कर्मचारियों को देखता है और उन्हें उनके कामों को करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करता है.

कप्तान

इस पद पर कार्य करने वाला व्यक्ति पूरी तरह से जहाज पर नियंत्रण रखता है और जहाज को सुरक्षित उसके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने का कार्य करता है.

मर्चेंट नेवी के नौकरी से उम्मीदवार कितना कमा सकता है?

मर्चेंट नेवी में वेतन आप के पद और आपके कार्य भार के उपाय निर्धारित होता है।मर्चेंट नेवी में कार्य करने वाले व्यक्ति को वेतन और अन्य सुविधाएं काफी बेहतर अन्य अन्य विभाग के पदों के मुकाबले प्राप्त होता है.

शुरुआत में नौकरी करने पर इसमें आपको सबसे पहले थोड़ा कम वेतन दिया जाता है और जैसे-जैसे आप अनुभवी होते जाते हैं और आपका पद ऊंचा होता जाता है, वैसे वैसे ही आपके वेतन में भी और आपके अन्य सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होती है.

आपको मर्चेंट नेवी में न्यूनतम ₹15000 से लेकर लाखों रुपए तक की सैलरी आसानी से प्राप्त हो जाती है.

मर्चेंट नेवी के कोर्सों और डिप्लोमा को करवाने वाली भारत में कुछ प्रमुख संस्थाएं कौन-कौन सी हैं?

चलिए आप जान लेते हैं कि भारत में कुछ मर्चेंट नेवी के कोर्स और डिप्लोमा को करवाने वाली प्रमुख संस्थाएं कौन कौन सी है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है.

  • समुद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेरीटाइम, मुंबई.
  • ट्रेनिंग शिप चाणक्य, मुंबई -इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी, चेन्नई.
  • कोयम्बटूर मरीन सेंटर, कोयम्बटूर -तोलानी मेरीटाइम इंस्टीट्यूट, दिल्ली.
  • इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मरीन इंजीनियरिंग, कोलकाता.
  • महाराष्ट्र एकेडमी ऑफ नेवल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, पुणे.
  • मेरीटाइम फाउंडेशन, चेन्नई -मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई.

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को मर्चेंट नेवी क्या है और मर्चेंट नेवी 12वीं के बाद कैसे ज्वाइन करें? साथ ही हमने बताया की आप एक मर्चेंट नेवी अफसर कैसे बने?

अगर आपको आज के इस विषय पर हमारे द्वारा प्रस्तुत किए गए लेख में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई हो और आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें.

इस लेख संबंधित अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment