मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

कई बार ऐसा होता है की हमे हमारा खुद का मोबाइल नंबर नहीं याद रहता है और हमे कभी अर्जेण्टली अपने ही नंबर की जरुरत पड़ जाती है इसीलिए अगर आपका सवाल ये है की मेरा मोबाइल नंबर क्या है (Mera mobile number kya hai) तो इस पोस्ट में आपको इसका जवाब मिल जायेगा. 

इसके साथ साथ हम आपको अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें? इसके विभिन्न तरीके बताने जा रहे हैं.

आज के इस जनरेशन में हर एक व्यक्ति के पास फोन उपलब्ध होता है जिसमें अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन रहता है फोन है तो उसमें सिम भी होगा लोग विभिन्न प्रकार के सिम का इस्तेमाल करते हैं. 

हर एक सिम का अपना एक नंबर रहता है कई लोगों को अपना नंबर याद नहीं रहता. लोग अपना नंबर जानने के लिए कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.

अपना खुद का मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

आजकल के जितने भी कार्य हैं उन्हें ऑनलाइन से जोड़ दिया गया है और ऑनलाइन के क्षेत्र में आप किसी भी प्रकार के कार्य करते हैं तो उसमें आपको अपना फोन नंबर देना अनिवार्य रहता है.

जैसे यदि आप किसी आर्डर को मंगवा रहे हैं तो उसमें आपको अपने एड्रेस के साथ-साथ अपना फोन नंबर देना आवश्यक रहता है और यदि आप किसी व्यक्ति से मिले और वह व्यक्ति आपके कार्य के लिए हेल्पफुल हैं तो उसे कांटेक्ट करने के लिए आपको अपना नंबर देना होता है.

इस प्रकार इन सभी कार्यों के लिए हमें फोन नंबर की आवश्यकता होती है लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अपना फोन नंबर पता नहीं होता. फोन नंबर 10 अंकों का सम्मेलन होता है हर एक सिम का अपना एक अलग नंबर होता है जो प्रायर 10 अंकों का होता है. 

एक सिम के हजारों नंबर होते हैं क्योंकि यदि हम जिओ सिम की बात करें तो जिओ एक ऐसा सीन है जो लगभग सभी के फोन में उपलब्ध होता है और प्रत्येक सिम की तरह हर एक का जिओ नंबर अलग होता है. 

हालांकि लोग अपना फोन नंबर याद रखते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें इस 10 अंकों का नंबर याद करने में परेशानी होती है जिस कारण उन्हें अपना नंबर पता नहीं होता और यदि कोई कार्य के लिए उन्हें अपना फोन नंबर देना होता है तो वह विभिन्न तरीकों से फोन नंबर पता करने का कोशिश करते हैं.

फोन नंबर हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि आवश्यक डॉक्यूमेंट में  फोन नंबर इंक्लूड किया जाता है.

यदि अकाउंट की बात करें तो हर एक व्यक्ति का अकाउंट उनके मोबाइल नंबर से लिंक क्या हुआ रहता है जिससे खाते से संबंधित जानकारी मैसेज के थ्रू उनके मोबाइल में पहुंचा दिया जाता है

यहां तक कि आधार कार्ड पेन कार्ड वोटर आईडी कार्ड इन सभी से मोबाइल नंबर लिंक कराए जाते हैं. इस प्रकार मोबाइल नंबर हमारे जीवन से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक है.

1. यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करें

यूएसएसडी कोड हर एक सिम के लिए अलग अलग होता है इसलिए आप जिस भी सिम का इस्तेमाल करते हैं उसके यूएसएसडी कोड के द्वारा आप अपने सिम का नंबर जान सकते हैं 

यूएसएसडी कोड फोन नंबर पता करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसे काफी लोग अपना फोन नंबर पता करने के लिए इस कोड का इस्तेमाल करते हैं. 

यदि आप अपना नंबर इस कोर्ट के माध्यम से जानना चाहते हैं तो जरूरी या नहीं है कि आप अपने ही फोन से उस कोड को डायल करें आप दूसरे के नंबर से भी सिम के यूएसएसडी कोड को डायल करके आप अपना नंबर जान सकते हैं 

सबसे खास बात यह है कि यूएसएसडी कोड डायल करने के लिए बैलेंस और डाटा की आवश्यकता नहीं होती फ्री कॉल लगती है.

एयरटेल सिम:- अगर आप एयरटेल सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको अपना नंबर यूएसएसडी कोड के माध्यम से जानना है तो इस सिम का यूएसएसडी कोड *121*9# या फिर *121*1# है. इसे डायल करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर आए गए पॉपअप में लिखा हुआ रहता है. इस प्रकार एयरटेल के सिम के यूएसएसडी कोड से एयरटेल के नंबर पता किए जा सकते हैं.

आइडिया तथा वोडाफोन सिम:-  इन दोनों टीमों का यूएसएसडी कोड*199# होता है यदि यूजर अपने सिम के नंबर को भूल गए हैं तो इस कोड को डायल करके अपना नंबर जान सकते हैं.

 BSNL:- इस सिम का यूएसएसडी कोड अनेक होते हैं, यदि आप बीएसएनएल के सिम का यूज कर रहे हैं और यदि आपको नंबर याद नहीं है तो आप इन सभी कोर्ट को डायल करके अपना नंबर जान सकते हैं,*222#,*888#,*1#,*555#,*785#.

Jio:- आजकल के अधिकतर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता जिओ सिम का इस्तेमाल करते हैं सभी सिम कार्ड की अपेक्षा जिओ सिम का यूजर अधिक है, यदि आप भी जिओ सिम यूज करते हैं तो आप 1299 डायल करके अपने नंबर को चेक करने के साथ-साथ बैलेंस तथा नेट भी चेक कर सकते हैं.

2. व्हाट्सएप ग्रुप से अपना नंबर निकालें

आजकल हर एक व्यक्ति अपने फोन में व्हाट्सएप जैसे ऐप का इस्तेमाल करते हैं, व्हाट्सएप के जरिए लोग बहुत सारे ग्रुप में ऐड होते हैं और ग्रुप में ऐड होने से विभिन्न प्रकार की जानकारी हमें मिलती है

व्हाट्सएप चैटिंग के लिए एक अच्छा ऐप है जिसके माध्यम से लोग अपना बाप चैटिंग के जरिए करते हैं.

यदि आपको अपना नंबर व्हाट्सएप के माध्यम से जानना है तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप खोलने के बाद राइट साइड ऊपर दिख रहे 3 डॉट लाइन में टच करना होगा उसके पश्चात आए ऑप्शन में सेटिंग ऑप्शन को क्लिक करना है 

उसके पश्चात प्रोफाइल सेक्शन को क्लिक करें प्रोफाइल सेक्शन में क्लिक करने के बाद आपका फोन नंबर वहां दिख रहा होगा.

इस प्रकार आप अपने व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपना फोन नंबर जान पाने में सक्षम हो सकते हैं.

3. गूगल असिस्टेंट से अपना नंबर पूछें

आज के जमाने की बात करें तो लगभग व्यक्तियों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध रहता है और आजकल आधे से ज्यादा कार्य फोन के माध्यम से पूरा किया जा रहा है क्योंकि लोग ऑनलाइन से अपने कार्य को जोड़ लिए हैं और इंटरनेट के माध्यम से सभी कार्यों को करके पैसा कमा रहे हैं. 

कभी-कभी ऐसा मोमेंट आ जाता है जिसमें आपको अपना फोन नंबर किसी को देना होता है लेकिन आपको अपना फोन नंबर याद नहीं रहता जिस कारण आप विभिन्न प्रकार के तरीकों से अपना फोन नंबर सर्च करते हैं.

यदि आपको अपना नंबर याद ना हो तो आप आसानी से अपने नंबर के साथ साथ सिम की पूरी जानकारी निकाल सकते हैं, गूगल असिस्टेंट एक ऐसा ऐप है जिसका फीचर हर एक स्मार्टफोन में उपलब्ध रहता है जिससे लोग कई तरह के सवाल पूछते हैं और अपने कंफ्यूजन को दूर करते हैं.

आप अपनी परेशानी (फोन नंबर याद ना होना) यानी कि फोन नंबर को गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं क्योंकि गूगल असिस्टेंट आपके सिम से संबंधित जानकारी को कलेक्ट करके रखता है.

इस प्रकार जब भी आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे की मेरा फोन नंबर क्या है तो आपको यह असिस्टेंट आसानी पूर्वक आपके सिम नंबर के साथ-साथ पूरी जानकारी देगा इस तरह आप अपने नंबर को जान सकते हैं.

गूगल असिस्टेंट अनेक तरह के सवाल सर्च किए जाते हैं इसमें सर्च करने के लिए आपको होम बटन दबाना होगा उसके पश्चात माइक के माध्यम से आप गूगल असिस्टेंट में किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं.

जिसका जवाब गूगल असिस्टेंट सटीक तरीके से देता है. इस प्रक्रिया से अपना मोबाइल नंबर भी जान सकते हैं.

4. दूसरे मोबाइल पर एसएमएस करें

यदि आप अपना फोन नंबर भूल गए हैं और आपको अपना फोन नंबर जानना है तो इसके लिए आप किसी दूसरे के मोबाइल में अपने सिम कार्ड के द्वारा एसएमएस करके जान सकते हैं.

अपने नंबर को पता करने के लिए आप जिस किसी व्यक्ति के फोन नंबर में मैसेज करेंगे उसका फोन नंबर आप अपने मैसेंजर में सिलेक्ट करें और फिर उसमें कुछ लिख कर सेंड कर दे.

इससे आप जो एसएमएस किए हैं वह s.m.s. उस व्यक्ति के फोन में जाएगा और सैंडर नाम में आपका नंबर शो करेगा इस प्रकार आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं तो वह व्यक्ति इनबॉक्स में जाकर आपका मैसेज देख कर जिस नंबर से मैसेज आया है.

वह नंबर आपको बता देगा इस प्रकार आप अपने फोन नंबर को किसी दूसरे के फोन में s.m.s. करके पता कर सकते हैं.

यदि आप अपना नंबर सीक्रेट रखना चाहते हैं क्योंकि बहुत से ऐसे लोग  होते हैं जो दो सिम यूज करते हैं जिसमें से एक सिम वह सिक्रेट रखते हैं और यदि वही नंबर आप भूल गए हो और आप यह नंबर किसी को बताना नहीं चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने दूसरे सिम में जिस नंबर को पता करना है उस नंबर से एसएमएस करके पता कर सकते हैं.

5. सिम कार्ड पैकेट से अपना नंबर निकालें

जब भी सिम कार्ड खरीदा जाता है उस वक्त सिम कार्ड के कवर के ऊपर आपका मोबाइल नंबर लिख दिया जाता है, 

यदि आपको अपना नंबर याद नहीं है तो आप अपने सिम कार्ड के कवर को निकाल कर देख सकते हैं उसमें आपका मोबाइल नंबर लिखा हुआ रहता है.

6. Truecaller का इस्तेमाल कर नंबर निकालें

ट्रूकॉलर एक ऐसा ऐप है जो लगभग लोगों के स्मार्टफोन में उपलब्ध रहता है क्योंकि इससे अननोन नंबर से आए फोन का पता लगाया जा सकता है क्योंकि ट्रूकॉलर में उस नंबर के व्यक्ति का नाम लिखा होता है 

जिससे हम आसानी पूर्वक जान सकते हैं कि वह नंबर किस व्यक्ति का है. इसलिए ट्रूकॉलर ऐप को एक अच्छा कॉलर आईडी एप्लीकेशन भी कहा जाता है.

इसके साथ-साथ ट्रूकॉलर की मदद से हम अपने फोन नंबर को भी देख सकते हैं इसके लिए आपको ट्रू कलर को खोलना है इसके बाद ट्रूकॉलर के प्रोफाइल सेक्शन में जाकर ऊपर लेफ्ट साइड में दिख रहे तीन लाइन को क्लिक करना है क्लिक करने के दौरान आपको आपका मोबाइल नंबर दिखेगा.

यदि आपके फोन में ट्रूकॉलर ऐप उपलब्ध नहीं है और आपको ट्रूकॉलर से ही अपना फोन नंबर जानना है तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और साइन अप करते वक्त सिम कार्ड के द्वारा साइन अप करें, गूगल अकाउंट या फेसबुक के द्वारा भी जो कलर साइनअप किया जा सकता है.

साइन अप करने के दौरान जब आप प्रोफाइल सेक्शन में जाएंगे तो उसमें आपका मोबाइल नंबर शो करेगा इस प्रकार आप अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं.

7. दूसरे किसी नंबर में कॉल करें

यदि आप कहीं यात्रा में या फिर किसी काम के सिलसिले में out-of-state गए हैं और वहां आपकी मुलाकात किसी अजनबी से होती है जिसके साथ टाइम बिताने के बाद आप लोगों की फ्रेंडशिप हो जाती है.

उस वक्त आपको अपना नंबर उन्हें देना होता है तथा उस मोमेंट में आप अपना फोन नंबर नहीं जानते हैं तो उस समय आप उनका नंबर अपने फोन से डायल कर सकते हैं जिससे आपका नंबर उस व्यक्ति के फोन में शो करेगा.

जिससे आप अपना नंबर भी जान लेंगे और उनके मोबाइल में आपका नंबर भी चल जाता है दोनों काम एक ही साथ हो जाता है.

यदि आप दोस्तों के बीच में है और किसी कार्य में आपका फोन नंबर की आवश्यकता हो गई और आपको अपना नंबर नहीं पता है तो इस दौरान आप अपने दोस्त के नंबर पर फोन करके अपना नंबर पता कर सकते हैं.

8. मोबाइल की सेटिंग से अपना नंबर निकालें

यदि आपको अर्जेंटली किसी को अपना फोन नंबर देना है और आप उस वक्त अपने फोन नंबर भूल गए हो तो उस वक्त आप अपने मोबाइल सेटिंग से अपना नंबर तुरंत पता कर सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने फोन के सेटिंग में जाना है सेटिंग में जाने के बाद बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको सिम कार्ड एंड मोबाइल डाटा क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका सिम का नाम और आपका सिम का नंबर दोनों दिखाई देगा इस प्रकार आप इस ऑप्शन के अनुसार अपना फोन नंबर जान सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ सिम कार्ड एंड मोबाइल डाटा के साथ अन्य ऑप्शन भी रहते हैं जिसमें आपको अब आउट फोन में क्लिक करना है क्लिक करने के बाद सिम कार्ड स्टेटस का ऑप्शन आएगा अब उसे क्लिक कर दें इतना करने के बाद आपका मोबाइल नंबर शो करेगा.

इस प्रकार से भी आप अपना फोन नंबर जान सकते हैं.

जो लोग आईफोन यूज करते हैं वह लोग भी अपने आईफोन के सेटिंग से नंबर जान सकते हैं इसके लिए आपको आई फोन के सेटिंग में जाना होगा और उसके बाद फोन लिखे गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

तत्पश्चात माई नंबर जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें क्लिक करें इतना करने के बाद आपका नंबर वहां शो करेगा और इस प्रकार एक आईफोन यूजर अपने सेटिंग से अपना नंबर पता कर सकता है.

विंडोज फोन में अपना फोन नंबर कैसे देखें?

यदि आप विंडोज फोन यूज करते हैं और आप अपना फोन नंबर भूल चुके हैं तथा आपको  किसी को अपना नंबर देना है तो इसके लिए आप सबसे पहले फोन ऐप को ओपन करें उसके बाद नीचे 3dot लाइन दिख रहा होगा उसको आपको क्लिक करना है.

इसके पश्चात अन्य ऑप्शन के साथ सेटिंग भी आएगा जिसमें आपको सेटिंग में क्लिक करना है और सेटिंग में क्लिक करने के पश्चात ऊपर आपको आपका फोन नंबर दिखेगा, इस प्रकार आप अपना फोन नंबर देखकर जिस व्यक्ति को अपना नंबर देना चाहते हैं आप दे सकते हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपने जाना गूगल मेरा फोन नंबर क्या है (Google mera mobile number kya hai)? तथा अपना फोन नंबर देखने के विभिन्न प्रकार के तरीके भी आप जान गए होंगे.

उम्मीद है आप इस आर्टिकल को पढ़कर फोन नंबर चेक करने के सभी तरीके जान गए होंगे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×